चीन की सरकार मुख्य रूप से चीन में शिक्षा का प्रबंधन करती है, हालांकि हाल के वर्षों में कुछ निजी सेट-अप हैं। प्रत्येक नागरिक के लिए कम से कम नौ साल की स्कूली शिक्षा में शामिल होना अनिवार्य है। सरकार स्कूलों में जाने और जीवन के शुरुआती युग में शिक्षित होने पर बहुत जोर देती है। चीन में अनिवार्य शिक्षा सरकार द्वारा वित्त पोषित है। इसमें छह साल की प्राथमिक शिक्षा शामिल है जिसके बाद जूनियर माध्यमिक शिक्षा होती है। देश में उच्च शिक्षा को भी बहुत महत्व दिया जाता है। यह उच्च शिक्षा और प्रौढ़ शिक्षा में विभाजित है। प्रौढ़ शिक्षा मुख्य रूप से दूरस्थ क्षेत्रों में लोगों के साक्षरता स्तर को बढ़ाने के लिए की जाती है।हम यहाँ आपको चीन के बेस्ट 12 विश्वविद्यालय के बारे में बता रहे है

1. वुहान विश्वविद्यालय

यह चीन के बेस्ट 12 विश्वविद्यालय पुराने और सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। इसकी स्थापना वर्ष 1893 में हुई थी। इस विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के लिए पूरे शिक्षाविदों में एक अच्छे अंक की आवश्यकता होती है और इसके अंतर्राष्ट्रीय छात्र होने के लिए आईईएलटीएस में एक अच्छे स्कोर की भी आवश्यकता होती है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, कला, अर्थशास्त्र, व्यवसाय और बाजार आदि में पाठ्यक्रम हैं। विश्वविद्यालय एक छात्र के सर्वांगीण विकास पर केंद्रित है।

वुहान विश्वविद्यालय -चीन में शिक्षा: चीन के बेस्ट 12 विश्वविद्यालय

2. हेबै यूनाइटेड यूनिवर्सिटी

पहले उत्तरी चीन मेडिकल कॉलेज के रूप में जाना जाता था, चीन ने इस विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1926 में हुई थी। कॉलेज मुख्य रूप से चिकित्सा कार्यक्रम प्रदान करता है, लेकिन इंजीनियरिंग कार्यक्रम भी हैं। इस विश्वविद्यालय को WHO द्वारा प्रतिष्ठित दर्जा देकर मान्यता प्राप्त है। चीन में कॉलेज में इंजीनियरिंग के साथ-साथ चिकित्सा विभाग दोनों में महान प्रयोगशाला सुविधाएं हैं। 70 से अधिक स्नातक कार्यक्रम और 100 से अधिक मास्टर कार्यक्रम हैं जो इसके द्वारा पेश किए जाते हैं। विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय छात्रों पर अच्छा ध्यान देता है और छात्रों को उनके पाठ्यक्रमों का अधिक गहन विश्लेषण देने के लिए हर साल आमंत्रित किए जाने वाले बहुत सारे प्रोफेसर हैं। और यह चीन के बेस्ट 12 विश्वविद्यालयो में से एक है|

हेबै यूनाइटेड यूनिवर्सिटी – चीन में शिक्षा: चीन के बेस्ट 12 विश्वविद्यालय

3. चीन फार्मास्युटिकल यूनिवर्सिटी-चीन के विश्वविद्यालय: चीन में शिक्षा

चीन का कॉलेज वर्ष 1936 में स्थापित किया गया था। यह चीन में एक पाठ्यक्रम के रूप में फार्मेसी की पेशकश करने वाला पहला उच्च शिक्षण संस्थान है। चाइना फार्मास्युटिकल यूनिवर्सिटी के देश में दो परिसर हैं। 29 स्नातक कार्यक्रमों और 20 से अधिक मास्टर कार्यक्रमों के साथ पांच विभाग हैं। डॉक्टरेट के बाद के कार्यक्रम भी हैं। इस विश्वविद्यालय में 15000 से अधिक छात्र अध्ययन करते हैं, जो इसे देश के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक बनाता है।

चीन फार्मास्युटिकल यूनिवर्सिटी – चीन में शिक्षा: चीन के बेस्ट 12 विश्वविद्यालय

4. वानजाउ मेडिकल यूनिवर्सिटी

यह वानजाउ में चीन में एक बहु-विषयक विश्वविद्यालय है। यह वर्ष 1912 में स्थापित किया गया था। कॉलेज चिकित्सा (एमबीबीएस), दंत चिकित्सा और सर्जरी में व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में मास्टर स्तर के कार्यक्रम भी होते हैं। ऐसे छात्रवृत्ति कार्यक्रम हैं जो उन छात्रों को दिए जाते हैं जो स्नातक स्तर और मास्टर दोनों स्तरों पर अपने शिक्षाविदों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

वानजाउ मेडिकल यूनिवर्सिटी – चीन में शिक्षा: चीन के बेस्ट 12 विश्वविद्यालय

5. शीआन जियाओतोंग लिवरपूल विश्वविद्यालय (XJTLU)

शीआन जियातोंग लिवरपूल विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2006 में एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में की गई थी। चीन के इस विश्वविद्यालय का ब्रिटेन में लिवरपूल विश्वविद्यालय के साथ समझौता है। और यह चीन के बेस्ट 12 विश्वविद्यालय में से एक है| हार्ड कॉपी और सॉफ्ट कॉपी में दस लाख से अधिक पुस्तकों तक पहुंच के साथ कॉलेज के पास सर्वश्रेष्ठ केंद्रीय पुस्तकालयों में से एक है। चीन के कॉलेज में विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कला, सामाजिक विज्ञान, वाणिज्य, विपणन, और इसी तरह के विभाग हैं। विदेशों में अनुसंधान कार्यक्रम और इंटर्नशिप कार्यक्रम हैं जो इस विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं।

शीआन जियाओतोंग लिवरपूल विश्वविद्यालय (XJTLU) – चीन में शिक्षा: चीन के बेस्ट 12 विश्वविद्यालय

6. चीन यूरोप इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल

चीन के इस बिजनेस कॉलेज का गठन चीनी सरकार और यूरोपीय संघ के सहयोग से किया गया था। और यह चीन के बेस्ट 12 विश्वविद्यालय में से एक है और यह वर्ष 1994 में चीन में स्थापित होने वाला पहला एकमात्र बिजनेस स्कूल है। कॉलेज बीबीए कार्यक्रमों के साथ-साथ हॉस्पिटैलिटी मार्केटिंग में एमबीए प्रोग्राम के साथ-साथ एक कार्यकारी एमबीए भी प्रदान करता है। चीन के अधिकांश बड़े शहरों जैसे बीजिंग, शंघाई, शेनझेन में इस कॉलेज का एक परिसर है।

चीन यूरोप इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल – चीन में शिक्षा: चीन के बेस्ट 12 विश्वविद्यालय

7. जिनझोउ मेडिकल यूनिवर्सिटी

जिनझोउ मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना 1946 में चीनी सरकार द्वारा की गई थी। चीन का यह विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों स्तरों पर चिकित्सा और दंत चिकित्सा में कार्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज के परिसर में 12000 से अधिक छात्र हैं और दुनिया भर में लगभग 1000 से अधिक छात्र रूस, जापान, नेपाल और अन्य देशों जैसे चीन के कॉलेज से शोध कार्य कर रहे हैं। और यह चीन के बेस्ट 12 विश्वविद्यालय में से एक है

जिनझोउ मेडिकल यूनिवर्सिटी -चीन में शिक्षा: चीन के बेस्ट 12 विश्वविद्यालय

8. ज़ियामेन विश्वविद्यालय

यह 1921 में स्थापित चीन में काफी पुराना विश्वविद्यालय है। कॉलेज मानविकी और कला, सामाजिक विज्ञान, चिकित्सा और जीवन विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान और प्रौद्योगिकी, प्राकृतिक विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में सुविधाएं प्रदान करता है। और यह चीन के बेस्ट 12 विश्वविद्यालय में से एक है और यह विश्वविद्यालय में सबसे अच्छी शिक्षण सुविधाओं में से एक है और व्यावहारिक अध्ययन और शोध कार्य के लिए उन्नत प्रयोगशालाएं हैं। विश्वविद्यालय अपने सख्त अनुशासन और सभी विभागों में अच्छे परिणामों के लिए जाना जाता है।

ज़ियामेन विश्वविद्यालय – चीन में शिक्षा: चीन के बेस्ट 12 विश्वविद्यालय

9. सिचुआन विश्वविद्यालय

वर्ष 1896 में स्थापित, यह इसे चीन के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक बनाता है। विश्वविद्यालय अपने चिकित्सा कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है, लेकिन कला, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, वाणिज्य, व्यवसाय और विपणन आदि के क्षेत्र में अन्य कार्यक्रम भी प्रदान करता है। विश्वविद्यालय के एमबीबीएस कार्यक्रम को पूरे चीन में सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है।

सिचुआन विश्वविद्यालय – चीन में शिक्षा: चीन के बेस्ट 12 विश्वविद्यालय

10. फुडन विश्वविद्यालय

शंघाई में स्थित, चीन का यह विश्वविद्यालय वर्ष 1905 में स्थापित किया गया था। कॉलेज को चिकित्सा, उदार कला, विज्ञान, कंप्यूटर और आईटी के क्षेत्रों में प्रमुख प्रयोगशालाओं के लिए जाना जाता है। विश्वविद्यालय की पुस्तकालय प्रणाली भी सर्वश्रेष्ठ में से एक है जिसे आप विभिन्न क्षेत्रों में 500 हजार से अधिक पुस्तकों के साथ पा सकते हैं। विदेशी छात्रों सहित स्नातक और स्नातकोत्तर के तहत लगभग 30000 छात्र कर रहे हैं।

फुडन विश्वविद्यालय – चीन में शिक्षा: चीन के बेस्ट 12 विश्वविद्यालय

11. झेजियांग विश्वविद्यालय

हांग्जो शहर में स्थित, यह वर्ष 1897 में स्थापित चीन के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है। चिकित्सा यहाँ अध्ययन का मुख्य हित है, लेकिन विज्ञान, कला, वाणिज्य, अर्थशास्त्र के क्षेत्र में अन्य पाठ्यक्रम भी हैं। और विपणन। यह पूरे देश में सर्वोच्च रैंक वाले विश्वविद्यालयों में से एक है, जिसमें नवीनतम रैंक एक तिहाई है। और यह चीन के बेस्ट 12 विश्वविद्यालय में से एक है

झेजियांग विश्वविद्यालय – चीन में 2 विश्वविद्यालय

12. चीन थ्री गोरजेस यूनिवर्सिटी

यह विश्वविद्यालय वर्ष 2000 में दो अन्य विश्वविद्यालयों के विलय के रूप में स्थापित किया गया था। इस विश्वविद्यालय के अंतर्गत बड़ी संख्या में कॉलेज आते हैं। विश्वविद्यालय द्वारा 70 से अधिक स्नातक कार्यक्रम और कई मास्टर कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। ऐसे पाठ्यक्रम भी हैं जो कम समय के लिए हैं और मुख्य रूप से किसी विशेष विषय के एकल डोमेन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। चाइना थ्री गोरजेस यूनिवर्सिटी ऑफ चाइना अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए एक htspot है। यहां विज्ञान, इंजीनियरिंग, कानून, कला, अर्थशास्त्र प्रबंधन और अन्य विभिन्न पाठ्यक्रम पढ़ाए जाते हैं।

गोरजेस यूनिवर्सिटी – चीन में शिक्षा: चीन के बेस्ट 12 विश्वविद्यालय
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version