श्रीलंका एक ऐसा स्थान है जो प्रकृति की सम्मोहक सुंदरता और अपनी समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है। लेकिन शिक्षा भी यहां सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। सरकार श्रीलंका में शिक्षा को उच्च प्राथमिकता देती है। श्रीलंका की साक्षरता दर लगभग 92% है जो कि अधिकांश दक्षिण एशियाई देशों की तुलना में काफी अधिक है और यहां तक ​​कि यह शिक्षा प्राप्त करने के लिए कुछ बेहतरीन देशों में शुमार है। श्रीलंका में शिक्षा का मॉडल वैसा ही है जैसा भारत में अपनाया जाता है लेकिन मुख्य अंतर कॉलेजों के बजाय यहां विश्वविद्यालय मॉडल को स्वीकार किया जाता है। सरकार मुख्य रूप से शिक्षा प्रणाली की देखभाल करती है और उसके पास अलग मंत्रालय हैं। और ये है श्रीलंका के बेस्ट विश्वविद्यालय

  1. कोलंबो विश्वविद्यालय

यह श्रीलंका का सबसे पुराना शोध संस्थान है। विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1921 में हुई थी और यह तुरंत लंदन विश्वविद्यालय से संबद्ध हो गया। विश्वविद्यालय को पहले एक मेडिकल कॉलेज मिला जो कि सीलोन मेडिकल कॉलेज था और फिर विश्वविद्यालय की स्थापना हुई। श्रीलंका के इस विश्वविद्यालय में विज्ञान, कला, कानून और वाणिज्य धाराएं अपनाई जा रही हैं। विश्वविद्यालय के विदेशी कॉलेजों के साथ भी बहुत सारे संबंध हैं और उनके प्रोफेसर हर साल कॉलेज आते हैं।

कोलंबो विश्वविद्यालय-श्रीलंका के बेस्ट विश्वविद्यालय
  1. केल्यानिया विश्वविद्यालय

यह विश्वविद्यालय कोलंबो के ठीक बाहर केल्यानिया शहर में स्थित है। पुराने परिसर का गठन वर्ष 1875 में हुआ था लेकिन नए और आधुनिक विश्वविद्यालय की शुरुआत 1959 में हुई थी। श्रीलंका में यह विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री प्रदान करता है। स्नातक पाठ्यक्रमों में सामाजिक विज्ञान, कानून, विज्ञान, चिकित्सा, वाणिज्य और चिकित्सा, और कंप्यूटर और प्रौद्योगिकी शामिल हैं। विश्वविद्यालय का एक विशाल परिसर है और देश के सबसे बड़े पुस्तकालयों में से एक है।

केल्यानिया विश्वविद्यालय-श्रीलंका के बेस्ट विश्वविद्यालय
  1. मोरातुवा विश्वविद्यालय

मोरातुवा विश्वविद्यालय एक तकनीकी विश्वविद्यालय है जिसे वर्ष 1972 में स्थापित किया गया था। यह सिर्फ एक कॉलेज था लेकिन बाद में इसे विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त हुआ। कॉलेज Google, Microsoft, या Amazon जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा आयोजित कोडिंग चुनौतियों को व्यवस्थित करने और जीतने के लिए जाना जाता है। वास्तुकला, इंजीनियरिंग का एक विभाग है (जिसमें अधिकांश सामान्य इंजीनियरिंग धाराएँ, सूचना प्रौद्योगिकी, व्यवसाय और यहाँ तक कि दवा भी शामिल है, जिसे हाल ही में 2020 तक स्थापित किया गया है। यह श्रीलंका के सर्वश्रेष्ठ तकनीकी विश्वविद्यालयों में से एक है।

मोरातुवा विश्वविद्यालय-श्रीलंका के बेस्ट विश्वविद्यालय
  1. रूहुना विश्वविद्यालय

श्रीलंका के दक्षिणी भाग में यह एकमात्र विश्वविद्यालय है। क्षेत्र और परिसर पूरे काउंटी में सबसे बड़े में से एक हैं। रूहुना विश्वविद्यालय 1978 में स्थापित किया गया था और इसमें सामान्य अध्ययन के दस विभाग हैं जो मुख्य रूप से विज्ञान और प्रौद्योगिकी, वाणिज्य, कला, सामाजिक विज्ञान, चिकित्सा की सुविधा, इंजीनियरिंग की सुविधा, प्रबंधन और वित्त, मत्स्य पालन, और बहुत कुछ हैं। कॉलेज में देश का सबसे बड़ा सभागार है जिसका नाम रवींद्रनाथ टैगोर के नाम पर रखा गया है।

रूहुना विश्वविद्यालय-श्रीलंका के बेस्ट विश्वविद्यालय
  1. पेरेडेनिया विश्वविद्यालय-श्रीलंका के बेस्ट विश्वविद्यालय

यह पूरे श्रीलंका में सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है। यह मूल रूप से सीलोन विश्वविद्यालय था लेकिन बाद में कोलंबो विश्वविद्यालय को यह नाम मिला। नवीनतम सर्वेक्षणों के अनुसार, यह देश का शीर्ष क्रम का विश्वविद्यालय है। इसमें नौ विभाग हैं जो मुख्य रूप से विज्ञान और प्रौद्योगिकी, वाणिज्य, कला, सामाजिक विज्ञान हैं, साथ ही इसमें दंत विज्ञान और पशु चिकित्सा विज्ञान भी विषय हैं। यहां कृषि भी सिखाई जाती है। विश्वविद्यालय श्रीलंका के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है।

पेरेडेनिया विश्वविद्यालय-श्रीलंका के बेस्ट विश्वविद्यालय
  1. श्री जयवर्धनेपुर विश्वविद्यालय-श्रीलंका के बेस्ट विश्वविद्यालय

विश्वविद्यालय का एक लंबा इतिहास है, इसकी पहली स्थापना 1873 में हुई थी जब इसे बौद्ध भिक्षुओं द्वारा मौखिक शिक्षा के लिए स्थापित किया गया था। हाल ही में स्थापना वर्ष 1959 में हुई थी। विश्वविद्यालय में 7 मुख्य विभाग हैं अर्थात मानविकी और सामाजिक विज्ञान, प्रबंधन अध्ययन और वाणिज्य, चिकित्सा विज्ञान और प्रौद्योगिकी, अनुप्रयुक्त विज्ञान, इंजीनियरिंग, स्नातक अध्ययन। विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में आयुर्वेद का अध्ययन भी था। बहुत सारे विदेशी छात्र श्रीलंका विश्वविद्यालय में अपने शोध कार्य के लिए आने वाले छात्रों के रूप में आते हैं।

श्री जयवर्धनेपुर विश्वविद्यालय-श्रीलंका के बेस्ट विश्वविद्यालय
  1. दृश्य और प्रदर्शन कला विश्वविद्यालय

यह विश्वविद्यालय कोलंबो में स्थित है और हाल ही में 2005 तक विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त किया है। विश्वविद्यालय को वर्ष 1893 में स्थापित कहा जाता है और श्रीलंका का एकमात्र विश्वविद्यालय है जो दृश्य और प्रदर्शन कला में आउट-डिग्री देता है। एक अन्य सामान्य धारा के लिए भी डिग्री हैं। श्रीलंका में इस विश्वविद्यालय में ज्यादातर स्नातक की पढ़ाई की जा रही है।

दृश्य और प्रदर्शन कला-श्रीलंका के बेस्ट विश्वविद्यालय
  1. श्रीलंका के वायंबा विश्वविद्यालय-श्रीलंका के बेस्ट विश्वविद्यालय

विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1999 में हुई थी, 1991 से इसके प्रशासन में बहुत सारे बदलाव के बाद। श्रीलंका में यह पहला विश्वविद्यालय था जो स्थानीय भाषाओं में भी पेशकश करने के बजाय केवल अंग्रेजी भाषा में पूर्ण पाठ्यक्रम प्रदान करता था। कॉलेज में 6 सुविधाएं हैं जो मुख्य रूप से प्रौद्योगिकी संकाय, चिकित्सा संकाय, कृषि संकाय, वृक्षारोपण प्रबंधन, और पशुधन, मत्स्य पालन और पोषण के संकाय हैं जो इस विश्वविद्यालय द्वारा पेश किए जाने वाले अद्वितीय पाठ्यक्रम हैं।

श्रीलंका के वायंबा विश्वविद्यालय-श्रीलंका के बेस्ट विश्वविद्यालय
  1. राजारता विश्वविद्यालय

यह विश्वविद्यालय वर्ष 1996 में श्रीलंका के प्राचीन और ऐतिहासिक शहर मिहिंटेल में खोला गया था। यहां सुविधाएं प्रौद्योगिकी, अनुप्रयुक्त विज्ञान, चिकित्सा, सामाजिक विज्ञान, व्यवसाय, कृषि और मानविकी हैं। यह विश्वविद्यालय मुख्य रूप से स्नातक की डिग्री के लिए भी जाना जाता है लेकिन यहां स्नातकोत्तर डिग्री भी दी जाती है।

श्रीलंका के राजारता विश्वविद्यालय-श्रीलंका के बेस्ट विश्वविद्यालय
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version