फैशन, कला और संस्कृति का केंद्र होने के अलावा। दिल्ली में पूरे देश में कुछ बेहतरीन कॉलेज भी हैं। भारत में नहीं बल्कि दुनिया भर से लाखों छात्र कई कॉलेजों द्वारा प्रदान की जाने वाली उत्कृष्ट शैक्षणिक और पाठ्येतर गतिविधियों का लाभ उठाने के लिए राष्ट्रीय राजधानी की यात्रा करते हैं। दिल्ली एक महानगरीय शहर होने के नाते दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान जैसे कुछ प्रमुख विश्वविद्यालयों को इसका श्रेय जाता है। दिल्ली एनसीआर में स्थित विश्वविद्यालय कुछ सबसे प्रतिष्ठित संस्थान हैं जो योग्य उम्मीदवारों के लिए स्नातक के साथ-साथ मास्टर शिक्षा के ढेर सारे पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। दिल्ली भर में फैले विश्वविद्यालय शिक्षाविदों में नहीं बल्कि आयुर्वेदिक, प्रदर्शन कला और संगीत जैसे विरासत पाठ्यक्रमों में पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं। हालाँकि, प्रत्येक विश्वविद्यालय के लिए शिक्षा का मॉडल उनकी नीतियों और कार्यक्रमों के अनुसार दूसरे से भिन्न होता है। नीचे हम उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए दिल्ली एनसीआर में  शीर्ष विश्वविद्यालय को सूचीबद्ध कर रहे हैं:

लेडी श्री कॉलेज फॉर विमेन (एलएसआर)

लेडी श्री कॉलेज फॉर विमेन (एलएसआर) – दिल्ली एनसीआर में शीर्ष विश्वविद्यालय

लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन, लंबे समय से भारत में महिलाओं के लिए उच्च शिक्षा के एक प्रमुख संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त है। इसे अकादमिक उत्कृष्टता और अवसरों के केंद्र के रूप में माना जाता है और यह सामाजिक विज्ञान, मानविकी और वाणिज्य के लिए बेहतरीन संस्थानों में से एक है। एलएसआर दिल्ली के साथ-साथ भारत के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है, इसलिए हर साल हजारों उम्मीदवार आकर्षित होते हैं। एलएसआर बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, हिंदी, इतिहास, दर्शनशास्त्र, राजनीति विज्ञान, संस्कृत, समाजशास्त्र और मनोविज्ञान में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी -दिल्ली एनसीआर के पास विश्वविद्यालय

यह लोकप्रिय रूप से निफ्ट के रूप में जाना जाता है, यह कपड़ा, परिधान, डिजाइन, ग्राफिक्स में स्नातक और स्नातकोत्तर के लिए विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इसे भारत के शीर्ष 10 कॉलेजों की सूची में दोहराया गया है। इच्छुक उम्मीदवार प्रवेश प्रक्रिया के लिए तभी पात्र होते हैं जब उन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपना 10+2 पूरा कर लिया हो। प्रवेश मानदंड निफ्ट प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर हैं। विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया भिन्न होती है।

पर्ल एकेडमी, दिल्ली

पर्ल एकेडमी-दिल्ली एनसीआर में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय

1994 में स्थापित, यह डिजाइन, मीडिया, फैशन और खुदरा उद्योग में अंडर-ग्रेजुएशन और पोस्ट-ग्रेजुएशन के इच्छुक छात्रों के लिए कई पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्थान के चार स्कूल हैं- स्कूल ऑफ डिजाइन, फैशन, कंटेम्पररी बिजनेस और न्यू एज बिजनेस। इसलिए छात्र अपनी रुचि के अनुसार क्षेत्र का चयन कर सकते हैं। छात्रों के लिए पात्रता मानदंड किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पूरा कर रहा है। प्रवेश सख्ती से पर्ल अकादमी प्रवेश परीक्षा के बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर होता है।

मिरांडा हाउस

मिरांडा हाउस- दिल्ली एनसीआर में विश्वविद्यालय

दिल्ली विश्वविद्यालय के विश्वविद्यालय परिसर के केंद्र में स्थित महिलाओं के लिए एक बहुत ही प्रमुख कॉलेज है, और विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों और अन्य कैंपस कॉलेजों के साथ इसकी घनिष्ठ बातचीत इसे एक अनूठा लाभ देती है। विश्वविद्यालय का आदर्श वाक्य ‘स्व-शिक्षा’ का प्रतीक है जो उनकी शिक्षा प्रणाली के माध्यम से पूरी तरह से प्रकट होता है। पेश किए जाने वाले कुछ पाठ्यक्रमों में बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, दर्शनशास्त्र, समाजशास्त्र और बहुत कुछ हैं।

एमिटी विश्वविद्यालय, नोएडा –

एमिटी विश्वविद्यालय, नोएडा – दिल्ली एनसीआर में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय

विश्वविद्यालय ने पिछले कुछ वर्षों में अपार मान्यता प्राप्त की है और कई रणनीतिक स्थानों जैसे गुड़गांव, लखनऊ, ग्रेटर नोएडा आदि में अपनी शाखाएं स्थापित की हैं। यूजीसी, एनएटीए, एनएएसी, डब्ल्यूएएससी से संबद्धता के साथ, विश्वविद्यालय ने भारत में एक ब्रांड बनें। भारत भर के साथ-साथ विदेशों के लाखों छात्रों को विभिन्न पाठ्यक्रमों जैसे कि मास कम्युनिकेशन, फैशन डिजाइनिंग, लॉ जैसे कई अन्य लोगों को आकर्षित करता है। एमिटी विश्वविद्यालय अपने उत्कृष्ट बुनियादी ढांचे, उत्कृष्ट संकाय, प्रीमियम मुक्त संरचना और विविध कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है

हिंदू कॉलेज

हिंदू कॉलेज – दिल्ली एनसीआर में शीर्ष विश्वविद्यालय

हिंदू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय-इस विश्वविद्यालय का मूल वर्ष 1899 में राष्ट्रवादी संघर्ष से जुड़ा है और तब से यह पूरे भारत में सबसे प्रतिष्ठित कॉलेजों में से एक बन गया है। उत्कृष्ट बुनियादी ढांचे के साथ, उनके पास उदार और साथ ही सरल संकाय सदस्य भी हैं जो अपने छात्रों के लिए गहराई से समर्पित हैं। यह दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर क्षेत्र में स्थित है। यहां दिए जाने वाले पाठ्यक्रम अंग्रेजी, दर्शनशास्त्र, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र और कई अन्य में बीए (ऑनर्स) हैं।

पर्ल एकेडमी, नोएडा

पर्ल एकेडमी, नोएडा -दिल्ली एनसीआर में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय

यह छात्रों को फैशन और डिजाइन में पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए पूरे भारत में फैले छह परिसरों के भीतर आता है। यह डिजाइन, फैशन, मीडिया और व्यवसाय में यूजी और पीजी स्तर पर इच्छुक छात्रों को विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। छात्रों के लिए पात्रता मानदंड किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पूरा कर रहा है। प्रवेश सख्ती से पर्ल अकादमी प्रवेश परीक्षा के बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर होता है।

श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी), दिल्ली विश्वविद्यालय

श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स -दिल्ली एनसीआर में विश्वविद्यालय

देश के सबसे प्रीमियम विश्वविद्यालयों में से एक के अलावा, कॉलेज भी एक समृद्ध विरासत है। यह वाणिज्य के लिए सबसे अच्छे कॉलेजों में से एक है क्योंकि यह एक प्रसिद्ध प्लेसमेंट सेल के साथ-साथ असाधारण गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करता है। अत्यधिक प्रतिस्पर्धी माहौल छात्रों को कॉर्पोरेट काम के लिए पूरी तरह से तैयार करता है और उनके कौशल-सेट को भी बढ़ाता है। अकादमिक अनुभव के साथ-साथ, विश्वविद्यालय अपने छात्रों को उद्योग के लिए अच्छी मात्रा में एक्सपोजर प्रदान करता है जो कि अद्वितीय है। एसआरसीसी पात्र उम्मीदवारों को बी.कॉम (एच), एम. कॉम (एच) और पीजी डिप्लोमा में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

 सेंट स्टीफंस कॉलेज

सेंट स्टीफंस कॉलेज – दिल्ली एनसीआर में शीर्ष विश्वविद्यालय

दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में स्थित शीर्ष क्रम के विश्वविद्यालयों में से एक है और यह सरकार द्वारा वित्त पोषित विश्वविद्यालय है। शिक्षाविदों के अलावा, छात्रों को उनके समग्र विकास को बढ़ाने के लिए पाठ्येतर गतिविधियों में भाग लेने के लिए पूरी तरह से प्रोत्साहित किया जाता है। कॉलेज में देश भर के कुछ शीर्ष संकाय हैं जो छात्रों को उत्कृष्ट गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करते हैं। यहां पेश किए जाने वाले कुछ सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, इतिहास में बीए (ऑनर्स) हैं। दर्शनशास्त्र, संस्कृत, और भी बहुत कुछ।

इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज (आईपीसीडब्ल्यू),

इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज (आईपीसीडब्ल्यू) – दिल्ली एनसीआर में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय

इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज (आईपीसीडब्ल्यू), दिल्ली विश्वविद्यालय – दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर से संबंधित है और सिविल लाइंस में स्थित है, दिल्ली में महिलाओं के लिए सबसे पुराने शैक्षणिक संस्थानों में से एक है। कॉलेज दूसरों के बीच अपने मास कम्युनिकेशन कोर्स के लिए सबसे प्रमुख रूप से जाना जाता है। भारत के प्रमुख संस्थानों में से एक, उन्होंने अपनी विश्व स्तरीय शिक्षा के साथ-साथ अपने छात्रों को प्रदान किए गए प्रदर्शन के कारण अपार मान्यता प्राप्त की। वे अंग्रेजी, दर्शनशास्त्र, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान और कई अन्य में बीए (ऑनर्स) प्रदान करते हैं यदि आप दुनिया भर के शीर्ष फैशन स्कूल के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version