तुर्की- आपको  इस शानदार देश में अध्ययन करने के कई कारण प्रदान करता है। यह अपने प्राकृतिक, भौतिक और आध्यात्मिक गुणों के कारण दुनिया भर के कई छात्रों के लिए हमेशा एक आकर्षण रहा है। आप तुर्की में व्यापक, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और आर्थिक जीवन प्रदान करने वाले कॉलेज और विश्वविद्यालय पा सकते हैं।

तुर्की के कुछ विश्वविद्यालय जिन्हें आप चुन सकते हैं नीचे सूचीबद्ध हैं:

  1. इस्तांबुल विश्वविद्यालय

तुर्की में स्थित इस्तांबुल विश्वविद्यालय

इस्तांबुल विश्वविद्यालय एक प्रतिष्ठित तुर्की विश्वविद्यालय है। इससे पहले इस विश्वविद्यालय को आमतौर पर कॉन्स्टेंटिनोपल विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता था। यह विश्वविद्यालय 2 नोबेल पुरस्कार विजेताओं, साहित्य में ओरहान पामुक और रसायन विज्ञान में अजीज संसार से जुड़ा हुआ है। यहाँ से 1 तुर्की राष्ट्रपति, 2 विदेशी राष्ट्रपति, 5 तुर्की प्रधान मंत्री, 2 विदेश मंत्री और कई अन्य प्रसिद्ध लोग भी  शिक्षित हुए हैं। पांच परिसरों में 17 से अधिक विभाग के साथ, तुर्की विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर शिक्षा प्रदान करता है। साहित्य, कानून और अनुप्रयुक्त विज्ञान; आधुनिक विज्ञान और प्रौद्योगिकियां; और गणित, साहित्य और धर्मशास्त्र कुछ ऐसे विषय हैं जिनमें इस्तांबुल विश्वविद्यालय शिक्षा प्रदान करता है।

  1. बोगाज़ीकी विश्वविद्यालय

तुर्की के शहर इस्तांबुल में स्थित बोगाज़ीसी विश्वविद्यालय

बोगाज़ीकी विश्वविद्यालय तुर्की के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है। यह एक शोध विश्वविद्यालय है जो इस्तांबुल, तुर्की में स्थित है। विश्वविद्यालय में 4 विभाग और 2 स्कूल शामिल हैं। ये स्कूल मिलकर छात्रों को स्नातक की डिग्री प्रदान करते हैं। तुर्की में इस विश्वविद्यालय के अन्य 6 संस्थान स्नातक डिग्री प्रदान करते हैं। यह मूल रूप से 1863 में रॉबर्ट कॉलेज के रूप में स्थापित किया गया था। विश्वविद्यालय के 6 परिसरों में हिसार कैंपस, नॉर्थ कैंपस, साउथ कैंपस, कंडिली कैंपस, उकासवर कैंपस और न्यू कैंपस शामिल हैं। विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए शीर्ष स्कोर वाले  छात्रों का चयन करते हैं। इसके अलावा, Boğaziçi University तुर्की विश्वविद्यालयों के शीर्ष 1% में शुमार है।

 

  1. मिडल ईस्ट टेकनिकल यूनिवर्सिटी

मिडल ईस्ट टेकनिकल यूनिवर्सिटि, यह तुर्की की राजधानी अंकारा में स्थित है

मिडल ईस्ट टेकनिकल यूनिवर्सिटी या आमतौर पर METU के रूप में विख्यात तुर्की में एक उच्च शिक्षा विश्वविद्यालय है। यह तुर्की की राजधानी अंकारा में स्थित है। यह EECA रैंकिंग के अनुसार शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों में शामिल है। METU प्राकृतिक और सामाजिक विज्ञान में माहिर है। वर्ष 1956 में स्थापित, विश्वविद्यालय का उद्देश्य मध्य पूर्व और तुर्की के देशों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना है। विश्वविद्यालय एक विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है और इसके लगभग 3 परिसर और 5 संकाय हैं जो लगभग 97 मास्टर, 40 स्नातक कार्यक्रम और 62 डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान करते हैं।

 

  1. कोक विश्वविद्यालय

कोक विश्वविद्यालय

कोक विश्वविद्यालय की स्थापना इस्तांबुल में वर्ष 1993 में हुई थी। तुर्की के इस प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय को EECA क्षेत्र में शीर्ष 15 तुर्की विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया था। इसके संस्थापक वेहबी कोक के नाम पर, यह विश्वविद्यालय 32 स्नातक, 22 स्नातक और 18 पीएच.डी. कार्यक्रम प्रदान करता है। संस्थान में सामाजिक विज्ञान , मानविकी कानून विज्ञान; अभियांत्रिकी; प्रशासनिक विज्ञान और अर्थशास्त्र; नर्सिंग और चिकित्सा के कॉलेज हैं; । इस संस्थान के भागीदार विश्वविद्यालय में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, कॉर्नेल विश्वविद्यालय, जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय और नॉर्थवेस्टर्न विश्वविद्यालय शामिल हैं।

  1. बिलकेंट यूनिवर्सिटी

बिलकेंट विश्वविद्यालय – तुर्की

बिलकेंट विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा प्रदान करने वाला तुर्की का एक गैर-लाभकारी संस्थान है। विश्वविद्यालय का नाम वास्तव में “बिलिम केंटी” का एक संक्षिप्त रूप है, जो तुर्की में “सीखने और विज्ञान के शहर का अनुवाद  है। बिलकेंट विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1984 में हुई थी। विश्वविद्यालय के 9 संकाय और 2 पेशेवर स्कूल विदेशों छात्रों को  भी प्रवेश देते हैं। बिलकेंट विश्वविद्यालय 22 से अधिक विभिन्न क्षेत्रों में 32 स्नातक कार्यक्रम और 33 स्नातक की बड़ी कंपनियों की पेशकश करता है। इस विश्वविद्यालय के स्कूल अनुप्रयुक्त भाषाओं के स्कूल हैं; वोकेशनल स्कूल टूरिज्म एंड होटल सर्विसेज; वोकेशनल स्कूल ऑफ कंप्यूटर प्रौद्योगिकी और कार्यालय प्रबंधन और स्कूल ऑफ एप्लाइड टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट।

  1. सबनसी विश्वविद्यालय

सबनसी विश्वविद्यालय

इस्तांबुल में सबनसी विश्वविद्यालय भी है जो तुर्की के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है। संस्था की स्थापना 1999 में हुई थी और वर्तमान में यह दुनिया भर के कई छात्रों को प्रवेश देती है। सबनसी शिक्षण के साथ-साथ छात्र के मूल व्यक्तित्व को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करता है। स्नातक और पूर्वस्नातक दोनों में एक अनूठा पाठ्यक्रम है। कला और सामाजिक विज्ञान संकाय (FASS), और इंजीनियरिंग और प्राकृतिक विज्ञान संकाय (FENS) अपने छात्रों को स्नातकोत्तर और स्नातक दोनों स्तरों पर विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। यह अपने कुछ स्नातक छात्रों को छात्रवृत्ति भी प्रदान करता है।

 

  1. अंकारा विश्वविद्यालय

तुर्की के शीर्ष विश्वविद्यालयों में अंकारा विश्वविद्यालय

तुर्की के शीर्ष विश्वविद्यालयों में अंकारा विश्वविद्यालय का नाम भी आता है। यह सार्वजनिक विश्वविद्यालय तुर्की की राजधानी अंकारा में स्थित है। विश्वविद्यालय की स्थापना 1923 में हुई थी और इसके लगभग 41 अनुसंधान, अनुप्रयोग और शिक्षा केंद्र हैं। इसमें स्नातक और स्नातक स्तर पर शिक्षा प्रदान करने वाले कई संकाय भी हैं। राजनीति विज्ञान संकाय, फार्मेसी स्कूल; विज्ञान विभाग; द स्कूल ऑफ डेंटिस्ट्री; चिकित्सा के संकाय; वानिकी संकाय; स्वास्थ्य शिक्षा संकाय; ललित कलाओ का संकाय; एप्लाइड साइंसेज के संकाय; शैक्षिक विज्ञान संकाय; विधि संकाय; देवत्व का स्कूल; भाषा, इतिहास और भूगोल संकाय; कृषि और पशु चिकित्सा संकाय; संचार संकाय; भाषा, इतिहास और भूगोल स्कूल; कानून का स्कूल; राजनीति विज्ञान स्कूल; कृषि प्रौद्योगिकी संस्थान; चिकित्सा और विज्ञान के स्कूल अंकारा विश्वविद्यालय के कुछ संकाय और स्कूल हैं। ये एक साथ 120 पूर्वस्नातक, 110 स्नातक और 40 व्यावसायिक कार्यक्रम प्रदान करते हैं।

  1. इस्तांबुल तकनीकी विश्वविद्यालय

इस्तांबुल तकनीकी विश्वविद्यालय, विश्वविद्यालय इस्तांबुल, तुर्की में स्थित है

इस्तांबुल तकनीकी विश्वविद्यालय को आमतौर पर तुर्की में आईटीयू या तकनीकी विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता है। विश्वविद्यालय इस्तांबुल, तुर्की में स्थित है। यह विश्वविद्यालय 1773 में स्थापित किया गया था और इसे दुनिया का तीसरा सबसे पुराना तकनीकी विश्वविद्यालय माना जाता है। संस्थान इंजीनियरिंग और सामाजिक विज्ञान के लिए समर्पित है। ITU को QS वर्ल्ड रैंकिंग द्वारा शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक का दर्जा दिया गया है। विश्वविद्यालय के 4 परिसर और 14 संकाय 192 स्नातक कार्यक्रम और 99 पूर्वस्नातक कार्यक्रम प्रदान करते हैं। ITU में अच्छी तरह से सुसज्जित पुस्तकालय और 12 अनुसंधान केंद्र भी हैं।

  1. गाजी विश्वविद्यालय

गाज़ी विश्वविद्यालय तुर्की के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है। यह देश की राजधानी अंकारा में स्थित है।

गाज़ी विश्वविद्यालय तुर्की के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है। यह देश की राजधानी अंकारा में स्थित है। गाजी विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1926 में गाजी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान के रूप में हुई थी। गाजी विश्वविद्यालय में 4 स्कूल, 52 अनुसंधान केंद्र, 11 व्यावसायिक स्कूल, 21 संकाय और 7 स्नातक संस्थान शामिल हैं। विश्वविद्यालय दुनिया भर के छात्रों को स्वीकार करता है और इसमें लगभग 77,000 नामांकित छात्र हैं। विश्वविद्यालय के कई परिसर हैं जो शहर के भीतर स्थित हैं। गाजी विश्वविद्यालय अपने छात्रों के पोषण की देखभाल करता है और वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगोष्ठियों, शुरुआती संगीत कार्यक्रमों, वसंत महोत्सव, थिएटर प्रदर्शन और खेल टूर्नामेंट, और छात्र क्लबों द्वारा प्रदर्शन जैसी कई गतिविधियों की मेजबानी करता है।

  1. मरमारा विश्वविद्यालय

मरमारा विश्वविद्यालय

तुर्की में इस्तांबुल शहर में स्थित मरमरा विश्वविद्यालय एक उच्च शिक्षा संस्थान है। EUA से संबद्ध, तुर्की में विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1883 में हुई थी। Marmara University विभिन्न विषयों में शिक्षा प्रदान करता है। संकायों में अतातुर्क शिक्षा संकाय, स्वास्थ्य शिक्षा संकाय, दंत चिकित्सा संकाय, चिकित्सा संकाय, फार्मेसी संकाय, तकनीकी शिक्षा संकाय, कला और विज्ञान संकाय, इंजीनियरिंग संकाय, ललित कला संकाय, संचार संकाय, कानून, देवत्व संकाय, और अर्थशास्त्र और प्रशासनिक विज्ञान संकाय शामिल हैं। Marmara University के 12 परिसर में कई स्नातक और व्यावसायिक स्कूल शामिल हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version