भारत को गहनों के डिजाइन और बकाया की समृद्ध विरासत के लिए जाना जाता है। ज्वेलरी, भारतीय संस्कृति में हमेशा परंपरा का विषय रहा है क्योंकि भारतीय हर तरह के ज्वेलरी को शुभ मानते हैं और वे हर अवसर या समारोह का एक अभिन्न अंग हैं। भारत में गहनों को उनके जटिल, विस्तृत और रंगीन पैटर्न के कारण दूर-दूर तक जाना जाता है जो बोल्ड और आकर्षक हैं। गहनों के ये बेदाग टुकड़े सिर्फ एक धातु के टुकड़े से ज्यादा बन गए हैं और एक स्टेटस सिंबल बन गए हैं। गहनों के प्रकार- गहनों के आकर्षण को बढ़ाने के लिए इन्हें हीरों तथा अन्य अनेक रत्नों से सजाया जाता है। परंपरागत रूप से, भारतीय ज्वेलरी को भारी और भारी पत्थरों और डिजाइनों के साथ बनाया गया माना जाता था। लेकिन वर्तमान में, हर अवसर पर सूट करने वाले ज्वेलरी के एक स्टेटमेंट पीस का मालिक होना अधिक व्यापक हो गया है। इन्हें डेली वियर एक्सेसरी के रूप में माना जा सकता है जो हमारे फैशन भागफल को एक पायदान ऊपर ले जाता है और हमारे आउटफिट को अच्छी तरह से कंप्लीट करता है। नीचे हम भारत में कुछ प्रमुख प्रकार के ज्वेलरी पर प्रकाश डाल रहे हैं जो हाल के दिनों में लोकप्रिय हो गए हैं:

पेंडेंट

पेंडेंट – भारत में ज्वेलरी के प्रकार

गहनों के इन छोटे सुरुचिपूर्ण टुकड़ों को आमतौर पर एक ब्रेसलेट या विशेष रूप से एक हार से निलंबित कर दिया जाता है। पेंडेंट खूबसूरती से तैयार किए गए छोटे आभूषण हैं जो विभिन्न रंगों और डिजाइनों में उपलब्ध हैं। ये आपके लुक को बहुत ऊंचा कर सकते हैं और सोने, चांदी या हीरे जैसी विभिन्न सामग्रियों में उपलब्ध हैं।

जंजीर

जंजीर – भारत में ज्वेलरी के प्रकार

ये बहुत लोकप्रिय प्रकार के गहने हैं और आमतौर पर बाहों, टखनों या कलाई के आसपास पहने जाते हैं। यह एक तरह का गहना है जो आपके सभी आउटफिट्स को पूरी तरह से कंप्लीट करता है और आपके लुक को वह धार दे सकता है। चेन विभिन्न डिज़ाइन और लंबाई में उपलब्ध हैं ताकि आप अपने स्वाद और शैली के अनुसार चुन सकें।

कंगन

कंगन- भारत में ज्वेलरी के प्रकार

यह एक और फैशन ज्वेलरी जो पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा समान रूप से कलाई के चारों ओर पहना जाता है। लोग इस तरह के गहनों का चयन अपने फैशन भागफल और अपने पहनावे में एक विचित्रता को बढ़ाने के लिए कर रहे हैं। कंगन विभिन्न डिजाइनों और सामग्रियों जैसे सोना, चांदी, पत्थर आदि में भी उपलब्ध हैं। कुछ प्रमुख ब्रेसलेट शैलियाँ हिंगेड, लिंक्स और अन्य हैं।

पायल

पायल -भारत में ज्वेलरी के प्रकार

गहने का यह सदाबहार और फैशनेबल टुकड़ा प्राचीन काल से शैली में रहा है और हाल ही में फिर से लोकप्रियता हासिल की है। मॉडल और अभिनेत्रियों को सुरुचिपूर्ण पायल पहने देखा जा सकता है जो समय के साथ आधुनिक हो गए हैं। पायल के असाधारण टुकड़े भारतीय दुल्हन के पहनावे का एक अभिन्न अंग हैं। हर रोज पहनने के लिए एक न्यूनतर और क्लासिक पायल धागा आपके पैरों पर साफ दिख सकता है।

कमर की जंजीर

कमर की जंजीर -भारत में ज्वेलरी के प्रकार

भारत में कमरबंद के रूप में लोकप्रिय महत्वपूर्ण स्टाइलिंग गहनों का एक टुकड़ा बन गया है जो आपकी कमर को परिभाषित करके आपकी साड़ी या लहंगे में एक लालित्य जोड़ता है। ये कमर-चेन अलग-अलग डिज़ाइनों में आते हैं और साड़ी या लहंगे के साथ पहने जाने पर ये कमर को पूरी तरह से सजाते हैं। आधुनिक कमर की जंजीरों को जटिल रूप से डिजाइन किया गया है क्योंकि महिलाएं उन्हें अपने मिड्रिफ को उजागर करने के लिए सुरुचिपूर्ण ढंग से पहनती हैं।

ब्रोच

ब्रोच -भारत में ज्वेलरी के प्रकार

यह चलन अपनी लोकप्रियता वापस प्राप्त कर रहा है क्योंकि हम प्रसिद्ध हस्तियों को अपने वार्डरोब में गहनों के इस टुकड़े को शामिल करते हुए देखते हैं। गहनों का यह शाश्वत टुकड़ा विलासिता और कालातीतता की भावना को प्रदर्शित करता है। ब्रोच बहुमुखी प्रतिभा का प्रतीक हैं और इसे साड़ियों या सूट के साथ पूरी तरह से जोड़ा जा सकता है। ब्रोच निश्चित रूप से आपके लुक में एक धार जोड़ते हैं और आपके फॉर्मल सूट को पूरी तरह से कंप्लीट करते हैं।

अंगूठियां

अंगूठियां – भारत में ज्वेलरी के प्रकार

एक सुंदर और सुंदर अंगूठी निश्चित रूप से आपके स्टाइल फैक्टर में चार चांद लगा देगी। कॉकटेल रिंग्स और मिडिल रिंग्स आजकल ट्रेंड में हैं और ये आपकी उंगलियों में उस ओम्फ फैक्टर को जरूर जोड़ते हैं। हम देखते हैं कि कई प्रसिद्ध हस्तियां ढेर सारे छल्ले पहने हुए हैं, जिसके कारण स्टैकेबल रिंगों की भारी लोकप्रियता हुई है। एक से अधिक उंगलियों पर फिट होने वाले ये चंकी और तेजस्वी अंगूठियां तेजी से गति पकड़ रही हैं और बाजार में जगह बना रही हैं।

झुमके

झुमके- भारत में ज्वेलरी के प्रकार

झुमके- गहनों का एक टुकड़ा जो कभी भी शैली से बाहर नहीं जाएगा, वह है सुरुचिपूर्ण ईयर स्टड की एक जोड़ी। यह दिखने में जितना आकर्षक और परिष्कृत है, ईयर स्टड की एक जोड़ी आपके औपचारिक सूट के साथ-साथ आपके कपड़े और गाउन को पूरी तरह से पूरक करेगी। पारंपरिक सोने के झुमके / कान के स्टड गहनों का एक सदाबहार टुकड़ा है और इसे अद्वितीय डिजाइनों में देखा जा सकता है। यह एक पारंपरिक समारोह हो या दोस्तों के साथ एक शाम, ये ईयर स्टड आपके हर कार्यक्रम में आपके स्टाइल भागफल को क्रैंक करेंगे।

नेकपीस

नेकपीस – भारत में ज्वेलरी के प्रकार

एक खूबसूरत नेकपीस पहनना किसी के लुक को निखारने का एक सही तरीका है। एक स्टाइलिश स्टेटमेंट नेकपीस हर महिला के लिए जरूरी है जो निश्चित रूप से किसी के समग्र रूप को आखिरी मिनट में बढ़त देगा। यह एक्सेसरी का एक सदाबहार टुकड़ा है जो कभी भी आउट ऑफ स्टाइल नहीं होता है और अद्वितीय और सुरुचिपूर्ण रंगों में उपलब्ध होता है और पूरी तरह से विचित्र कपड़े और टीज़ के साथ जाता है।

चूड़ियाँ-

चूड़ियाँ- भारत में ज्वेलरी के प्रकार

भारतीय गहनों का एक पारंपरिक टुकड़ा है जो पहले के समय में विशुद्ध रूप से सोने से बना होता था लेकिन पश्चिमी डिजाइनों से प्रभावित होने के कारण समय के साथ आधुनिक हो गया। चूड़ियाँ सदियों से गहनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही हैं जिसे महिलाएं अपनी कलाई की सुंदरता को निखारने के लिए पहनती हैं। वर्तमान में, चूड़ियाँ सनकी आकार और डिज़ाइन जैसे वर्ग, अंडाकार या पेंटागन में उपलब्ध हैं। ठाठ और साफ-सुथरी चूड़ियाँ आपकी कलाइयों में स्त्री आकर्षण की सही मात्रा जोड़ती हैं और आपके सभी संगठनों को पूरी तरह से पूरक करती हैं।

भारत में जेवेलरी डिजाइनिंग के लिए कौंन कौंन से कोर्सेज उपलब्ध है, यह जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version