तेलंगाना व्यंजन में कई तरह के शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजन हैं जो काफी मसालेदार होते हैं। तेलंगाना के व्यंजन की मुख्य सामग्री इमली, तिल, लाल मिर्च और हींग से होती हैं।

रोसेल एक मुख्य सामग्री है जिसका उपयोग करी और अचार बनाने में किया जाता है। हैदराबाद- तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की राजधानी का अपना स्वाद है और कराची बिस्कुट और बिरयानी के लिए सबसे लोकप्रिय है।

यहाँ तेलंगाना के प्रसिद्ध भोजन की सूची है –

सर्व पिंडी – तेलंगाना के व्यंजन

सर्व पिंडी तेलंगाना का एक प्रसिद्ध नाश्ता है। यह चावल के आटे, चना दाल, अदरक, लहसुन, तिल, करी पत्ता और हरी मिर्च से तैयार किया गया पैनकेक है। अनाज, दाल और मसालों का मिश्रण इसे एक स्वादिष्ट व्यंजन बनाता है।

सर्व पिंडी | तेलंगाना का भोजन

मालीदालू – तेलंगाना के व्यंजन

गुड़, काजू, पिस्ता और घी के मिश्रण के साथ चपाती के टुकड़ों से मलीदालु तैयार किया जाता है। मलीदालु एक पौष्टिक व्यंजन है।

मालिदालु | तेलंगाना का भोजन

सकीनालु – तेलंगाना के व्यंजन

सकानालु चावल के आटे से तैयार किया जाने वाला एक उत्सव का नाश्ता है, जिसे विशेष रूप से मकर संक्रांति के त्योहार के दौरान तैयार किया जाता है। सकीनालु तेलंगाना का पारंपरिक व्यंजन है। सकीनालु दो प्रकार के होते हैं, सादा और करम सकीनालु।

सकीनालु | तेलंगाना का भोजन

गरिजालु

गरिजालु को कज्जिकाया के नाम से भी जाना जाता है, जिसे कसा हुआ नारियल, चीनी और इलायची के स्वाद से भरा जाता है। गरिजालु की उत्पत्ति ज्ञात नहीं है लेकिन यह तेलंगाना में वर्षों से प्रसिद्ध है।

गरिजालु | तेलंगाना का भोजन

पाची पुलुसु

पाची पुलुसु तेलंगाना में सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। इमली, प्याज, हरी और लाल मिर्च, गुड़, करी पत्ता, राई, जीरा, तिल और अन्य मसालों से बनी इस डिश को धनिया पत्ती से सजाकर चावल के साथ परोसा जाता है.

पाची पुलुसु | तेलंगाना का भोजन

गोलिचिना मसम

गोलिचिना ममसम एक मसालेदार मटन फ्राई डिश है, जिसे धधकते मसाले, प्याज, अदरक और लहसुन से तैयार किया जाता है।

गोलिचिना मसम | तेलंगाना का भोजन

हैदराबादी बिरयानी

हैदराबादी बिरयानी दो तरह की होती है, कच्ची गोश्तकी बिरयानी और पक्की बिरयानी। यह व्यंजन मसालेदार मांस, चावल और एक बड़ी हांडी में पकाई गई विभिन्न प्रकार की सब्जियों और मसालों से तैयार किया जाता है।

हैदराबादी बिरयानी | तेलंगाना का भोजन

चेगोडिलु

चेगोडिलु एक कुरकुरे स्नैक है, जिसे तिल के साथ टोस्ट किया जाता है और फिर डीप फ्राई किया जाता है, जो इसे एक अनोखा अखरोट का स्वाद देता है।

चेगोडिलु | तेलंगाना का भोजन

पोलेलु

पोलेलु को बक्सालू के नाम से भी जाना जाता है जो तेलंगाना का पारंपरिक व्यंजन है। यह गुड़, चना दाल, घी और इलायची पाउडर का मिश्रण है। पोलेलू उगादी और गणेश चतुर्थी जैसे त्योहारों के दौरान तैयार किया जाता है।

पोलेलु | तेलंगाना का भोजन

क़ुबानी का मीठा

क़ुबानी का मीठा सूखे खुबानी से तैयार किया जाता है, चीनी, घी, केसर और बादाम के संयोजन के साथ पकाया जाता है। यह एक स्वादिष्ट मिठाई है, इसके बिना हैदराबादी शादियां अधूरी हैं। इसे आमतौर पर आइसक्रीम, कस्टर्ड या मलाई के साथ परोसा जाता है।

क़ुबानी का मीठा | तेलंगाना का भोजन

थुंटी कूरा

थुंटी कूरा एक मसालेदार करी है जिसे लाल शर्बत के पत्तों से तैयार किया जाता है और इसे ज्वार या बाजरा की चपाती के साथ परोसा जाता है। लाल शर्बत स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है क्योंकि यह विटामिन ए, विटामिन सी और प्रोटीन से भरपूर होता है।

थुंटी कूरा | तेलंगाना का भोजन

पोटलाकाया पुलुसु

पोटलाकाया पुलुसु तेलंगाना का एक पारंपरिक शाकाहारी व्यंजन है जिसे सर्प लौकी के सूप के रूप में भी जाना जाता है। यह व्यंजन विटामिन सी से भरपूर है।

थुंटी कूरा | तेलंगाना का भोजन

रेल पलाराम – तेलंगाना के व्यंजन

रेल पलाराम तेलंगाना में चावल के आटे से तैयार किया जाने वाला एक नाश्ता है। चावल के पकौड़े को करी पत्ते, उड़द की दाल, चना दाल, राई, जीरा, नारियल और ढेर सारी मिर्च के साथ उबाला जाता है और भून लिया जाता है।

थुंटी कूरा | तेलंगाना का भोजन

बचाली कुरा

बचली कुरा एक पत्तेदार सब्जी से तैयार किया जाता है जिसे वाइन पालक या सीलोन पालक, टमाटर, हरी मिर्च, प्याज, अदरक और लहसुन के नाम से जाना जाता है।

बचली कुरा | तेलंगाना का भोजन

पुंटिकुरा चना दाल -तेलंगाना के व्यंजन

पुंटिकुरा चना दाल चना दाल के साथ पकाई गई पत्तेदार सब्जी की एक करी डिश है। पुंटिकुरा चना दाल तेलंगाना के व्यंजनों का एक लोकप्रिय व्यंजन है।

पुंटिकुरा चना दाल | तेलंगाना का भोजन

ये सभी प्रसिद्ध और सबसे प्यारे तेलंगाना व्यंजन हैं। तो, तेलंगाना राज्य के इन सभी स्वादिष्ट और सुरुचिपूर्ण व्यंजनों को आजमाएं।

आंध्रप्रदेश के प्रसिद्ध भोजन जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version