हाइट बढाने के तरीके

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि महिलाओं में 18 साल की उम्र तक और पुरुषों में 25 साल की उम्र तक हाइट बढ़ाई जा सकती है। अक्सर कम कद वाले लोग लंबे कद वाले लोगों का सामना करने पर कम आत्मविश्वास और हीन भावना से ग्रस्त होते हैं। कम कद वाले लोगों को अपने दैनिक जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर कम कद के बच्चों को स्कूलों में समस्या का सामना करना पड़ता है जहां उन्हें सुबह की सभा में कतार के सामने खड़ा होना पड़ता है। यह युवा मन में एक हीन भावना पैदा करता है और अक्सर कम आत्मसम्मान का परिणाम होता है। हर कोई उन्हें आर्मरेस्ट की तरह मानता है। वे कभी आज्ञाकारी नहीं दिखते।

हाइट काफी हद तक जेनेटिक्स पर निर्भर करती है, दरअसल ह्यूमन ग्रोथ हॉर्मोन (HGH) नाम का एक हॉर्मोन होता है जो इंसानों में हाइट बढ़ाने में मदद करता है और यह पिट्यूटरी ग्लैंड द्वारा स्रावित होता है। अकेले एचजीएच ऊंचाई वृद्धि में मदद नहीं कर सकता है, इसे उचित लाभ के लिए पोषक तत्वों और भोजन की भी आवश्यकता होती है। आजकल बहुत से बच्चे अनुचित खान-पान के कारण कम कद की समस्या का सामना कर रहे हैं। बच्चे की वृद्धि और विकास के लिए उचित आहार बनाए रखना आवश्यक है।

आपको अपनी ऊंचाई बढ़ाने के लिए बाजार में कई तकनीकें मिल सकती हैं, लेकिन अक्सर वे इरादे के अनुसार काम नहीं करती हैं। बढ़ती उम्र में उचित आहार और आहार लेना आवश्यक है। अपर्याप्त पोषण का परिणाम खराब कद में होता है, इस प्रकार विकास की संभावनाओं में सुधार के लिए संतुलित आहार का पालन करना नितांत आवश्यक है।

चिंता न करें यदि आप उन आवश्यक खाद्य पदार्थों और आहार के बारे में नहीं जानते हैं जिन्हें आपको ऊंचाई हासिल करने के लिए पालन करना चाहिए।

यह लेख आपको आपकी लंबाई बढ़ाने के लिए विभिन्न खाद्य पदार्थों और आहार के महत्व के बारे में बताएगा।

ऊंचाई वृद्धि के लिए आवश्यक पोषक तत्व

1. विटामिन – यौवन के दौरान विकास हार्मोन को बढ़ावा देने के लिए ऊंचाई वृद्धि के लिए विटामिन आवश्यक हैं।

विटामिन ए – विटामिन ए शरीर में नई कोशिकाओं (श्वेत रक्त कोशिकाओं) का निर्माण करके वृद्धि को बढ़ाने में मदद करता है। विटामिन ए हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कैल्शियम को सुरक्षित रखता है जो मजबूत और स्वस्थ हड्डियों के लिए जिम्मेदार होता है। फोर्टिफाइड दूध, पनीर, मांस, नारंगी और पीली सब्जियां और फल, अंडे आदि विटामिन ए के कुछ प्राकृतिक संसाधन हैं।

विटामिन सी – विटामिन सी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। यह शरीर में कोलेजन के संश्लेषण को भी प्रोत्साहित करता है। संतरा, कीवी, नींबू, अमरूद, अंगूर, और सब्जियां जैसे फूलगोभी, शिमला मिर्च, और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसे खट्टे फल विटामिन सी के कुछ प्राकृतिक संसाधन हैं।

विटामिन डी – विटामिन डी भोजन से कैल्शियम को अवशोषित करता है। विटामिन डी की कमी से हड्डियों में कमजोरी आ जाती है। यह शरीर की वृद्धि और विकास के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। फोर्टिफाइड दूध, मशरूम और अंडे की जर्दी आदि विटामिन डी के कुछ महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधन हैं।

2. प्रोटीन – ये सैकड़ों छोटी इकाइयों से बने होते हैं जिन्हें अमीनो एसिड कहा जाता है। ये हमारे शरीर के निर्माण खंड हैं और मांसपेशियों के ऊतकों का निर्माण करके ऊंचाई बढ़ाने में मदद करते हैं। हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि वजन कम होना, असामान्य वृद्धि, अपर्याप्त मानसिक विकास और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली। प्रोटीन के कुछ महत्वपूर्ण स्रोत सोया, नट्स, फलियां, मांस, मछली और समुद्री भोजन हैं।

3. मिनरल्स- मिनरल्स हाइट ग्रोथ में अहम भूमिका निभाते हैं। मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयोडीन, फ्लोराइड, मैंगनीज और आयरन जैसे खनिजों से युक्त भोजन करना चाहिए। इन खनिजों से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ हैं मेवे, गहरे रंग के पत्तेदार साग, सामन, बीज, मशरूम, बीन्स और दाल, और भी बहुत कुछ।

हाइट बढाने के तरीके

1. दूध – हाइट बढाने के तरीके

दूध |

दूध विटामिन ए (हड्डियों के विकास को बढ़ावा देता है), विटामिन डी (हड्डियों की ताकत को बरकरार रखता है), आयोडीन, फास्फोरस, पोटेशियम और कैल्शियम (हड्डियों के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स) से भरपूर होता है, इसलिए ये सभी हमारी ऊंचाई को प्रभावित करते हैं। स्किम्ड दूध में 100% प्रोटीन होता है और ये वसा से मुक्त होते हैं। दूध एक महत्वपूर्ण घटक है जिसे विकास के लिए बच्चों और किशोरों के आहार में शामिल करना चाहिए।

2. डेयरी फूड्स -हाइट बढाने के तरीके

डेयरी फूड्स |हाइट बढाने के तरीके

दूध की तरह, प्रभावी ऊंचाई वृद्धि के लिए डेयरी खाद्य पदार्थों को भी आहार में शामिल किया जाना चाहिए। पनीर, पनीर और दही जैसे डेयरी खाद्य पदार्थ विटामिन ए, बी, डी और ई से भरपूर होते हैं। इनमें कैल्शियम और प्रोटीन भी होता है। शरीर में विटामिन डी की कमी से लंबाई कम हो सकती है, इसलिए प्रभावी ऊंचाई वृद्धि के लिए इनका सेवन करना चाहिए।

3. फल और सब्जियां -हाइट बढाने के तरीके

फल और सब्जियां | हाइट बढाने के तरीके

ये सबसे अधिक खपत वाले खाद्य पदार्थ हैं लेकिन उचित फलों और सब्जियों का चयन हमारे शरीर की वृद्धि और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। संतरा, कीवी, नींबू, अमरूद, अंगूर जैसे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। पपीता, आम, तरबूज और खुबानी जैसे फल विटामिन ए से भरपूर होते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे गोभी, ब्रोकोली, पालक, और अन्य सब्जियां जैसे गाजर, मटर और कद्दू कुछ महत्वपूर्ण सब्जियां हैं जिन्हें दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए।

4. स्टार्च और अनाज –

स्टार्च और अनाज | हाइट बढाने के तरीके |

ये प्रोटीन के मुख्य स्रोत हैं। दालें, चावल और गेहूं फाइबर, विटामिन, आयरन, मैग्नीशियम और सेलेनियम से भरपूर होते हैं। हाइट बढ़ाने के लिए इन्हें डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ब्राउन राइस, होल व्हीट, बाजरा, कॉर्न, होल ग्रेन ब्रेड और पास्ता कुछ बेहतरीन विकल्प हैं। कुछ स्टार्च युक्त उत्पाद आलू (ऊर्जा का अच्छा स्रोत) और ब्रेड हैं। अनाज शरीर को आवश्यक कैलोरी भी प्रदान करते हैं इसलिए दैनिक आहार में इनका सेवन बढ़ाना चाहिए।

5. सोयाबीन – हाइट बढाने के तरीके

 हाइट बढाने के तरीके |

सोयाबीन प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, फोलेट और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हमारे बच्चे के स्वास्थ्य और ऊंचाई को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह शाकाहारियों के लिए ऊंचाई वृद्धि प्रक्रिया में प्रमुख खाद्य पदार्थों में से एक है।

6. ओटमील –

ओटमील | 

ओट्स में कार्बोहाइड्रेट, शुगर, फैट, प्रोटीन, मिनरल और विटामिन होते हैं। ओट्स में प्लांट प्रोटीन होता है जो मसल्स को बढ़ाने में मदद करता है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि रोजाना के आहार में 50 ग्राम दलिया जरूर शामिल करना चाहिए (नाश्ते में लिया जाए तो बेहतर है)।

7. अंडे –

अंडे | 

अंडे कुपोषित छोटे बच्चों के विकास में सहायक होते हैं। अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन बी12 होता है। अंडे में सफेद (यानी अंडे का सफेद भाग) शुद्ध प्रोटीन होता है। अंडे को उबालने से लेकर स्वादिष्ट आमलेट तक कई तरह से तैयार किया जा सकता है, इसलिए यह ऊंचाई बढ़ाने के लिए स्वादिष्ट आहारों में से एक है।

8. चिकन –

चिकन | 

चिकन प्रोटीन और वसा का एक बड़ा स्रोत है, विशेष रूप से दुबला चिकन उच्चतम प्रोटीन उत्पाद है। चिकन में ऊंचाई वृद्धि की बात आती है तो विटामिन बी 12, पानी में घुलनशील विटामिन महत्वपूर्ण होता है। यह टॉरिन (एक एमिनो एसिड) में भी समृद्ध है जो विकास और हड्डी के गठन को नियंत्रित करता है। मांसाहारी लोगों के लिए, चिकन हाइट बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण आहार है।

9. बीफ –

बीफ | 

यह एक और मांसाहारी भोजन है। बीफ में भी प्रोटीन होता है लेकिन चिकन की तरह कम वसायुक्त इसलिए अधिक पसंद किया जाता है। बीफ रेड मीट के अंतर्गत आता है और रेड मीट का अधिक सेवन शरीर को नुकसान पहुंचाएगा इसलिए इसका सेवन मध्यम होना चाहिए।

10. मछली –

मछली |

मछली एक और मांसाहारी भोजन है जिसका सेवन लंबाई बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। मछली प्रोटीन और विटामिन डी से भरपूर होती है। सैल्मन एक ऐसी मछली है जिसमें फैटी एसिड (एक प्रकार का हृदय-स्वस्थ वसा) होता है जो वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण है। टूना मछली में उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। कार्प मछली और लोच मछली भी ऊंचाई वृद्धि के लिए अच्छे हैं।

11. लाल बीन्स –

लाल बीन्स |

लाल बीन्स प्रोटीन के अच्छे स्रोत और अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक होते हैं। यह हार्मोन के लिए सबसे महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों में से एक है जो बच्चों में विकास को नियंत्रित करता है। बीन्स को आहार में शामिल करना चाहिए (सप्ताह में कम से कम तीन दिन)। यह फाइबर, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम, मैंगनीज और जिंक जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

कभी भी जंक फूड का सेवन न करें क्योंकि उनमें कोई पोषक तत्व नहीं होते हैं। जितना हो सके जंक फूड और शीतल पेय से बचने की कोशिश करें। वे विकास प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं। इसलिए हाइट बढ़ाने के लिए ऊपर बताए गए खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version