पश्चिम बंगाल भारत के पूर्वी क्षेत्र में स्थित है और देश का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। इसकी राजधानी शहर कोलकाता है। इसमें राज्य के उत्तरी भाग के साथ हिमालयी क्षेत्रों से आच्छादित प्राकृतिक सुंदरता की एक विविध श्रेणी है, जबकि दक्षिण में गंगा के मैदान और सुंदरवन स्थित हैं। अंत में, इसके परिणामस्वरूप तटीय क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में गिर जाते हैं। प्रांत में पर्यटन WBTDCL, एक शासन के स्वामित्व वाले उद्यम द्वारा बनाए रखा जाता है। ब्रिटिश शासन के साथ-साथ मुगल साम्राज्य दोनों का केंद्र होने के नाते, बंगाल में दोनों युगों की एक विविध विरासत है जो यहां घूमने के लिए विभिन्न प्रकार के पर्यटन स्थलों को साथ लाती है। चलिए जानते है पश्चिम बंगाल में घूमने के बेस्ट स्थल

  1. कोलकाता

कोलकाता भारत के सबसे बड़े शहर और पश्चिम बंगाल की राजधानी में से एक है। भारत का सांस्कृतिक केंद्र होने के कारण इसकी विविधता और संस्कृति की समृद्ध विरासत है। शहर ने रवींद्रनाथ टैगोर, फिल्म निर्माता सत्यजीत रे, क्रिकेटर सौरव गांगुली आदि जैसे कवियों को जन्म दिया है। विक्टोरिया मेमोरियल, मदर टेरेसा वैक्स म्यूजियम, इको पार्क, निक्को पार्क, साइंस सिटी और भी बहुत कुछ घूमने के लिए कुछ रोमांचक स्थान हैं। स्प्रिंग्स के दौरान एक यात्रा सबसे अच्छी है।

कोलकाता
  1. दार्जिलिंग

जबड़ा छोड़ने वाले स्थान, मंत्रमुग्ध कर देने वाले सूर्योदय, पहाड़ियों के बारे में अछूती शानदार बात, अतीत की पुरानी दुनिया का आकर्षण और स्थानीय लोगों की स्वागत योग्य मुस्कान सभी मिलकर दार्जिलिंग को पूर्वी हिस्से के सभी सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक बनाते हैं। भारत की। गर्मियों की यात्रा या यहां तक ​​कि सर्दियों की यात्रा भी आपको खुश करने के लिए कुछ सुखद यादें देगी। टाइगर हिल्स में सूर्योदय और टॉय ट्रेन की सवारी जरूरी है।

दार्जिलिंग-पश्चिम बंगाल में घूमने के बेस्ट बेस्ट स्थल
  1. सुंदरबन

दुनिया के सबसे बड़े मैंग्रोव वनों की मेजबानी के लिए जाना जाता है, सुंदरवन पार्क भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में पाया जाता है। यह एक टाइगर रिजर्व और एक बायोस्फीयर रिजर्व भी है जो पर्यटकों को ‘रॉयल ​​बंगाल टाइगर्स’ से लेकर गर्जन वाली नदियों और उत्तम मुहल्लों तक एक संपूर्ण प्रकृति का घेरा देता है। भारत की दो सबसे बड़ी नदियों गंगा और ब्रह्मपुत्र के डेल्टा से बना यह स्थान प्रकृति प्रेमियों के लिए बना है।

सुंदरबन-पश्चिम बंगाल में घूमने के बेस्ट स्थल
  1. मिरिको

मिरिक पश्चिम बंगाल के उत्तरी भाग में एक खूबसूरत विशाल झील के किनारे स्थित एक और जगह है। हिमालय की घाटी के बीच, मिरिक के पास केवल सुंदर पहाड़ों और झीलों की तुलना में अधिक आपूर्ति है। अगर आप इस खूबसूरत जगह की यात्रा करते हैं तो झील में घुड़सवारी और नौका विहार करना जरूरी है।

मिरिको-पश्चिम बंगाल में घूमने के बेस्ट स्थल
  1. सिलीगुड़ी

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिलों के भीतर स्थित, सिलीगुड़ी एक ऐसा शहर हो सकता है जिसे गेटवे टू नॉर्थ-ईस्ट इंडिया कहा जाता है। कोलकाता से उत्तर में 560 किमी की दूरी पर स्थित, सिलीगुड़ी जलपाईगुड़ी का जुड़वां शहर है और इसलिए प्रांत में तीसरा सबसे बड़ा शहर है। सिलीगुड़ी में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यह पश्चिम बंगाल की रानी पहाड़ियों दार्जिलिंग में प्रवेश करने का प्रवेश द्वार भी है।

सिलीगुड़ी
  1. दूर्स-पश्चिम बंगाल में घूमने के बेस्ट स्थल

‘दूर’ नाम ‘दरवाजे’ से निकला है क्योंकि डूअर्स भूटान का प्रवेश द्वार है। यह स्थान आमतौर पर जंगलों और वन्य जीवन से भरा हुआ है और यहां एक समृद्ध वनस्पति और जीव हैं। यह आमतौर पर तीस्ता नदी के किनारे से शुरू होता है और कहा जाता है कि यह नाम बाढ़ के मैदान में रहने वाले स्थानीय लोगों द्वारा दिया गया है। मजेदार तथ्य यह है कि साल के अलग-अलग समय में इसकी सुंदरता के कारण साल के किसी भी समय इस जगह का दौरा किया जा सकता है।

दूर्स-पश्चिम बंगाल में घूमने के बेस्ट स्थल
  1. कलिम्पोंग

यदि आप पूर्वोत्तर भारत की यात्रा कर रहे हैं, तो मठ आपके यात्रा कार्यक्रम में अवश्य होने चाहिए। खैर, कलिम्पोंग सिर्फ वह जगह है जहाँ आप पुराने तिब्बती मठ, चर्च और साथ ही कुछ पारंपरिक हस्तशिल्प पा सकते हैं। जगह की प्राकृतिक सुंदरता का उल्लेख नहीं करना मंत्रमुग्ध कर देने वाला है।

कलिम्पोंग
  1. कुर्सेओंग

आम तौर पर “सफेद ऑर्किड की भूमि” के रूप में जाना जाता है, कुर्सेओंग दार्जिलिंग की तलहटी में स्थित एक जगह है। इसमें झरने, मठों के साथ-साथ बौद्ध गोम्पों की सुंदरता है। जगह का शानदार नज़ारा यात्रियों के लिए एक यादगार अनुभव छोड़ जाता है।

कुर्सेओंग
  1. मुर्शिदाबाद-पश्चिम बंगाल में घूमने के बेस्ट स्थल

राज्य का यह छोटा सा पर्यटन स्थल एक ऐसा क्षेत्र है जो अतीत की मिठास को वर्तमान की मान्यताओं के साथ मिलाने का प्रबंधन करता है। यह स्थान बंगाल के नवाबों के साथ-साथ ब्रिटिश राज के लॉर्ड्स के लिए भी प्रसिद्ध है। इतिहास बताता है कि यह पूरे पश्चिम बंगाल के सबसे धनी राज्यों या प्रांतों में से एक है।

मुर्शिदाबाद
  1. नवद्वीप

पश्चिम बंगाल के हंगामे में घिरी नवद्वीप-मायापुर गंगा के किनारे स्थित नौ द्वीपों का समूह हो सकता है। यह स्थान उन सभी कुछ धार्मिक मंदिरों में से एक है जिनकी भक्ति की भावना स्पष्ट है।

नवद्वीप
  1. दुर्गापुरी

भारत की इस्पात राजधानी दुर्गापुर की वजह से अक्सर कहा जाता है कि यह सर्वोत्कृष्ट बंगाली शहर का अवतार है। आधा 1,000,000 की पूरी आबादी के साथ, दुर्गापुर दामोदर नदी के तट पर, पश्चिम बंगाल के बर्दवान जिले के भीतर है। यह कोलकाता शहर से लगभग 170 किमी दूर है।

दुर्गापुरी-पश्चिम बंगाल में घूमने के बेस्ट स्थल
  1. दीघा-पश्चिम बंगाल में घूमने के बेस्ट स्थल

बंगाल की खाड़ी के तट के किनारे स्थित सबसे पुराने समुद्र तटों में से एक, दीघा स्थानीय लोगों के साथ-साथ पुरानी परंपराओं और संस्कृतियों के बीच अपनी कठोर रॉक प्राकृतिक सुंदरता के लिए विशेष रूप से लोकप्रिय है, जिसका पालन किया जा रहा है।

दीघा
  1. बक्खाली

प्रांत की हलचल और फिर भी अपने आप में एक दुनिया के भीतर लिपटा, बक्खाली पश्चिम बंगाल तट पर स्थित एक छोटा समुद्र तट शहर है। यदि आप सही समुद्र तट पर पलायन करना चाहते हैं जिसमें कान तेजस्वी संगीत या केवल शराब से भरी शाम शामिल नहीं है, तो बक्खाली वह जगह है।

बक्खाली
  1. शांतिनिकेतन

कुछ लोगों के लिए जाना जाता है, मुख्य रूप से रवींद्रनाथ टैगोर के घर और अब एक विश्वविद्यालय के रूप में, शांतिनिकेतन राज्य के बीरभूम जिले के भीतर स्थित एक गांव है। शहर में मुख्य रूप से विश्व भारती विश्वविद्यालय शामिल है। होली का त्योहार या “डोल-उत्सव” के रूप में जाना जाता है, यहाँ विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा बड़े पैमाने पर मनाया जाता है।

शांतिनिकेतन-पश्चिम बंगाल में घूमने के बेस्ट स्थल
  1. कूच बिहारी

कूच बिहार, जो कभी कोच राजवंश का प्रांत था, उत्तरी प्रांत में एक छोटा नियोजित शहर हो सकता है कोच बिहार इतिहास और पुरातत्व के प्रति झुकाव वाले लोगों के साथ-साथ पर्यावरण-पर्यटकों के लिए सप्ताहांत में पलायन के लिए एक ईमानदार विकल्प के रूप में बना है।

कूच बिहारी
  1. विष्णुपुर-पश्चिम बंगाल में घूमने के बेस्ट स्थल

अपने टेराकोटा मंदिरों के लिए प्रसिद्ध राज्य का एक छोटा शहर, बिष्णुपुर पर्यटकों के बीच विशेष रूप से वास्तुकला, संगीत और हस्तशिल्प सहित अपनी समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है।

विष्णुपुर
  1. बर्धमानी

आस्था, प्रकृति, मानव निर्मित चमत्कारों के अभिसरण के साथ, और इसलिए लौकिक पुरानी दुनिया के आकर्षण के साथ, बर्धमान वह आदर्श है जो एक सप्ताहांत भगदड़ के अनुकूल है। यह अपनी मिठाइयों के लिए भी प्रसिद्ध है, जिसे विशेष रूप से “लंगचा” और “मिही-दाना” के रूप में जाना जाता है, जो पूरे राज्य के साथ-साथ देश भर में प्रसिद्ध हैं।

बर्धमानी-पश्चिम बंगाल में घूमने के लिए 20 पर्यटन स्थल
  1. पुरुलिया

झारखंड और पश्चिम बंगाल की सीमाओं पर स्थित पुरुलिया अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। वाइब्रेंट हिल्स और नदी के किनारे प्रकृति के केंद्र में स्थित कई पर्यटक रिसॉर्ट्स के साथ जगह को एक रमणीय सप्ताहांत यात्रा बनाते हैं। यह स्थान अपने विश्व प्रसिद्ध “चाउ डांस” के लिए भी प्रसिद्ध है।

पुरुलिया
  1. मालदा-पश्चिम बंगाल में घूमने के बेस्ट स्थल

यदि आप अपनी जड़ों को फिर से देखने के मूड में हैं, तो मालदा आपके लिए एकदम सही जगह है। यह स्थान न केवल अपने आम के लिए बल्कि अपनी समृद्ध संस्कृति और विरासत के लिए भी प्रसिद्ध है।

मालदा
  1. मेदिनीपुर-पश्चिम बंगाल में घूमने के बेस्ट स्थल

राज्य के अंदरूनी हिस्सों में अभी तक एक और खजाना है- मिदनापुर शहर या मेदिनीपुर, जैसा कि स्थानीय रूप से जाना जाता है। मिदनापुर प्राचीन इतिहास के उल्लास के साथ भारत की बहु धर्म संस्कृति के आश्चर्य को जोड़ता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version