इस लेख में राजस्थान में बेस्ट विश्वविद्यालय के बारे बताया गया है |

यहाँ राजस्थान के कुछ बेस्ट 12 विश्वविद्यालय हैं –

1.राजस्थान विश्वविद्यालय

राजस्थान राज्य का सबसे पुराना विश्वविद्यालय, विश्वविद्यालय गुलाबी शहर यानी जयपुर में स्थित है और पहले इसे राजपूताना के नाम से जाना जाता था। कॉलेज परिसर 2.8529 किमी वर्ग में फैला हुआ है और जवाहरलाल नेहरू मार्ग या जयपुर की केंद्रीय रीढ़ में स्थित है। परिसर में एक पुस्तकालय, विभिन्न विभागीय भवन, खेल परिसर आदि शामिल हैं। विश्वविद्यालय सर्वोत्तम शिक्षण सुविधाएं और बुनियादी ढांचा प्रदान करता है, छात्रों को स्मार्ट कक्षा जैसी सभी सुविधाएं मिलती हैं, ई-जर्नल आसानी से सुलभ हैं, और छात्रों को अच्छी तरह से सुसज्जित खेल सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। .

रैंकिंग – 1. एनएएसी – ए + रेटिंग के साथ मान्यता प्राप्त।

2. एनआईआरएफ – 2017 में 79वें स्थान पर।

शिक्षाविद – विश्वविद्यालय को विभिन्न संकायों में विभाजित किया गया है –

कला – विभिन्न विभागों के शामिल हैं – अंग्रेजी, हिंदी, दर्शनशास्त्र, संस्कृत और यूरोपीय भाषाएं, साहित्य और संस्कृति अध्ययन।

वाणिज्य – विभिन्न विभागों के शामिल – लेखा और व्यवसाय सांख्यिकी, व्यवसाय प्रशासन, आर्थिक प्रशासन और वित्तीय प्रबंधन।

विज्ञान – विभिन्न विभागों के शामिल हैं – भौतिकी, प्राणीशास्त्र, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, सूक्ष्म जीव विज्ञान, जैव सूचना विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, गणित, भूविज्ञान, भूगोल, बातचीत प्रौद्योगिकी केंद्र, और सांख्यिकी।

शिक्षा – विभिन्न विभागों का समावेश – साहित्यिक शिक्षा, पुस्तकालय और सूचना, और शारीरिक शिक्षा।

अन्य संकाय भी हैं जिनमें विभिन्न विभाग भी शामिल हैं – ललित कला, कानून, प्रबंधन, सामाजिक विज्ञान, प्रौद्योगिकी व्यवसाय प्रशासन और अंतःविषय कार्यक्रम।

राजस्थान विश्वविद्यालय |

2. आईए एसई विश्वविद्यालय

इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज एंड एजुकेशन को ‘डीम्ड यूनिवर्सिटी’ का दर्जा दिया गया है। विश्वविद्यालय सरकार और गांधी विद्या मंदिर द्वारा प्रायोजित है जो एक गैर-लाभकारी संस्था है। विश्वविद्यालय सरदारशहर, सिरसा, राजस्थान में स्थित है। विश्वविद्यालय न केवल कुशल शिक्षा बल्कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा भी प्रदान करता है।

शिक्षाविद – विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर और कुछ प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम प्रदान करता है जैसे –

बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग में प्रदान किया गया – सीएसई, ईसीई, मैक् और इलेक्ट्रिकल शाखाएं। बीटेक – बायो-टेक्नोलॉजी में। एमटेक, बीएससी, बीए, एमए, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स, बायो-टेक्नोलॉजी में एमएससी। संस्थान द्वारा बी.एड, एम.एड और एमफिल पाठ्यक्रम भी प्रदान किए जाते हैं।

धाराएँ हैं – शिक्षा, विज्ञान और मानविकी, इंजीनियरिंग, आईटी और प्रबंधन, पैरामेडिकल और जैव-प्रौद्योगिकी।

आईए एसई विश्वविद्यालय

3. जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय

जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय को जोधपुर विश्वविद्यालय के रूप में भी जाना जाता है और इसे यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त है। चूंकि जोधपुर विश्वविद्यालय थार रेगिस्तान में स्थित है, इसलिए संस्थान की गतिविधियां समाज, विरासत और क्षेत्र की चुनौतियों पर आधारित हैं। विश्वविद्यालय शिक्षा और अनुसंधान के साथ-साथ क्षेत्र के कमजोर वर्गों को समान अवसर प्रदान करता है।

रैंकिंग – एनएएसी – बी ग्रेड के साथ मान्यता प्राप्त।

शिक्षाविद – विश्वविद्यालय विभिन्न धाराओं – कला और मानविकी, वाणिज्य, व्यवसाय प्रबंधन, सामाजिक विज्ञान, कानून, इंजीनियरिंग, सूचना प्रौद्योगिकी और विदेशी भाषाओं में यूजी, पीजी और पीएचडी पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय | राजस्थान में बेस्ट विश्वविद्यालय |

4. जनार्दन राय नगर विद्यापीठ विश्वविद्यालय

JRNV विश्वविद्यालय को विश्वविद्यालय माना जाता है और इसे UGC द्वारा मान्यता प्राप्त है। विश्वविद्यालय उदयपुर, राजस्थान में स्थित है। विश्वविद्यालय ने अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा क्षेत्र में प्रवेश किया है, वे संयुक्त राज्य अमेरिका के स्लिपरी रॉक विश्वविद्यालय के साथ अपने संकायों और छात्रों का आदान-प्रदान करते हैं।

रैंकिंग – एनएएसी – बी ग्रेड के साथ मान्यता प्राप्त।

शिक्षाविद – विश्वविद्यालय मुक्त विश्वविद्यालय योजना में शिक्षा प्रदान करता है। यह यूजी, पीजी और डिप्लोमा और कुछ प्रारंभिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है, ये पाठ्यक्रम विभिन्न धाराओं जैसे – विज्ञान, चिकित्सा विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, प्रबंधन, कला और वाणिज्य में पेश किए जाते हैं।

जनार्दन राय नगर विद्यापीठ विश्वविद्यालय |

5. मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय

यह एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जिसे यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त है, जिसे पहले उदयपुर विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाता था। विश्वविद्यालय उदयपुर के विभिन्न जिलों जैसे – चित्तौड़गढ़, राजसमंद, बांसवाड़ा, डूंगरपुर और सिरोही में 60 कॉलेजों से संबद्ध है। शिक्षा के अलावा, विश्वविद्यालय ने अपनी विस्तार गतिविधियों के माध्यम से पिछड़े, सामाजिक रूप से विकलांग और वंचित लोगों के लिए योगदान दिया है।

रैंकिंग- NAAC- फाइव-स्टार ग्रेड से मान्यता प्राप्त।

अकादमिक – विश्वविद्यालय सामाजिक विज्ञान और मानविकी, विज्ञान, वाणिज्य और प्रबंधन अध्ययन और कानून जैसे विभिन्न धाराओं में यूजी, पीजी, व्यावसायिक और पीएचडी पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

कॉलेज ई-लाइब्रेरी की सुविधा प्रदान करता है जिसने अकादमिक विकास में बहुत मदद की है। संस्थान अनुसंधान में अपनी गतिविधियों के लिए और कई कार्यात्मक इकाइयों में आईसीटी सक्षम काम करने के लिए भी प्रसिद्ध है जिसमें शिक्षण, अनुसंधान, शिक्षा, शासन और प्रशासन शामिल हैं।

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय |

6. स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय

स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय को राजस्थान राज्य के बीकानेर में शीर्ष कृषि विश्वविद्यालयों में से एक माना जाता है जिसमें 6 मौलिक कॉलेज शामिल हैं जो अपने छात्रों द्वारा चुने गए क्षेत्र में विशेषज्ञ होने का मौका प्रदान करते हैं। यह किसानों को बेहतर खेती के लिए कई लागत प्रभावी और आधुनिक तकनीकों के साथ विभिन्न विस्तार कार्यक्रम भी प्रदान करता है।

अकादमिक – यूजीसी से मान्यता प्राप्त यह विश्वविद्यालय अपने क्षेत्रों में विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करता है। इस विश्वविद्यालय द्वारा पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रम हैं – बी एससी एजी, बीवी एससी और एएच, और बी एससी होम साइंस।

धाराएँ हैं – कृषि, बागवानी, गृह विज्ञान, पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान और कृषि-व्यवसाय प्रबंधन।

स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय |

7. महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय राजस्थान में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थलों में से एक माना जाता है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2003 में अपने छात्रों को कई शिक्षा विभागों में अपने परिसर शिक्षण के विकास के संसाधन के रूप में और साथ ही इसके संबद्ध कॉलेजों को विकसित करने के लिए बुनियादी सुविधाओं और शैक्षणिक इनपुट प्रदान करने के लिए की गई थी।

अकादमिक – विश्वविद्यालय कला, विज्ञान, वाणिज्य, सामाजिक विज्ञान, कानून और शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम प्रदान करता है।

विश्वविद्यालय में विभिन्न विभाग हैं – कंप्यूटर विज्ञान, अंग्रेजी, इतिहास, सूक्ष्म जीव विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान।

संस्थान द्वारा पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रम हैं – हिंदी में एमए, एलएलबी, बी एससी रसायन विज्ञान, एम एड। और अंग्रेजी में बीए।

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय |

8. नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी एनएलयू जोधपुर

एनएलयू के रूप में भी जाना जाता है, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी भारत में कानूनी शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करने के बीच एक जाना-पहचाना नाम बन गया है। इसकी स्थापना वर्ष 2001 में हुई थी जो सबसे सफल शिक्षा केंद्रों में से एक है क्योंकि इस विश्वविद्यालय द्वारा पेश किए जाने वाले कार्यक्रमों की योजना बनाई जाती है और उन्हें बहुत कुशलता से क्रियान्वित किया जाता है। यह एनजीओ के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और अन्य कॉर्पोरेट अधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों के लिए अल्पकालिक और मध्यम अवधि के उन्मुखीकरण का भी संचालन करता है। यह विश्वविद्यालय अपनी छात्र सहायता सेवाओं और मजबूत आईटी-बुनियादी ढांचे के लिए जाना जाता है और समग्र उत्कृष्टता की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

अकादमिक – यह विश्वविद्यालय भारत में अपनी तरह का एक है क्योंकि यहां कानून का अध्ययन अन्य विषयों के साथ जोड़ा जाता है जो हैं- प्रबंधन विज्ञान, विज्ञान और नीति विज्ञान।

लॉ, मैनेजमेंट और अन्य स्ट्रीम में पेश किए जाने वाले कोर्स हैं – पीएचडी, एलएलएम, एमबीए, बीए और एलएलबी ऑनर्स।

प्रवेश – इस विश्वविद्यालय में प्रवेश विशुद्ध रूप से CLAT पर आधारित है जो कि पूरे देश में आयोजित एक राष्ट्रीय परीक्षा है।

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी एनएलयू जोधपुर |

9. राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय

आरटीयू के रूप में प्रसिद्ध, राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय अपने 129 इंजीनियरिंग कॉलेजों, 114 एमबीए कॉलेजों, 41 एमसीए कॉलेजों, 40 एम.टेक कॉलेजों और 23 प्रबंधन और खानपान संस्थानों की मदद से शिक्षा के क्षेत्र में ज्ञान प्रदान करने वाले सबसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में से एक है। राजस्थान में। यूजीसी से मान्यता प्राप्त यह विश्वविद्यालय अपने विभाग और प्रशिक्षण प्लेसमेंट के लिए जाना जाता है जो उम्मीदवारों और इसकी परामर्श सेवाओं को सहायता प्रदान करता है।

अकादमिक – यह विश्वविद्यालय कई यूजी और पीजी पाठ्यक्रम प्रदान करता है जैसे-बी। सिविल इंजीनियरिंग में टेक, पर्यावरण इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में एम.टेक, बी. आर्क, एमसीए, एमबीए, बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी और पीएचडी शोध डिग्री भी इस संस्थान द्वारा प्रदान की जाती हैं।

धाराएँ हैं – इंजीनियरिंग, व्यवसाय प्रबंधन, वास्तुकला, होटल प्रबंधन और कंप्यूटर अनुप्रयोग।

राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय | राजस्थान में बेस्ट विश्वविद्यालय |

10. वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी

पूर्व में कोटा मुक्त विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता है, यह एक मुक्त विश्वविद्यालय है जो दूरस्थ शिक्षा प्रदान करता है क्योंकि यह राजस्थान में दूरस्थ शिक्षा लेने के लिए सबसे अधिक संस्थानों में से एक है क्योंकि यह अच्छी तरह से स्थापित छात्र सहायता सेवाओं और अध्ययन की सुविधाओं से सुसज्जित है। यह विश्वविद्यालय अपने 6 क्षेत्रीय केंद्रों, राजस्थान के विभिन्न शहरों में स्थित कई अध्ययन केंद्रों और नई दिल्ली में एक विशेष केंद्र की मदद से भौगोलिक रूप से पूरे राजस्थान में फैला हुआ है।

अकादमिक – इस मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किए जाने वाले कई दूरस्थ यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में से कुछ हैं – वाणिज्य में स्नातक, और शिक्षा, व्यवसाय प्रशासन और वाणिज्य में परास्नातक और कला (अर्थशास्त्र) में परास्नातक।

धाराएँ हैं – वाणिज्य, पुस्तकालय विज्ञान, मानविकी और सूचना विज्ञान।

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी | राजस्थान में बेस्ट विश्वविद्यालय |

11. मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर

एमएनआईटी एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जिसे यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त है, संस्थान को पहले मालवीय क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में जाना जाता था। संस्थान को मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा वित्तपोषित किया जाता है। एमएनआईटी परिसर जयपुर, राजस्थान में स्थित है और 317 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। परिसर में प्रत्येक विभाग के लिए अलग-अलग भवन, एक बड़ा खेल परिसर, एक फुटबॉल मैदान, एक क्रिकेट मैदान, जाल, तीन बास्केटबॉल कोर्ट, तीन लॉन टेनिस कोर्ट, तीन वॉलीबॉल कोर्ट, बैडमिंटन कोर्ट एक इनडोर और एक आउटडोर, एक व्यायामशाला, एक बिलियर्ड्स शामिल हैं। कमरा, शतरंज का कमरा, जॉगिंग ट्रैक, टेबल टेनिस बोर्ड। एक पुस्तकालय, एक कंप्यूटर केंद्र और सामग्री अनुसंधान केंद्र और विवेकानंद व्याख्यान हॉल परिसर है।

रैंकिंग – एनआईआरएफ – 2020 में इंजीनियरिंग कॉलेजों में 35वें स्थान पर है।

अकादमिक – उत्कृष्टता का यह केंद्र आठ 4-वर्षीय यूजी पाठ्यक्रम और इंजीनियरिंग, प्रबंधन और विज्ञान स्नातक के साथ-साथ पीजी कार्यक्रमों जैसे एमबीए या मास्टर ऑफ अर्बन प्लानिंग, एम एससी और एम टेक में पांच साल का यूजी पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

विश्वविद्यालय अपने छात्रों को उत्कृष्टता में आगे बढ़ने के लिए प्लेसमेंट और प्रशिक्षण सहायता भी प्रदान करता है।

इस विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रम हैं – बीटेक, एमटेक, पीएचडी, एमबीए और एमएससी।

प्रवेश – इस संस्थान में प्रवेश विशुद्ध रूप से बी.टेक के लिए जेईई और एम.टेक कार्यक्रमों के लिए गेट और प्रबंधन और परास्नातक डिग्री के पाठ्यक्रमों के लिए अन्य राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं पर आधारित है।

मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर |राजस्थान में बेस्ट विश्वविद्यालय |

12. राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय के रूप में भी जाना जाता है, आरएयू राजस्थान में पहला आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय है और भारत में अपनी तरह का दूसरा है जो 44 विभिन्न कॉलेजों और संस्थानों की सहायता से आयुर्वेद के क्षेत्र में अध्ययन करने के लिए समर्पित है। इस विश्वविद्यालय का अपना हर्बल खेती केंद्र और घटक डीएएन एंड पी प्रशिक्षण केंद्र भी है और आरएयू का पुस्तकालय यूनानी, सिद्ध, होम्योपैथी, संस्कृत और आधुनिक चिकित्सा और योग और प्राकृतिक चिकित्सा की धाराओं में सबसे बड़े और बढ़ते संग्रह में से एक है। 50 से अधिक पत्रिकाओं और पत्रिकाओं।

अकादमिक – इस तरह के एक विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न प्रमाणपत्र यूजी और पीजी पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं। उनमें से कुछ हैं- एमडी होम्योपैथी, एमडी आयुर्वेद, पीएचडी आयुर्वेद, बीएचएमएस और पंच कर्म का सर्टिफिकेट कोर्स।

पेश किए जाने वाले कार्यक्रम हैं – आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी, यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी, होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी, योगिक साइंस एंड नेचुरोपैथी इन बैचलर प्रोग्राम के साथ-साथ आयुर्वेद में एमडी प्रोग्राम और क्षारसूत्र और पंच कर्म में होम्योपैथी।

राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय |राजस्थान में बेस्ट विश्वविद्यालय |

आशा है कि लेख मददगार होगा! धन्यवाद!

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version