आज के तनावपूर्ण जीवन में, प्रत्येक व्यक्ति अब उच्च रक्तचाप की समस्या से ग्रसित है। ऐसा होने से पहले यह कोई चेतावनी नहीं देता है, इसलिए इसे ‘साइलेंट किलर’ कहा जाता है। रक्तचाप की नियमित रूप से निगरानी करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हृदय, धमनियों और अन्य अंगों को प्रभावित करेगा। अगर अनियंत्रित रहे तो यह मौत का कारण भी बन सकता है। यहाँ उच्च रक्तचाप इसे कम करने के प्राकृतिक तरीकेके बारे में बताया गया है।

रक्तचाप धमनियों की दीवारों के खिलाफ रक्त को धकेलने की क्रिया है। उच्च रक्तचाप का निदान तब किया जाता है जब यह लंबे समय तक ऊंचा बना रहता है। उच्च रक्तचाप हमारे दिल और धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य बड़ी जटिलताएं हो सकती हैं।

उच्च रक्तचाप कुछ लक्षण:

चक्कर आना, सिरदर्द, नाक से खून बहना, खराब दृष्टि, सांस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द आदि। अगर किसी को भी इन लक्षणों का सामना करना पड़ता है, तो उसे गंभीर प्रभाव को कम करने के लिए तुरंत हृदय रोग विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए।

दवा के माध्यम से व्यक्ति रक्तचाप को कम कर सकता है लेकिन स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने के प्राकृतिक तरीके भी हैं। दिल के लिए कई स्वस्थ विचारों का पालन करके, कोई भी अपने रक्तचाप को बनाए रख सकता है और दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसी गंभीर जटिलताओं से बच सकता है।

जिस व्यक्ति को हाई बी.पी. है, दिल का दौरा पड़ने की संभावना को कम करने के लिए स्वस्थ आहार योजना का पालन करना चाहिए। सोडियम का सेवन कम करने से रक्तचाप भी कम हो सकता है। खाने की योजना में साबुत अनाज, पोल्ट्री फिश, नट्स, फल, सब्जियां और कम वसा वाले डेयरी पदार्थ जैसे, हृदय स्वस्थ खाद्य पदार्थ होने चाहिए।

स्वस्थ आहार

दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने से उच्च रक्तचाप की समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है। रोगी की चिकित्सा स्थिति और हृदय स्वास्थ्य के अनुसार, उसे अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए उचित मोड, अवधि, व्यायाम की आवृत्ति का पालन करना चाहिए।

व्यायाम

उच्च रक्तचाप सिगरेट पीने के कई प्रतिकूल दुष्प्रभावों में से एक है। इस आदत को छोड़ना स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को पुनः प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक होगा।

धूम्रपान बंद करें

यह सिफारिश की जाती है कि शराब इंसान के लिए अच्छी है लेकिन अगर इसे सीमित मात्रा में लिया जाए। अत्यधिक शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

अत्यधिक शराब रक्तचाप बढ़ाता है

तनाव उच्च रक्तचाप का एक और कारण है। इसलिए अपने तनाव को हमेशा दूर रखें। काम से संबंधित तनाव अक्सर उच्च रक्तचाप में सबसे अधिक योगदान देता है। उन स्थितियों से बचने की कोशिश करें जो आपके क्रोध और रक्तचाप को बढ़ाती हैं। उचित आहार और ध्यान अभ्यास से व्यक्ति उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम कर सकता है।

तनाव कम करने के उपाय

यदि आपका पारिवारिक इतिहास असंतुलित रक्तचाप का है, या आपके परिवार में कोई व्यक्ति हृदय की समस्या का संकेत देता है, तो अपने हृदय की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। सक्रिय रहें और आज ही अपने हृदय रोग विशेषज्ञ से मिलने का समय निर्धारित करें!

आगे पढ़ें https://jugaadinnews.com/lifestyle-factors-that-increase-the-risk-for-heart-disease/

अस्वीकरण: इस सामग्री में केवल सामान्य जानकारी शामिल है। यह किसी भी तरह से किसी चिकित्सकीय राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version