क्या आप अपनी उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की सोच रहे हैं लेकिन इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि आपको कहाँ जाना चाहिए? वैसे आपके लिए फिजी एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। फिजी, आधिकारिक तौर पर फिजी गणराज्य के रूप में जाना जाता है, एक द्वीप देश है जिसमें मेलानेशिया (न्यूजीलैंड के उत्तर-पूर्व) में 332 से अधिक द्वीप शामिल हैं। फिजी प्राकृतिक संसाधनों की प्रचुरता से संपन्न है और दक्षिण प्रशांत द्वीप पर सबसे विकसित अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। फिजी की राजधानी सुवा है जो फिजी का सबसे बड़ा शहर भी है। फिजी में अधिकांश लोग ईसाई धर्म का पालन करते हैं। फिजी की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है। फिजी में संस्थान आधुनिक सुविधाओं के साथ सस्ती शिक्षा प्रदान करते हैं। कई निजी और सार्वजनिक संस्थान हैं जो छात्रों को अकादमिक उत्कृष्टता प्रदान करने में लगे हुए हैं। ये संस्थान विभिन्न विषयों से संबंधित अनुसंधान सुविधाओं के साथ डिप्लोमा, स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रम और कार्यक्रम प्रदान करते हैं। फिजी के संस्थानों में अध्ययन न केवल छात्रों को अकादमिक उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करता है बल्कि प्रशांत संस्कृति और पर्यावरण को जानने और तलाशने का एक सुनहरा अवसर भी प्रदान करता है। 

इस लेख में, हम फिजी के कुछ बेहतरीन विश्वविद्यालयों के बारे में बात करने जा रहे हैं। 

दक्षिण प्रशांत विश्वविद्यालय 

दक्षिण प्रशांत विश्वविद्यालय

दक्षिण प्रशांत विश्वविद्यालय, जिसे आमतौर पर यूएसपी कहा जाता है, फिजी में एक बहुत प्रसिद्ध सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय 12 द्वीप देशों के स्वामित्व में है जैसे कुक आइलैंड्स, फिजी, किरिबाती, मार्शल आइलैंड्स, नाउरू, नीयू, समोआ, सोलोमन आइलैंड्स, टोकेलाऊ, टोंगा, तुवालु और वानुअतु इसे एक अंतर सरकारी संगठन बनाते हैं। दक्षिण प्रशांत विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1968 में हुई थी। विश्वविद्यालय में कला, कानून और शिक्षा संकाय जैसे 3 संकाय शामिल हैं; व्यापार और अर्थशास्त्र के संकाय; और विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण के संकाय। दक्षिण प्रशांत विश्वविद्यालय बैंकिंग और वित्त, पर्यटन, कंप्यूटिंग और सूचना प्रणाली, कृषि, विज्ञान और पर्यावरण प्रबंधन आदि जैसे विभिन्न विषयों में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम और कार्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय की विभिन्न प्रशांत द्वीपों में कई शाखाएं हैं। लेकिन विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर जिसे लौकाला के नाम से जाना जाता है, राजधानी में स्थित है और फिजी, सुवा का सबसे बड़ा शहर भी है। 

लौकाला परिसर विश्वविद्यालय के प्रशासनिक केंद्र के रूप में भी कार्य करता है। विश्वविद्यालय के अन्य दो शाखा परिसर लाबासा और लुतोका में स्थित हैं। बहु-परिसर प्रकृति होने के बावजूद, यह विश्वविद्यालय प्रणाली के रूप में कार्य नहीं करता है। दक्षिण प्रशांत विश्वविद्यालय में कई उल्लेखनीय पूर्व छात्र हैं जैसे मार्क ब्राउन (कुक द्वीप के प्रधान मंत्री), लुडविग स्कॉटी (नाउरू के पूर्व राष्ट्रपति), आदि। विश्वविद्यालय प्रशांत संस्कृति और पर्यावरण पर शोध करने के अवसर के साथ उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करता है। . 

फ़िजी विश्वविद्यालय 

फ़िजी विश्वविद्यालय

फिजी विश्वविद्यालय जिसे आमतौर पर यूनिफिजी कहा जाता है, फिजी में उच्च शिक्षा के लिए एक निजी संस्थान है। फ़िजी विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2004 में हुई थी। फ़िजी की आर्य प्रतिनिधि सभा ने विश्वविद्यालय की स्थापना में प्रमुख भूमिका निभाई। विश्वविद्यालय परिषद द्वारा शासित होता है जिसमें शिक्षा हितधारक, प्रमुख समुदाय और व्यापारिक नेता शामिल होते हैं। विश्वविद्यालय लुतोका, फिजी में स्थित है, और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करता है। फिजी विश्वविद्यालय कई विश्वविद्यालयों और संस्थानों से जुड़ा हुआ है जैसे कि कैनबरा विश्वविद्यालय, वाइकाटो विश्वविद्यालय और न्यू इंग्लैंड विश्वविद्यालय। विश्वविद्यालय अर्थशास्त्र, कंप्यूटिंग विज्ञान, सूचना प्रौद्योगिकी, गणित, अंतर्राष्ट्रीय संबंध, चिकित्सा, भाषा और साहित्य आदि जैसे विभिन्न विषयों से संबंधित स्नातक, स्नातकोत्तर स्तर के कार्यक्रम और पाठ्यक्रम प्रदान करता है। सवेनी का मुख्य परिसर लुतोका में स्थित है। इस विश्वविद्यालय का अन्य शाखा परिसर समबुला, सुवा में स्थित है। दोनों परिसर पूरी तरह से चालू हैं और छात्रों को सभी आधुनिक सुविधाएं भी प्रदान कर रहे हैं। 

फिजी राष्ट्रीय विश्वविद्यालय 

फिजी राष्ट्रीय विश्वविद्यालय

फिजी राष्ट्रीय विश्वविद्यालय को आमतौर पर एफएनयू के रूप में जाना जाता है। फिजी राष्ट्रीय विश्वविद्यालय फिजी में उच्च शिक्षा के लिए एक सार्वजनिक संस्थान है। फिजी राष्ट्रीय विश्वविद्यालय आधिकारिक तौर पर वर्ष 2010 में कुछ उच्च शिक्षा संस्थानों जैसे फिजी स्कूल ऑफ मेडिसिन, फिजी स्कूल ऑफ नर्सिंग, फिजी कॉलेज ऑफ एडवांस एजुकेशन, आदि के समामेलन के साथ अस्तित्व में आया। विश्वविद्यालय में कॉलेज और कॉलेज जैसे केंद्र शामिल हैं। कृषि, मत्स्य पालन और वानिकी, इंजीनियरिंग कॉलेज, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, मानविकी और शिक्षा कॉलेज, व्यवसाय कॉलेज, आतिथ्य और पर्यटन अध्ययन, चिकित्सा कॉलेज, नर्सिंग और स्वास्थ्य विज्ञान, फिजी के तकनीकी कॉलेज, और राष्ट्रीय प्रशिक्षण और उत्पादकता केंद्र . इसके कई परिसर देश के विभिन्न हिस्सों में स्थित हैं जैसे लुटोका कैंपस, नसीनू कैंपस, बा कैंपस नाडी कैंपस, समबुला कैंपस, सिगाटोका कैंपस, रकीराकी कैंपस, रायवाई कैंपस और नाडीकैंपस।विश्वविद्यालय विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित विभिन्न डिप्लोमा, स्नातक, स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रम और कार्यक्रम प्रदान करता है। 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version