इथियोपिया में शिक्षा मुख्य रूप से दो प्रणालियों में विभाजित है- ईसाई प्रणाली (पारंपरिक एक) और इस्लाम प्रणाली। दोनों प्रणालियों में छात्रों के लिए प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा शामिल है जबकि उच्च शिक्षा मुख्य रूप से सरकार द्वारा शासित होती है और दोनों प्रणालियों के सभी छात्र अपने पाठ्यक्रम के आधार पर उस विश्वविद्यालय की पसंद में शामिल हो जाते हैं जिसे उन्होंने चुना है। 2015 के अंत तक 49.1% की साक्षरता दर के साथ अफ्रीका के अन्य देशों की तुलना में यहां साक्षरता दर काफी खराब है। हालांकि सरकार ने सुधार किए हैं, फिर भी इथियोपिया में शिक्षा के बारे में चिंताएं हैं। प्राथमिक शिक्षा में कक्षा 1 से 8 के बाद माध्यमिक शिक्षा कक्षा 9 से 12 तक होती है, जो काफी हद तक भारतीय मॉडल के समान है। फिर उच्च अध्ययन के लिए संस्थान हैं। हम यहाँ आपको इथियोपिया के बेस्ट 10 विश्वविद्यालय

1. अदीस अबाबा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय-इथियोपिया के बेस्ट विश्वविद्यालय-इथियोपिया के बेस्ट 10 विश्वविद्यालय

यह इथियोपिया में अदीस अबाबा में स्थित एक तकनीकी संस्थान है। इथियोपिया विश्वविद्यालय के अंतर्गत पाँच कॉलेज हैं जो इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। लगभग 20 स्नातक पाठ्यक्रम, 6 मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम और 4 पोस्ट-डॉक्टरल पाठ्यक्रम हैं। यह इथियोपिया का प्रमुख तकनीकी विश्वविद्यालय है।

अदीस अबाबा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय -इथियोपिया के बेस्ट विश्वविद्यालय

2. अदीस अबाबा विश्वविद्यालय-इथियोपिया में विश्वविद्यालय: इथियोपिया में शिक्षा

यह अदीस अबाबा की राजधानी शहर में स्थित एक आवासीय राष्ट्रीय विश्वविद्यालय है। यह इथियोपिया में सबसे पुराना उच्च शिक्षा संस्थान है, जिसे वर्ष 1970 में स्थापित किया गया था। इस विश्वविद्यालय के तहत मानविकी और भाषा, सामाजिक विज्ञान, व्यवसाय और अर्थशास्त्र, कानून और शासन, बुनियादी इंजीनियरिंग, आदि के क्षेत्र में कई कॉलेज हैं। कॉलेज और विश्वविद्यालय में देश में सबसे अच्छी शिक्षण सुविधाओं में से एक है। इथियोपिया के इस कॉलेज में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए छात्रों को एक अच्छे ग्रेड के साथ प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है।.

3. एडिस कॉन्टिनेंटल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ

इथियोपिया का यह शैक्षणिक संस्थान वर्ष 2006 में स्थापित किया गया था। यह सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक प्रशिक्षण संस्थान है और यह सिखाता है कि इससे कैसे निपटना है। सार्वजनिक स्वास्थ्य के संबंध में बहुत सारे शोध कार्य भी यहां किए जाते हैं। यह शुरू में लोगों को देश से संबंधित प्रमुख स्वास्थ्य मुद्दे के बारे में बताने और उन्हें उचित प्रशिक्षण देकर इससे निपटने के लिए स्थापित किया गया था। ऐसे प्रशिक्षित पेशेवर हैं जो सार्वजनिक स्वास्थ्य के संबंध में विभिन्न स्थितियों को संभालना सिखाते हैं। यह संस्थान पूरी तरह से सार्वजनिक स्वास्थ्य और अनुसंधान पर आधारित है।

4. आदिग्रेट विश्वविद्यालय-इथियोपिया के बेस्ट 10 विश्वविद्यालय

यह इथियोपिया का एक उच्च शिक्षा संस्थान है जो आदिग्रेट में स्थित है। कॉलेज के लिए चयनित होने के लिए छात्रों को इथियोपियाई उच्च शिक्षा प्रवेश परीक्षा (ईएचईईई) के रूप में जाना जाने वाला एक प्रवेश परीक्षा से गुजरना पड़ता है। इथियोपिया के इस विश्वविद्यालय के अंतर्गत 6 कॉलेज हैं। कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, मेडिसिन एंड हेल्थ साइंस, आर्ट्स एंड ह्यूमैनिटीज, बिजनेस एंड इकोनॉमिक्स, और कंप्यूटर साइंस एंड टेक्नोलॉजी 6 मुख्य कॉलेज हैं। इस विश्वविद्यालय में देश में सबसे अच्छी पुस्तकालय सुविधाओं में से एक है जिसमें कई वाचनालय और अनुसंधान केंद्र हैं।

5. अरबा मिंच विश्वविद्यालय

यह इथियोपिया में अरबा मिंच में स्थित एक राष्ट्रीय आवासीय विश्वविद्यालय है। छात्रों को कॉलेज के लिए चयनित होने के लिए इथियोपियाई उच्च शिक्षा प्रवेश परीक्षा (ईएचईईई) के रूप में जाना जाने वाला एक प्रवेश परीक्षा से गुजरना पड़ता है। 70 से अधिक स्नातक कार्यक्रम, 80 स्नातक कार्यक्रम और 13 पोस्ट-डॉक्टरल कार्यक्रम हैं जो विश्वविद्यालय प्रदान करता है। विश्वविद्यालय के 6 परिसर हैं जिनमें विज्ञान और प्रौद्योगिकी, व्यवसाय और विपणन, कंप्यूटर प्रौद्योगिकी, मानविकी और सामाजिक विज्ञान आदि के क्षेत्र में विभिन्न पाठ्यक्रमों का अध्ययन किया जा रहा है।

अरबा मिंच विश्वविद्यालय – इथियोपिया के बेस्ट विश्वविद्यालय

6. डेब्रे मार्कोस यूनिवर्सिटी

डेब्रे मार्कोस विश्वविद्यालय इथियोपिया में एक सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2005 में हुई थी। इस विश्वविद्यालय के अंतर्गत कॉलेज ऑफ सोशल साइंस एंड ह्यूमैनिटी, कॉलेज ऑफ बिजनेस एंड इकोनॉमिक्स, कॉलेज ऑफ नेचुरल साइंस एंड कम्प्यूटेशनल साइंस, और कॉलेज ऑफ हेल्थ साइंस हैं।

7. इथियोपियान सिविल सेवा विश्वविद्यालय

यह इथियोपिया में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जिसे वर्ष 1995 में स्थापित किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य अधिक युवाओं को एक पाठ्यक्रम के रूप में सिविल सेवा लेने और देश की सेवा करने के लिए प्रोत्साहित करना था। देश के इतिहास और संस्कृति से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण विषयों के साथ-साथ यहां पढ़ाया जाने वाला मुख्य विषय सिविल सर्विस है।

इथियोपियान सिविल सेवा विश्वविद्यालय – इथियोपिया के बेस्ट विश्वविद्यालय

8. हवासा विश्वविद्यालय

यह इथियोपिया का एक विश्वविद्यालय है जो हवासा शहर में स्थित है। कॉलेज के लिए चयनित होने के लिए छात्रों को इथियोपियाई उच्च शिक्षा प्रवेश परीक्षा (ईएचईईई) के रूप में जाना जाने वाला एक प्रवेश परीक्षा से गुजरना पड़ता है। कॉलेज की स्थापना वर्ष 1999 में हुई थी और इसमें 100 से अधिक मास्टर प्रोग्राम और 16 पोस्ट-डॉक्टरल प्रोग्राम में 80 से अधिक स्नातक कार्यक्रम हैं। यह विश्वविद्यालय देश में सबसे अधिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है और समग्र रूप से सर्वोत्तम परिणामों के लिए जाना जाता है।

9. कुनुज कॉलेज

यह इथियोपिया में एक निजी कॉलेज है और वर्ष 2002 में स्थापित किया गया था। यह कॉलेज मूल रूप से व्यवसाय, लेखा, विपणन, मानव संसाधन प्रबंधन, सूचना प्रौद्योगिकी, कानून और सचिवीय विज्ञान के लिए है। यह देश के सर्वश्रेष्ठ निजी कॉलेजों में से एक है

कुनुज कॉलेज – थियोपिया में विश्वविद्यालय: इथियोपिया में शिक्षा

10. मेकेले विश्वविद्यालय

यह इथियोपिया के सबसे बड़े सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में से एक है। इसमें सात कॉलेज हैं जिनमें 90 से अधिक स्नातक पाठ्यक्रम और 70 स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम हैं। इस विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए छात्रों को एक प्रवेश परीक्षा से गुजरना पड़ता है। विश्वविद्यालय के कुछ प्रसिद्ध कॉलेज व्यवसाय और अर्थशास्त्र कॉलेज, कानून और शासन कॉलेज, पशु चिकित्सा विज्ञान कॉलेज और स्वास्थ्य और चिकित्सा विज्ञान कॉलेज हैं |

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version