दैनिक दिनचर्या के व्यस्त कार्यक्रम में आपको प्रकृति से जुड़ने का समय नहीं मिला। अब, भारत में ईको फ़्रेंड्ली घूमने की जगह में अपनी छुट्टियां बिताने का यह सही समय है।

ईको-टूरिज्म का मतलब है खुद को प्रकृति से जोड़ना। यह पर्यटन का एक रूप है जिसमें भंगुर, अछूते और अपेक्षाकृत अबाधित प्राकृतिक क्षेत्रों का दौरा करना शामिल है। इसका अर्थ है प्रकृति के प्रति जिम्मेदार यात्रा और स्थानीय लोगों की भलाई में सुधार करने में मदद करता है।यदि आप अपने जीवन को पुनर्जीवित करना चाहते हैं, तो यहां कुछ पर्यावरण के अनुकूल गंतव्य हैं जहां आप जा सकते हैं और आनंद ले सकते हैं।

कूर्ग, कर्नाटक – भारत में ईको फ़्रेंड्ली घूमने की जगह

कूर्ग को आधिकारिक तौर पर कोडागु कहा जाता है, यह कर्नाटक का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन है। यह कर्नाटक के पश्चिमी घाट में 1,584 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसे “भारत का स्कॉटलैंड” भी कहा जाता है। यह सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए सबसे अच्छी जगह है। यह अपने आकर्षक दृश्यों और घनी हरियाली के लिए जाना जाता है। यह न केवल अपनी खूबसूरत हरी-भरी पहाड़ियों के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि उनसे होकर बहने वाली धाराओं के लिए भी प्रसिद्ध है। कूर्ग घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से जून तक है। इस समय न तो वर्षा होती है और न ही अधिक गर्मी।

कूर्ग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें अभय जलप्रपात, मदिकेरी किला, तडियांदमोल, पुष्पगिरी वन्यजीव अभयारण्य, गद्दीगे हैं। वहां आप ट्रेकिंग और अधिक रोमांच का आनंद भी ले सकते हैं।

कूर्ग, कर्नाटक | भारत में ईको फ़्रेंड्ली घूमने की जगह

कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान, सिक्किम – भारत में ईको फ़्रेंड्ली घूमने की जगह

यह सिक्किम में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान और एक बायोस्फीयर रिजर्व है और इसे कंचनजंगा बायोस्फीयर रिजर्व के रूप में भी जाना जाता है जो 328 वर्ग किलोमीटर को कवर करता है। पार्क का नाम उस पहाड़ से पड़ा है जो दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है, यानी कंचनजंगा जो 8,586 मीटर लंबा है। इसे जुलाई 2016 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में भारत की पहली “मिश्रित विरासत” स्थल के रूप में दर्ज किया गया था। इस पार्क में एक थोलुंग मठ है, जो पार्क के बफर ज़ोन में स्थित एक गोम्पा है। इसे सिक्किम के सबसे पवित्र मठों में से एक माना जाता है।

कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान, सिक्किम | भारत में ईको फ़्रेंड्ली घूमने की जगह

इस पार्क में घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल और मई है।

परिवहन सुविधाओं की उपलब्धता रेलवे द्वारा है क्योंकि निकटतम रेलवे स्टेशन सिलीगुड़ी जंक्शन है, निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा हवाई अड्डा है और निकटतम राजमार्ग के रूप में सड़क मार्ग NH 31A है।

सबसे अच्छी पार्क गतिविधि ट्रेकिंग है। सबसे लोकप्रिय ट्रेक मार्ग युकसोम-शोका-द्ज़ोंगरी, बकिम-दज़ोंगरी-थांगशिंग-सामुतेंग-गोएचला, ज़ोंगरी बेस कैंप-राथोंग-खांगर्टेंग, थांगशिंग-लाम पोखरी-कस्तूरी-ओरार-लबडांग-ताशिडिंग हैं।

खोनोमा गाँव, नागालैंड

यह भारत का पहला हरा-भरा गाँव है जो राज्य की राजधानी कोहिमा से लगभग 20 किमी दूर अंगामी नागा गाँव में स्थित है। यह गाँव लगभग 700 वर्ष पुराना है जो 123 वर्ग किलोमीटर में फैला है। खोनोमा कृषि के अपने विशिष्ट रूप के लिए प्रसिद्ध है। राज्य पक्षी, बेलीथ ट्रैगोपन, एक तीतर, जिसे अब राष्ट्रीय स्तर पर खतरा है, कथित तौर पर यहां पाया जाता है।

खोनोमा गाँव, नागालैंड | भारत में ईको फ़्रेंड्ली घूमने की जगह

निकटतम हवाई अड्डा – कोलकाता से दीमापुर

निकटतम रेलवे स्टेशन – गुवाहाटी से दीमापुर

निकटतम राजमार्ग – शिलांग और गुवाहाटी

खोनोमा गांव के अन्य आकर्षण वोखा, ज़ुलेके, युद्ध कब्रिस्तान, ज़ुकौ घाटी हैं।

आप ट्रेकिंग और बर्ड वॉचिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

थेनमाला, केरल

तेनमाला मलयालम शब्द “थेन” से बना है जिसका अर्थ है शहद, और “माला” का अर्थ है पहाड़। थीनमाला बांध भारत में पहला नियोजित इको-टूरिज्म डेस्टिनेशन है। यह केरल की सबसे बड़ी सिंचाई परियोजना है। यह शेंदुर्नी वन्यजीव अभयारण्य के मध्य में स्थित है और 26 वर्ग किलोमीटर में फैला है। पलारुवी नामक झरना पास का एक प्रमुख आकर्षण है, और यह इस जगह की सुंदरता को बढ़ाता है।

थेनामाला घूमने का सबसे अच्छा समय साल भर का होता है।

निकटतम रेलवे प्रमुख – पुनालुरी

निकटतम राजमार्ग – त्रिवेंद्रम और पुनालुर

आसपास के अन्य आकर्षण कुलथुपुझा, आंचल, पुनालुर, कमुकुमचेरी और तेनकासी जिले में कुट्रालम हैं।

आप नौका विहार, एक रस्सी पुल, ट्रेकिंग, पर्वतारोहण, बाइकिंग और एक संगीतमय फव्वारा का भी आनंद ले सकते हैं।

थेनमाला, केरल | भारत में ईको फ़्रेंड्ली घूमने की जगह

लाहौल स्पीति, हिमाचल प्रदेश

लाहौल’ शब्द तिब्बती शब्द ल्हाही-यूल से लिया गया है जिसका अर्थ है ‘देवताओं का देश’। यह मनाली-लेह मार्ग के मार्ग पर स्थित है। यह 13,841 वर्ग किलोमीटर में फैला है। लाहौल और स्पीति की सुंदरता बर्फ है, और कुछ चोटियाँ इसे कभी जाने नहीं देती हैं, चाहे वह कोई भी मौसम हो। नदियाँ तेजी से पहाड़ों के आधार पर बहती हैं और पिघली हुई बर्फ से बने पानी को ले जाती हैं। यहाँ आकाश में नीले रंग की एक विशेष छटा है जो कहीं भी नहीं देखी जा सकती है।

लाहौल-स्पीति घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से अगस्त में

निकटतम हवाई अड्डा- भुंतर, कुल्लू, केलांग

निकटतम रेलहेड – जोगिन्द्रनगर

निकटतम सड़क – मनाली से केलांग, रोहतांग दर्रा

लाहौल-स्पीति में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं ताबो मठ, ताबो गुफाएँ, ताबो रॉक आर्ट, गिउ मम्मी, किब्बर, की मठ, काज़ा, धनकर मठ, रंगरिक, लंगज़ा, चंद्रताल झील, स्पीति नदी, कुंजुम दर्रा, रोहतांग दर्रा, और नाको

आप अधिक साहसिक गतिविधियों और ट्रेकिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

थेनमाला, केरल | भारत में ईको फ़्रेंड्ली घूमने की जगह

मावलिननॉन्ग गांव, मेघालय

मावलिननॉंग उत्तर पूर्व भारत में मेघालय राज्य के जिले में स्थित एक गांव है। अगर आप स्वच्छता के दीवाने हैं तो आपको यह जगह पसंद आएगी क्योंकि यह अपनी साफ-सफाई के लिए जानी जाती है और इसे 2003 में डिस्कवर इंडिया द्वारा “एशिया का सबसे स्वच्छ गांव” का खिताब दिया गया था। इसे ‘भगवान का बगीचा’ भी कहा जाता है। इस गांव में, कचरे को बांस से बने कूड़ेदानों में एकत्र किया जाता है, एक गड्ढे में निर्देशित किया जाता है, और फिर खाद के रूप में उपयोग किया जाता है।

मानसून में घूमने का यह सबसे अच्छा समय है।

निकटतम हवाई अड्डा – शिलांग

निकटतम सड़क मार्ग – शिलांग और चेरापूंजी

निकटतम रेलवे स्टेशन – गुवाहाटी

मावलिननॉन्ग विलेज में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें द स्काई व्यू और मावलिननॉन्ग जंगल हैं।

भारत में प्रसिद्ध ईको-पर्यटन स्थल

भारत में प्रसिद्ध ईको-पर्यटन स्थल

मावलिननॉन्ग गांव, मेघालय

तो, यहाँ कुछ पर्यावरण के अनुकूल गंतव्य हैं जहाँ आप शांति और शांति से अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version