जनसंचार हमेशा से सभी के बीच एक लोकप्रिय क्षेत्र रहा है। प्राचीन काल से, इसकी अपनी पहचान है और इसका उपयोग मौखिक और गैर-मौखिक संचार के प्राथमिक रूप के लिए किया जाता है, लेकिन विकासशील समय के साथ, यह संचार के वैश्विक मंच के रूप में परिवर्तित हो गया जहां लोग अपने विचारों और विचारों को स्वतंत्र रूप से व्यक्त कर सकते हैं। यहाँ जन संचार के 5 प्रकार बारे में बताया गया है |

नई तकनीक और नवाचार ने मीडिया उद्योग को बढ़ावा दिया है और इस क्षेत्र में विशिष्ट अवसरों की खोज की है। इसने जनसंचार के अर्थ को भी बदल दिया।

मास कम्युनिकेशन क्या है?

मास कम्युनिकेशन जनसंचार माध्यमों के माध्यम से एक ही समय में बिना किसी बाधा के लोगों की एक बड़ी मात्रा में सूचनाओं का आदान-प्रदान है।

आज जनसंचार हमारे चारों ओर है, या आप कह सकते हैं कि हम जनसंचार के इर्द-गिर्द हैं। जनसंचार ने पूरी दुनिया को हमारी उंगलियों पर ला दिया है। हम टीवी पर विभिन्न प्रकार के विज्ञापन देखते हैं, ब्राउज़िंग के समय पॉप-अप, सड़क पर गाड़ी चलाते समय होर्डिंग आदि। ये सभी जनसंचार का माध्यम हैं। यह विभिन्न माध्यम जनसंचार की विभिन्न श्रेणियों के अंतर्गत आता है। आइए देखें कि जनसंचार कितने प्रकार के होते हैं?

जनसंचार के 5 प्रकार –

1. प्रिंट मीडिया

2. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया

3. विज्ञापन

4. जनसंपर्क

5. डिजिटल मीडिया या न्यू मीडिया

जन संचार प्रकार

प्रिंट मीडिया – प्रिंट मीडिया जनसंचार का सबसे पारंपरिक रूप है। इसमें एक ऐसा मंच होता है जो मुख्य रूप से समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, पत्रिकाओं, प्रकाशनों, पुस्तकों, उपन्यासों और कॉमिक्स जैसे लिखित संचार का उपयोग करता है। प्राचीन काल से प्रिंट मीडिया की सिफारिश की जाती है। आज के डिजिटल युग में, कहीं न कहीं प्रिंट मीडिया ने अपनी पहचान खो दी है क्योंकि समाचार पत्र ऑनलाइन हो रहे हैं और लोगों को उनकी स्क्रीन पर जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

प्रिंट मीडिया

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया – इलेक्ट्रॉनिक मीडिया समाचार, मनोरंजन और सूचना वितरित करने के लिए रेडियो, टेलीविजन, स्मार्टफोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग को संदर्भित करता है।

• रेडियो के माध्यम से, एक संदेश विद्युतचुंबकीय संकेतों के रूप में लंबी दूरी पर बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचता है। यह जनसंचार का एक पारंपरिक रूप है जिसका उपयोग पहले घोषणाओं, प्रसारण संगीत और मनोरंजन संवादी कार्यक्रमों के लिए किया जाता था। लेकिन डिजिटल दुनिया में, अब रेडियो चैनलों को ऑनलाइन चैनलों के रूप में प्रचारित किया जाता है और वे केवल निर्धारित आवृत्ति पर ही काम करते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया | जन संचार के प्रकार

•टेलीविजन संचार के श्रव्य-दृश्य पहलुओं के रूप में संदेश फैलाता है। डिजिटल युग के साथ, फिल्म उद्योग और टीवी उद्योग तेजी से बढ़ रहा है और इसमें करियर के अवसर भी बढ़ रहे हैं।

विज्ञापन – उत्पादों, सेवाओं, सामाजिक संदेशों और वाणिज्यिक संदेशों को बढ़ावा देने के लिए विज्ञापन पद्धति का उपयोग किया जाता है। विज्ञापन में दो प्रकार के मीडिया शामिल हैं जैसे आउटडोर मीडिया और ट्रांजिट मीडिया।
• आउटडोर मीडिया स्थिर विज्ञापन को संदर्भित करता है जो एक स्थिति में रहता है, लेकिन इसे वहां घूमने वाले लोगों द्वारा देखा जा सकता है। उदाहरण के लिए, पोस्टर, बैनर, होर्डिंग आदि।

• ट्रांजिट विज्ञापन परिवहन वाहनों जैसे बसों, रेल, ऑटो-रिक्शा, महानगरों आदि का उपयोग करके किया जाता है। कंपनियां अपने उत्पाद के पोस्टर उन पर पोस्ट करती हैं ताकि उपभोक्ता इसे देख सकें।

जनसंपर्क – जब किसी संगठन और जनता के बीच सूचना का विमोचन और प्रसार होता है, तो इसे जनसंपर्क कहा जाता है। जनसंपर्क अधिकारी बाजार में कंपनी और उसके उत्पाद के बारे में संदेश देता है। जनसंपर्क ब्रांड छवि, उत्पाद छवि और कंपनी की छवि बनाने में मदद करता है।

जनसंपर्क | जन संचार के 5 प्रकार

डिजिटल मीडिया या न्यू मीडिया – डिजिटल मीडिया या न्यू मीडिया जनसंचार का सबसे ट्रेंडिंग स्रोत है। यह ईमेल, वेबसाइट, ब्लॉग, वीडियो, सोशल मीडिया आदि की मदद से लोगों के एक बड़े समूह को त्वरित जानकारी प्रदान करता है। यह सेकंड में जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है। डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया मार्केटिंग में करियर दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है।

डिजिटल मीडिया या न्यू मीडिया | जन संचार के 5 प्रकार

अपने दैनिक जीवन में हम अलग-अलग समय पर विभिन्न प्रकार के जनसंचार या संचार का उपयोग करते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version