इस लेख में, हम अल्जीरिया के कुछ प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के बारे में बात करने जा रहे हैं। ये संस्थान सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। 

तो आइए जानते हैं अल्जीरिया के कुछ विश्वविद्यालयों के बारे में। 

फेरहत अब्बास सेतिफ विश्वविद्यालय 1 

फेरहत अब्बास सेतिफ विश्वविद्यालय

फेरहत अब्बास सेतिफ विश्वविद्यालय 1 अल्जीरिया के सेतिफ में स्थित एक अल्जीरियाई उच्च शिक्षा संस्थान है। विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1978 में हुई थी और 1989 में इसे विश्वविद्यालय का दर्जा मिला। अल्जीरिया में इस विश्वविद्यालय का नाम गृहयुद्ध में एक राजनीतिक नेता के नाम पर रखा गया है, जिसके कारण 1962 में फ्रांस से अलग हो गया। विश्वविद्यालय में स्नातक और विभिन्न पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले आठ संकाय हैं। विभिन्न विषयों से संबंधित स्नातकोत्तर स्तर। 

ओरान विश्वविद्यालय 1 – अल्जीरिया में विश्वविद्यालय 

ओरान विश्वविद्यालय 1 

ओरान 1 विश्वविद्यालय, अल्जीरिया के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक, ओरान (अल्जीरिया के उत्तर-पश्चिमी भाग) में स्थित एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1961 में अल्जीरिया विश्वविद्यालय के एक भाग के रूप में की गई थी। बाद में वर्ष 1967 में इसे एक स्वतंत्र विश्वविद्यालय का दर्जा मिला। विश्वविद्यालय में पांच संकाय होते हैं और अल्जीरिया में पहला विश्वविद्यालय था जिसे अल्जीरिया की स्वतंत्रता के बाद स्थापित किया गया था। 

बेजोस विश्वविद्यालय 

बेजोस विश्वविद्यालय

बेजाया विश्वविद्यालय भूमध्यसागरीय बंदरगाह शहर, बेजाया में स्थित एक विश्वविद्यालय है। बेजाना विश्वविद्यालय को अब्दर्रहमान मीरा विश्वविद्यालय के रूप में भी जाना जाता है। विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1983 में हुई थी। बाद में, वर्ष 1998 में, इसे विश्वविद्यालय का दर्जा मिला। विश्वविद्यालय का परिसर टार्गा ओउज़ेमौर, अबौदाउ, अमीज़ोर और बर्चिचे में स्थित है। यह अर्थशास्त्र, कानून, प्रबंधन, सटीक विज्ञान और प्राकृतिक विज्ञान आदि जैसे अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 

बिस्करा विश्वविद्यालय – अल्जीरिया में विश्वविद्यालय 

बिस्करा विश्वविद्यालय

बिस्करा विश्वविद्यालय या मोहम्मद खिदर बिस्करा विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के लिए एक अल्जीरियाई सार्वजनिक संस्थान है। विश्वविद्यालय अल्जीरिया के बिस्करा शहर में स्थित है। विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1984 में हुई थी। अल्जीरिया में यह विश्वविद्यालय अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय में छह संकाय शामिल हैं जैसे अर्थशास्त्र, वाणिज्यिक और प्रबंधन विज्ञान के संकाय, सटीक विज्ञान के संकाय, प्राकृतिक और जीवन विज्ञान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी संकाय, कानून और राजनीति विज्ञान संकाय, मानविकी और सामाजिक विज्ञान संकाय, आदि। 

ब्लिडा 1 विश्वविद्यालय – अल्जीरिया में विश्वविद्यालय 

ब्लिडा 1 विश्वविद्यालय

ब्लिडा 1 विश्वविद्यालय अल्जीरिया के बिल्दा शहर में स्थित एक अल्जीरियाई शिक्षा संस्थान है। अल्जीरिया में इस विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1981 में हुई थी। विश्वविद्यालय का नाम साद दहलाब के नाम पर रखा गया है जो एक अल्जीरियाई राष्ट्रवादी और राजनीतिज्ञ हैं। विश्वविद्यालय अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय में कुछ संस्थान भी हैं जैसे पशु चिकित्सा संस्थान, वास्तुकला और शहरी अध्ययन संस्थान, वैमानिकी और एयरोस्पेस अध्ययन संस्थान, और अनुप्रयुक्त विज्ञान और प्रक्रियाओं के लिए संस्थान। 

अबूबक्र विश्वविद्यालय बेल्काïदी – अल्जीरिया में विश्वविद्यालय 

अबूबक्र विश्वविद्यालय बेल्काïदी

अबूबक्रबेल्केड विश्वविद्यालय अल्जीरिया का एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जो अल्जीरिया के टेलमसेन में स्थित है। विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1989 में हुई थी। यह अरब दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है। विश्वविद्यालय में आठ संकाय शामिल हैं जैसे विज्ञान, प्रौद्योगिकी, कानून और राजनीति विज्ञान, पत्र और भाषा, प्राकृतिक और जीवन विज्ञान और पृथ्वी और ब्रह्मांड विज्ञान, मेडिकल स्कूल, आदि। विश्वविद्यालय के कई स्थानों पर परिसर हैं जैसे कि किफेन पोल, नया पोल (रिंग रोड पोल), चेटौने, सेंटर टाउन पोल, आदि। 

मेड बौडियाफ-मसिला यूनिवर्सिटी 

मेड बौडियाफ-मसिला यूनिवर्सिटी

Med BOUDIAF- M’Sila University अल्जीरिया का एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जो अल्जीरिया में M’Sila में स्थित है। विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1985 में हुई थी लेकिन 2001 में इसे विश्वविद्यालय का दर्जा मिला। विश्वविद्यालय का नाम मोहम्मद बौदियाफ के नाम पर रखा गया है। अल्जीरिया के इस विश्वविद्यालय में सात संकाय हैं जैसे विज्ञान संकाय, गणित और कंप्यूटर विज्ञान, अर्थशास्त्र और प्रबंधन, पत्र और भाषा, कानून और राजनीति विज्ञान, आदि। 

यूनिवर्सिटी कॉन्सटेंटाइन 1 

यूनिवर्सिटी कॉन्सटेंटाइन 1

यूनिवर्सिटी कॉन्स्टेंटाइन 1 अल्जीरिया का एक बड़ा विश्वविद्यालय है जो कॉन्स्टेंटाइन, अल्जीरिया में स्थित है। विश्वविद्यालय को पहले मेंटौरी विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता था। विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1967 में हुई थी। विश्वविद्यालय में छह संकाय शामिल हैं जैसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी के संकाय, पत्र और भाषा, प्राकृतिक विज्ञान, कानून, पृथ्वी विज्ञान, आदि। इसमें पोषण संस्थान, खाद्य जैसे दो संस्थान हैं। और कृषि-खाद्य प्रौद्योगिकी, और पशु चिकित्सा विज्ञान संस्थान। 

Université KasdiMerbah de Ouargla (यूनिवर्सिटी ऑफ़ ऑरग्ला) 

Université KasdiMerbah de Ouargla (यूनिवर्सिटी ऑफ़ ऑरग्ला)

Université KasdiMerbah de Ouargla या (Ouargla विश्वविद्यालय) एक अल्जीरियाई उच्च शिक्षा संस्थान है जो ऑउरग्ला, अल्जीरिया में स्थित है। अल्जीरिया में इस विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1988 में हुई थी। विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों से संबंधित स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर कई पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 

बड़जीमोख्तार – अन्नाबा विश्वविद्यालय 

बड़जीमोख्तार – अन्नाबा विश्वविद्यालय

बड़जी मोख्तार – अन्नाबा विश्वविद्यालय को केवल अन्नाबा विश्वविद्यालय के रूप में भी जाना जाता है या बीएमएयू अल्जीरिया में अन्नाबा में स्थित है। विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1975 में हुई थी। विश्वविद्यालय का नाम बड़जीमोख्तार है जो अल्जीरियाई स्वतंत्रता सेनानी थे जिनकी मृत्यु अल्जीरियाई युद्ध के दौरान हुई थी। विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर अन्नाबा में है। विश्वविद्यालय के कुछ अन्य परिसर हैं जो सिदी अचौर, एल बौनी और सिदी अम्मार में स्थित हैं। विश्वविद्यालय में चिकित्सा, इंजीनियरिंग, पृथ्वी विज्ञान, कानून आदि जैसे सात संकाय शामिल हैं और विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version