1. मलाया विश्वविद्यालय (UNIVERSITY OF MALAYA)

मलाया विश्वविद्यालय

मलाया विश्वविद्यालय मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में स्थित मलेशिया का प्रसिद्ध विश्वविद्यालय है। मलेशिया का विश्वविद्यालय मलाया 1949 में स्थापित किया गया था। यह विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यूनिवर्सिटी मलाया QS एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 20वें और QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में 59वें स्थान पर था। यह स्नातकोत्तर अध्ययन के लिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों के बीच एक प्रसिद्ध विश्वविद्यालय है। यह कानून, इंजीनियरिंग, चिकित्सा, आर्थिक और प्रशासन, व्यवसाय और लेखा, भाषा और भाषा विज्ञान, कला और सामाजिक विज्ञान आदि से संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

2.केबांगसान विश्वविद्यालय मलेशिया  (UNIVERSITY KEBANGSAAN MALAYSIA)

केबांगसान विश्वविद्यालय मलेशिया

केबांगसान विश्वविद्यालय, मलेशिया को मलेशिया का राष्ट्रीय विश्वविद्यालय भी कहा जाता है। मलेशिया में विश्वविद्यालय केबांगसान स्नातक और स्नातकोत्तर

दोनों पाठ्यक्रमों के लिए छात्रों द्वारा सबसे प्रसिद्ध और पसंदीदा है। यूनिवर्सिटी केबांगसान मलेशिया क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 35वें और क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 141वें स्थान पर है। यह 1970 में स्थापित किया गया था और वास्तुकला, अंग्रेजी और साहित्य, भाषा विज्ञान, देवत्व और धार्मिक अध्ययन, इंजीनियरिंग, सामाजिक नीति और प्रशासन से संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

3.यूनिवर्सिटी पुत्र मलेशिया (UNIVERSITY PUTRA MALAYSIA)

यूनिवर्सिटी पुत्र मलेशिया

यूनिवर्सिटी पुत्र मलेशिया हर साल विश्व रैंकिंग में अपनी स्थिति में सुधार करता रहता है, एक और टॉप रेटेड कॉलेज है, जो मलेशिया के कुआलालंपुर के दक्षिण में सेरडांग शहर में स्थित है। यह एशिया में 28वें और विश्व में 132वें स्थान पर है। विश्वविद्यालय पुत्र मलेशिया कृषि व्यवसाय और संबंधित क्षेत्रों में शिक्षा प्रदान करता है। यह मलेशिया के अन्य कॉलेजों की तुलना में अंतरराष्ट्रीय छात्रों को विशेष रूप से स्नातकोत्तर स्तर पर प्रवेश प्रदान करता है। कृषि, वानिकी, पशु चिकित्सा, मानव पारिस्थितिकी, अर्थशास्त्र और प्रबंधन और इंजीनियरिंग से संबंधित पाठ्यक्रम यहां उपलब्ध हैं।

4.यूनिवर्सिटी सेन्स मलेशिया (UNIVERSITY SAINS MALAYSIA)

यूनिवर्सिटी सेन्स मलेशिया

यूनिवर्सिटी सेन्स मलेशिया 2021 में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 142 वें स्थान पर है। यूनिवर्सिटी सेन्स मलेशिया अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय छात्रों के बीच सबसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय मलेशिया में उच्च शिक्षा के लिए सबसे पुराना संस्थान है और 1969 में स्थापित किया गया था। यह मलेशिया में पेनांग, मलेशिया में स्थित एक सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय है। यह विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, कला और प्रबंधन से संबंधित विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

5 यूनिवर्सिटी टेक्नोलोजी मलेशिया (UNIVERSITY TEKNOLOGI MALAYSIA)

यूनिवर्सिटी टेक्नोलोजी मलेशिया

यूनिवर्सिटी टेक्नोलोजी मलेशिया की देश में दो शाखाएँ हैं: एक राजधानी शहर कुआलालंपुर में, और एक जोहोर बाहरू में, जो मलेशियाई इलाके के दक्षिणी सिरे पर एक शहर है। यह विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है; ज्यादातर डिजाइनिंग और इनोवेशन फील्ड के अंदर, कुछ साइंस, बायोसाइंसेज और क्लिनिकल डिजाइनिंग फील्ड से। यूनिवर्सिटी टेक्नोलोजी मलेशिया क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग, एशिया में 39वें और क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग, 2021 में 187वें स्थान पर है। यह अकाउंटिंग, मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी, आर्किटेक्चर, मल्टीमीडिया, सूचना प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग से संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

6. यूनिवर्सिटी यूटारा मलेशिया (UNIVERSITY UTARA MALAYSIA)

यूनिवर्सिटी यूटारा मलेशिया

यूनिवर्सिटी यूटारा मलेशिया क्यूएस ग्लोबल वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में 540 वें स्थान पर है, जो केदाह के सिंटोक में स्थित है। यह 1984 में स्थापित किया गया था। यह मलेशिया में एक प्रबंधन कॉलेज के रूप में प्रसिद्ध है और छात्रों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करता है। विश्वविद्यालय उतरा मुख्य रूप से कुछ व्यावहारिक ज्ञान के साथ छात्रों में शिक्षा को विकसित करने और समृद्ध करने पर केंद्रित है। यह केवल विज्ञान के परास्नातक, कानून के परास्नातक, पर्यटन प्रबंधन के परास्नातक और कई अन्य जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version