कुंभ मेले के चार स्थलों में से एक, जिसे उज्जयिनी, अवंती, अवंतिका, अवंतिकापुरी, उज्जैन के नाम से भी जाना जाता है, मध्य प्रदेश का पांचवा सबसे बड़ा शहर है। उज्जैन क्षिप्रा नदी के पूर्वी तट पर स्थित है। उज्जैन प्रमुख हिंदू तीर्थ स्थलों में से एक है क्योंकि यहां भगवान शिव को समर्पित प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर स्थित है। उज्जैन यात्रियों के लिए एक शीर्ष आकर्षण है क्योंकि इसमें धर्म, वास्तुकला और शैक्षिक मूल्य की अपार संपदा है।

Mahakal

उज्जैन को भारत के ग्रीनविच के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी भौगोलिक स्थिति जिसमें कर्क रेखा जंतर मंतर से होकर गुजरती है। उज्जैन के प्राचीन काल से ही धर्म दर्शन, संस्कृति, विद्या और आस्था का केंद्र रहा है। इसी आधार पर यहां प्राकृतिक रूप से कई धार्मिक स्थलों का निर्माण किया गया। हिंदू धर्म और संस्कृति को पोषित करने वाले कई राजाओं, धार्मिक नेताओं ने इस धार्मिक स्थान को सुंदर और आकर्षक मंदिरों और पूजा स्थलों से सजाया।

मंदिरों का शहर, उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर की उपस्थिति के लिए प्रसिद्ध है जो हिंदू समुदाय के लिए सबसे पवित्र और पूजनीय तीर्थ स्थान है। महाकालेश्वर मंदिर पवित्र है क्योंकि यह भारत में 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और महाकाल में लिंगम को स्वयंभू (स्वयं से पैदा हुआ) माना जाता है जो अपने भीतर से शक्ति की धाराएं प्राप्त करता है। यह एक तीन मंजिला मंदिर है जिसमें सबसे नीचे महाकालेश्वर, बीच में ओंकारेश्वर और मंदिर के सबसे ऊपरी हिस्से में नागचंद्रेश्वर लिंगम है। कोटि तीर्थ नामक एक कुंड है जिसे बहुत पवित्र माना जाता है। उज्जैन में पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण महाकालेश्वर भस्म आरती है। भस्म आरती हर दिन सुबह होने से पहले की जाती है। बहुत सारे यात्री विशेष रूप से भस्म आरती देखने के लिए महाकालेश्वर मंदिर जाते हैं क्योंकि यह एकमात्र ज्योतिर्लिंग है जहाँ यह आरती की जाती है।

उज्जैन में देखने लायक मंदिर हैं:

1. काल भैरव मंदिर: काल भैरव भगवान शिव का एक आक्रामक रूप है। मंदिर तांत्रिकों और साधुओं के बीच प्रसिद्ध है।

2. राम मंदिर घाट जहां हर 12 साल में कुंभ मेला लगता है। ऐसा माना जाता है कि ऐसे चार स्थान हैं जहां राक्षसों और देवताओं के बीच समुद्र मंथन के दौरान अमृत की बूंद गिर गई, उन स्थानों पर कुंभ मेला आयोजित किया जाता है और उज्जैन उस शहर में से एक है।

3. हरसिद्धि मंदिर: उज्जैन के प्राचीन और पवित्र पूजा स्थलों में श्री हरसिद्धिदेवी देवी के मंदिर का विशेष स्थान है। स्कंद पुराण में वर्णन है कि मां भगवती ने शिवजी के अनुरोध पर दुष्ट राक्षसों का वध किया था, इसलिए उनका नाम हरसिद्धि के नाम से प्रसिद्ध हुआ। शिवपुराण के अनुसार सती की कोहनी यहीं गिरी थी इसलिए यह शक्तिपीठ है।

Ujjain Temple

4. अन्य मंदिरों में बड़े गणपति मंदिर, गोपाल मंदिर, श्री राम जनार्दन मंदिर, मंगलनाथ मंदिर और कई अन्य स्थान भी हैं।

उज्जैन घूमने का सबसे अच्छा समय

उज्जैन अक्टूबर से मार्च के महीनों के दौरान सबसे अच्छा लगता है। सर्दियाँ काफी ठंडी होती हैं और मौसम दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए सुखद होता है।

उज्जैन से कनेक्टिविटी

मंदिरों का शहर उज्जैन सड़क, रेलवे और हवाई परिवहन के माध्यम से अन्य प्रमुख शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। निकटतम हवाई अड्डा इंदौर हवाई अड्डा है जो उज्जैन से 50-55 किमी दूर है। उज्जैन सड़क परिवहन के माध्यम से दिल्ली, इंदौर, हैदराबाद, जयपुर, आगरा जैसे प्रमुख शहरों से भी जुड़ा हुआ है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version