आज, 1 फरवरी 2022 को, संसद में केंद्रीय बजट 2022-23 पेश करते हुए, वित्त मंत्री, श्रीमती निर्मला सीतारमण ने 2022-23 से शुरू होने वाले वित्त वर्ष में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए जाने वाले डिजिटल रुपये की शुरुआत की घोषणा की। उन्होंने आगे कहा, “सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) डिजिटल अर्थव्यवस्था को एक बड़ा बढ़ावा देगा। डिजिटल रुपया  एक अधिक कुशल और सस्ती मुद्रा प्रबंधन प्रणाली को भी बढ़ावा देगी। डिजिटल रुपया ब्लॉक चेन और अन्य तकनीकों का उपयोग करेगी।

अनुकूल तरीके से देश के कोने-कोने तक पहुंचने के लिए, देश में डिजिटल बैंकिंग, डिजिटल भुगतान और फिनटेक नवाचारों का तेजी से विकास हुआ है। डिजिटल बैंकिंग का लाभ सुनिश्चित करने के लिए सरकार लगातार इन क्षेत्रों को प्रोत्साहित कर रही है। इसके अलावा, वित्त मंत्री ने घोषणा की कि अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों द्वारा देश के 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां (डीबीयू) स्थापित करने का प्रस्ताव है।

वर्ष 2022 में, 1.5 लाख डाकघरों में से 100 प्रतिशत कोर बैंकिंग प्रणाली पर आएंगे, जिससे वित्तीय समावेशन और नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एटीएम के माध्यम से खातों तक पहुंच और डाकघर खातों और बैंक खातों के बीच धन का ऑनलाइन हस्तांतरण भी होगा। वित्त मंत्री ने आश्वासन दिया कि पिछले बजट में घोषित डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के लिए वित्तीय सहायता 2022-23 में जारी रहेगी।

समाचार के अंश https://pib.gov.in/ से लिए गए हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version