यदि आप विदेश में एक ऐसी जगह पर अध्ययन करना चाहते हैं जो प्रकृति के एक आदर्श दृश्य के साथ हर समय चलती और चलती रहती है, तो आपको मेक्सिको में शीर्ष विश्वविद्यालयों का चयन करना चाहिए।

मेक्सिको के कुछ सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय हैं :

1. अनाहुआक विश्वविद्यालय (Anahuac University)

मेक्सिको में विश्वविद्यालय

Anahuac University या Universidad Anahuac मेक्सिको के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है। संस्थान उच्च शिक्षा प्रदान करता है और इसे दो परिसरों में विभाजित किया गया है; नॉर्थ कैंपस और साउथ कैंपस। यह विश्वविद्यालय अनाहुआक विश्वविद्यालय नेटवर्क का सदस्य है। दोनों परिसर विभिन्न विषयों में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करते हैं। उत्तरी परिसर Huixquilucan de Degollado और दक्षिणी परिसर मेक्सिको सिटी में स्थित है। यहां उपलब्ध पाठ्यक्रम बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, इकोनॉमिक्स, साइकोलॉजी एंड ह्यूमन साइंसेज, बी.आर्किटेक्चर और लॉ हैं।

2. अमेरिका के विश्वविद्यालय (University of the Americas)

मेक्सिको में विश्वविद्यालय

यूडीएलएपी या अमेरिका विश्वविद्यालय सैन एंड्रेस चोलुला, मेक्सिको में एक शैक्षिक संस्थान है। लैटिन अमेरिका के इस प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय को एल यूनिवर्सल, मेक्सिको में सर्वश्रेष्ठ एकल परिसर और निजी विश्वविद्यालय द्वारा स्थान दिया गया है। विश्वविद्यालय कला और मानविकी, सामाजिक विज्ञान, व्यवसाय और अर्थशास्त्र, विज्ञान और इंजीनियरिंग, और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रबंधन में अपने कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है। शिक्षा प्रदान करने वाले स्कूलों और विभागों में स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज, स्कूल ऑफ ग्रेजुएट स्टडीज एंड रिसर्च, स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग, बिजनेस एंड इकोनॉमिक्स स्कूल, साइंस स्कूल, अंतर्राष्ट्रीय मामलों के विभाग और कला और मानविकी स्कूल शामिल हैं।

3. न्यूवो लियोन के स्वायत्त विश्वविद्यालय (Autonomous University of Nuevo León)

मेक्सिको में विश्वविद्यालय

Nuevo León का स्वायत्त विश्वविद्यालय या स्पेनिश में, Universidad Autónoma de Nuevo León, जिसे UANL के रूप में संक्षिप्त किया गया है, Nuevo Leon में स्थित है। यह मेक्सिको में एक सार्वजनिक शैक्षिक विश्वविद्यालय है जिसके राज्य भर में लगभग 7 परिसर हैं। इसकी स्थापना 1933 में न्यूवो लियोन विश्वविद्यालय के रूप में हुई थी। इसे मेक्सिको में तीसरा सबसे बड़ा विश्वविद्यालय माना जाता है जो सबसे अधिक संख्या में शिक्षा कार्यक्रम पेश करता है। संस्थान के सात परिसरों में मुख्य परिसर, मेडरोस मानविकी और ललित कला परिसर, स्वास्थ्य विज्ञान परिसर, एस्कोबेडो कृषि विज्ञान परिसर, मारिन कृषि विज्ञान केंद्र, लिनारेस पृथ्वी विज्ञान और वानिकी परिसर शामिल हैं। यूएएनएल परिसरों के स्कूल, विभाग और संकाय कानून, रसायन विज्ञान, सार्वजनिक लेखा, जैविक विज्ञान, दर्शनशास्त्र और कई अन्य कॉलेज हैं।

4. ग्वाडलजारा विश्वविद्यालय (यूडीजी) (The University of Guadalajara (UDG)

मेक्सिको में विश्वविद्यालय

गुआडालाजारा विश्वविद्यालय या स्पेनिश यूनिवर्सिडाड डी गुआडालाजारा मेक्सिको में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय में 15 परिसरों और 60 उच्च विद्यालय हैं। इसमें एक आभासी विश्वविद्यालय प्रणाली भी है। विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षा प्रदान करने वाले देश के विभिन्न हिस्सों में स्थित कैंपस हैं: यूनिवर्सिटी सेंटर ऑफ़ आर्ट, आर्किटेक्चर एंड डिज़ाइन, यूनिवर्सिटी सेंटर ऑफ़ इकोनॉमिक एंड मैनेजरियल साइंसेज, क्यूटोनाला, सीयूसीसुर, क्यूकोस्टा, क्यूअल्टोस, क्यूवेल्स, क्यूलागोस, क्यूसीनेगा, क्यूनोर्ट, क्यूसुर , यूनिवर्सिटी सेंटर ऑफ सोशल साइंसेज एंड ह्यूमैनिटीज, यूनिवर्सिटी सेंटर ऑफ बायोलॉजिकल एंड एग्रीकल्चरल साइंसेज, यूनिवर्सिटी सेंटर ऑफ हेल्थ साइंसेज और यूनिवर्सिटी सेंटर ऑफ एक्जिक्ट साइंसेज एंड इंजीनियरिंग।

5. मेक्सिको स्वायत्त प्रौद्योगिकी संस्थान (Mexico Autonomous Institute of Technology)

मेक्सिको में विश्वविद्यालय

मेक्सिको ऑटोनॉमस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मेक्सिको में एक निजी शोध विश्वविद्यालय है जो पीएच.डी. इसे आमतौर पर इसके स्पेनिश नाम के कारण ITAM के रूप में जाना जाता है। मेक्सिको के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय को उच्च शिक्षा का एक महत्वपूर्ण संस्थान माना जाता है। जिन विषयों में इसका उद्देश्य शिक्षा प्रदान करना है, वे हैं अंतर्राष्ट्रीय संबंध, सामाजिक विज्ञान, कानून, अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान। संस्थान के 5 शैक्षणिक प्रभागों में लगभग 38 शैक्षणिक कार्यक्रम हैं, जिन्हें आगे 14 शैक्षणिक विभागों में विभाजित किया गया है। स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में बीए, बीएससी, एलएलबी, एमए, एमबीए, एमएससी और पीएचडी शामिल हैं। कार्यक्रम।

6. इबेरो-अमेरिकी विश्वविद्यालय (Ibero-American University)

मेक्सिको में विश्वविद्यालय

इबेरो-अमेरिकन विश्वविद्यालय स्पेनिश में यूनिवर्सिडैड इबेरोमेरिकाना के रूप में प्रसिद्ध है। यह मेक्सिको में उच्च शिक्षा निजी विश्वविद्यालय है। इसे आमतौर पर यूआईए या इबेरो या ला इबेरो के रूप में जाना जाता है। मेक्सिको सिटी में स्थित, यह QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग द्वारा दुनिया भर में 701-750 और मेक्सिको में 7वें स्थान पर है। संस्था लगभग 34 स्नातक और 39 स्नातक कार्यक्रम और लगभग 200 डिप्लोमा प्रदान करती है। विश्वविद्यालय के विभाग कला विभाग, दर्शनशास्त्र विभाग, साहित्य विभाग, मनोविज्ञान विभाग, भौतिकी और गणित विभाग, संचार विभाग, स्वास्थ्य विभाग, प्रबंधन और लोक लेखा विभाग, इतिहास विभाग, अर्थशास्त्र विभाग, कानून विभाग, सामाजिक और राजनीति विज्ञान विभाग हैं। केमिकल इंजीनियरिंग और विज्ञान विभाग, वास्तुकला विभाग, धार्मिक विज्ञान विभाग और संचार विभाग।

7. महानगरीय स्वायत्त विश्वविद्यालय (The Metropolitan Autonomous University)

मेक्सिको में विश्वविद्यालय

मेट्रोपॉलिटन स्वायत्त विश्वविद्यालय को यूएएम भी कहा जाता है। 1974 में स्थापित, यह मेक्सिको में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय का उद्देश्य स्थिरता और पर्यावरण की देखभाल करना है। पर्यावरण इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री प्रदान करने वाला यह मेक्सिको का पहला संस्थान भी है। विश्व और देश की कई रैंकिंग में विश्वविद्यालय को शीर्ष स्थान भी दिया गया है। पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए शिक्षा प्रदान करने वाले 5 परिसर हैं अज़कपोटज़ल्को, कुआजिमलपा, ज़ोचिमिल्को, इज़्तापलापा और लेर्मा।

8. मेक्सिको का राष्ट्रीय पॉलिटेक्निक संस्थान (The National Polytechnic Institute of Mexico)

मेक्सिको में विश्वविद्यालय

मेक्सिको के राष्ट्रीय पॉलिटेक्निक संस्थान को स्पेनिश में इंस्टीट्यूटो पॉलिटेक्निको नैशनल डी मेक्सिको के रूप में भी जाना जाता है। यह मेक्सिको के संस्थानों में से एक है और इसे आईपीएन के रूप में जाना जाता है। संस्थान हाई स्कूल, स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर शिक्षा प्रदान करता है। 2018 की क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के अनुसार, विश्वविद्यालय ने मेक्सिको में दूसरा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का खिताब जीता। IPN अपने छात्रों को 98 शैक्षणिक कार्यक्रम प्रदान करता है जिसमें अध्ययन के 293 पाठ्यक्रम शामिल हैं जिसमें लगभग 135 स्नातकोत्तर कार्यक्रम और 83 स्नातक कार्यक्रम शामिल हैं।

9, मॉन्टेरी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड हायर एजुकेशन (Monterrey Institute of Technology and Higher Education)

मेक्सिको में विश्वविद्यालय

ITESM या Instituto Tecnológico y de Estudios Superiores de Monterrey को आमतौर पर अंग्रेजी बोलने वाले मोंटेरे इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड हायर एजुकेशन के रूप में जाना जाता है। इसे टेक्नोलॉजिको डी मॉन्टेरी के नाम से भी जाना जाता है। यह संस्था मेक्सिको के मॉन्टेरी, मेक्सिको में स्थित एक सह-शैक्षिक और धर्मनिरपेक्ष बहु-परिसर निजी विश्वविद्यालय है। लैटिन अमेरिका के इस प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय के मेक्सिको में लगभग 36 परिसर हैं। इसे विश्व के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों और मेक्सिको के शीर्ष 5 विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है। 2019 में, इसे मेक्सिको में नंबर 1 विश्वविद्यालय के रूप में स्थान दिया गया था। आईटीईएसएम विभिन्न विषयों में लगभग 57 स्नातक डिग्री, 33 मास्टर डिग्री और 11 डॉक्टरेट डिग्री प्रदान करता है।

10. मेक्सिको का राष्ट्रीय स्वायत्त विश्वविद्यालय (यूएनएएम) (National Autonomous University of Mexico (UNAM)

मेक्सिको में विश्वविद्यालय

मेक्सिको का राष्ट्रीय स्वायत्त विश्वविद्यालय देश, मेक्सिको में स्थित एक सार्वजनिक शोध संस्थान है। इसे हमेशा मेक्सिको के शीर्ष 5 विश्वविद्यालयों में स्थान दिया जाता है। यूएनएएम के रूप में संदर्भित, यह लैटिन अमेरिका का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय भी है। विश्वविद्यालय के बारे में दिलचस्प तथ्य यह है कि इसका मुख्य परिसर जिसे यूनिवर्सिटी सिटी के रूप में जाना जाता है, यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। साइट को 20वीं शताब्दी के लोकप्रिय और सर्वश्रेष्ठ वास्तुकारों द्वारा डिजाइन किया गया था। विश्वविद्यालय 1910 में स्थापित किया गया था और विकास अध्ययन, कला और डिजाइन, खनन इंजीनियरिंग, क्लासिक्स, कानून, आधुनिक भाषाओं और कई अन्य विषयों में शिक्षा प्रदान करता है। इस शीर्ष श्रेणी के विश्वविद्यालय ने दुनिया को कई नोबेल पुरस्कार विजेता दिए हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version