यदि आप आयरलैंड की भूमि में चल रहे हैं और सुंदर स्थानों की खोज कर रहे हैं तो आपका पेट निश्चित रूप से कुछ स्वादिष्ट आयरिश भोजन को तरस जाएगा। आयरिश संस्कृति के बारे में अधिक जानने के लिए, कुछ प्रसिद्ध आयरिश भोजन की कोशिश करना न भूलें।

आयरलैंड के कुछ पारंपरिक व्यंजन हैं :

1. सोडा ब्रेड (Soda bread)

सोडा ब्रेड

सोडा ब्रेड आयरलैंड का एक लोकप्रिय व्यंजन है। सोडा ब्रेड बनाने के लिए हर परिवार का अपना नुस्खा है। यह या तो मीठा या इसका अधिक स्वस्थ संस्करण पसंद किया जाता है। सोडा ब्रेड के मूल तत्व सोडा के बाइकार्बोनेट हैं और आटे के साथ छाछ मिश्रित हैं। कुछ चीनी, शहद और सूखे फल जोड़ते हैं। अन्य लोग इसे चोकर, बीज और जई जोड़कर बनाते हैं। यदि आप आयरलैंड में हैं, तो किसी भी रेस्तरां में आयरलैंड के इस भोजन को जरूर खाये |

2. आयरिश स्टू (Irish stew)

आयरिश स्टू

आयरलैंड का यह पारंपरिक व्यंजन समय के साथ मूल अवयवों में कई परिवर्धन के साथ विकसित हुआ है। हालांकि बहुत से लोग अभी भी इसे मूल अवयवों और प्रक्रिया के साथ बनाना पसंद करते हैं। आयरिश स्टू गर्दन मटन चॉप्स, प्याज, आलू और पानी से बना है। इन सामग्रियों को एक खुली आग पर धीरे -धीरे उबाला जाता है। इसे आयरलैंड की राष्ट्रीय पकवान के रूप में भी माना जाता है और इसकी उत्पत्ति का पता 1800 तक किया जा सकता है। अब लोग, रॉक्स, पर्ल जौ, कटा हुआ आलू, थाइम और बे पत्तियों को भी जोड़ते हैं।

3. आयरिश सीप (Irish Oysters)

आयरिश सीप

आयरलैंड को अपने समुद्री भोजन के लिए भी जाना जाता है, विशेष रूप से गॉलवे सीप जो देश के मूल निवासी हैं। यह ओस्ट्रेडुलिस के रूप में जाना जाता है और सर्दियों के महीनों के दौरान ग्रीष्मकाल के बाद ज्यादातर उपलब्ध है। ऐसा कहा जाता है कि ये सीप उन महीनों में उपलब्ध हैं जिनके पास अप्रैल तक ‘आर’ है। आप आयरलैंड के इस भोजन का स्वाद लेने के लिए सितंबर, गॉलवे ओएस्टर फेस्टिवल में आयोजित सबसे बड़े त्योहार पर भी जा सकते हैं। यह त्योहार भी सबसे लंबे समय तक चलने वाला त्योहार है जहां आपके पास कई सीप हो सकते हैं, विशेष रूप से देशी ओस्ट्रैडुलिस।

4. उबला हुआ बेकन और गोभी (Boiled bacon and cabbage)

उबला हुआ बेकन और गोभी

आयरलैंड का यह अजीब लगने वाला डिश स्वाद में बिल्कुल भी अजीब नहीं है। यह एक लोकप्रिय आयरिश डिश है। खाना पकाने की प्रक्रिया में पोर्क शामिल है जो या तो कंधे से या पीठ से काट दिया जाता है और फिर रात भर भिगोया जाता है। पोर्क को तब उबाला जाता है। गोभी और गाजर को पिछले 10-12 मिनट में उबलते पोर्क में जोड़ा जाता है। सूअर का मांस का स्वाद गोभी और गाजर में भिगोया जाता है जो तब अलग से खाया जाता है।

5. कोलकॉन और चैंपियन (Colcannon and champ)

कोलकॉन और चैंपियन

आलू जब पेश किया गया तो आयरिश व्यंजनों का एक बड़ा हिस्सा बन गया। यह सस्ता और भरपूर भोजन आइटम आयरिश व्यंजनों में एक प्रधान और सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थ बन गया। कोलकॉन और चैंपियन आयरलैंड के दो लोकप्रिय व्यंजन हैं, जिसमें एक प्रमुख घटक के रूप में आलू हैं। आयरलैंड का एक क्लासिक डिश, कोलकॉन आलू, केल, गोभी, क्रीम, मक्खन और वसंत प्याज से बना है। इसी तरह, चैंपियन मैश किए हुए आलू, वसंत प्याज, मक्खन और दूध से बना है। ये दोनों व्यंजन पारंपरिक आयरिश व्यंजनों का एक हिस्सा हैं। बहुत से लोग समृद्ध स्वाद के लिए अन्य स्वादिष्ट सामग्री जोड़ते हैं।

6. बॉक्सटी (Boxty)

बॉक्सटी

बॉक्स्टी को आलू पैनकेक, आलू डंपलिंग और आलू की रोटी भी कहा जा सकता है। यह माना जाता है कि नाम बॉक्स्टी की उत्पत्ति आयरिश वाक्यांश अरान बोचट टी से हुई है, जिसका अर्थ है ‘खराब-घर की रोटी’। जिस तरह से आप मूल सामग्री को ठंडा करते हैं, उससे आप बॉक्स्टी विविधताएं रख सकते हैं। बॉक्स्टी बनाने के लिए मुख्य सामग्री कसा हुआ कच्चे आलू के साथ मैश किए हुए आलू को मिलाया जा रहा है। यदि आप आटा और नमक जोड़ते हैं, तो इसे उबालें और फिर इसे स्लाइस करें और इसे मक्खन में भूनें तो आपके पास अपने ‘बॉक्स्टी पकौड़ी’ हैं; यदि आप एक पैनकेक शैली में मिश्रण बनाते हैं तो आपके पास पैन पर ‘बॉक्स्टी’ है; या यदि आप इसे एक पैनकेक शैली में बनाते हैं और इसे सेंकना करते हैं तो आपके पास ‘ओवन में बॉक्स्टी’ है। आप या तो इन सभी को अकेले या स्मोक्ड सैल्मन, क्रेम फ्रैच, अंडे और बेकन के साथ खा सकते हैं।

7. काला और सफेद हलवा (Black and white pudding)

काला और सफेद हलवा

यह कहा गया है कि आयरिश वे थे जिन्होंने काले पुडिंग (पोर्क मांस, रक्त, और वसा के साथ सुए, जौ, और ओटमील के साथ एक तीव्रता से स्वाद वाले सॉसेज में मिश्रित) की खोज की थी, लेकिन अब वे केवल एक ही नहीं थे। सफेद हलवा सिर्फ खून के बिना काले हलवा के समान है। यह दुनिया भर में कम आम है, लेकिन कोई भी पूर्ण आयरिश भोजन नाश्ता प्रत्येक के एक स्लाइस के बिना परोसा जा सकता है। अब न केवल नाश्ता, बल्कि आजकल ब्लैक पुडिंग हर स्मार्ट आयरिश रेस्तरां के मेनू पर दिखाई देने की संभावना है, जो कि सॉटेड स्कैलप्स के साथ, क्रोकेट्स में, पॉटेड अंडे के नीचे, सलाद और रिसोटोस में, और साथ ही सूप के लिए गार्निश के रूप में परोसा जाता है।

8. संहिता (Coddles)

संहिता

Coddle – शब्द एक-पॉट स्टू में सामग्री के ‘कोडिंग’ या ‘धीमी गति से’आता है। यह एक कामकाजी वर्ग डबलिन डिश के रूप में निहित है। सप्ताह के अंत में सप्ताह के बचे हुए को धीरे -धीरे ओवन में घंटों तक बेकन रैशर्स, या बचे हुए उबले हुए बेकन, कटा हुआ आलू, और प्याज के साथ पैक सॉसेज के स्लाइस के साथ घंटों तक स्टू किया जा रहा है। यदि कोई अपना बेहतर संस्करण बनाने में रुचि रखता है, तो शीर्ष-गुणवत्ता वाले पोर्क सॉसेज, और बेकन का उपयोग करना चाहिए। जूस को मोप करने के लिए सोडा ब्रेड के स्लाइस के साथ कोडल को सबसे अच्छा परोसा जा रहा है।

9. स्मोक्ड सामन मछली (Smoked salmon)

स्मोक्ड सामन मछली

यदि आप आयरलैंड में हैं और समुद्री भोजन से प्यार करते हैं तो आपको स्मोक्ड सैल्मन की कोशिश करनी चाहिए। चूंकि आयरलैंड में सीफूड को पसंद किया जाता है, स्मोक्ड सैल्मन यहां काफी प्रसिद्ध नाजुकता है। विभिन्न अवयवों और प्रक्रियाओं के साथ बनाया गया, स्मोक्ड सामन आसानी से रेस्तरां में उपलब्ध है। चूंकि आयरिश खाद्य पदार्थ समुद्री भोजन के उचित चयन के साथ बनाए जाते हैं, यह आयरलैंड का एक लोकप्रिय व्यंजन है। कई प्रसिद्ध समुद्री भोजन रेस्तरां हैं जो इस डिश को बेचते हैं। आप इसे पके हुए आलू के साथ कर सकते हैं।

10. बर्म्ब्रेक (Barmbrack)

बर्म्ब्रेक

यह फल चाय की पाव रोटी को पूरे साल उत्साही लोगों द्वारा पाया जा सकता है, दोपहर में ज्यादातर एक कप चाय के साथ मक्खन में स्मूथ किया जा सकता है। हालांकि, यह हैलोवीन में है, कि आप भविष्य की भविष्यवाणी करते हुए अपने हिस्से में एक आकर्षण पाते हैं: एक चीर बुरी किस्मत, या गरीबी को बढ़ा दिया; एक अंगूठी जिसका मतलब है कि आप एक वर्ष के भीतर शादी कर सकते हैं; एक मटर जिसका मतलब है कि आप आने वाले वर्ष में नहीं होंगे; एक सिक्का जो धन लाने का प्रतीक है; और एक छड़ी जिसका मतलब है कि झगड़े और तर्क। कैंडिड पील (कभी -कभी काली चाय और व्हिस्की में रात भर डूबी), किशमिश, और मिश्रित मसाले जो सभी मिश्रण में जाते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version