कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, जिसे पहले ज़ैरे के नाम से जाना जाता था, अफ्रीकी महाद्वीप के सबसे बड़े देशों में से एक है। कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य की राजधानी किंशासा है जो सबसे बड़ा शहर भी है। इस लेख में, हम उच्च शिक्षा के लिए कांगो के विश्वविद्यालय के बारे में बात करने जा रहे हैं। 

तो आइए कांगो में विश्वविद्यालयों की खोज शुरू करें 

किंशासा विश्वविद्यालय 

किंशासा विश्वविद्यालय 

किंशासा विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के लिए कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। किंशासा विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1954 में हुई थी। यह विश्वविद्यालय कांगो की राजधानी और सबसे बड़े शहर किंशासा में स्थित है। यहाँ विश्वविद्यालय में कला और मानविकी संकाय, विधि संकाय, अर्थशास्त्र और प्रबंधन संकाय, सामाजिक विज्ञान नीति और प्रशासनिक संकाय, इंजीनियरिंग संकाय, फार्मास्युटिकल विज्ञान संकाय, मनोविज्ञान और शैक्षिक विज्ञान संकाय जैसे बारह संकाय और प्रभाग शामिल हैं। 

लुबुम्बाशी विश्वविद्यालय 

लुबुम्बाशी विश्वविद्यालय 

लुबुम्बाशी विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के लिए कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। लुबुम्बाशी विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1955 में हुई थी। विश्वविद्यालय लुबुम्बाशी शहर में स्थित है जो कांगो का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। कृषि विज्ञान संकाय, अर्थशास्त्र संकाय, विधि संकाय, पत्र संकाय, चिकित्सा संकाय, मनोविज्ञान और शैक्षिक विज्ञान संकाय विश्वविद्यालय के कुछ संकाय हैं। 

अफ्रीका में इंजील विश्वविद्यालय 

अफ्रीका में इंजील विश्वविद्यालय 

अफ्रीका में इवेंजेलिकल यूनिवर्सिटी उच्च शिक्षा के लिए कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में एक निजी विश्वविद्यालय है। इवेंजेलिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना वर्ष 1991 में हुई थी। विश्वविद्यालय कांगो के बुकावु शहर में स्थित है। विश्वविद्यालय के कृषि और पर्यावरण विज्ञान संकाय, चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल संकाय, सामाजिक विज्ञान संकाय, अर्थशास्त्र संकाय, आदि के कुछ प्रमुख संकाय यहां उपलब्ध हैं। 

कांगो के प्रोटेस्टेंट विश्वविद्यालय 

कांगो के प्रोटेस्टेंट विश्वविद्यालय 

कांगो का प्रोटेस्टेंट विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के लिए कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में एक निजी विश्वविद्यालय है। कांगो के प्रोटेस्टेंट विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1959 में हुई थी। विश्वविद्यालय किंशासा के लिंगवाला (लुकुंगा जिला) में स्थित है। विश्वविद्यालय में पांच संकाय हैं, अर्थात् व्यवसाय और अर्थशास्त्र के संकाय, कानून के संकाय, चिकित्सा संकाय, धर्मशास्त्र के संकाय और कंप्यूटर विज्ञान के संकाय। 

किंडु विश्वविद्यालय 

किंडू विश्वविद्यालय कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक है। किंडू विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1993 में हुई थी। विश्वविद्यालय के प्रमुख संकायों में चिकित्सा संकाय, विधि संकाय, कृषि विज्ञान संकाय, सामाजिक राजनीतिक और प्रशासनिक विज्ञान संकाय, अर्थशास्त्र और प्रबंधन संकाय, और मनोविज्ञान के संकाय शामिल हैं। शिक्षा का विज्ञान। 

कांगो के कैथोलिक विश्वविद्यालय – कांगो के विश्वविद्यालय

कांगो का कैथोलिक विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के लिए कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में एक निजी विश्वविद्यालय है। कांगो के कैथोलिक विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1957 में हुई थी। विश्वविद्यालय में निम्नलिखित संकाय शामिल हैं जैसे कि धर्मशास्त्र के संकाय, कैनन कानून के संकाय, दर्शनशास्त्र के संकाय, अर्थव्यवस्था और विकास के संकाय, सामाजिक संचार के संकाय, कानून के संकाय, राजनीति विज्ञान के संकाय, और कंप्यूटर विज्ञान के संकाय। यह विभिन्न विषयों से संबंधित पाठ्यक्रम और डिग्री प्रदान करता है। 

बुकावू के कैथोलिक विश्वविद्यालय 

बुकावू के कैथोलिक विश्वविद्यालय 

बुकावू का कैथोलिक विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के लिए कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में एक निजी विश्वविद्यालय है। बुकावू के कैथोलिक विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1989 में हुई थी। विश्वविद्यालय में सात संकाय शामिल हैं जैसे कृषि विज्ञान संकाय, विधि संकाय, चिकित्सा संकाय, अर्थशास्त्र और प्रबंधन संकाय, विज्ञान संकाय, सामाजिक विज्ञान संकाय, और संकाय वास्तुकला और शहरीकरण की। विश्वविद्यालय के चार परिसर हैं जो करहले, बुगाबू, कलम्बो और बुकावु प्रांतीय सामान्य अस्पताल में स्थित हैं। 

किसानगनी विश्वविद्यालय 

किसानगानी विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के लिए कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। किसानगनी विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1963 में हुई थी। विश्वविद्यालय में कला और मानविकी संकाय, विधि संकाय, अर्थशास्त्र और प्रबंधन संकाय, सामाजिक विज्ञान नीति और प्रशासनिक संकाय, विज्ञान संकाय, संकाय जैसे निम्नलिखित संकाय शामिल हैं। मनोविज्ञान और शैक्षिक विज्ञान और चिकित्सा और फार्मेसी के संकाय। विश्वविद्यालय कांगो के किसानगनी शहर में स्थित है। 

म्बुजी-मयिक विश्वविद्यालय 

म्बुजी-माई विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के लिए कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में एक निजी विश्वविद्यालय है। म्बुजी-मयिक विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1990 में हुई थी। विश्वविद्यालय म्बुजी-मयिक(कसाई-ओरिएंटल प्रांत) शहर में स्थित है। विश्वविद्यालय व्यवसाय और सामाजिक विज्ञान, चिकित्सा और स्वास्थ्य और विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे विभिन्न विषयों में डिप्लोमा और डिग्री स्तर के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ कैथोलिक यूनिवर्सिटीज (IFCU) से भी जुड़ा हुआ है। 

उले विश्वविद्यालय 

उले विश्वविद्यालय 

उले विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के लिए कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। यूले विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1998 में हुई थी। यह संस्थान कांगो के इसिरो शहर में स्थित है। संस्थान में सात संकाय शामिल हैं जैसे कृषि विज्ञान संकाय, अर्थशास्त्र संकाय, विधि संकाय, चिकित्सा और फार्मेसी संकाय, प्राकृतिक विज्ञान संकाय, धार्मिक विज्ञान संकाय, और सामाजिक, राजनीतिक और प्रशासनिक विज्ञान संकाय। 

अगर आप कांगो में घूमने का शौक रखते हैं तो हम आपको कांगो में घूमने में के लिए प्रसिद्ध स्थान बताते हैं:-

यहां क्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version