यदि आप फ्रांस में उच्च अध्ययन की तलाश कर रहे हैं और फ्रांस के कुछ प्रमुख विश्वविद्यालयों के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर हैं। इस लेख में, हम फ्रांस के कुछ प्रतिष्ठित उच्च शिक्षा संस्थानों के बारे में बात करने जा रहे हैं। ये संस्थान अपने उच्च गुणवत्ता वाले संकाय के साथ अकादमिक उत्कृष्टता प्रदान कर रहे हैं। स्नातक, परास्नातक और पीएचडी प्रदान करने वाले कई सार्वजनिक और निजी संस्थान हैं। विभिन्न विषयों से संबंधित स्तर के कार्यक्रम। फ्रांस में कई प्रतिष्ठित कॉलेज और विश्वविद्यालय हैं जो उच्च रैंक वाले हैं और दुनिया भर में अपनी अकादमिक उत्कृष्टता के लिए जाने जाते हैं। 

चलिए, शुरू करते हैं- 

फ्रांस में उच्च शिक्षा के लिए कुछ शीर्ष विश्वविद्यालय हैं: 

पीएसएल रिसर्च यूनिवर्सिटी (पेरिस साइंसेज एट लेट्रेस रिसर्च यूनिवर्सिटी) 

पीएसएल रिसर्च यूनिवर्सिटी (पेरिस साइंसेज एट लेट्रेस रिसर्च यूनिवर्सिटी) 

पीएसएल रिसर्च यूनिवर्सिटी (पेरिस साइंसेज एट लेट्रेस रिसर्च यूनिवर्सिटी) फ्रांस के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है, जो उच्च अध्ययन के लिए एक सार्वजनिक संस्थान है। यह विभिन्न विषयों में कई स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इसकी स्थापना वर्ष 2010 में सेंट्रल पेरिस में हुई थी। इस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं को भौतिकी, साहित्य, शरीर विज्ञान और चिकित्सा, रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उनके काम के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 

कोल पॉलिटेक्निक 

कोल पॉलिटेक्निक 

colePolytechnique को Grandesécoles के नाम से भी जाना जाता है, यह फ्रांस में उच्च शिक्षा के सबसे प्रसिद्ध सार्वजनिक संस्थानों में से एक है। इसकी स्थापना 1794 में गणितज्ञ गैसपार्ड मोंगे ने की थी। यह पेरिस के दक्षिण-पश्चिम में सैकले पठार पर पलाइसेउ में स्थित है। यह फ्रांस के रक्षा मंत्रालय द्वारा पर्यवेक्षित एक परिसर-आधारित संस्थान है। इसका नाम दुनिया के टॉप सौ यूनिवर्सिटीज में भी आता है। 

सोरबोन विश्वविद्यालय 

सोरबोन विश्वविद्यालय 

सोरबोन विश्वविद्यालय फ्रांस के प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में से एक है। सोरबोन विश्वविद्यालय एक सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय है और पेरिस-सोरबोन विश्वविद्यालय, पियरे एट मैरी क्यूरी विश्वविद्यालय और अन्य छोटे संस्थानों के विलय के साथ अस्तित्व में आया। यह दुनिया के शीर्ष सौ विश्वविद्यालयों में शामिल है। यह लैटिन क्वार्टर में 47 rue des coles पर स्थित है। यह विभिन्न विषयों में कई स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रम और पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 

सेंट्रल सुपेलेक 

सेंट्रल सुपेलेक 

CentraleSupélec फ्रांस के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक है। यह इंजीनियरिंग और विज्ञान में अनुसंधान और उच्च शिक्षा का एक प्रसिद्ध फ्रांसीसी संस्थान है। यह वर्ष 2015 में फ्रांस, इकोलेसेंट्रल पेरिस और सुपेलेक में ग्रैंडसेकोल्स के विलय के साथ अस्तित्व में आया। यह गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, इंजीनियरिंग विज्ञान, औद्योगिक विज्ञान आदि जैसे विभिन्न विषयों पर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 

कोलेनॉर्मलसुप्रीयर डे ल्यों – फ्रांस में विश्वविद्यालय 

कोलेनॉर्मलसुप्रीयर डे ल्यों 

colenormalesupérieure de Lyon जिसे ENS de Lyon के नाम से भी जाना जाता है, फ्रांस के सर्वश्रेष्ठ पब्लिक ग्रेजुएट स्कूलों में से एक है। ENS ल्यों की स्थापना 1880 के वर्ष में हुई थी। colenormalesupérieure de Lyon दो अकादमिक इकाइयों में माहिर हैं जो विज्ञान और मानविकी हैं और ल्यों शहर में स्थित हैं। यह विज्ञान और मानविकी में शिक्षकों, शोधकर्ताओं और प्रोफेसरों को प्रशिक्षण प्रदान करता है। 

विज्ञान Po 

विज्ञान Po 

पेरिस इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलिटिकल स्टडीज जिसे साइंस पो के नाम से भी जाना जाता है। यह फ्रांस के सर्वश्रेष्ठ उच्च शिक्षा संस्थानों में से एक है। साइंस पो की स्थापना वर्ष 1872 में हुई थी और अब इसने फ्रांस के सात शहरों जैसे डिजॉन, ले हावरे, मेंटन, नैन्सी, पेरिस, पोइटियर्स, रिम्स में अपना कैंपस स्थापित करके अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। कई फ्रांसीसी राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री इस संस्था के पूर्व छात्र हैं। फ्रांस के वर्तमान राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों भी इस संस्था के पूर्व छात्र हैं। 

कोल डेस पोंट्सपेरिसटेक 

कोल डेस पोंट्सपेरिसटेक 

इकोले डेस पोंट्स पेरिसटेक फ्रांस में प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित उच्च शिक्षा संस्थानों में से एक है। इसकी स्थापना 1747 में डेनियल-चार्ल्स ट्रूडाइन ने की थी। इसका मुख्यालय मार्ने-ला-वल्ली, फ्रांस में है। इसे आमतौर पर अंक के रूप में जाना जाता है। यह विज्ञान, पर्यावरण, अर्थशास्त्र, प्रौद्योगिकी और सूचना जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान करता है। 

ईएनएस पेरिस-सैकले 

ईएनएस पेरिस-सैकले 

ENS Paris-Saclay को colenormalesupérieure Paris-Saclay के नाम से भी जाना जाता है। ENS Paris-Saclay फ्रांस के प्रतिष्ठित उच्च शिक्षा संस्थानों में से एक है। ENS Paris-Saclay Gif-sur-Yvette (Ile-de-France) में स्थित है। पेरिस सैकले इस संस्थान का मूल संगठन है। ENS Paris-Saclay में जीव विज्ञान, गणित, रसायन विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान आदि जैसे कई विभाग शामिल हैं और यह विश्व स्तरीय शिक्षाविद प्रदान करने के अपने दृष्टिकोण का पालन करके कई विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग भी करता है। 

स्ट्रासबर्ग विश्वविद्यालय – फ्रांस में विश्वविद्यालय 

स्ट्रासबर्ग विश्वविद्यालय 

स्ट्रासबर्ग विश्वविद्यालय फ्रांस के सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में से एक है। स्ट्रासबर्ग विश्वविद्यालय वर्ष 2009 में तीन विश्वविद्यालयों- लुई पाश्चर विश्वविद्यालय, मार्क बलोच विश्वविद्यालय और रॉबर्ट शुमान विश्वविद्यालय के विलय के साथ अस्तित्व में आया। यह स्ट्रासबर्ग (ग्रैंड स्था), फ्रांस में स्थित है। यह एलईआरयू (यूरोपीय अनुसंधान विश्वविद्यालयों की लीग) से संबद्ध है। 

पेरिस विश्वविद्यालय 1 पंथियन-सोरबोन – फ्रांस में विश्वविद्यालय 

पेरिस विश्वविद्यालय 1 पंथियन-सोरबोन 

पेरिस विश्वविद्यालय 1 पैन्थियॉन-सोरबोन को आमतौर पर पेंथियन-सोरबोन विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता है और यह फ्रांस में प्रतिष्ठित सार्वजनिक शोध संस्थानों में से एक है। पैंथियन-सोरबोन विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र, कला, इतिहास, कानून, इतिहास, कंप्यूटर विज्ञान आदि जैसे कई विभाग हैं। विश्वविद्यालय का मुख्यालय प्लेस डू पैंथियन (लैटिन क्वार्टर) में है, जिसमें 25 से अधिक भवन हैं। 

ये केवल फ्रांस के विश्वविद्यालय नहीं हैं। उच्च शिक्षा के लिए फ्रांस में कई और प्रतिष्ठित और महान विश्वविद्यालय हैं। 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version