चिली दक्षिण अमेरिका में एक खूबसूरत देश है और कई शीर्ष विश्वविद्यालयों का घर है। विज्ञान और कला में अपने शोध, शिक्षण और नवाचार से, चिली के विश्वविद्यालयों का लक्ष्य समाज में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों से निपटना है। लैटिन अमेरिका में अपनी समृद्ध संस्कृति और मजबूत उच्च शिक्षा प्रणाली के कारण चिली के विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करते हैं। चिली के विश्वविद्यालय, कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज और लॉ कॉलेज बेहद प्रतिष्ठित और लोकप्रिय हैं। विभिन्न विश्वविद्यालय बैचलर्स , मास्टर और पीएचडी प्रोग्राम्स  प्रदान करते हैं।

 

यहाँ चिली के कुछ शीर्ष विश्वविद्यालयों का उल्लेख किया गया है:

 

पोंटिफिसिया यूनिवर्सिटीड कैटेलिका डे चिली

चिली में विश्वविद्यालय

 

पोंटिशिया यूनिवर्सिडैड कैटोलिका डी चिल की स्थापना 1888 में हुई थी और यह चिली के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है। विश्वविद्यालय मुख्य रूप से अपने छात्रों को तकनीकी और वैज्ञानिक रूप से तैयार करने के साथ-साथ सामाजिक और व्यक्तिगत जिम्मेदारियों को शिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करता है जिससे समाज का विकास होता है। 2021 की क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पोंटिशिया यूनिवर्सिडैड कैटोलिका 121वें स्थान पर है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में यूनिवर्सिटी को वास्तुकला, शिक्षा, सामाजिक नीति, कला और डिजाइन, कानून और कृषि के मामले में दुनिया भर के शीर्ष 50 विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है। पोंटिफिशिया यूनिवर्सिडैड कैटोलिका चिली की राजधानी सैंटियागो में स्थित है।

 

चिली विश्वविद्यालय

चिली में विश्वविद्यालय

 

चिली विश्वविद्यालय का उद्घाटन वर्ष 1843 में किया गया था, यह चिली में स्थापित पहला विश्वविद्यालय था। चिली विश्वविद्यालय क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में 180वें स्थान पर है। विभिन्न विषयों के विभिन्न शैक्षणिक विभाग विश्वविद्यालय परिसर में स्थित हैं जैसे कला और वास्तुकला, जीव विज्ञान, इंजीनियरिंग, पर्यावरण विज्ञान, वानिकी, मानविकी, प्राकृतिक विज्ञान, गणित, राजनीति विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, और स्पेनिश भाषा और साहित्य। चिली विश्वविद्यालय चिली की राजधानी सैंटियागो में स्थित है।

 

चिली के सैंटियागो विश्वविद्यालय

चिली में विश्वविद्यालय

सैंटियागो विश्वविद्यालय 1842 में स्थापित किया गया था और यह चिली के सबसे पारंपरिक और प्रतिष्ठित उच्च शिक्षा संस्थानों में से एक है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में चिली का यह विश्वविद्यालय 501 वें स्थान पर है। विश्वविद्यालय स्नातक में 64 पाठ्यक्रम प्रदान करता है जिसमें इंजीनियरिंग में स्नातक, मानविकी स्नातक, विज्ञान स्नातक, व्यवसाय प्रशासन के स्नातक, अर्थशास्त्र के स्नातक, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में स्नातक चिकित्सा विज्ञान, प्रौद्योगिकी के स्नातक और वास्तुकला के स्नातक शामिल हैं। यह पोस्ट-ग्रेजुएशन में 38 और पीएचडी में 14 कोर्स भी ऑफर करता है। चिली का सैंटियागो विश्वविद्यालय चिली की राजधानी सैंटियागो में स्थित है।

 

यूनिवर्सिटी ऑफ कन्सेप्सियन

चिली में विश्वविद्यालय

 

कॉन्सेपियन विश्वविद्यालय की स्थापना 1919 में हुई थी और यह देश के अग्रणी उच्च शिक्षा संस्थानों में से एक है जो देश के वैज्ञानिक और सांस्कृतिक विकास पर ध्यान केंद्रित करता है। विश्वविद्यालय क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में 601वें स्थान पर है। यह चिली का एक प्रसिद्ध शोध विश्वविद्यालय है जो मानविकी और बुनियादी व्यावहारिक विज्ञान के विषय क्षेत्रों में विभिन्न अध्ययन कार्यक्रम पेश करता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कॉन्सेप्सियन चिली के कॉन्सेप्सियन शहर में स्थित है।

 

पोंटिफिसिया यूनिवर्सिटी कैटालिका ऑफ वालपारासो

चिली में विश्वविद्यालय

 

वालपराइसो का पोंटिशिया यूनिवर्सिटी कैटोलिका 1924 में स्थापित किया गया था और 1928 में इसका उद्घाटन किया गया था, यह चिली में स्थापित चौथा विश्वविद्यालय है और वालपराइसो के क्षेत्र में पहला विश्वविद्यालय है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में विश्वविद्यालय 801वें स्थान पर है। यह भौतिक विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, पत्रकारिता, व्यवसाय, शिक्षा, इंजीनियरिंग और लैटिन अमेरिकी अध्ययन के क्षेत्र में 100 से अधिक स्नातक, स्नातक और विशेषज्ञता कार्यक्रम प्रदान करता है। PUCV चिली के वालपाराइसो शहर में ब्राजील में स्थित है।

 

विश्वविद्यालय एडॉल्फो इबाएज़

चिली में विश्वविद्यालय

 

1953 में स्थापित एडोल्फ़ो इबाएज़ विश्वविद्यालय चिली में पहला संस्थान है जो व्यवसाय प्रशासन के क्षेत्र में व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करता है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में चिली का यह विश्वविद्यालय 701वें स्थान पर है। बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में पेशेवर पाठ्यक्रमों के साथ-साथ यह मानविकी, मनोविज्ञान, कानून, पत्रकारिता और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में भी पाठ्यक्रम प्रदान करता है। UAI चिली के सैंटियागो राजधानी शहर में लास कोंडेस में स्थित है।

 

चिली विश्वविद्यालय ऑस्ट्रेलिया

चिली में विश्वविद्यालय

 

चिली का विश्वविद्यालय ऑस्ट्रेलिया 1954 में स्थापित किया गया था जो चिली में शीर्ष निजी विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में 901 वें स्थान पर है। विश्वविद्यालय विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों की पेशकश करता है जिसमें मानव विज्ञान, वास्तुकला, समुद्री जीव विज्ञान, जैव रसायन, नर्सिंग, भूगोल, वाणिज्यिक इंजीनियरिंग, निर्माण इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक शामिल हैं। दवा, पशु चिकित्सा, मनोविज्ञान, दंत चिकित्सा यूएसीएच चिली के वाल्डिविया शहर में लॉस रियोस में स्थित है।

 

तालका विश्वविद्यालय

चिली में विश्वविद्यालय

 

तालका विश्वविद्यालय 1981 में स्थापित किया गया था और इसे चिली के शीर्ष दस विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है। विश्वविद्यालय क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में 201वें स्थान पर है। व्यवसाय और अर्थशास्त्र, लेखा और वित्त, सामाजिक विज्ञान, राजनीति और अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, केमिकल इंजीनियरिंग, नैदानिक, पूर्व-नैदानिक ​​और स्वास्थ्य, चिकित्सा जैसे विभिन्न शैक्षणिक पाठ्यक्रमों के साथ दंत चिकित्सा, कानून, कंप्यूटर विज्ञान, कला और मानविकी आदि, यह छात्रों के लिए पाठ्येतर गतिविधियाँ और सहायक सेवाएँ भी प्रदान करता है। तालका विश्वविद्यालय चिली के तलका शहर में मौले में स्थित है।

 

चिली में उपर्युक्त विश्वविद्यालय विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं और उनसे संबंधित सभी जानकारी का उल्लेख किया गया है। ये चिली के कुछ शीर्ष विश्वविद्यालय हैं। ऊपर दिए गए विकल्पों का अन्वेषण करें और उनमें से सबसे अच्छा विकल्प चुनें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version