हिंसक प्रकृति

हिंसक प्रकृति |

हिंसा मूल रूप से एक ऐसे व्यक्ति के माध्यम से स्थिति को नियंत्रित करने वाली जानबूझकर घुटने की क्रिया है जो या तो इस तरह के ट्रिगर से ग्रस्त है या कभी-कभी मानसिक बीमारी या दुर्घटना के कारण अनजाने में होता है।

हिंसा और स्वास्थ्य पर विश्व रिपोर्ट (डब्ल्यूआरवीएच) में हिंसा को परिभाषित किया गया है, जैसे:

“शारीरिक बल या शक्ति का जानबूझकर उपयोग, धमकी या वास्तविक, स्वयं के खिलाफ, किसी अन्य व्यक्ति या समूह या समुदाय के खिलाफ, जिसके परिणामस्वरूप चोट, मृत्यु, मनोवैज्ञानिक नुकसान, कु विकास, या वंचित होने की उच्च संभावना होती है। ।”

हिंसा का सबसे आम वर्णन मौखिक या शारीरिक कृत्यों के माध्यम से दर्द को दंडित करना हो सकता है जो विनाशकारी हैं। इस बहुसांस्कृतिक दुनिया में कई प्रकार की हिंसा प्रचलित है। प्रमुख हैं नस्लीय, यौन, घरेलू और भीड़ के हमले। हिंसा को नियंत्रित किया जा सकता था लेकिन हमेशा के लिए समाप्त नहीं किया जा सकता था। हिंसा की बातचीत और घटना जलन, बचपन से हिंसक व्यवहार के संपर्क में आने, हताशा, लोगों के कार्यों को शत्रुतापूर्ण रूप से देखने की प्रवृत्ति, घर में हिंसा, पड़ोस में हिंसा और कई अन्य पर्यावरणीय कारकों के कारण हो सकती है। इस हिंसा को तीन भागों में वर्गीकृत किया जा सकता है, हत्या, हमला और बलात्कार जो स्व-निर्देशित, पारस्परिक और सामूहिक हिंसा के अंतर्गत आता है।

समाज में हिंसा की परस्पर क्रिया को समझने के लिए यह प्रतिनिधित्व उसी का एक आदर्श उदाहरण हो सकता है।

हिंसक प्रकृति

आज, दिए गए परिदृश्य में, यहां तक ​​​​कि सोशल मीडिया में भी ऐसी सामग्री है जो लोगों में नफरत और रोष पैदा कर रही है। ऐसे कई खेल हैं जो इस श्रेणी में आते हैं जिन्हें मनुष्यों के दिमाग को दिशा देने वाला माना जाता है।

आक्रामकता की अभिव्यक्ति ने सदियों से कई सभ्यताओं को प्रभावित किया है। राजनीतिक और धार्मिक युद्धों का रिकॉर्ड अंतहीन है। जो लोग हिंसा का सहारा लेते हैं, वे पेटू कारणों और बहाने के साथ अपने कार्यों को सही ठहरा सकते हैं, लेकिन अंत में, यह किसी की व्यक्तिगत धारणा के बारे में है जो इस तरह के व्यवहार का स्वागत करता है। मनोवैज्ञानिकों का दावा है कि हिंसक व्यवहार ज्यादातर विरासत में मिले हैं जो अन्य सामाजिक कारकों के कारण अधिक पॉलिश किए गए हैं लेकिन कुछ ऐसा है जिसे प्रबंधित किया जा सकता है। बच्चों के लिए एक मजबूत घर के माहौल के साथ और अधिक गुण पैदा करना उनमें से एक है। इसी तरह नशीले पदार्थों और मादक पदार्थों का व्यसन न होने से हिंसक प्रकृति को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है। पुनर्वास केंद्र और अन्य पेशेवर और सहायता समुदाय भी मानव में हिंसा के निर्माण की संभावना को कम कर सकते हैं। ध्यान और योग का अभ्यास करने से व्यक्ति और उसके आसपास के लोगों को टटोलने वाले नकारात्मक दृष्टिकोण को सुधारने में भी मदद मिलती है।

हिंसक प्रकृति को कम करने के उपाय

ऐसी कई चीजें हैं जो आप कर सकते हैं, शुरू करने के लिए, एक बच्चा या कोई ऐसा व्यक्ति जो आक्रामक प्रकृति का है। ये 5 उपाय निश्चित रूप से किसी के जीवन पर कुछ सकारात्मक प्रभाव लाएंगे।

अपने आप में सहानुभूति पैदा करना

कम उम्र से ही सहानुभूति की प्रकृति का विकास करना वास्तव में आवश्यक है। एक व्यक्ति जो दूसरे के दर्द की कल्पना कर सकता है या अपने आसपास के लोगों के लिए करुणा को समझ सकता है या महसूस कर सकता है, उसके हिंसक व्यवहार में शामिल होने की संभावना नहीं है। घोर निर्मम और अनासक्त मन ही हैं जो किसी और को कष्ट देने की सोच भी सकते हैं। बेहद क्रूर मौतों, हत्याओं या हमलों की त्रासदी एक ऐसे व्यक्ति द्वारा की जा सकती है जो विचार के क्षेत्र में है जहां भावनाओं या संबंधों पर कभी विचार नहीं किया जाता है, और इसलिए कम उम्र से सहानुभूति रखने की शिक्षा उपयोगी साबित हो सकती है।

कैदियों के लिए प्रभावी हस्तक्षेप कार्यक्रम अपराधियों में भी कुछ सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार बनाने में मदद कर सकते हैं। विदेशों में कैदियों के लिए प्रोग्राम किए गए कई पीड़ित प्रभाव समूह हैं जो संभवतः 80% सफल पुनर्विवाद को संबोधित करते हैं।

ध्यान

जीवन के प्रारंभिक चरण में माता-पिता से ध्यान और स्नेह की कमी एक बच्चे में हिंसक प्रकृति को खिलाने के प्रमुख और विचारशील कारणों में से एक है। अधिकांश बच्चे, जिनकी ज़रूरतें पूरी नहीं होती हैं, अपने माता-पिता का ध्यान आकर्षित करने के लिए कम उम्र से ही हिंसा का सहारा लेते हैं और यह कंडीशनिंग भविष्य में जीवन के चरण को खराब कर देती है। मौन उपचार या आवश्यक ध्यान की कमी किशोरों के जीवन के तरीके को बदलने के दो कारण हैं। अधिकांश किशोर मामले ऐसे कारणों को दर्ज करते हैं जो उनके द्वारा किए गए सभी नकारात्मक और चरम कार्यों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

शांत करने की तकनीक

अपने बच्चों को परेशान होने पर शांत होने के सर्वोत्तम तरीके और तरकीबें सिखाएं। उन्हें सिखाने का सबसे अच्छा तरीका उदाहरणों के माध्यम से है। अपने बच्चों के सामने अपनी समस्याओं को सुलझाने, लचीलापन और रणनीतियों का मुकाबला करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने आप पर कठोर हों या कठोर कार्य करें या अपनी भावनाओं को अनदेखा करें। इसका सीधा सा अर्थ है अपने जीवन में संघर्षों और भावनाओं से बेहतर ढंग से निपटने के लिए स्वस्थ तकनीकों का प्रदर्शन करना और बच्चों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करना।

सैन फ़्रांसिस्को का मैनलिव प्रोग्राम पुरुष कैदियों को ट्रिगर होने पर पहचानने या पता लगाने और तनाव के उन क्षणों में समय पर पॉज़ बटन को हिट करने की तकनीक सिखाने में सफल साबित हुआ। ये पुरुष तब तर्कसंगत और उचित निर्णय लेने में सक्षम होते हैं। उन्होंने अब अपनी आक्रामक भावनाओं को दूसरों के प्रति विनाशकारी विचारों से नहीं खिलाया, जो बदले में, उन्हें आक्रामकता के कारण हिंसा के कार्य करने से रोक दिया। Manalive जैसे कई कार्यक्रमों ने कई पुनर्वासित पुरुषों की मदद की है जो उन्हें संवाद करने और अपनी भावनाओं के संपर्क में रहने और दूसरों के लिए और खुद के लिए क्षमा का अभ्यास करने के लिए सिखाकर हिंसक और बेकाबू हो गए हैं।

दैनिक दिनचर्या में अभ्यास करने की आदत

अपने बच्चों को व्यायाम का सार सिखाना उनके भविष्य के कार्यों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जब भी कोई पुरुष या महिला चरम स्तर या बिंदु पर आक्रामक या क्रोधित हो जाते हैं, तो वे उस तनाव को दूर करने के लिए रास्ता तलाशते हैं जो कि बनाया गया है। और जिस व्यक्ति के पास व्यायाम करने या व्यायाम करने के लिए उपयुक्त ज्ञान है, वह उस क्रोध को किसी व्यक्ति पर कार्रवाई करने के बजाय राहत के ऐसे तरीके में ले जाना सुनिश्चित करता है। एक बार बड़े होने पर लोगों के लिए व्यायाम की आदत वास्तव में मददगार होती है। तनाव या हताशा या आक्रामकता को व्यायाम या व्यायाम के माध्यम से मुक्त किया जा सकता है। एक्सरसाइज से न सिर्फ कैलोरी बर्न होती है बल्कि आपके अंदर का आक्रामक तनाव भी बर्न होता है। और यही कारण है कि आप वास्तव में एक घंटे के व्यायाम के बाद तरोताजा महसूस करते हैं।

journaling

अपने नकारात्मक और उत्तेजक विचारों को एक कागज़ पर लिखना आपके लिए हमेशा फायदेमंद होता है ताकि आप विषम परिस्थितियों से निपट सकें। सुनिश्चित करें कि आप कागज को तोड़ दें, इसे टुकड़ों में फाड़ दें, और इसे कूड़ेदान में फेंक दें ताकि न केवल किसी को पढ़ने से रोका जा सके।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version