प्राचीन काल से ही महिलाएं गहनों से खुद को सजाती रही हैं। आभूषण, भारतीय संस्कृति में हमेशा परंपरा का विषय रहा है क्योंकि भारतीय हर तरह के आभूषणों को शुभ मानते हैं और वे हर अवसर या समारोह का एक अभिन्न अंग हैं। भारत में गहनों को उनके जटिल, विस्तृत और रंगीन पैटर्न के कारण दूर-दूर तक जाना जाता है जो बोल्ड और आकर्षक हैं। गहनों के ये बेदाग टुकड़े सिर्फ एक धातु के टुकड़े से ज्यादा बन गए हैं और एक स्टेटस सिंबल बन गए हैं। लोग हमेशा नवीनतम रुझानों की तलाश में रहते हैं और अद्वितीय पैनकेक की तलाश में रहते हैं जो उनके स्टाइल फैक्टर को एक पायदान ऊपर ले जाए। आज उपलब्ध गहनों और गहनों में से, सबसे अधिक चर्चित गहनों में से एक है जिसने महिलाओं की सुंदरता को बहुत बढ़ा दिया है। महिलाओं के हार के लिए अंतहीन विकल्प उपलब्ध हैं जो आपके आउटफिट को पूरी तरह से पूरक करेंगे और आपके लुक को एक धार देंगे। आइये जानते है नेकलेस के प्रकार के बारे में|

चोकर्स-

चोकर्स (नेकलेस के प्रकार)

– एक तरह का नेकपीस है जिसने हाल ही में अपने शानदार डिजाइन और विविधता के कारण काफी लोकप्रियता हासिल की है। चोकर्स आपके ट्रेडिशनल या कैजुअल लुक को पूरी तरह से कॉम्प्लीमेंट करते हैं और आपकी खूबसूरती को बढ़ाते हैं। इस नेकपीस की एक विशिष्ट विशेषता यह है कि इसे गर्दन के करीब पहना जाता है, जो मुख्य रूप से आपकी नेकलाइन संरचना को उजागर करता है। ये दुल्हन की पोशाक के रूप में अपरिहार्य गहनों का एक टुकड़ा बन गए हैं। बहु-स्तरित चोकर्स को साड़ी या लहंगे के साथ अच्छी तरह से जोड़ा जा सकता है।

ओपेरा नेकलेस

ओपेरा नेकलेस (नेकलेस के प्रकार)

ये आकर्षक और सैसी नेकलेस अपने जीवंत और बोल्ड लुक के कारण आपके फैशन भागफल को तुरंत बढ़ा देंगे। उनकी लंबी लंबाई के कारण उन्हें कई किस्में के रूप में संकलित और पहना जा सकता है। ये नेकलेस आपके गो-टू पार्टी लुक या कैजुअल इवनिंग डिनर के लिए परफेक्ट हैं और आपके लुक को काफी ऊंचा कर सकते हैं। ओपेरा नेकलेस को वेस्टर्न वियर आउटफिट के साथ जोड़ा जा सकता है जो गले के चारों ओर हल्का होता है जिससे आपको मिनिमलिस्टिक लेकिन क्लासिक लुक मिलता है।

सौतोइर नेकलेस

सौतोइर नेकलेस (नेकलेस के प्रकार)

ये गहनों का यह टुकड़ा आमतौर पर मोतियों या मोतियों से बना होता है और अपने लम्बी डिजाइन के लिए जाना जाता है। इसकी विशिष्ट विशेषता एक हटाने योग्य लटकन के साथ प्रत्येक छोर से लटके हुए लटकन हैं। यह शानदार प्रकार का नेकपीस h jo आमतौर पर लंबा होता है और इसमें कई मोतियों को नेकलेस के भीतर फिट किया जाता है। गर्दन के चारों ओर एक स्कार्फ के रूप में पहने जाने पर सॉटोइर हार पहनने वाले के रूप में अत्यधिक उच्चारण करता है।

रिवरी नेकलेस

रिवरी नेकलेस (नेकलेस के प्रकार)

इस प्रकार का नेकलेस ज्यादातर लंबाई में छोटा होता है और कीमती रत्नों की एक पंक्ति के साथ भव्य रूप से जुड़ा होता है। फ्रांस में नदियों के लिए ‘रेवेरी’ नाम का प्रतीक है कि कैसे गले के चारों ओर नेकलेस सुंदर ढंग से बहती है। गहनों के इस पुराने टुकड़े में एक खुली पीठ की सेटिंग है और इसे रत्नों से जड़ा गया है जो गर्दन के चारों ओर एक चमकदार निरंतर धारा का प्रभाव देते हैं।

Bayadere नेकलेस

द बयादेरे नेकलेस ( नेकलेस के प्रकार)

यह हार ब्रैड्स के पैटर्न का प्रतीक है और इसे अक्सर लट में नेकलेस कहा जाता है। वे मोतियों या मोतियों से बने होते हैं जिन्हें वे पूरी लंबाई में घुमाते हैं। इन नेकलेस के अंत में लगे लटकन या धागे इस गहनों की सुंदरता को बढ़ाते हैं। इन्हें आसानी से ट्रेडिशनल के साथ-साथ कैजुअल वियर के साथ जोड़ा जा सकता है और आपके लुक को बहुत ऊंचा कर देता है।

बिब नेकलेस

बिब नेकलेस ( नेकलेस के प्रकार)

ये एक पर्याप्त बैंड के साथ डिज़ाइन किए गए हैं और पहनने वाले को बोल्ड लुक देते हैं। यह आमतौर पर कई मोतियों या रत्नों से बना होता है और कॉलर बोन को पूरी तरह से परिभाषित करते हुए गर्दन पर काफी ऊपर रखा जाता है। गहनों में जड़े हुए शानदार पत्थर अलग-अलग स्ट्रैंड या टैसल्स में आते हैं जो किसी की शैली में एक विशिष्टता जोड़ते हैं। गहनों का ये एक स्टेटमेंट पीस ब्राइडल ट्राउसेउ को त्रुटिहीन रूप से सुशोभित करता है और इसे डिजाइन के गोलाकार या त्रिकोणीय आकार में पाया जा सकता है।

फेस्टून नेकलेस-

फेस्टून नेकलेस ( नेकलेस के प्रकार)

इस तरह के नेकलेस में खूबसूरत ड्रेप्स या मोतियों के स्वैग होते हैं जो एक यूनिक डिजाइन और पैटर्न बनाते हैं। वे ज्यादातर सफेद या गुलाब के रंग के रत्नों से सुसज्जित होते हैं, जिसके अंत में पेंडेंट लगे होते हैं। गहनों में लगे चमकदार और चमकीले रत्न आपके सभी परिधानों को पूरी तरह से सुशोभित करते हैं और आपकी सुंदरता को बढ़ाते हैं। स्थापत्य के संदर्भ में, एक उत्सव आमतौर पर एक नक्काशीदार आभूषण से संबंधित होता है जो रिबन द्वारा निलंबित पत्ते की व्यवस्था को दर्शाता है। गहनों का यह टुकड़ा इसकी एक सटीक प्रतिकृति है और यह एक प्रसिद्ध विंटेज हार भी है।

कॉलर नेकलेस

कॉलर नेकलेस ( नेकलेस के प्रकार)

कॉलर नेकलेस- जैसा कि नाम से पता चलता है, ये नेकलेस कॉलर-बोन के ठीक ऊपर बैठते हैं और टर्टल नेक या बोट नेक ड्रेस के साथ जोड़े जाने पर बिल्कुल स्टनिंग लगते हैं। वे मोती, मोतियों या कुंदन जैसे कई डिजाइनों में उपलब्ध हैं। नेकलेस में उपयोग की जाने वाली सामग्री रत्न से सज्जित सोने के कॉलर से लेकर स्फटिक तक भी हो सकती है। एक मोटा समकालीन कॉलर हार हर महिला की अलमारी में होना चाहिए क्योंकि यह आपके पेटी को पूरी तरह से पूरक करता है खूबसूरत टीज़ और ड्रेसेज़ और आपके लुक को बहुत बढ़ा देती हैं। पारंपरिक परिधानों के लिए, आप छोटे भारी कॉलर वाले हार चुन सकते हैं, जिन पर पत्थरों और मोतियों की नक्काशी की गई हो।

लटकन नेकलेस

लटकन नेकलेस ( नेकलेस के प्रकार)

लटकन नेकलेस – पेंडेंट गहने के छोटे सुरुचिपूर्ण टुकड़े होते हैं जिन्हें आमतौर पर एक नेकलेस से निलंबित किया जाता है। पेंडेंट खूबसूरती से तैयार किए गए छोटे आभूषण हैं जो विभिन्न रंगों और डिजाइनों में उपलब्ध हैं। पेंडेंट रिबन, हीरे, रत्न या कॉर्ड जैसी कई सामग्रियों से बनाए जाते हैं। प्राचीन काल से, पेंडेंट का उपयोग धार्मिक और साथ ही सुरक्षा प्रस्तावों के रूप में किया जाता रहा है। लेकिन, समय के साथ बड़े पैमाने पर पेंडेंट का आधुनिकीकरण किया जाता है और गहनों के लिए उपयोग किया जाता है जो पहनने वाले की सुंदरता को बहुत बढ़ाता है। चाहे वह आपकी खूबसूरत पोशाक हो या आपकी पारंपरिक साड़ी या लहंगा, गहनों का यह सदाबहार टुकड़ा किसी को एक न्यूनतर लेकिन वोगिश लुक देता है यदि आप रत्नों के प्रकारों के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version