नाइजीरिया के शीर्ष विश्वविद्यालय

नाइजीरिया 36 राज्यों और संघीय राजधानी (FCT) के क्षेत्र में विभाजित है। 1970 के दशक के दौरान तेल उछाल के परिणामस्वरूप नाइजीरिया के हर उप-क्षेत्र को कवर करने के लिए तृतीयक शिक्षा स्तर बढ़ाए गए थे। नाइजीरिया में विश्वविद्यालयों को चलाने की अनुमति देने वाले एकमात्र निकाय पूर्व में संघीय सरकार और राज्य सरकारें थीं। हाल ही में, व्यक्तियों, कॉर्पोरेट निकायों और धार्मिक निकायों को देश में निजी विश्वविद्यालय बनाने के लिए अधिकार दिए गए हैं।

नाइजीरिया में कुछ विश्वविद्यालय आप देख सकते हैं कि अगर आप नाइजीरिया में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं।

लागोस विश्वविद्यालय – लागोस

लागोस विश्वविद्यालय – लागोस

लागोस विश्वविद्यालय लागोस शहर में स्थित है। इसकी स्थापना वर्ष 1962 में हुई थी। नाइजीरिया का यह सार्वजनिक विश्वविद्यालय एक गैर-लाभकारी संगठन है। विश्वविद्यालय में लगभग 40,000 छात्र नामांकित हैं। शिक्षा सेमेस्टर प्रणाली पर आधारित है। यह इंजीनियरिंग, पर्यावरण विज्ञान, कानून, फार्मेसी, अनुसंधान, मानविकी, बुनियादी चिकित्सा विज्ञान, कॉर्पोरेट प्रशासन, नैदानिक ​​विज्ञान, दंत विज्ञान, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

इलोरिन विश्वविद्यालय – इलोरिन

इलोरिन विश्वविद्यालय – इलोरिन

इलोरिन विश्वविद्यालय इलोरिन में स्थित है और नाइजीरिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है। इसकी स्थापना वर्ष 1975 में हुई थी। यह सार्वजनिक विश्वविद्यालय एक गैर-लाभकारी संगठन है। शिक्षा सेमेस्टर-आधारित प्रणाली में प्रदान की जाती है। विश्वविद्यालय का शहरी परिसर इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण विज्ञान, जीवन विज्ञान, कानून, प्रबंधन विज्ञान, दवा विज्ञान, भौतिक विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, पशु चिकित्सा, कृषि, कला, संचार और स्वास्थ्य विज्ञान में शिक्षा प्रदान करता है।

अहमदु बेल्लो विश्वविद्यालय – ज़रिया

अहमदु बेल्लो विश्वविद्यालय – ज़रिया

अहमदू बेलो विश्वविद्यालय नाइजीरिया में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जो नाइजीरिया के ज़ारा में स्थित है। यहां अध्ययन करने की औसत लागत N140,000-N200,000 है। विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1962 में हुई थी। विश्वविद्यालय का गैर-लाभकारी और शहरी परिसर दुनिया भर से छात्रों को आकर्षित करता है। शिक्षा इंजीनियरिंग, पर्यावरण, डिजाइन, कानून, चिकित्सा, अनुसंधान, दवा विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, पशु चिकित्सा, प्रशासन, कृषि और कला सहित विभिन्न विषयों में प्रदान की जाती है।

ओबाफेमिया अवोलोवो विश्वविद्यालय – इले इफे

ओबाफेमिया अवोलोवो विश्वविद्यालय – इले इफे

ओबाफेमिया अवोलोवो विश्वविद्यालय नाइजीरिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है। यह इले इफे में स्थित है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना भी वर्ष 1962 में हुई थी। यहां अध्ययन की औसत लागत N20.100 – N57.700 प्रति सत्र है। इस सार्वजनिक और गैर-लाभकारी संस्था का एक उपनगरीय परिसर है। यहां शिक्षा सेमेस्टर आधारित प्रणाली पर प्रदान की जाती है। नैदानिक ​​विज्ञान, दंत चिकित्सा, कानून, फार्मेसी, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, सामाजिक विज्ञान, कृषि, कला, शिक्षा, पर्यावरण प्रबंधन और बुनियादी चिकित्सा विज्ञान कुछ ऐसे विषय हैं जिनमें यहां शिक्षा प्रदान की जाती है।

नाइजीरिया विश्वविद्यालय – नासुक्का

नाइजीरिया विश्वविद्यालय – नासुक्का

नाइजीरिया विश्वविद्यालय नाइजीरिया में शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है और यह नासुक्का में स्थित है। यह 1960 में स्थापित एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। इस गैर-लाभकारी विश्वविद्यालय का एक उपनगरीय परिसर है और शिक्षा संरचना सेमेस्टर प्रणाली पर आधारित है। विश्वविद्यालय में फार्मास्युटिकल साइंसेज, परफॉर्मिंग आर्ट्स, एनवायर्नमेंटल स्टडीज, डर्मेटोलॉजी, और बहुत कुछ सहित संकायों की एक विस्तृत श्रृंखला है।

इबादान विश्वविद्यालय – इबादानी

इबादान विश्वविद्यालय – इबादानी

नाइजीरिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों की सूची में बनाना इबादान विश्वविद्यालय है। यह एक शहरी परिसर वाला एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। यहां पढ़ाई का खर्च हर साल अलग-अलग होता है। इसकी स्थापना वर्ष 1948 में हुई थी। सेमेस्टर-आधारित प्रणाली विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, प्रौद्योगिकी, पशु चिकित्सा, कृषि, कला, शिक्षा, पर्यावरण डिजाइन और प्रबंधन, कानून, फार्मेसी और नवीकरणीय प्राकृतिक संसाधनों में पाठ्यक्रम प्रदान करती है।

वाचा विश्वविद्यालय – ओट्टा

वाचा विश्वविद्यालय – ओट्टा

ओटा की वाचा विश्वविद्यालय नाइजीरिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है। यहां अध्ययन की लागत N817,500 से N882,500 तक भिन्न होती है। विश्वविद्यालय 2002 में स्थापित किया गया था। यह उपनगरीय परिसर के साथ एक निजी और गैर-लाभकारी विश्वविद्यालय है। यहां की शिक्षा संरचना सेमेस्टर आधारित है। जिन विषयों में शिक्षा प्रदान की जाती है वे हैं व्यवसाय और सामाजिक विज्ञान, इंजीनियरिंग, नेतृत्व विकास का अध्ययन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, स्नातकोत्तर अध्ययन।

फ़ेडरल यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी, मिन्ना – मिन्ना

फ़ेडरल यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी, मिन्ना – मिन्ना

फ़ेडरल यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी मिन्ना, नाइजीरिया में स्थित एक विश्वविद्यालय है। यहां अध्ययन की लागत N24.700 – 52.950 से भिन्न होती है। यह सार्वजनिक, गैर-लाभकारी संस्थान वर्ष 1982 में स्थापित किया गया था। यहां सेमेस्टर सिस्टम शिक्षा संरचना विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करती है जिसमें शामिल हैं: कृषि, इंजीनियरिंग, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, उद्यमिता और नेतृत्व के लिए प्रौद्योगिकी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में शिक्षा, प्रौद्योगिकी के लिए प्रौद्योगिकी पर्यावरण, और जीवन विज्ञान।

लैंडमार्क यूनिवर्सिटी – ओमू – अराना

लैंडमार्क यूनिवर्सिटी – ओमू – अराना

नाइजीरिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में लैंडमार्क विश्वविद्यालय है। यहां अध्ययन की लागत N532,000 – N675,000 है। लैंडमार्क विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2011 में हुई थी। यह एक उपनगरीय परिसर के साथ एक निजी – ईसाई पेंटेकोस्टल और गैर-लाभकारी विश्वविद्यालय है। यहां सेमेस्टर-आधारित शिक्षा संरचना व्यवसाय और सामाजिक विज्ञान, कृषि, विज्ञान और इंजीनियरिंग में पाठ्यक्रम प्रदान करती है।

नदियाँ राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय – पोर्ट हरकोर्ट

नदियाँ राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय – पोर्ट हरकोर्ट

नाइजीरिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों की सूची में नदियाँ स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी है। यह विश्वविद्यालय पोर्ट हरकोर्ट में स्थित है। यहां अध्ययन की लागत N80,000 – N100,000 है। यह एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जिसे 1980 में स्थापित किया गया था और इसका एक शहरी परिसर है। यहां सेमेस्टर-आधारित शिक्षा संरचना ने विभिन्न विषयों में पाठ्यक्रम प्रदान किए जिनमें शामिल हैं: इंजीनियरिंग, कृषि, पर्यावरण का विज्ञान, कानून, प्रबंधन का विज्ञान, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और विज्ञान शिक्षा।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version