मंगलवार को, ने 40 करोड़ फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक नई सेवा, ‘123PAY’ शुरू की, ताकि वे सुरक्षित तरीके से डिजिटल भुगतान कर सकें।

‘123PAY’ UPI (एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस) सेवा है, जो ग्राहकों के लिए सेवाओं को शुरू करने और निष्पादित करने के लिए एक तीन-चरणीय दृष्टिकोण है जो बिना इंटरनेट कनेक्शन के साधारण फोन पर काम करेगा।

दास के अनुसार, यूपीआई की कई क्षमताएं वर्तमान में केवल स्मार्टफोन पर उपलब्ध हैं, जो समाज के निचले तबके के लोगों को, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में, लोकप्रिय सेवा का उपयोग करने से रोकता है, इस तथ्य के बावजूद कि स्मार्टफोन की कीमतें गिर रही हैं। उन्होंने कहा, यूपीआई वॉल्यूम वित्त वर्ष 2022 में अब तक 76 लाख करोड़ रुपये, जबकि वित्त वर्ष 2021 में 41 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।  और कहा कि वह दिन दूर नहीं जब कुल मात्रा 100 लाख करोड़ रुपये को छू लेगी।

आरबीआई ने कहा, ‘फीचर फोन यूजर्स अब चार तकनीकी विकल्पों के आधार पर कई तरह के ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। इनमें आईवीआर (इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस) नंबर पर कॉल करना, फीचर फोन में ऐप की कार्यक्षमता, मिस्ड कॉल-आधारित दृष्टिकोण और निकटता ध्वनि-आधारित भुगतान शामिल हैं।

कंपनी के अनुसार, “ग्राहक अब दोस्तों और परिवार को भुगतान करने, उपयोगिता बिलों का भुगतान करने, अपने वाहनों के फास्ट टैग को रिचार्ज करने, मोबाइल बिलों का भुगतान करने और खाते की शेष राशि की जांच करने में सक्षम होंगे, ग्राहक बैंक खातों को लिंक करने और सेट करने में भी सक्षम होंगे।

दास ने मंगलवार को डिजिटल भुगतान के लिए 24 घंटे की हेल्पलाइन ‘डिजीसाथी’ भी पेश की, जिसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने भी स्थापित किया था। ‘डिजीसाथी’ हेल्पलाइन वेबसाइट और चैटबॉट के माध्यम से सभी कॉल करने वालों और डिजिटल भुगतान के बारे में उपयोगकर्ताओं के सवालों का जवाब देगी।

डिजिटल भुगतान और मुद्दों के बारे में प्रश्नों के लिए, उपयोगकर्ता www.digisaathi.info पर जा सकते हैं या अपने फोन से 14431 और 1800 891 3333 पर संपर्क कर सकते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version