क्यूबा में शिक्षा एक बहुत ही उच्च प्राथमिकता है। पूरे लैटिन अमेरिका में, क्यूबा में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली है और इस क्षेत्र में साक्षरता दर सबसे अधिक है। अपने बजट में, क्यूबा अपने हिस्से का लगभग 10-15% शिक्षा के लिए आवंटित करता है और यह दुनिया के किसी भी देश में शिक्षा के लिए आवंटित सबसे अधिक है। क्यूबा में शिक्षा प्रणाली सरकार द्वारा चलाई जाती है जिसका अर्थ है कि स्थानीय छात्रों के लिए किसी भी संस्थान में प्राथमिक शिक्षा मुफ्त है। 6 से 15 वर्ष की आयु के छात्रों के लिए शिक्षा अनिवार्य है। इस समूह में, उन्हें प्राथमिक शिक्षा दी जाती है, और फिर वे हाई स्कूल में जाते हैं। 15 या 16 साल की उम्र के बाद, वे या तो तकनीकी या पेशेवर प्रशिक्षण के लिए जाते हैं, जो उन्हें इंजीनियरिंग, चिकित्सा, और अन्य जैसे तकनीकी संस्थानों में प्रवेश देगा, जबकि दूसरा पूर्व-विश्वविद्यालय शिक्षा है जो डिप्लोमा के लिए सामान्य धाराओं तक पहुंच प्रदान करता है। और ये है क्यूबा के बेस्ट विश्वविद्यालय

  1. कामागुए विश्वविद्यालय

क्यूबा में विश्वविद्यालय कैमागुए शहर में स्थित है। यह 1957 वर्ष में स्थापित किया गया था और सरकारी अधिकार क्षेत्र में है। छात्रों को इस विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के लिए एक प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है और उनके स्कूल में अच्छे और अच्छे ग्रेड होने चाहिए। विश्वविद्यालय विज्ञान, वाणिज्य, कला, इंजीनियरिंग, बैंकिंग आदि में स्नातक की डिग्री प्रदान करता है। विश्वविद्यालय द्वारा मास्टर डिग्री और पोस्ट-डॉक्टरेट डिग्री भी प्रदान की जाती है।

कामागुए विश्वविद्यालय-क्यूबा का बेस्ट विश्वविद्यालय
  1. होल्गिन विश्वविद्यालय

विश्वविद्यालय होल्गुइन शहर में स्थित है। वर्ष 1972 में स्थापित, यह विश्वविद्यालय I क्यूबा भी सरकारी अधिकार क्षेत्र में है। विश्वविद्यालय विज्ञान, वाणिज्य, कला, इंजीनियरिंग, खेल, शारीरिक शिक्षा आदि में स्नातक की डिग्री प्रदान करता है। विश्वविद्यालय द्वारा मास्टर डिग्री और पोस्ट-डॉक्टरेट डिग्री भी प्रदान की जाती है। विश्वविद्यालय में पुस्तकालय की अच्छी सुविधा है और तकनीकी अध्ययन के लिए प्रयोगशालाएँ भी यहाँ अच्छी तरह से सुसज्जित हैं।

होल्गिन-क्यूबा का बेस्ट विश्वविद्यालय    
  1. सीगो डी एविला विश्वविद्यालय

वर्ष 1978 में स्थापित, विश्वविद्यालय मोरोन के बड़े शहर में स्थित है। यह क्यूबा के उच्च शिक्षा मंत्रालय से मान्यता प्राप्त एक गैर-लाभकारी शिक्षा केंद्र है। क्यूबा में विश्वविद्यालय विज्ञान, वाणिज्य, कला, इंजीनियरिंग, आईटी, प्रोग्रामिंग (अलग से), आदि में स्नातक की डिग्री प्रदान करता है। विश्वविद्यालय द्वारा मास्टर डिग्री और पोस्ट-डॉक्टरेट की डिग्री भी प्रदान की जाती है। यह उन कुछ विश्वविद्यालयों में से एक है जिनके पास अलग से प्रोग्रामिंग पाठ्यक्रम है। विश्वविद्यालय के पास पूरे देश में सबसे अच्छे बुनियादी ढांचे में से एक है।

सीगो डी एविला-क्यूबा का बेस्ट विश्वविद्यालय
  1. ग्वांतानामो विश्वविद्यालय

विश्वविद्यालय ग्वांतानामो शहर में स्थित है। यह वर्ष 1997 में स्थापित किया गया था और यह सरकारी अधिकार क्षेत्र में है। विश्वविद्यालय विज्ञान, वाणिज्य, कला, इंजीनियरिंग, बैंकिंग आदि में स्नातक की डिग्री प्रदान करता है। क्यूबा में इस विश्वविद्यालय द्वारा मास्टर डिग्री और एकल पोस्ट-डॉक्टरेट डिग्री भी प्रदान की जाती है। यहां शिक्षण सुविधा काफी अच्छी है और स्मार्ट कक्षाओं के साथ शिक्षण के आधुनिक तरीकों का उपयोग किया जाता है। विश्वविद्यालय में एक अच्छा पुस्तकालय पोर्टल और प्रयोगशाला सेटअप भी है। और ये है क्यूबा के बेस्ट विश्वविद्यालय

ग्वांतानामो-क्यूबा का बेस्ट विश्वविद्यालय
  1. लास विला का विश्वविद्यालय “मार्टा अब्रू”

विश्वविद्यालय सांता क्लारा शहर में स्थित है। इसकी स्थापना वर्ष 1952 में हुई थी और यह क्यूबा के उच्च शिक्षा मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त एक गैर-लाभकारी संगठन है। विश्वविद्यालय विज्ञान, वाणिज्य, कला, इंजीनियरिंग, फार्मेसी, मीडिया आदि में स्नातक की डिग्री प्रदान करता है। विश्वविद्यालय द्वारा मास्टर डिग्री और पोस्ट-डॉक्टरेट की डिग्री भी प्रदान की जाती है। महाविद्यालय में खेलकूद एवं अन्य सह-पाठयक्रम गतिविधियों की भी अच्छी सुविधा है। यदि छात्र किसी कारण से विश्वविद्यालय में उपस्थित नहीं हो पाता है तो ऑनलाइन शिक्षण पद्धति भी यहाँ की जाती है।

लास विला का विश्वविद्यालय “मार्टा अब्रू”-क्यूबा का बेस्ट विश्वविद्यालय
  1. विला क्लारा का चिकित्सा विश्वविद्यालय

क्यूबा में इस चिकित्सा विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1966 में हुई थी। यह सांता क्लारा के छोटे से शहर में स्थित है। प्रवेश पाने के लिए आपको मेडिकल स्कूल में प्रवेश लेने से पहले आयोजित किए जाने वाले किसी भी प्री-मेडिकल टेस्ट में उचित स्कोर होना चाहिए। यह भी सरकार के अधिकार क्षेत्र में है। यहां भोजन और पोषण, नर्सिंग और स्वास्थ्य के साथ-साथ दवा और फार्मेसी का अध्ययन किया जा रहा है। विश्वविद्यालय में सर्वोत्तम व्यावहारिक शिक्षण सुविधाएं हैं जो किसी भी मेडिकल स्कूल के लिए आवश्यक हैं। और ये है क्यूबा के बेस्ट विश्वविद्यालय

विला क्लारा का चिकित्सा-क्यूबा का बेस्ट विश्वविद्यालय
  1. सैंटियागो डी क्यूबा का चिकित्सा विश्वविद्यालय

यह एक गैर-लाभकारी चिकित्सा विश्वविद्यालय है जो सैंटियागो डी क्यूबा शहर में स्थित है। विश्वविद्यालय क्यूबा में उच्च शिक्षा मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त है। यहां भोजन और पोषण, नर्सिंग और स्वास्थ्य के साथ-साथ दवा और फार्मेसी का अध्ययन किया जा रहा है। क्यूबा में कॉलेज छात्रों को अकादमिक लाभ के साथ-साथ गैर-शैक्षणिक लाभ जैसे अच्छी प्रशासनिक सेवा, एक अच्छा पुस्तकालय और अच्छी तरह से स्थापित प्रयोगशालाएं प्रदान करता है।

सैंटियागो डी क्यूबा का चिकित्सा-क्यूबा का बेस्ट विश्वविद्यालय
  1.  डी ला हबाना यूनिवर्सिटी

यह हवाना के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है जिसे मूल रूप से वर्ष 1728 में स्थापित किया गया था। क्यूबा में विश्वविद्यालय को कई बार फिर से तैयार किया गया है। यह पूरे क्यूबा में सर्वोच्च रैंक वाला विश्वविद्यालय है। प्राकृतिक विज्ञान, कला, वाणिज्य, कानून में डिग्री प्रदान करने वाले विश्वविद्यालय में कुल 16 संकाय हैं। यहां स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री प्रदान की जाती हैं। इस विश्वविद्यालय में पूरे क्यूबा में नामांकित छात्रों की संख्या सबसे अधिक है। और ये है क्यूबा के बेस्ट विश्वविद्यालय

डी ला हबाना-क्यूबा का बेस्ट विश्वविद्यालय
  1. उच्च प्रौद्योगिकी संस्थान और अनुप्रयुक्त विज्ञान

यह एक तकनीकी संस्थान है जो राजधानी हवाना में स्थित है, विशेष रूप से पुराने हवाना में। यह 1981 में स्थापित एक गैर-लाभकारी संगठन है और क्यूबा में उच्च शिक्षा मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त है। इंजीनियरिंग की सभी प्रमुख शाखाओं के साथ-साथ यहां कंप्यूटर विज्ञान, आईटी का अध्ययन किया जा रहा है। यहां भौतिकी, रसायन विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान का भी अध्ययन किया जा सकता है। क्यूबा में कॉलेज इंजीनियरिंग के साथ-साथ कंप्यूटर विज्ञान और आईटी में भी दोहरी डिग्री प्रदान करता है। यह देश के सर्वश्रेष्ठ तकनीकी कॉलेजों में से एक है।

उच्च प्रौद्योगिकी संस्थान और अनुप्रयुक्त विज्ञान-क्यूबा का बेस्ट विश्वविद्यालय
  1. हवाना का चिकित्सा विश्वविद्यालय

इस चिकित्सा विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1976 में हुई थी। यह राजधानी हवाना में स्थित है। प्रवेश पाने के लिए आपको मेडिकल स्कूल में प्रवेश लेने से पहले आयोजित किए जाने वाले किसी भी प्री-मेडिकल टेस्ट में उचित स्कोर होना चाहिए। यह भी सरकार के अधिकार क्षेत्र में है। यहां भोजन और पोषण, नर्सिंग और स्वास्थ्य के साथ-साथ दवा और फार्मेसी का अध्ययन किया जा रहा है। यह देश में उच्च अध्ययन और शोध कार्य करने के लिए क्यूबा के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है। विश्वविद्यालय अपने रैंक में देश के कुछ बेहतरीन प्रोफेसरों का समर्थन करता है।

हवाना का चिकित्सा-क्यूबा का बेस्ट विश्वविद्यालय
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version