ब्राजील के सबसे प्रसिद्ध एथलीटों में से एक और विश्व प्रसिद्ध फुटबॉल खिलाड़ी पेले का 29 दिसंबर को 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। पेले को साओ पाउलो के अल्बर्ट आइंस्टीन अस्पताल में भर्ती कराया गया था |और उन्होंने दोपहर 3:27 बजे अंतिम सांस ली। वह कोलन कैंसर से पीड़ित थे।

उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर उनके निधन की पुष्टि की गई।

“Inspiration and love marked the journey of King Pele, who peacefully passed away today,” it read, adding he had “enchanted the world with his genius in sport, stopped a war, carried out social works all over the world and spread what he most believed to be the cure for all our problems: love.”

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो, जो रविवार को कार्यालय छोड़ रहे हैं, ने पेले की मृत्यु पर तीन दिन के शोक की घोषणा करते हुए कहा कि “a great citizen and a patriot, wherever he went, he carried the name of Brazil” elevated.”

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा कि पेले की विरासत हमेशा जीवित रहेगी। “The game. The king. Eternity,” Macron tweeted.

ब्राजील के फुटबॉल खिलाड़ी पेले को दुनिया भर में श्रद्धांजलि दी जा रही है।

महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले के बारे में–

पेले का पूरा नाम Edson Arantes do Nascimento था। पेले ने 15 साल की उम्र में सांटोस के लिए और 16 साल की उम्र में ब्राजील की राष्ट्रीय टीम के लिए खेलना शुरू किया था | सर्वकालिक महानतम खिलाड़ियों में से एक माने जाने वाले, पेले 20वीं शताब्दी के सबसे सफल और लोकप्रिय खेल हस्तियों में से एक थे और उन्होंने FIFA  द्वारा “महानतम” करार दिया गया है |

पेले तीन बार वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रचने वाले इकलौते शख्स हैं। उन्होंने अपना पहला पदक 1958 में 17 साल की उम्र में स्वीडन में जीता था, चार साल बाद उन्होंने चिली में अपना दूसरा पदक प्राप्त किया – भले ही वह चोट के कारण अधिकांश टूर्नामेंट से चूक गए – और अंत में 1970 में मैक्सिको में अपना तीसरा पदक प्राप्त किया |

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version