इंडोनेशिया में शिक्षा का बहुत अधिक महत्व और मूल्य है। एक व्यक्ति के लिए कम से कम 12 वर्ष की शिक्षा प्राप्त करना अनिवार्य है जिसमें 6 वर्ष की प्रारंभिक शिक्षा शामिल है। इंडोनेशियाई सरकार शिक्षा की औपचारिक पद्धति के साथ शिक्षा के औपचारिक तरीके को अपनाने की अनुमति देती है। इंडोनेशिया में शिक्षा को एक व्यक्तित्व निर्माण और प्रत्येक इंसान से सर्वोत्तम क्षमता लाने का एक तरीका माना जाता है। इंडोनेशिया में शिक्षा प्रणाली मुख्य रूप से शिक्षा मंत्रालय द्वारा चलाई जाती है लेकिन लगभग 15% धार्मिक मामलों के मंत्रालय द्वारा नियंत्रित होती है। इंडोनेशिया में कई कॉलेज और विश्वविद्यालय हैं जो देश में विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। और ये है इंडोनेशिया के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय

  1. इंडोनेशिया विश्वविद्यालय

यह इंडोनेशिया का सबसे पुराना विश्वविद्यालय है और विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में सर्वोच्च रैंक वाले विश्वविद्यालयों में से एक है। विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1849 में हुई थी और फिर 2007 में इसे फिर से तैयार किया गया था। कॉलेज में 12 संकाय हैं और स्नातक कार्यक्रमों के साथ-साथ 50 से अधिक मास्टर कार्यक्रम और डॉक्टरेट कार्यक्रम भी हैं। विश्वविद्यालय के पास एशिया के सबसे बड़े पुस्तकालयों में से एक है जिसमें पुस्तकालय में 1.5 मिलियन से अधिक पुस्तकें हैं। विश्वविद्यालय में नर्सिंग, चिकित्सा और दंत चिकित्सा जैसे तकनीकी कार्यक्रम भी उपलब्ध हैं।

इंडोनेशिया विश्वविद्यालय-इंडोनेशिया के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय
  1. बांडुंग प्रौद्योगिकी संस्थान

यह 1959 की शुरुआत में देश में स्थापित होने वाले इंडोनेशिया के शुरुआती इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक है। यह एक स्वायत्त संस्थान है जो पहले सार्वजनिक या सरकारी अधिकार क्षेत्र में था, लेकिन बाद में एक स्वायत्त विश्वविद्यालय की शक्ति प्राप्त हुई। परिसर सबसे बड़ा है और कॉलेज इंजीनियरिंग की सभी मुख्य शाखाओं जैसे कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार की पेशकश करता है। मैकेनिकल इंजीनियरिंग कॉलेज के सबसे बड़े विभागों में से एक है और एशिया में भी सर्वश्रेष्ठ में से एक है। बड़ी संख्या में विदेशी छात्रों की भी स्वीकृति है।

बांडुंग प्रौद्योगिकी संस्थान-इंडोनेशिया के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय
  1. गडजाह माडा विश्वविद्यालय

यह एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जो योग्याकार्ता में स्थित है। वर्ष 1949 में स्थापित, इस विश्वविद्यालय में 60 से अधिक स्नातक कार्यक्रम, 20 डिप्लोमा अध्ययन कार्यक्रम और बाकी मास्टर और डॉक्टरेट कार्यक्रम हैं। यह विश्वविद्यालय देश में विदेशी छात्रों के उच्चतम स्वीकृति अनुपातों में से एक है और इस प्रकार इसका एक प्रतिष्ठित नाम है। यह पूरे इंडोनेशिया में सबसे बड़ा उच्च संस्थागत निकाय है।

गडजाह माडा विश्वविद्यालय-इंडोनेशिया के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय
  1. बोगोर कृषि विश्वविद्यालय-इंडोनेशिया के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय

यह पशु, वानिकी, मत्स्य पालन के साथ-साथ कृषि अध्ययन के मामले में सबसे बड़े अनुसंधान और शैक्षणिक संस्थानों में से एक है। कॉलेज में उपरोक्त विषयों में स्नातक पाठ्यक्रम हैं और किसी विशेष विषय में अच्छा जीपीए या ग्रेड होने पर मास्टर प्रोग्राम भी प्रदान करता है। डॉक्टरेट की डिग्री भी उपलब्ध है लेकिन डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने का मौका पाने के लिए एक अलग परीक्षा देनी होगी और अच्छी तरह से उत्तीर्ण होना होगा। कॉलेज में एक बहुत ही प्रतिष्ठित शिक्षण सुविधा और शिक्षण का एक आधुनिक तरीका है।

बोगोर कृषि विश्वविद्यालय-इंडोनेशिया के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय
  1. एयरलंगा विश्वविद्यालय

इंडोनेशिया में यह विश्वविद्यालय वर्ष 1954 में स्थापित किया गया था। प्राथमिक उद्देश्य बुनियादी चिकित्सा विज्ञान और दंत चिकित्सा और कानून के क्षेत्र में मास्टर डिग्री देना था। विश्वविद्यालय को वर्ष 1959 में डॉक्टरेट की डिग्री के लिए भी स्वीकृति मिली। वर्तमान में, 18 पाठ्यक्रम हैं जो इस विश्वविद्यालय में मास्टर डिग्री प्रदान करते हैं।4. बोगोर कृषि विश्वविद्यालय

यह पशु, वानिकी, मत्स्य पालन के साथ-साथ कृषि अध्ययन के मामले में सबसे बड़े अनुसंधान और शैक्षणिक संस्थानों में से एक है। कॉलेज में उपरोक्त विषयों में स्नातक पाठ्यक्रम हैं और किसी विशेष विषय में अच्छा जीपीए या ग्रेड होने पर मास्टर प्रोग्राम भी प्रदान करता है। डॉक्टरेट की डिग्री भी उपलब्ध है लेकिन डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने का मौका पाने के लिए एक अलग परीक्षा देनी होगी और अच्छी तरह से उत्तीर्ण होना होगा। कॉलेज में एक बहुत ही प्रतिष्ठित शिक्षण सुविधा और शिक्षण का एक आधुनिक तरीका है।

एयरलंगा विश्वविद्यालय-इंडोनेशिया के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय
  1. पज्जादजारन विश्वविद्यालय-इंडोनेशिया के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय

इंडोनेशिया विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1957 में हुई थी। विश्वविद्यालय बांडुंग में स्थित है जो पश्चिम जावा में है। पिछले एक की तरह ही विश्वविद्यालय को केवल 4 विशेष पाठ्यक्रमों में मास्टर डिग्री प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया था जो कानून, गणित, विज्ञान और चिकित्सा थे। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में इसके अच्छे परिणाम और छात्रों की अधिक आमद के बाद, विश्वविद्यालय को अपने पाठ्यक्रम में अधिक विषयों को शामिल करने का लाइसेंस मिला।

पज्जादजारन विश्वविद्यालय-इंडोनेशिया के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय
  1. डिपोनेगोरो विश्वविद्यालय

यह विश्वविद्यालय पूरी तरह से देश में स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए आधारित है। इंडोनेशिया में विश्वविद्यालय में परास्नातक स्तर में 25 से अधिक कार्यक्रम हैं जो कानून, विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, चिकित्सा और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में फैले हुए हैं। विश्वविद्यालय के कुछ विभागों में डॉक्टरेट के बाद के कार्यक्रम भी हैं। विश्वविद्यालय में कई विदेशी छात्र हैं और इस विश्वविद्यालय में व्याख्यान देने के लिए बहुत से अतिथि प्रोफेसरों को आमंत्रित किया जाता है।

डिपोनेगोरो विश्वविद्यालय-इंडोनेशिया के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय
  1. बीना नुसंतारा विश्वविद्यालय

यह इंडोनेशिया में एक निजी विश्वविद्यालय है जिसे वर्ष 1974 में शुरू किया गया था। यह विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर स्तरों में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय को दोहरे डिग्री पाठ्यक्रम के लिए जाना जाता है जो स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों को संयुक्त रूप से प्रदान करता है। कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग विज्ञान, सूचना प्रौद्योगिकी और अन्य विभागों के पाठ्यक्रमों के साथ-साथ विश्वविद्यालय के मुख्य पाठ्यक्रमों में से एक है। इस विश्वविद्यालय द्वारा विदेशी छात्रों की भी भर्ती की जाती है।

बीना नुसंतारा विश्वविद्यालय -इंडोनेशिया के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय
  1. ब्रविजय विश्वविद्यालय-इंडोनेशिया के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय

यह विश्वविद्यालय जावा में स्थित है और 1963 में स्थापित किया गया था। विश्वविद्यालय में 11 संकाय हैं और इसका एक बड़ा परिसर है। यहां शिक्षण की गुणवत्ता काफी अच्छी है और छात्रों की बेहतर शिक्षा के लिए यहां शिक्षण के आधुनिक तरीकों का पालन किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विश्वविद्यालय का मकसद देश को कुशल और उच्च योग्य पेशेवर देना है। यहां विज्ञान, कला, सामाजिक विज्ञान, व्यवसाय के सभी बुनियादी पाठ्यक्रमों का अध्ययन किया जा रहा है।

ब्रविजय विश्वविद्यालय -इंडोनेशिया के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version