बहामास को बहामास का राष्ट्रमंडल भी कहा जाता है। बहामास का राष्ट्रमंडल कैरेबियन क्षेत्र के भीतर सबसे विकसित देशों में से एक है। देश कम से कम 700 द्वीपों का एक समूह है – द्वीपसमूह और पश्चिमोत्तर वेस्ट इंडीज में स्थित है। बहामा उन छात्रों के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक हो सकता है जो विदेश में अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। देश में गर्म मौसम है और इसकी अनूठी संस्कृति और परंपरा कुछ प्रमुख आकर्षण बिंदु हैं, जिसके लिए छात्र किसी अन्य उपलब्ध विकल्प पर बहामास चुनते हैं। देश की शिक्षा प्रणाली ब्रिटिश मॉडल पर आधारित है। इस लेख में, हम बहामास बहामास में विश्वविद्यालय के बारे में बात करने जा रहे हैं। चलिए, शुरू करते हैं।

बहामास विश्वविद्यालय

बहामास विश्वविद्यालय

बहामास विश्वविद्यालय बहामास (द बहामास का राष्ट्रमंडल) में उच्च शिक्षा के लिए एक सार्वजनिक संस्थान है। बहामास विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1764 में हुई थी। विश्वविद्यालय बहामास विश्वविद्यालय की परिषद द्वारा शासित है। विश्वविद्यालय के तीन शैक्षणिक परिसर हैं। विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर न्यू प्रोविडेंस द्वीप पर राजधानी शहर नासाउ में स्थित है। विश्वविद्यालय में चार संकाय और दो संस्थान शामिल हैं, अर्थात् अंतर्राष्ट्रीय भाषा और संस्कृति संस्थान, पाक और आतिथ्य प्रबंधन संस्थान। विश्वविद्यालय के संकायों में व्यवसाय के संकाय, लिबरल और ललित कला के संकाय, शुद्ध और व्यावहारिक विज्ञान के संकाय, सामाजिक और शैक्षिक अध्ययन के संकाय शामिल हैं।

बहामास इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस एंड टेक्नोलॉजी

बहामास इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस एंड टेक्नोलॉजी

बहामास इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस एंड टेक्नोलॉजी बहामास में उच्च शिक्षा के लिए सबसे अच्छे संस्थानों में से एक है। बहामास इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस एंड टेक्नोलॉजी की स्थापना 2009 के वर्ष में हुई थी। संस्थान विभिन्न विषयों से संबंधित कई पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्था में छह संकायों या स्कूल शामिल हैं जैसे कि बिजनेस स्कूल, हॉस्पिटैलिटी स्कूल, शिक्षा स्कूल, कानून और न्याय स्कूल, कंप्यूटर साइंस स्कूल, और स्कूल ऑफ एप्लाइड हेल्थ।

करूब कॉलेज

करूब कॉलेज

बहामास में उच्च शिक्षा के लिए चेरुब कॉलेज एक निजी गैर-लाभकारी संस्थान है। चेरुब कॉलेज की स्थापना वर्ष 1999 में हुई थी। विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर न्यू प्रोविडेंस द्वीप पर राजधानी शहर नासाउ में स्थित है। बहामास में विश्वविद्यालय के अन्य शाखा परिसर हैं जो अबाको, तुर्क, ग्रैंड बहामा और कैकोस द्वीप समूह में स्थित हैं। संस्थान केवल बैचलर ऑफ साइंस, बैचलर ऑफ एजुकेशन और बैचलर ऑफ आर्ट्स डिग्री प्रदान करता है।

दक्षिणी कॉलेज- बहामास में विश्वविद्यालय

दक्षिणी कॉलेज

दक्षिणी कॉलेज बहामास के राष्ट्रमंडल में एक निजी चार वर्षीय तृतीयक संस्थान है। संस्था न्यू प्रोविडेंस द्वीप पर, नासाउ की राजधानी शहर में स्थित है। संस्थान कंप्यूटर, व्यवसाय, संबद्ध स्वास्थ्य, सामाजिक विज्ञान आदि जैसे विभिन्न विषयों से संबंधित विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्थान NAECOB (नेशनल एक्रिडिटेशन एंड इक्विवेलेंसी काउंसिल ऑफ द बहामास) द्वारा पंजीकृत और अनुमोदित है।

गैलील कॉलेज

गैलीली कॉलेज बहामास के राष्ट्रमंडल में उच्च शिक्षा के लिए एक निजी संस्थान है। संस्थान की स्थापना वर्ष 1984 में कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल अकाउंटेंसी (COPA) के रूप में की गई थी। संस्थान क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों जैसे लेखांकन, व्यवसाय, अर्थशास्त्र, बैंकिंग, विपणन और मानव संसाधन प्रबंधन, आदि से संबंधित स्नातक स्तर पर विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्था न्यू प्रोविडेंस द्वीप पर नासाउ की राजधानी में स्थित है।

व्यवसाय और वाणिज्य संस्थान

व्यवसाय और वाणिज्य संस्थान

व्यापार और वाणिज्य संस्थान बहामास के राष्ट्रमंडल में उच्च शिक्षा के लिए एक निजी संस्थान है। इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस एंड कॉमर्स की स्थापना वर्ष 1991 में हुई थी। यह बहामास का पहला संस्थान है जो पैरालीगल स्टडीज, लॉ डिग्री और एसोसिएट डिग्री प्रदान करता है। संस्था प्रिंस चार्ल्स ड्राइव ईस्ट (नासाउ शहर) पर स्थित है। आईबीसी बहामास के राष्ट्रमंडल में तृतीयक संस्थानों के संघ का भी एक हिस्सा है।

यूजीन डुपच लॉ स्कूल

यूजीन डुपच लॉ स्कूल बहामास के राष्ट्रमंडल में प्रसिद्ध कानून स्कूलों में से एक है। यूजीन डुपच लॉ स्कूल की स्थापना वर्ष 1998 में हुई थी। संस्था का नाम एक प्रसिद्ध राजनेता और वकील, दिवंगत माननीय के नाम पर रखा गया है। यूजीन डुपच। संस्था नासाउ, बहामास में स्थित है। संस्था अंग्रेजी बोलने वाले कैरेबियन समुदाय में तीसरा लॉ स्कूल है।

बहामास बैपटिस्ट कम्युनिटी कॉलेज (बीबीसीसी)

बहामास बैपटिस्ट कम्युनिटी कॉलेज, जिसे बीबीसीसी भी कहा जाता है, उच्च शिक्षा के लिए बहामास के राष्ट्रमंडल में सबसे बड़ा निजी संस्थान है। बहामास बैपटिस्ट कम्युनिटी कॉलेज की स्थापना वर्ष 1995 में हुई थी। संस्था बैपटिस्ट शिक्षा प्रणाली का हिस्सा है। संस्थान बहामास (NAECOB) के राष्ट्रीय प्रत्यायन और समकक्ष परिषद द्वारा अनुमोदित विभिन्न डिग्री और प्रमाण पत्र प्रदान करता है जो विभिन्न विषयों जैसे सामाजिक विज्ञान, प्राकृतिक विज्ञान, व्यवसाय और प्रशासनिक अध्ययन आदि से संबंधित हैं।

ओमेगा कॉलेज- बहामास में विश्वविद्यालय

बहामास (“एटीआईबी”) में तृतीयक संस्थानों के संघ का सदस्य ओमेगा कॉलेज एक उदार कला महाविद्यालय है। संस्था शिक्षा मंत्रालय के साथ पंजीकृत है। संस्थान विभिन्न विषयों जैसे लेखांकन, प्रबंधन, स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन, मनोविज्ञान, आदि से संबंधित स्नातक की डिग्री प्रदान करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version