विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को पर्यावरण के लिए सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस (डब्ल्यूईडी) के रूप में नामित किया। इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की 50वीं एनिवर्सरी है। 1973 में, पहली बार विश्व पर्यावरण दिवस “Only One Earth” के नारे के तहत मनाया गया। 2023 में विश्व पर्यावरण दिवस की थीम #BeatPlasticPollution है। संयुक्त राष्ट्र महासभा का उद्देश्य विश्व पर्यावरण दिवस मनाना है ताकि लोगों में पर्यावरणीय समस्याओं जैसे कि समुद्र के स्तर में वृद्धि, प्लास्टिक प्रदूषण, वायु प्रदूषण, खाद्य सुरक्षा और कई अन्य के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके और यह भी कि इन सभी समस्याओं को कैसे कम किया जा सकता है।

विश्व पर्यावरण दिवस के उद्देश्य

  • लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है।
  • पर्यावरण को बचाने के लिए समुदायों, उद्योगों और अन्य लोगों को एक साथ लाने का प्रयास किया जाता है।
  •   इस दिन का उद्देश्य पर्यावरण के मुद्दों पर ध्यान देना है और प्रकृति को हल्के में नहीं लेना है।

विश्व पर्यावरण दिवस 2023 की थीम: #BeatPlasticPollution

हर साल लाखों टन प्लास्टिक का उत्पादन होता है जो हमारे पर्यावरण को प्रभावित करता है। पैकेजिंग क्षेत्र दुनिया में एकल उपयोग प्लास्टिक कचरे का सबसे बड़ा उत्पादक है। उत्पादित प्लास्टिक का लगभग 36% पैकेजिंग में उपयोग किया जाता है, जिनमें से 85% लैंडफिल या कुप्रबंधित कचरे के रूप में समाप्त हो जाते हैं। औद्योगिक क्षेत्र से 100 मिलियन पाउंड का प्लास्टिक समुद्र में प्रवेश करता है। कपड़ों में बनी 60% सामग्री प्लास्टिक है। अकेले कपड़े धोने से हर साल लगभग 500000 टन प्लास्टिक माइक्रोफाइबर समुद्र में छोड़े जाते हैं। ये सभी चीजें पर्यावरण के लिए हानिकारक हैं। इसीलिए विश्व पर्यावरण दिवस 2023 वर्ष की थीम बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन है।

प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के लिए हमें ये कदम उठाने चाहिए:-

  • सिंगल यूज्ड प्रोडक्ट्स पर टैक्स बढ़ाया जाना चाहिए और रीयूजेबल प्रोडक्ट्स पर टैक्स घटाया जाना चाहिए।
  • यदि प्लास्टिक उत्पाद अपरिहार्य हैं तो उनका पुन: उपयोग तब तक किया जाना चाहिए जब तक कि उनका उपयोग नहीं किया जाता है।
  • प्लास्टिक की थैलियां लेना बंद करें, अपने खुद के बैग किराने की दुकान पर लाएं और यदि संभव हो तो स्थानीय और मौसमी भोजन खरीदें जिसमें कम प्लास्टिक पैकेजिंग की आवश्यकता हो।
  • बोतल, डिब्बे, कार्डबोर्ड और कागजात को रीसायकल करें ।
  • अपने दूध को कांच की बोतलों में वितरित करने पर विचार करें, जो प्लास्टिक प्रिंट के बजाय पुन: उपयोग और पुनर्नवीनीकरण किया जाता है। anantkal
  • प्लास्टिक की बोतलों का प्रयोग न करें, ये समुन्द्रो और नदियों में पानी के साथ बहकर चली जाती है और अनंतकाल तक समाप्त नहीं होती है 
  • जब भोजन की बात आती है, तो थोक में खरीदें यदि आप कम मात्रा में खरीद रहे हैं तो इसके लिए अधिक पैकेजिंग की आवश्यकता होती है।
  • प्लास्टिक के फोक और चम्मचों का इस्तेमाल ना करे और बांस, और कांच से बने पुन: प्रयोज्य तिनके का उपयोग करें।

विश्व पर्यावरण दिवस कैसे मनाएं

1 पेड़ लगाकर- पेड़ लगाकर आप विश्व पर्यावरण दिवस मना सकते हैं। आप अपने घर या आस-पास के स्थानों में पेड़ लगा सकते हैं। पेड़ वायु प्रदूषण को कम करने के साथ-साथ आसपास के वातावरण को भी ठंडा रखते हैं। पर्यावरण को बचाने और अपने घर को खूबसूरत बनाने के लिए आप भी एक खूबसूरत होम गार्डन बना सकते हैं।

2 प्लास्टिक की थैलियों से बचें- प्लास्टिक की थैलियों से परहेज करके आप पर्यावरण को बचा सकते हैं। प्लास्टिक की थैलियों को जूट की थैलियों या हाथ से बनी थैलियों से बदलें। हाथ से बने या जूट के बैग का उपयोग करना पर्यावरण की दृष्टि से सुरक्षित है।

3 कम करें, पुन: उपयोग करें और रीसायकल करें – आप सभी 3Rs के बारे में जानते हैं। सबसे पहले, कम करें का मतलब है कि आपको दूध जैसे एकल उपयोग पैकिंग में आने वाले उत्पादों को कम करना चाहिए। दूसरे, पुन: उपयोग का मतलब है कि आपको बोतल, जार और बक्से जैसे उत्पादों का पुन: उपयोग करना चाहिए। तीसरा, पुनर्चक्रण का अर्थ है कि आप फलों और सब्जियों के छिलके, बचे हुए भोजन को पुनर्चक्रित करें और उनका उपयोग पौष्टिक मिट्टी के उत्पादन के लिए करें।

4 स्वच्छ समुदाय की योजना बनाएं – अपने समुदाय को स्वच्छ रखें। पार्कों, सड़कों, समुद्र तटों, नदियों से शुरू करें जहां भी आप रहते हैं, अपने आस-पास को साफ रखें। डस्टबीन को पार्कों और सड़कों पर रखें।

5 गैर-लाभकारी संगठनों को दान करें:- कई गैर-लाभकारी संगठन हैं जो पर्यावरण को साफ करने में मदद करते हैं और आप उन गैर-लाभकारी संगठनों को दान कर सकते हैं और अप्रत्यक्ष रूप से पर्यावरण को बचाने में उनकी मदद कर सकते हैं।

6 जागरूकता फैलाएं – विश्व पर्यावरण दिवस पर आप जागरूकता फैला सकते हैं। अगर आपने पर्यावरण को बचाने के लिए कुछ नया किया है तो लोगों को इसके बारे में बताएं, सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करें। आप स्थानीय समुदाय में भी शामिल हो सकते हैं और अपने ज्ञान और विचारों को स्थानीय समुदाय के साथ साझा कर सकते हैं। इससे लोगों को पर्यावरण बचाने और प्रकृति की देखभाल करने की प्रेरणा मिलेगी।

7 पैदल चलें या साइकिल चलाएं – दिन में कार फ्री रहने से वायु प्रदूषण कम होगा। सप्ताह में एक दिन साइकिल से जाना पर्यावरण को बचाएगा या यदि आपका दैनिक आवागमन इतना दूर नहीं है, तो सार्वजनिक परिवहन जैसे बसों, ट्रेनों और दोस्तों या सहकर्मियों के साथ कारपूलिंग का उपयोग करें।

8 विश्व पर्यावरण दिवस के कार्यक्रमों में भाग लेना – पर्यावरण को बचाने के लिए कार्यक्रमों में भाग ले। इन आयोजनों में पेड़ लगाना, पानी बचाना, चीजों का पुनर्चक्रण करना, चीजों का पुन: उपयोग करना, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना और कारपूलिंग जैसी गतिविधियाँ शामिल हैं।

9 बिजली बचाएं – जब जरूरत न हो तो लाइट, टीवी उपकरण, एयर कंडीशनर बंद कर दें। शुरुआती गिरावट में अपनी खिड़कियां खोलें। सुबह और शाम प्रकृति के साथ बैठें और सुंदरता का आनंद लें। यह बिजली बचाता है।

सार 

विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के पीछे हमारे पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखना है। पेड़ लगाना, बिजली बचाना, पानी बचाना, प्लास्टिक की थैलियों से बचना और कम करना, पुन: उपयोग और पुनर्चक्रण कुछ ऐसे प्रमुख कदम हैं जिनसे हम अपने पर्यावरण को बचा सकते हैं। हमें संसाधनों का भी कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से उपयोग करना चाहिए।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version