भारत अपने विभिन्न प्रकार के कपड़ों के लिए प्रसिद्ध है, विशेष रूप से साड़ियों के लिए जो लगभग 5 मीटर से लेकर लगभग 10 मीटर तक फैले हुए हैं। साड़ी भारत में महिलाओं के लिए पारंपरिक कपड़ा है जो सदियों से कुशलता से पहना और निर्मित किया जाता है। विभिन्न स्थानों या राज्यों के कपड़ों में विशिष्ट प्रिंट, कढ़ाई, रूपांकनों और रंग होते हैं। पारंपरिक कपड़ों में आम तौर पर जीवंत रंग और डिज़ाइन होते हैं जो भारतीय लोगों के साथ-साथ दुनिया भर के लोगों का ध्यान आकर्षित करते हैं। तो, आइए एक नजर डालते हैं भारत के पारंपरिक फेब्रिक पर।

कांजीवरम साड़ी – भारत के पारंपरिक फेब्रिक

वे पारंपरिक रूप से तमिलनाडु में बनाए जाते हैं। वे भारी रेशमी साड़ियाँ हैं जिनमें पल्लू, सीमा और मुख्य कपड़े पर चांदी या सोने की ज़री के साथ चमकीले रंग होते हैं। वे विशेष अवसरों पर महिलाओं द्वारा पहने जाते हैं, विशेष रूप से दक्षिण भारत में और 2005 में भौगोलिक संकेत टैग प्राप्त किया। उनका उत्पादन अपने आप में एक बड़ा उद्योग है और लगभग 5-6 हजार परिवारों को काम प्रदान करता है।

कांजीवरम साड़ी | भारत के पारंपरिक फेब्रिक

बनारसी सिल्क – भारत के पारंपरिक फेब्रिक

यह पारंपरिक रूप से वाराणसी, उत्तर प्रदेश में बनाया जाता है जैसा कि नाम से पता चलता है। बनारसी रेशम सोने और चांदी की जरी और कढ़ाई के लिए जाना जाता है। बनारसी सिल्क साड़ी को आम के पत्तों के रूपांकनों, पुष्प और पत्तेदार रूपांकनों और मीनाकारी के काम जैसे जटिल डिजाइनों से सजाया गया है।

बनारसी सिल्क | भारत के पारंपरिक फेब्रिक

बंधनी साड़ी

वे पारंपरिक रूप से कच्छ, गुजरात में बनाए जाते हैं और कभी-कभी उन्हें ‘बंधेज’ कहा जाता है। बंधनी शब्द की उत्पत्ति ‘बंधना’ से हुई है जिसका हिंदी में अर्थ है ‘बांधना’। गांठें सूक्ष्मता से बंधी होती हैं और जीवंत डाई से भरी होती हैं। जब उन्हें खोल दिया जाता है, तो वे चमकीले रेशमी कपड़ों पर सही डिज़ाइन बनाते हैं।

बंधनी साड़ी | भारत के पारंपरिक फेब्रिक

बलूचरी साड़ी

वे पारंपरिक रूप से पश्चिम बंगाल में बनाए जाते हैं। इनमें इस्तेमाल होने वाली मुख्य सामग्री सिल्क है। उनकी अनूठी विशेषता यह है कि उनके पास ब्लॉक के अंदर पौराणिक कहानियां हैं। रूपांकनों को धागे की कढ़ाई से बनाया गया है। उन्हें भारत में जीआई (भौगोलिक संकेत) का दर्जा भी दिया गया है। उन्हें आगे बुनाई में इस्तेमाल होने वाले धागे के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है, जो रेशम, मीनाकारी और सोना हैं।

बलूचरी साड़ी | भारत के पारंपरिक फेब्रिक

चंदेरी

यह कपड़ा पारंपरिक रूप से मध्य प्रदेश में बनाया जाता है। इसमें कॉटन, सिल्क और जरी का सुंदर मिश्रण और मिश्रण है। चंदेरी साड़ियों में समृद्ध सोने की सीमाएँ होती हैं और इनमें छोटे रूपांकन भी होते हैं। बुनाई के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सूत भी बहुत महीन और उच्च गुणवत्ता का होता है।

चंदेरी | भारत के पारंपरिक फेब्रिक

पटोला सिल्क – भारत के पारंपरिक फेब्रिक

यह पारंपरिक रूप से पाटन, गुजरात में बनाया जाता है। यह रेशम से बना है और एक डबल इकत बुने हुए कपड़े है। इसका शाब्दिक अर्थ है “रेशम की रानी”। पटोला रेशम की साड़ियाँ जटिल कढ़ाई और डिज़ाइनों को करने के लिए आवश्यक कड़ी मेहनत के कारण काफी महंगी हैं।

पटोला सिल्क | भारत के पारंपरिक फेब्रिक

पोचमपल्ली साड़ी – भारत के पारंपरिक फेब्रिक

वे पारंपरिक रूप से तेलंगाना में बनाए जाते हैं। रेशम के कपड़े की रंगाई इकत शैली में की जाती है, जिसमें अलग-अलग धागों को एक साथ बांधा जाता है और फिर रंगा जाता है। इस प्रक्रिया के बाद, बाइंडिंग हटा दी जाती है और धागों से कपड़े बुने जाते हैं। एयर इंडिया का केबिन क्रू भी पोचमपल्ली सिल्क साड़ियों का इस्तेमाल करता है। ये साड़ियाँ आमतौर पर दो या दो से अधिक रंगों की होती हैं और इन्हें GI टैग प्राप्त हुआ है।

पटोला सिल्क

पैठानी साड़ी

वे पारंपरिक रूप से महाराष्ट्र में बनाए जाते हैं। वे रेशम से बने होते हैं और उनमें मोर, तोते और हंस जैसे पक्षियों का एक समृद्ध पैटर्न होता है। पल्लव अलंकृत जरी के विस्तृत डिजाइनों के साथ सुनहरा है। इसे बुनने की कला करीब 2000 साल पुरानी बताई जाती है।

पैठानी साड़ी | भारत के पारंपरिक फेब्रिक

पश्मीना

यह पारंपरिक रूप से कश्मीर में क्रीम रंग के बकरी के ऊन से बनाया जाता है। इसके निर्माण में आवश्यक थकाऊ काम के कारण इसे सबसे महंगे कपड़ों में से एक माना जाता है। पश्मीना शॉल पूरी दुनिया में मशहूर है। यह कपड़ा अपनी कोमलता और गर्मी के लिए जाना जाता है। इसे विभिन्न प्रकार के कपड़ों में बुना जाता है जैसे दुपट्टा, स्टोल और शॉल।

पश्मीना | भारत के पारंपरिक फेब्रिक

फुलकारी

इसे पारंपरिक रूप से पंजाब में बनाया जाता है। इसका शाब्दिक अर्थ ‘फूलों का काम’ है। यह सुंदर डिजाइन और रूपांकनों को बनाने के लिए सरल उपकरणों का उपयोग करता है। इसमें न केवल फूलों के डिजाइन बल्कि ज्यामितीय आकार भी शामिल हैं। फुलकारी की पारंपरिक किस्मों में बाग, चोप, सुभर, सांची, तिलपात्रा और घुंगट बाग शामिल हैं।

फुलकारी | भारत के पारंपरिक फेब्रिक

संबलपुरी

वे पारंपरिक रूप से ओडिशा में बनाए जाते हैं। वे बंधकला के पारंपरिक शिल्प कौशल का उपयोग करके तैयार किए जाते हैं। चक्र, फूल और शंख जैसे पारंपरिक रूप इस कपड़े को भारत में प्रसिद्ध बनाते हैं। संबलपुरी फैब्रिक के निर्माण की एक अनूठी प्रक्रिया है। धागों को टाई-डाई किया जाता है और फिर एक कपड़े में बुना जाता है। इस प्रक्रिया को पूरा होने में लंबा समय लगता है।

संबलपुरी

खादी

खादी ‘चरखे’ पर बना हाथ से बुने हुए प्राकृतिक रेशे वाला कपड़ा है। महात्मा गांधी ने स्वदेशी आंदोलन में इसे लोकप्रिय बनाया क्योंकि तब मेड इन इंडिया वस्तुओं को बढ़ावा देना था। इस प्रकार, इसका एक ऐतिहासिक महत्व है और भारत की भावना का प्रतीक है। खादी कुर्ता- पजामा काफी मशहूर है। यह कपड़ा गर्मियों में ठंडा और सर्दियों में गर्म होता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version