इस लेख में, हम ग्रीस के कुछ प्रमुख विश्वविद्यालयों के बारे में बात करने जा रहे हैं। ये विश्वविद्यालय अपने उच्च गुणवत्ता वाले संकायों के साथ छात्रों को अकादमिक उत्कृष्टता प्रदान कर रहे हैं। 

तो आइए ग्रीस के शीर्ष विश्वविद्यालयों से शुरुआत करें 

एथेंस के राष्ट्रीय और कपोडिस्ट्रियन विश्वविद्यालय 

एथेंस के राष्ट्रीय और कपोडिस्ट्रियन विश्वविद्यालय

एथेंस का राष्ट्रीय और कपोडिस्ट्रियन विश्वविद्यालय ग्रीस में उच्च शिक्षा के लिए सबसे पुराना और सबसे प्रतिष्ठित सार्वजनिक संस्थानों में से एक है। इसे आमतौर पर एथेंस विश्वविद्यालय (यूओए) के रूप में भी जाना जाता है और यह ग्रीस के सबसे बड़े और अग्रणी विश्वविद्यालयों में से एक है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1837 में हुई थी। विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर एनोइलिसिया, ज़ोग्राफौ में स्थित है। यह कई विषयों में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 

थेसालोनिकी के अरस्तू विश्वविद्यालय 

थेसालोनिकी के अरस्तू विश्वविद्यालय

थेसालोनिकी का अरस्तू विश्वविद्यालय ग्रीस के सबसे पुराने और प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। थेसालोनिकी के अरस्तू विश्वविद्यालय को थेसालोनिकी विश्वविद्यालय के रूप में भी जाना जाता है। दार्शनिक अरस्तू के नाम पर विश्वविद्यालय, ग्रीस का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1925 में हुई थी। विश्वविद्यालय में दस से अधिक स्कूल और छत्तीस विभाग शामिल हैं। विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर कई पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह बाल्कन यूनिवर्सिटी नेटवर्क से संबद्ध है। 

एथेंस के राष्ट्रीय तकनीकी विश्वविद्यालय 

एथेंस के राष्ट्रीय तकनीकी विश्वविद्यालय

एथेंस का राष्ट्रीय तकनीकी विश्वविद्यालय (NTUA) ग्रीस में उच्च शिक्षा के लिए सबसे पुराने सार्वजनिक संस्थानों में से एक है। एथेंस के राष्ट्रीय तकनीकी विश्वविद्यालय को एथेंस पॉलिटेक्निक के रूप में भी जाना जाता है। यह 1837 वर्ष में स्थापित किया गया था। यह उल्लेखनीय पूर्व छात्रों वाले प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग स्कूलों में से एक है। इस विश्वविद्यालय का पारंपरिक परिसर पेटिशन एवेन्यू में स्थित है और नया परिसर ज़ोग्राफौ में स्थित है।  

एथेंस के कृषि विश्वविद्यालय 

एथेंस के कृषि विश्वविद्यालय

एथेंस का कृषि विश्वविद्यालय ग्रीस के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है। यह ग्रीस में उच्च शिक्षा के लिए एक सार्वजनिक संस्थान है जिसकी स्थापना वर्ष 1920 में हुई थी। विश्वविद्यालय में दो स्कूल शामिल हैं जैसे कि कृषि उत्पादन, बुनियादी ढांचा और पर्यावरण, और स्कूल ऑफ फूड, बायोटेक्नोलॉजी और डेवलपमेंट। यह विभिन्न प्रकार के स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 

क्रेते विश्वविद्यालय 

क्रेते विश्वविद्यालय

क्रेते विश्वविद्यालय ग्रीस के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। क्रेते विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1973 में हुई थी। यह एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जिसमें 16 विभाग शामिल हैं जो विभिन्न विषयों जैसे दर्शनशास्त्र, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, आदि में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर कई पाठ्यक्रम और कार्यक्रम प्रदान करते हैं। इस विश्वविद्यालय के दो परिसर क्रमशः रेथिनॉन और हेराक्लिओन में स्थित हैं। 

इयोनिना विश्वविद्यालय 

इयोनिना विश्वविद्यालय

Ioannina विश्वविद्यालय ग्रीस में उच्च शिक्षा के लिए अग्रणी सार्वजनिक संस्थानों में से एक है। यह 1964 वर्ष में स्थापित किया गया था, लेकिन वर्ष 1970 में एक स्वतंत्र उच्च शिक्षा संस्थान बन गया। Ioannina विश्वविद्यालय में सात स्कूल और 17 विभाग शामिल हैं। विश्वविद्यालय इओनिना (अक्सर यानेना कहा जाता है), एपिरस में स्थित है। Ioannina विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर स्तरों पर कई पाठ्यक्रम प्रदान करता है। Ioannina विश्वविद्यालय बाल्कन विश्वविद्यालय नेटवर्क या बाल्कन विश्वविद्यालय संघ (BAUNAS) से संबद्ध है। 

पतरासी विश्वविद्यालय 

पतरासी विश्वविद्यालय

पैट्रास विश्वविद्यालय ग्रीस के सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में से एक है। पैट्रास विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1964 में हुई थी। पत्रास विश्वविद्यालय के परिसर उपनगर रियोन में स्थित हैं। विश्वविद्यालय में सात स्कूल शामिल हैं जैसे कृषि विज्ञान स्कूल, अर्थशास्त्र और व्यवसाय स्कूल, इंजीनियरिंग स्कूल, स्वास्थ्य पुनर्वास विज्ञान स्कूल, स्वास्थ्य विज्ञान स्कूल, प्राकृतिक विज्ञान स्कूल, और मानविकी और सामाजिक विज्ञान स्कूल। इसमें 35 विभाग हैं और स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर कई पाठ्यक्रम और कार्यक्रम प्रदान करता है। 

ईजियन विश्वविद्यालय 

ईजियन विश्वविद्यालय

ईजियन विश्वविद्यालय ग्रीस में उच्च शिक्षा के लिए प्रसिद्ध सार्वजनिक संस्थानों में से एक है। ईजियन विश्वविद्यालय की स्थापना 1984 के वर्ष में हुई थी। ईजियन विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर स्तरों पर कई कार्यक्रम और पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर मायटिलीन में स्थित है। Chios, Karlovasi, Rhodes, Ermoupoli, और Myrina में स्थित विश्वविद्यालय के अन्य शाखा परिसर हैं। ईजियन विश्वविद्यालय यूरोपीय विश्वविद्यालय संघ से संबद्ध है। 

थिस्सलियू विश्वविद्यालय 

थिस्सलियू विश्वविद्यालय

थिसली विश्वविद्यालय ग्रीस में उच्च शिक्षा के लिए अग्रणी सार्वजनिक संस्थानों में से एक है। Thessaly विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1984 में हुई थी। विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर कई पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर थिस्सली में तटीय बंदरगाह शहर में स्थित है। विश्वविद्यालय के अन्य शाखा परिसर हैं जो विभिन्न शहरों जैसे लामिया, कार्दित्सा, लारिसा और त्रिकला में स्थित हैं। विश्वविद्यालय यूरोपीय विश्वविद्यालय संघ (ईयूए) से संबद्ध है। 

अर्थशास्त्र और व्यापार के एथेंस विश्वविद्यालय 

अर्थशास्त्र और व्यापार के एथेंस विश्वविद्यालय

एथेंस यूनिवर्सिटी ऑफ इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस (AUEB) ग्रीस का एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। एथेंस यूनिवर्सिटी ऑफ इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस की स्थापना वर्ष 1920 में हुई थी। यूनिवर्सिटी को पहले सुप्रीम स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस के नाम से जाना जाता था। विश्वविद्यालय ग्रीस की राजधानी एथेंस में स्थित है। ग्रीस में विश्वविद्यालय में तीन स्कूल शामिल हैं जैसे स्कूल ऑफ बिजनेस, स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स और स्कूल ऑफ इंफॉर्मेटिक्स। 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version