भारत में रत्न और आभूषण उद्योग ने निर्यात के माध्यम से भारतीय अर्थव्यवस्था में उनके विशाल योगदान के कारण अत्यधिक लोकप्रियता और मान्यता प्राप्त की है। शिल्पकारों की बेहतरीन विशेषज्ञता और विभिन्न रत्नों की लालसा और डिजाइनिंग की उत्कृष्ट तकनीकों के कारण आभूषण उद्योग ने भी वैश्विक लोकप्रियता हासिल की है। प्राचीन काल से विभिन्न प्रकार के रत्नों ने मनुष्यों को आकर्षित किया है और गहनों के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया गया है। रत्न की सुंदरता और आकर्षण उसके रंग में निहित है जो इसे एक असाधारण चमक और एक शानदार फिनिश देता है। एक रत्न में अनिवार्य रूप से विभिन्न खनिज होते हैं जो इसे अत्यधिक बेशकीमती सुंदरता और दुर्लभता का दर्जा देते हैं। हालांकि, किसी भी प्रकार के रत्नों के लिए एक प्रमुख आवश्यकता यह है कि वे टिकाऊ हों और पत्थर की पॉलिश को बरकरार रखें। कई लोगों का मानना ​​है कि रत्न कुछ चमत्कारी शक्तियों से संपन्न होते हैं जो किसी भी अशुभ या अशुभ ऊर्जा को दूर भगाते हैं। नीचे हम कुछ लोकप्रिय रत्नों को सूचीबद्ध कर रहे हैं जो भारत और अन्य जगहों पर प्रसिद्ध हैं।

एम्बर

एम्बर (रत्नों के प्रकार)

एक अर्ध-कीमती रत्न है जो काले, भूरे, पीले, लाल आदि रंगों की एक श्रृंखला में पाया जाता है। फिर रत्न कभी-कभी मंत्रमुग्ध करने वाले पौधों और कीड़ों को शामिल करने के लिए जाने जाते हैं जो उनकी लोकप्रियता को काफी हद तक बढ़ा देते हैं। प्राचीन काल से, इस रत्न का उपयोग सजावटी उद्देश्यों और उपचार उपचारों के लिए किया जाता रहा है।

अज़ुराइट

रत्नों | रत्नों के प्रकार
अज़ुराइट (रत्नों के प्रकार)

एक और कीमती रत्न है जो एक नरम, नीले रंग का रत्न है जो आमतौर पर तांबे की अयस्क खदानों में पाया जाता है। रत्न एक अत्यधिक क़ीमती पत्थर है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह तनाव को दूर करता है और रचनात्मकता को बढ़ाता है। अज़ूराइट पत्थर मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया, चिली, रूस और चीन से आयात किए जाते हैं।

रोज क्वार्ट्ज

रोज क्वार्ट्ज (रत्नों के प्रकार)

ये एक बेहद लोकप्रिय रत्न है और इसे लवस्टोन या बोहेमियन रूबी के नाम से जाना जाता है। यह रत्न हल्के गुलाबी से लेकर गहरे लाल-गुलाबी तक कई रंगों में पाया जाता है और इसे कुछ जादुई शक्तियों से भी नवाजा जाता है। यह आत्म-सम्मान बढ़ाने के लिए जाना जाता है और इसकी सुंदरता शक्तियों के लिए बेशकीमती है।

रॉयल ब्लू सफायर

रॉयल ब्लू सफायर (रत्नों के प्रकार)

ये एक परम गुणवत्ता वाला नीलम है जो मध्यम-गहरे नीले से मजबूत नीले रंग के गुणों के व्यापक सेट को पूरा करता है और इसमें सोने की पारदर्शिता होती है। रत्न का व्यापक रूप से ज्योतिष और आभूषण दोनों उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है।

बसरा मोती

बसरा मोती (रत्नों के प्रकार)

यह प्राकृतिक मोती रत्नों की एक अत्यधिक कीमती किस्म है जो फारस की खाड़ी के बसरा क्षेत्र से उत्पन्न हुई है। इस रत्न ने अपनी चिकनी बनावट और रंग के कारण अपार लोकप्रियता हासिल की जिसने इसकी दुर्लभता को और बढ़ा दिया।

क्यूबिक ज़िरकोनिया

क्यूबिक ज़िरकोनिया (रत्नों के प्रकार)

ऐसे लोकप्रिय रूप से अमेरिकी हीरे के रूप में जाना जाता है, यह एक अत्यधिक कीमती रत्न है जो अनिवार्य रूप से रंगहीन और एक सिंथेटिक रत्न है। यह बड़े पैमाने पर भारत और अन्य जगहों पर गहनों के लिए उपयोग किया जाता है।

ओपल

ओपल (रत्नों के प्रकार)

यह एक सफेद रंग का अर्ध-कीमती है जो सिलिकेट खनिज परिवार से संबंधित है। अद्भुत ‘रंगों के खेल’ के कारण इसे भारी लोकप्रियता और पहचान मिली है। इसे महान सफलताओं, विलासिता और अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए पहने जाने वाले कीमती हीरे का ज्योतिषीय विकल्प माना जाता है।

मोती

मोती (रत्नों के प्रकार)

यह एक कार्बनिक, सफेद से नीले-भूरे रंग का कीमती रत्न है जो एक मजबूत ज्योतिषीय महत्व रखता है। यह रत्न ‘मोलिस’ नामक एक जीवित जीव के शरीर के अंदर निर्मित होता है। मोती रत्न का उपयोग जन्म रत्न के रूप में भी किया जाता है।

रूबी

रूबी (रत्नों के प्रकार)

यह एक अत्यधिक मूल्यवान रत्न है जो कोरन्डम खनिज प्रजातियों से संबंधित है और इसमें नीलम भी शामिल है। इस पत्थर का चमकीला लाल रंग इस कोरन्डम खनिज में मौजूद क्रोमियम के निशान के कारण है। यह रत्न अत्यधिक क़ीमती है।

पन्ना

पन्ना (रत्नों के प्रकार)

यह अर्ध-कीमती पत्थर है जो नीले-हरे से हरे रंग के रूपों में पाया जाता है और बेरिल खनिज का एक हिस्सा है। मणि की इस किस्म को स्पेनिश शासकों द्वारा अत्यधिक पोषित किया गया था। वर्तमान में, उत्तम पन्ना रत्न अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका से निर्यात किए जाते हैं।

एक्वामरीन

एक्वामरीन (रत्नों के प्रकार)

इस रत्न का नाम समुद्री जल के नाम पर रखा गया है और यह अपने ताजे पानी के रंग के लिए लोकप्रिय है और इसमें एक शांत डुबकी बनावट है। वे व्यापक रूप से उपलब्ध रत्न हैं जो नीले से थोड़े हरे रंग के होते हैं।

सफेद पुखराज

सफेद पुखराज (रत्नों के प्रकार)

एक अत्यधिक मूल्यवान अर्ध-कीमती पारदर्शी रत्न है जो अक्सर अपनी चमक और चमक के कारण हीरे के साथ भ्रमित होता है। यह आमतौर पर स्पष्ट पुखराज या चांदी पुखराज के रूप में जाना जाता है और ध्यान और उपचार गुणों के लिए उत्कृष्ट है

फ़ारसी फ़िरोज़ा

फ़ारसी फ़िरोज़ा (रत्नों के प्रकार)

ये शानदार, शानदार नीले रत्न हैं जिनकी उत्पत्ति ईरान में हुई थी। यह फ़िरोज़ा रत्न परिवार से संबंधित है। इनकी बेदाग सुंदरता और बनावट के कारण इन्हें ‘स्लीपिंग ब्यूटी फ़िरोज़ा’ कहा जाता है।

एपेटाइट

एपेटाइट (रत्नों के प्रकार )
  • इस रत्न में परम उपचार गुण होते हैं और यह इसके लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है यह रत्न एक न्यूनतर लेकिन क्लासिक लुक देता है और पहनने वाले की सुंदरता को निहारता है।

Ametrine

Ametrine (रत्नों के प्रकार)

Ametrine- एक अर्ध-कीमती पत्थर, द्वि-रंग का रत्न है जो क्वार्ट्ज खनिज परिवार से संबंधित है। इसे कुछ अन्य रत्नों के मिश्रण के रूप में माना जाता है और एक क्रिस्टल पर बैंगनी और नारंगी रंग के बैंड के रूप में दिखाई देता है। प्राचीन इतिहास यह है कि इस रत्न का उपयोग चिकित्सा प्रयोजनों के लिए किया जाता था। अगर आप हार के प्रकारों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version