इस लेख में, हम जॉर्जिया के कुछ प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के बारे में बात करने जा रहे हैं। जॉर्जिया में कई सार्वजनिक और निजी संस्थान हैं जो दशकों से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। 

आइए संक्षेप में जॉर्जिया के कुछ विश्वविद्यालयों के बारे में जानते हैं।

जॉर्जिया विश्वविद्यालय 

जॉर्जिया विश्वविद्यालय

जॉर्जिया विश्वविद्यालय जॉर्जिया में उच्च शिक्षा के लिए सबसे पुराने और प्रतिष्ठित सार्वजनिक संस्थानों में से एक है। जॉर्जिया विश्वविद्यालय को आमतौर पर यूजीए के रूप में जाना जाता है। यूजीए की स्थापना वर्ष 1785 में हुई थी। विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर में एथेंस, जॉर्जिया में स्थित 450 से अधिक भवन शामिल थे। इसके दो अन्य छोटे परिसर हैं जो टिफ्टन और ग्रिफिन में स्थित हैं। इसमें कुल 16 कॉलेज और स्कूल हैं। विश्वविद्यालय कॉलेजों पर दक्षिणी एसोसिएशन ऑफ कॉलेज और स्कूल कमीशन (SACSCOC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। 

जॉर्जिया तकनीकी संस्थान 

जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी को जॉर्जिया टेक या जीटी के नाम से भी जाना जाता है। जॉर्जिया टेक जॉर्जिया में उच्च अध्ययन के लिए सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक संस्थानों में से एक है। इसकी स्थापना वर्ष 1885 में जॉर्जिया स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी के रूप में हुई थी। जॉर्जिया टेक अटलांटा जॉर्जिया में स्थित है और विभिन्न विषयों में स्नातक, स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इसमें कई उपग्रह परिसरों वाले छह कॉलेज शामिल हैं। 

एमोरी विश्वविद्यालय 

जॉर्जिया में विश्वविद्यालय

एमोरी विश्वविद्यालय जॉर्जिया में उच्च शिक्षा के सबसे पुराने और प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक है। एमोरी विश्वविद्यालय एक निजी विश्वविद्यालय है जिसकी स्थापना वर्ष 1836 में हुई थी। इसकी स्थापना मेथोडिस्ट एपिस्कोपल चर्च द्वारा की गई थी। एमोरी विश्वविद्यालय का नाम मेथोडिस्ट बिशप जॉन एमोरी के नाम पर रखा गया है। पहले इसे एमोरी कॉलेज के नाम से जाना जाता था। विश्वविद्यालय अटलांटा, जॉर्जिया में स्थित है, और इसमें नौ शैक्षणिक विभाग हैं जैसे एमोरी कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज, ऑक्सफोर्ड कॉलेज, लैनी ग्रेजुएट स्कूल, आदि।

जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी 

जॉर्जिया में विश्वविद्यालय

जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी को आमतौर पर GSU के रूप में जाना जाता है। जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी जॉर्जिया में उच्च शिक्षा के लिए सबसे बड़े सार्वजनिक संस्थानों में से एक है। इसकी स्थापना वर्ष 1913 में हुई थी। जॉर्जिया में जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी अटलांटा, जॉर्जिया में स्थित जॉर्जिया विश्वविद्यालय प्रणाली के चार शोध विश्वविद्यालयों में से एक है। इसमें कई स्कूल और कॉलेज शामिल थे जैसे कि कॉलेज ऑफ लॉ, कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज, बिजनेस कॉलेज, आदि। जीएसयू विभिन्न विषयों में स्नातक, स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर कई पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 

मर्सर विश्वविद्यालय 

जॉर्जिया में विश्वविद्यालय

मर्सर विश्वविद्यालय जॉर्जिया में शीर्ष सर्वश्रेष्ठ निजी शोध विश्वविद्यालयों में से एक है। मर्सर विश्वविद्यालय जॉर्जिया का सबसे पुराना निजी विश्वविद्यालय है जिसकी स्थापना 1833 में हुई थी, लेकिन 1837 के वर्ष में इसे विश्वविद्यालय का दर्जा मिला। विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर मैकॉन में है और अन्य दो परिसर अटलांटा और सवाना में हैं। विश्वविद्यालय कॉलेजों और स्कूलों के दक्षिणी संघ (एसएसीएस) के कॉलेजों पर आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त है। 

सवाना कॉलेज ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन 

जॉर्जिया में विश्वविद्यालय

सवाना कॉलेज ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन (SCAD) “कला लंबी है, जीवन छोटा है” के आदर्श वाक्य के साथ एक निजी शैक्षणिक संस्थान है। सवाना कॉलेज ऑफ आर्ट एंड डिज़ाइन सवाना, (जॉर्जिया), अटलांटा (जॉर्जिया) और लैकोस्टे (फ्रांस) में स्थित है। विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1978 में हुई थी। विश्वविद्यालय के संस्थापक रिचर्ड जी। रोवन, पाउला एस। वालेस, मे एल। पोएटर और पॉल ई। पोएटर हैं।   

जॉर्जिया कॉलेज और स्टेट यूनिवर्सिटी 

जॉर्जिया में विश्वविद्यालय

जॉर्जिया कॉलेज और स्टेट यूनिवर्सिटी को आमतौर पर जॉर्जिया कॉलेज (जीसी) के रूप में जाना जाता है जो जॉर्जिया में एक सार्वजनिक उदार कला विश्वविद्यालय है। जॉर्जिया कॉलेज और स्टेट यूनिवर्सिटी की स्थापना वर्ष 1889 में जॉर्जिया नॉर्मल एंड इंडस्ट्रियल कॉलेज के रूप में हुई थी, लेकिन 1996 में इसे “पब्लिक लिबरल आर्ट्स यूनिवर्सिटी” का दर्जा मिला। यह यूनिवर्सिटी जॉर्जिया की यूनिवर्सिटी सिस्टम का एक हिस्सा है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में जॉर्जिया राज्य के मिल्डगेविल में स्थित है। इसमें चार कॉलेज हैं और स्नातक, स्नातक और स्नातकोत्तर स्तरों पर विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।  

ऑगस्टा विश्वविद्यालय 

जॉर्जिया में विश्वविद्यालय

ऑगस्टा विश्वविद्यालय जॉर्जिया में उच्च शिक्षा के लिए प्रतिष्ठित सार्वजनिक संस्थानों में से एक है। जॉर्जिया में ऑगस्टा विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1828 में हुई थी। ऑगस्टा विश्वविद्यालय को दक्षिणी कॉलेजों और स्कूलों के संघ द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह जॉर्जिया विश्वविद्यालय प्रणाली का भी एक हिस्सा है। ऑगस्टा विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर ऑगस्टा, जॉर्जिया में स्थित है। 

जॉर्जिया दक्षिणी विश्वविद्यालय 

जॉर्जिया में विश्वविद्यालय

जॉर्जिया दक्षिणी विश्वविद्यालय जॉर्जिया में बड़े सार्वजनिक अनुसंधान विश्वविद्यालय में से एक है। जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी की स्थापना वर्ष 1906 में हुई थी। स्थिति और नाम में कुछ बदलावों के बाद, इसने 1990 में अपनी विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त किया। विश्वविद्यालय को दक्षिणी एसोसिएशन ऑफ कॉलेजेज एंड स्कूल्स (SACS) के कॉलेजों पर आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त है और यह एक है जॉर्जिया की विश्वविद्यालय प्रणाली का हिस्सा। 

केनेसॉ स्टेट यूनिवर्सिटी 

जॉर्जिया में विश्वविद्यालय

केनेसॉ स्टेट यूनिवर्सिटी जॉर्जिया में उच्च शिक्षा के सबसे बड़े सार्वजनिक संस्थानों में से एक है। केनेसॉ स्टेट यूनिवर्सिटी की स्थापना वर्ष 1963 में हुई थी। केनेसॉ स्टेट यूनिवर्सिटी जॉर्जिया के केनेसॉ  शहर में स्थित है। विश्वविद्यालय जॉर्जिया विश्वविद्यालय प्रणाली से संबद्ध है। विश्वविद्यालय के दो मुख्य परिसर केनेसॉ में हैं और दूसरे मैरिएटा में हैं।केनेसॉ यूनिवर्सिटी विभिन्न विषयों जैसे सूचना प्रौद्योगिकी, नर्सिंग और भौतिक विज्ञान आदि में कई पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version