दक्षिण भारत के कोंकण तट पर स्थित गोकर्ण कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले का एक खूबसूरत शहर है। समुद्री जलवायु और प्राकृतिक आकर्षणों (लंबे तट, सफेद रेत, सूर्योदय और सूर्यास्त) के कारण, यह दक्षिण शहर न केवल भारत बल्कि दुनिया का ध्यान आकर्षित करता है। प्राकृतिक सुंदरता के बीच सुकून भरा यह अहसास किसी लग्जरी अहसास से कम नहीं है। चौड़ा समुद्र तट और नारियल और केले के पेड़ों की श्रंखला इस जगह को खास बनाती है।

यह स्थान गोकर्ण नदियों के एक क्षेत्र में स्थित है जो गाय के कान की तरह दिखता है, और शायद इस स्थान का नाम गोकर्ण है। गोकर्ण में स्थित महाबलेश्वर शिव मंदिर सबसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है जो यहां आने वाले सभी पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। गोकर्ण का समुद्र तट युवाओं के बीच खासा लोकप्रिय है, यहां पर्यटक मौज-मस्ती करने आते हैं।

महाबलेश्वर शिव मंदिर

गोकर्ण के नाम पर बना गोकर्ण समुद्र तट शहर का मुख्य समुद्र तट है, जो बड़ी संख्या में देश-विदेश से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस समुद्र तट पर न केवल पर्यटक आते हैं, बल्कि महाबलेश्वर मंदिर के दर्शन करने वाले तीर्थयात्री भी आते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस समुद्र तट में डुबकी लगाने के बाद ही आप भगवान शिव की पूजा करने के लिए मंदिर में प्रवेश कर सकते हैं।

गोकर्ण में सूर्यास्त का दृश्य

यह समुद्र तट काफी खास है क्योंकि ‘ओम’ जुड़ा हुआ है जो इसके हिंदू धर्म का सबसे पवित्र अक्षर है। इस समुद्र तट का नाम ओम बीच इसलिए रखा गया है क्योंकि इसका आकार ‘ओम’ जैसा है। इस समुद्र तट की जलवायु काफी शांत है जो पर्यटकों को बहुत पसंद आती है। इसके अलावा तैराकी जैसे एडवेंचर के लिए भी यह जगह उपयुक्त है।

ओम बीच

ओम बीच से लगभग 20 मिनट की दूरी पर हाफ मून बीच एक खूबसूरत और शांत समुद्र तट है जो काफी हद तक पर्यटकों को आकर्षित करने का काम करता है। तट आधे चाँद के आकार का है और इसलिए इसे हाफ मून नाम दिया गया है।

हाफ मून बीच

हाफ मून बीच से दक्षिण दिशा की ओर स्थित पैराडाइज बीच गोकर्ण का एक और खूबसूरत बीच है जहां आप घूमने का प्लान बना सकते हैं। यह एक प्रदूषण मुक्त तट है जहां कोई भी ताजी हवा महसूस कर सकता है। चूंकि यह एक चट्टानी समुद्र तट है, इसलिए आपके लिए तैरना मुश्किल हो सकता है।

पैराडाइज बीच

कुडले समुद्र तट यहां के सभी समुद्र तटों में सबसे बड़ा माना जाता है और नवंबर से फरवरी के दौरान सबसे अधिक भीड़ होती है।

कुडले समुद्र तट
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version