हम हर साल 26 जनवरी को भारत का गणतंत्र दिवस मनाते हैं। इस साल 73वां गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2022 को मनाया जाएगा। इसी दिन हमारे देश में अपना संविधान लागू हुआ और 26 जनवरी 1950 को भारत एक लोकतांत्रिक गणराज्य बना।

गणतंत्र दिवस प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए गर्व और सम्मान का दिन है। सदियों की गुलामी के बाद हमें देश की 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली, आजादी के ढाई साल बाद 26 जनवरी 1950 को भारत का नया संविधान लागू किया, तभी से भारत के सर्वोच्च शासक राष्ट्रपति कहलाए ।

स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में 26 जनवरी की तारीख का अपना ही महत्व है। 1930 में रावी नदी के तट पर कांग्रेस के लाहौर अधिवेशन में, स्वर्गीय श्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने पूर्ण स्वतंत्रता की घोषणा की। 26 जनवरी 1930 को, उन्होंने प्रतिज्ञा की कि “हमारा स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक हम पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त नहीं कर लेते।” इसे हासिल करने के लिए हम अपने प्राणों की आहुति देंगे। “इस कारण से, 26 जनवरी का दिन भारत गणराज्य की घोषणा के लिए चुना गया था। इस दिन हम पूरी तरह से स्वतंत्र हुए, उस दिन लॉर्ड माउंटबेटन (गवर्नर-जनरल) के स्थान पर डॉ. राजेंद्र प्रसाद हमारे देश के पहले राष्ट्रपति बने।

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस क्यों ?

गणतंत्र दिवस तो हम सभी मनाते हैं लेकिन क्या हम गणतंत्र का सही अर्थ जानते हैं? गणतंत्र दिवस का मतलब देश में रहने वाले लोगों को अपने प्रतिनिधियों को राजनीतिक नेताओं के रूप में चुनने का अधिकार है। अपने नेताओं और स्वतंत्रता सेनानियों के साथ काफी संघर्ष के बाद हमें आजादी मिली और हमने अपना संविधान बनाया, जिसमें सभी नागरिकों के मूल कर्तव्यों, नियमों और कानूनों का उल्लेख किया गया है।

 भारतीय संविधान में कुछ बुनियादी विशेषताएं हैं जो इसे दूसरों से अलग बनाती हैं।

1. भारतीय संविधान की मूल प्रतियां, जो हिंदी और अंग्रेजी में लिखी गई हैं।

2. भारत का मूल संविधान प्रेम बिहारी नारायण रायजादा द्वारा हस्तलिखित था।

3. संविधान को अंतिम मसौदे के साथ आने में 2 साल, 11 महीने और 18 दिन लगे।

4. जब मसौदा तैयार किया गया और बहस और चर्चा के लिए रखा गया, तो इसे अंतिम रूप देने से पहले 2000 से अधिक संशोधन किए गए थे।

5. भारतीय संविधान दुनिया के किसी भी संप्रभु देश में सबसे लंबा है|

Image Source: Google
Constitution of India

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version