त्रिपुरा के पर्यटन स्थल-

त्रिपुरा राज्य- त्रिपुरा के पर्यटन स्थल

त्रिपुरा राज्य |

त्रिपुरा राज्य भारत के पूर्वोत्तर भाग में सात बहन राज्यों में से एक है। त्रिपुरा राज्य सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक ड्रीम डेस्टिनेशन है। अनछुए जंगल, पैनोरमा घाटियाँ, राजसी पहाड़ और शानदार झरने त्रिपुरा को पर्यटकों के लिए एक ज़रूरी जगह बनाते हैं। सांस्कृतिक विरासत और स्मारक भूमि की प्राचीन और समृद्ध संस्कृति को दर्शाते हैं।

यहां हमने त्रिपुरा राज्य के चार प्रमुख शहरों को सूचीबद्ध किया है। वे इस प्रकार हैं: 1. अगरतला, 2. धर्मनगर, 3. उदयपुर, 4. अंबासा। हमने प्रत्येक शहर के प्रमुख आकर्षणों को भी सूचीबद्ध किया है।

आइए विस्तार से त्रिपुरा राज्य के पर्यटन स्थलों के बारे में जानें:

1. अगरतला- त्रिपुरा के पर्यटन स्थल

अगरतला | त्रिपुरा के पर्यटन स्थल |

अगरतला : इंटरनेट के माध्यम से छवि
अगरतला अपनी प्रकृति, घाटियों और पहाड़ियों के लिए प्रसिद्ध है। अगरतला की पूरी यात्रा करने के लिए, आपको लगभग दो दिनों का समय चाहिए। इस शहर का प्रमुख स्थान या आकर्षण उज्जयंता पैलेस है।

कैसे पहुंचा जाये
वाया एयर
अगरतला हवाई अड्डा शहर के बाहरी इलाके तक पहुंचने का सबसे आसान साधन है। यह भारत के उत्तर-पूर्व का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है, जिसकी नियमित उड़ानें भारत के सभी प्रमुख स्थानों के लिए काम करती हैं।

रेल के माध्यम से
AGTL (अगरतला रेलवे स्टेशन) में दो एक्सप्रेस ट्रेनें हैं: कंचनजंगा एक्सप्रेस (15660) और त्रिपुरा सुंदरी एक्सप्रेस (14019)। ये एक्सप्रेस ट्रेनें दिल्ली और कलकत्ता के रास्ते भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ी हुई हैं।

वाया रोड
अगरतला से होकर गुजरने वाला एकमात्र प्रमुख राजमार्ग NH-8 है जो भारत के कई शहरों को जोड़ता है। कई निजी बसें और राज्य बसें चलती हैं और अगरतला से जुड़ती हैं।

अगरतला – त्रिपुरा राज्य की राजधानी शहर, स्वाभाविक रूप से उन पर्यटकों की पहली पसंद बन जाता है जो त्रिपुरा की यात्रा करना पसंद करते हैं। भूमि शानदार प्राकृतिक सुंदरता के लिए समृद्ध है और विभिन्न जनजातियों का घर भी है। इसलिए, यह सभी विभिन्न संस्कृतियों का एक रंगीन और जीवंत प्रतिनिधित्व है। अगरतला अपने खूबसूरत स्मारकों, महलों, मंदिरों और हस्तशिल्प के लिए लोकप्रिय है। इसका एक समृद्ध इतिहास भी है जिसका वर्णन किया जा सकता है। इस जगह के स्मारक अगरतला के समृद्ध और गौरवशाली अतीत की आश्चर्यजनक याद दिलाते हैं। यदि आप त्रिपुरा राज्य की यात्रा करने का इरादा रखते हैं, तो अगरतला राज्य के प्रमुख आकर्षणों को देखने से न चूकें।

आइए त्रिपुरा राज्य में अगरतला शहर के प्रमुख आकर्षणों का पता लगाने के लिए आगे बढ़ें।

अगरतला, त्रिपुरा में घूमने की जगहें

राज्य संग्रहालय / उज्जयंता पैलेस

उज्जयंता पैलेस | त्रिपुरा के पर्यटन स्थल

उज्जयंता पैलेस : इंटरनेट के माध्यम से छवि
उज्जयंता पैलेस त्रिपुरा राज्य में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह वहां के सभी इतिहास प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। उज्जयंता पैलेस वर्तमान में न केवल त्रिपुरा राज्य विधानसभा है, बल्कि पूर्व शाही महल भी है। यह 1901 के आसपास बनाया गया था। उज्जयंता पैलेस में घुमावदार और भव्य लकड़ी की छत, टाइल वाले फर्श और शानदार दरवाजे हैं। अगरतला के केंद्र में स्थित उज्जयंत पैलेस त्रिपुरा राज्य का एक जरूरी स्थान है जो आपको स्थानीय लोगों के साथ घुलने-मिलने में भी मदद करेगा।

उनाकोटी पहाड़ी

उनाकोटी पहाड़ी |

उनाकोटी : इंटरनेट के माध्यम से छवि
उनाकोटी भी त्रिपुरा राज्य के धार्मिक स्थलों में से एक है जो निश्चित रूप से आपको सबसे अच्छा शांतिपूर्ण माहौल देगा। इस धार्मिक स्थल का समय है जिसका पालन करने की आवश्यकता है। आप उनाकोटि मंदिर के दर्शन सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे के बीच कर सकते हैं।

पता: कैलाशहर, अगरतला, त्रिपुरा 799001, भारत से 8 किमी दूर

जामपुई हिल्स

जामपुई हिल्स |

जम्पुई हिल : इंटरनेट के माध्यम से छवि
नेचर ट्रेल्स और वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी के लिए जामपुई हिल सबसे अच्छी जगह है। लुभावने पैनोरमा वाला हरा-भरा जंगल एक अद्भुत अनुभव है। यह त्रिपुरा राज्य में अपने पर्यटकों को दी जाने वाली आश्चर्यजनक सुंदरता के लिए शीर्ष स्थानों में शुमार है। एक बार जब आप ट्रेकिंग गतिविधि के माध्यम से इस पहाड़ी पर जाते हैं, तो यह स्थान निश्चित रूप से उस सार को लाएगा जो आप अपने पूरे जीवन में याद कर रहे थे।

पता: उत्तरी त्रिपुरा, वंघमुन के पास, अगरतला 799005, त्रिपुरा, भारत।

सिपाहिजोला वन्यजीव अभ्यारण्य

सिपाहिजोला वन्यजीव अभ्यारण्य |

सिपाहीजोला वन्यजीव अभयारण्य: इंटरनेट के माध्यम से छवि
सिपाहीजोला वन्यजीव अभयारण्य एक सुंदर वुडलैंड है जिसमें एक कृत्रिम, प्राकृतिक वनस्पति और प्राणी उद्यान शामिल हैं। सिपाहीजोला वन्यजीव अभयारण्य अपने बादलों वाले तेंदुए के मुठभेड़ों के लिए लोकप्रिय है।

पता: उत्तर चारिलम, त्रिपुरा 799102, भारत।

2. धर्मनगरी

त्रिपुरा में घूमने की जगहें
धर्मनगर : इंटरनेट के माध्यम से छवि
धर्मनगर अपनी घाटियों, पहाड़ियों और प्रकृति के लिए भी प्रसिद्ध है। यह जगह अगरतला शहर के पास है। धर्मनगर घूमने के लिए एक दिन काफी है।

कैसे पहुंचा जाये
वाया एयर
अगरतला हवाई अड्डा धर्मनगर से सिर्फ 171 किमी दूर है। अगरतला से धर्मनगर जाने के लिए कई कैब या बसें उपलब्ध हैं। इस यात्रा में पांच घंटे तक का समय लगेगा।

रेल के माध्यम से
DMR (धर्मनगर रेलवे स्टेशन) भारत के अधिकांश शहरों से जुड़ा हुआ है।

वाया रोड
धर्मनगर शहर के लिए कई राज्य बसें और निजी बसें उपलब्ध हैं।

धर्मनगर त्रिपुरा राज्य का दूसरा सबसे बड़ा शहर है और भारत के सबसे भव्य शहरों में से एक है। यह एक समृद्ध संस्कृति को देखता है, जो यहां स्थित ऐतिहासिक महलों और स्मारकों से स्पष्ट है। यदि आप इतिहास के शौकीन हैं और प्राचीन स्थानों की यात्रा करने के शौक़ीन हैं, तो धर्मनगर आपके लिए सबसे अच्छी जगह है, जहाँ के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक खंडहर आपको अतीत में ले जाते हैं।

आइए त्रिपुरा राज्य में धर्मनगर शहर के प्रमुख आकर्षणों का पता लगाने के लिए आगे बढ़ें:

धर्मनगर में घूमने की जगहें

कालीबारी मंदिर- त्रिपुरा के पर्यटन स्थल

कालीबारी मंदिर | त्रिपुरा के पर्यटन स्थल |

कालीबाड़ी मंदिर : इंटरनेट के माध्यम से छवि
कालीबाड़ी मंदिर एक प्रसिद्ध मंदिर है जो एक माँ काली मंदिर है और हर साल कई भक्त इस स्थान पर आते हैं।

पता : कमलासागर झील, अगरतला भारत।

रोवा वन्यजीव अभयारण्य

रोवा वन्यजीव अभयारण्य | त्रिपुरा के पर्यटन स्थल |

रोवा वन्यजीव अभयारण्य वहां मौजूद वनस्पति उद्यान और पक्षी प्रजातियों के लिए लोकप्रिय है। यह एक बड़ा अभयारण्य नहीं है लेकिन फिर भी कई वन्यजीव जानवरों और पक्षियों का घर है। रोवा वन्यजीव अभयारण्य कुछ समय बिताने के लिए एक खूबसूरत जगह है।

पता: रोआ, त्रिपुरा 799260, भारत।

3. उदयपुर- त्रिपुरा के पर्यटन स्थल

उदयपुर | त्रिपुरा के पर्यटन स्थल |

उदयपुर : इंटरनेट के माध्यम से छवि
उदयपुर मंदिरों, प्रकृति और पहाड़ियों में समृद्ध है। उदयपुर का पूरी तरह से भ्रमण करने के लिए एक दिन फिर काफी है।

कैसे पहुंचा जाये
वाया एयर
अगरतला फिर से उदयपुर शहर का एकमात्र निकटतम हवाई अड्डा है। हवाई अड्डे से टैक्सी या कैब या बस के माध्यम से रोडवेज के माध्यम से उदयपुर पहुंचने में लगभग 1 घंटा 40 मिनट का समय लगता है।

रेल के माध्यम से
UDPU (उदयपुर रेलवे स्टेशन) निकटतम रेलवे स्टेशन है जो दिल्ली या कलकत्ता से जुड़ा है।

वाया रोड
राज्य की बसें या निजी बसें आपको अपने वांछित यात्रा स्थल तक पहुँचने में भी मदद कर सकती हैं।

उदयपुर अगरतला से 55 किमी दूर स्थित है। उदयपुर शहर त्रिपुरा राज्य के सबसे बड़े शहर के रूप में तीसरे स्थान पर है। यह गोमती नदी के तट पर स्थित है। उदयपुर में देखने के लिए बहुत से ऐतिहासिक स्थल और मंदिर हैं।

आइए त्रिपुरा राज्य में उदयपुर शहर के प्रमुख आकर्षणों का पता लगाने के लिए आगे बढ़ें:

उदयपुर, त्रिपुरा में घूमने के स्थान

त्रिपुरा सुंदरी मंदिर

त्रिपुरा सुंदरी मंदिर |

त्रिपुरा सुंदरी मंदिर: भारत के माध्यम से छवि
त्रिपुरा सुंदरी मंदिर हिंदू देवी त्रिपुरा सुंदरी का घर है। देवी त्रिपुरा सुंदरी को स्थानीय रूप से देवी त्रिपुरेश्वरी के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर की स्थापना 1501 ई. में मानी जाती है। यदि आप उदयपुर शहर की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप इस प्राचीन धार्मिक स्थल पर जाएँ।

पता: माताबारी, उदयपुर, त्रिपुरा 799013, भारत।

भुवनेश्वरी मंदिर

भुवनेश्वरी मंदिर | त्रिपुरा के पर्यटन स्थल |

भुवनेश्वरी मंदिर : इंटरनेट के माध्यम से छवि
यदि आप कभी त्रिपुरा राज्य में स्थित उदयपुर की यात्रा करते हैं तो भुवनेश्वरी मंदिर पवित्र धार्मिक स्थलों में से एक है। इस आस-पास का एकांत और शांति शब्दों में व्यक्त करने से कहीं अधिक है। सुनिश्चित करें कि आप आंतरिक रूप से सबसे अच्छी शांति और शांति का अनुभव करने के लिए इस पवित्र मंदिर की यात्रा करें।

पता: भुवनेश्वरी मंदिर, उदयपुर, त्रिपुरा, भारत।

टेपानिया ईको-पार्क

टेपानिया ईको-पार्क | त्रिपुरा के पर्यटन स्थल |

टेपेनिया इको – पार्क: इंटरनेट के माध्यम से छवि
टेपानिया इको-पार्क की स्थापना वर्ष – 1995 में हुई थी। यह आकर्षक स्थान स्थानीय लोगों का लंबे समय से पिकनिक के लिए पसंदीदा था। पिकनिक जाने वालों के लिए कई कॉटेज बनाए गए हैं। यह त्रिपुरा राज्य के अदूषित रत्नों में से एक है। फोटोग्राफी के लिए भी यह बेस्ट जगह है। हैंगिंग ब्रिज इस जगह का मुख्य आकर्षण है।

पता: करीमगंज – अगरतला – सबरूम रोड, राधाकिशोरपुर आरएफ, त्रिपुरा 799114, भारत।

4. अंबासा

अंबासा | त्रिपुरा के पर्यटन स्थल |

अंबासा: इंटरनेट के माध्यम से छवि
अंबासा महलों, प्रकृति और पहाड़ियों के लिए प्रसिद्ध है। अंबासा के दौरे में फिर से सिर्फ एक दिन लगता है। यह स्थान अगरतला और उदयपुर शहरों के निकट है।

कैसे पहुंचा जाये
वाया एयर
आप अगरतला हवाई अड्डे से अंबासा पहुँच सकते हैं जो 82.3 किमी दूर स्थित है। हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद आप सड़क मार्ग से यात्रा कर सकते हैं जिसमें लगभग 2 घंटे 28 मिनट लगेंगे।

रेल के माध्यम से
ABSA (अम्बासा रेलवे स्टेशन) अंबासा शहर का निकटतम स्टेशन है।

वाया रोड
आप अंबासा के लिए एक राज्य बस या निजी बस ले सकते हैं।

अंबासा त्रिपुरा राज्य के खूबसूरत शहरों में से एक है। अंबासा अपने प्राचीन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। जगह की सुरम्य सेटिंग वास्तव में सुंदर है और इस भूमि की समृद्ध संस्कृति इसे त्रिपुरा राज्य के प्रमुख आकर्षणों में से एक बनाती है।

आइए त्रिपुरा राज्य में अंबासा शहर के प्रमुख आकर्षणों का पता लगाने के लिए आगे बढ़ें:

अंबासा, त्रिपुरा में घूमने के स्थान

पिलाकी- त्रिपुरा के पर्यटन स्थल

पिलाकी | त्रिपुरा के पर्यटन स्थल |

पिलक : इंटरनेट के माध्यम से छवि
त्रिपुरा राज्य के दक्षिणी भाग में स्थित पिलक एक खूबसूरत पुरातात्विक स्थल है। इस स्थान का इतिहास और संस्कृति वास्तव में दिलचस्प है। त्रिपुरा राज्य और उसके इतिहास के बारे में नया और अनकहा ज्ञान प्राप्त करने के लिए यहां जाएं।

पता: पिलक, बेलोनिया, दक्षिण त्रिपुरा, त्रिपुरा, भारत।

चबीमुरा- त्रिपुरा के पर्यटन स्थल

चबीमुरा |

चबीमुरा : इंटरनेट के माध्यम से छवि
चबीमुरा को चक्रकम भी कहा जाता है। चक्रकम या चबीमुरा विष्णु, शिव, महिषासुर दुर्गा, कार्तिका आदि की विशाल नक्काशीदार छवियों के लिए प्रसिद्ध है। इस स्थान पर एक गुफा भी है। यह पर्वत श्रंखला घने घने जंगल से भी आच्छादित है। यह यात्रा निश्चित रूप से आपको रोमांचकारी अनुभव देगी। सभी सुंदर नक्काशी देखने के लिए आपको एक नाव की आवश्यकता होगी क्योंकि यह गोमती नदी के तट पर स्थित है।

पता: गोमती जिला, त्रिपुरा, भारत।

नीरमहल पैलेस

नीरमहल पैलेस |

नीरमहल त्रिपुरा राज्य का एक खूबसूरत गंतव्य है। नीरमहल ऐतिहासिक महत्व की एक किताब है जिसे इस जगह पर जाने के बाद सीखने की जरूरत है।

पता: अगरतला, त्रिपुरा, भारत।

त्रिपुरा राज्य भारत के देश में सबसे अच्छी जगहों में से एक है जहां से अदूषित शानदार प्रकृति का दौरा और अनुभव किया जा सकता है। प्राचीन खंडहर, स्मारक और महल भी हमारे सामने आने वाले सामान्य से परे हैं। शांत वातावरण वास्तव में शब्दों के माध्यम से व्यक्त नहीं किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप भारत के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित इस छोटे से हिस्से की यात्रा करें। त्रिपुरा राज्य एक आश्चर्यजनक सुंदरता है जिसे भारत के रत्नों में से एक माना जाता है।

आप किस का इंतजार कर रहे हैं ? त्रिपुरा राज्य का भ्रमण करने के लिए अपने बैग पैक करें और अपने मोज़े ऊपर खींच लें।

पुनश्च: यदि आपके पास सुझाव देने के लिए कोई अन्य स्थान है, तो हमारे टिप्पणी अनुभाग में जाएं और हमें बताएं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version