लखनऊ भारत के सबसे बड़े राज्य (जनसंख्या के अनुसार) उत्तर प्रदेश की राजधानी है। इस प्रकार, इसे उच्च शिक्षा के केंद्र के रूप में विकसित किया गया है, जिसकी सुविधाओं का लाभ लोग अपनी पढ़ाई के लिए उठा सकते हैं। लखनऊ में इंजीनियरिंग, फार्मेसी, चिकित्सा, कानून, मानविकी, प्रबंधन आदि के क्षेत्र से लेकर विभिन्न विश्वविद्यालय हैं। तो, आइए लखनऊ में शीर्ष विश्वविद्यालय के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करें।

किंग्स जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी – लखनऊ में शीर्ष विश्वविद्यालय

यह उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में एक चिकित्सा विश्वविद्यालय और अस्पताल है। विश्वविद्यालय की स्थापना 1905 में एक मेडिकल स्कूल के रूप में हुई थी। इसका एक भव्य परिसर है जिसका क्षेत्रफल 100000 वर्ग मीटर है। इस विश्वविद्यालय में मेडिसिन, सर्जरी, न्यूरोसर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी, रुमेटोलॉजी, पीडियाट्रिक्स, ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी, कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, साइकियाट्री, जेरियाट्रिक मेंटल हेल्थ, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, चेस्ट मेडिसिन, पैथोलॉजी के लिए अलग-अलग भवन हैं। इस विश्वविद्यालय में फैकल्टी ऑफ मेडिकल साइंसेज, फैकल्टी ऑफ डेंटल साइंसेज, इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंसेज, इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग जैसे संकाय हैं। यह स्नातक कार्यक्रमों और विभिन्न स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट पाठ्यक्रमों में एमबीबीएस और बीडीएस प्रदान करता है। इसे एनआईआरएफ (मेडिकल) में 10, एनआईआरएफ (कुल मिलाकर) में 50, एनआईआरएफ (विश्वविद्यालयों) रैंकिंग 2020 में 32वां स्थान मिला है।

किंग्स जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी

डॉ. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय – लखनऊ में शीर्ष विश्वविद्यालय

यह लखनऊ, उत्तर प्रदेश के शहर में एक राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय की स्थापना 2005 में हुई थी। इसका एक हरा-भरा परिसर है जो शहर के मध्य में स्थित है, जिसका क्षेत्रफल 42 एकड़ है। इस विश्वविद्यालय में CLAT के माध्यम से प्रवेश लिया जाता है और यह स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों उम्मीदवारों के लिए एक शीर्ष विकल्प है। इसे एनआईआरएफ (लॉ) रैंकिंग 2020 में 11वां स्थान दिया गया था। इसमें पुस्तकालय, आधुनिक डिजिलैब और सम्मेलन कक्ष जैसी विभिन्न सुविधाएं हैं। पाठ्येतर गतिविधियाँ विभिन्न समितियों जैसे कानूनी सहायता समिति, मूट कोर्ट कमेटी, वाद-विवाद समिति, सांस्कृतिक समिति, जर्नल समिति, इंटर्नशिप और प्लेसमेंट, खेल समिति के माध्यम से संचालित की जाती हैं।

डॉ. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय

डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय – लखनऊ में शीर्ष विश्वविद्यालय

यह लखनऊ, उत्तर प्रदेश के शहर में एक सार्वजनिक कॉलेज है। विश्वविद्यालय की स्थापना 2000 में हुई थी, जिसे पहले उत्तर प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय (यूपीटीयू) के नाम से जाना जाता था। यह उत्तर प्रदेश में अधिकार क्षेत्र वाले तकनीकी कॉलेजों से संबद्ध विश्वविद्यालय है और वर्तमान में लगभग 800 कॉलेज इससे संबद्ध हैं। इस विश्वविद्यालय के घटक कॉलेज इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, फैकल्टी ऑफ आर्किटेक्चर, सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज, यूपी हैं। डिजाइन संस्थान।

डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय

लखनऊ विश्वविद्यालय

यह लखनऊ, उत्तर प्रदेश शहर में एक सार्वजनिक राज्य विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय की स्थापना 1867 में हुई थी। इसका एक भव्य परिसर है जिसका क्षेत्रफल 75 एकड़ है। इसमें कला, वाणिज्य, इंजीनियरिंग, आयुर्वेद, कानून, विज्ञान जैसे विभिन्न संकाय हैं। इस विश्वविद्यालय में प्रबंधन विज्ञान, पर्यटन अध्ययन, विकास अध्ययन, शहरी अध्ययन, महिला अध्ययन, जनसंचार, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी केंद्र, आधुनिक भाषा संस्थान, सामाजिक अनुसंधान संस्थान, इंजीनियरिंग जैसे कई संस्थान और केंद्र हैं। अतिरिक्त पाठ्यचर्या गतिविधियाँ प्रतिनिधिमंडल, एथलेटिक एसोसिएशन, सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए केंद्र, सूचना और रोजगार ब्यूरो और सूचना, प्रकाशन और जनसंपर्क केंद्र के माध्यम से संचालित की जाती हैं।

लखनऊ विश्वविद्यालय

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू)

यह लखनऊ, उत्तर प्रदेश के शहर में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय की स्थापना 1996 में हुई थी। इसका एक भव्य परिसर है जिसका क्षेत्रफल 850 एकड़ है। इस विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी, सूचना विज्ञान प्रौद्योगिकी, सामाजिक विज्ञान, जीवन विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, गृह विज्ञान, कानूनी अध्ययन, प्रबंधन अध्ययन, भाषा और साहित्य, मीडिया और संचार, अर्थशास्त्र और वाणिज्य, कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे विशेष विषयों के लिए कई स्कूल हैं। . इसे एनआईआरएफ (कुल मिलाकर) में 150-200 श्रेणी में और एनआईआरएफ (विश्वविद्यालयों) रैंकिंग 2020 में 100-150 में स्थान दिया गया था। इसमें खेल के मैदान, छात्रावास, एनसीसी आदि जैसी विभिन्न सुविधाएं हैं।

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू)

बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय

यह उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में एक राजकीय निजी विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय की स्थापना 1998 में हुई थी और इसे 2010 में राज्य के निजी विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया था। इसका एक भव्य परिसर है जिसका क्षेत्रफल 100 एकड़ है। इस विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, बुनियादी और अनुप्रयुक्त विज्ञान, मानविकी, प्रबंधन, फार्मेसी, होटल प्रबंधन और खानपान, शिक्षा, शिक्षण और जैसे विशेष विषयों के लिए कई विभाग और संकाय हैं। शारीरिक शिक्षा।

बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय

एमिटी विश्वविद्यालय

यह लखनऊ, उत्तर प्रदेश शहर में एक निजी विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय 2004 में स्थापित किया गया था। इसका एक भव्य परिसर है जिसका क्षेत्रफल 40 एकड़ है। यह विश्वविद्यालय कानून, मानविकी और सामाजिक विज्ञान, इंजीनियरिंग, विज्ञान, डिजाइन, व्यवसाय और प्रबंधन अध्ययन, चिकित्सा और स्वास्थ्य विज्ञान, जन संचार और मीडिया, आईटी और सॉफ्टवेयर, लेखा और वाणिज्य, शिक्षण और शिक्षा में स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी कार्यक्रम प्रदान करता है। कला, वास्तुकला और योजना। इसमें विशेष क्षेत्रों के लिए एक विशाल पुस्तकालय, सभागार और अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाएं हैं।

एमिटी विश्वविद्यालय

इंटीग्रल यूनिवर्सिटी- लखनऊ में शीर्ष विश्वविद्यालय

यह उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में एक राजकीय निजी विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय 1998 में स्थापित किया गया था। इस विश्वविद्यालय में विज्ञान, मानविकी और सामाजिक विज्ञान, फार्मेसी, शिक्षा, प्रबंधन अध्ययन, स्वास्थ्य और चिकित्सा विज्ञान, कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर अनुप्रयोग, चिकित्सा विज्ञान और संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान जैसे विभिन्न संकाय और विभाग हैं। कानून आदि |

इंटीग्रल यूनिवर्सिटी
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version