क्या आप आगे की पढ़ाई के लिए कॉलेज ढूंढ रहे हैं?  आप  सही जगह पर हो। इस लेख में, हम हिमाचल प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जहां आप प्रकृति की लुभावनी सुंदरता के बीच सीख सकते हैं।

चलिए, शुरू करते हैं:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी

आईआईटी मंडी: हिमाचल प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ कॉलेज

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी की स्थापना मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा 2008 में की गई थी। यह हिमाचल प्रदेश के कामंद गांव में उहल नदी के तट पर स्थित है। कैंपस दो भागों से बना है- नॉर्थ कैंपस और साउथ कैंपस। दोनों कैंपस प्रभावी संचार के साथ काम कर रहे हैं। IIT मंडी प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री और अन्य स्नातकोत्तर स्तर के कार्यक्रमों जैसे समान पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

एचपी गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल

हिमाचल प्रदेश सरकार के डेंटल कॉलेज और अस्पताल को 1994 के वर्ष में लोगों को बेहतर दंत स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए पाया गया था। यह सबसे अच्छे सरकारी डेंटल कॉलेजों में से एक के रूप में जाना जाता है। एचपीजीडीसी का  शिमला हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से संबद्ध है। यह हिमाचल प्रदेश के शिमला में स्थित है। कॉलेज द्वारा पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रम बीडीएस और एमडीएस हैं। छात्रों के लिए छात्रावास की सुविधा भी उपलब्ध है।

होटल प्रबंधन संस्थान शिमला

हिमाचल प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ कॉलेज: होटल प्रबंधन संस्थान

होटल प्रबंधन संस्थान 1984 के वर्ष में अस्तित्व में आया। आईएचएम शिमला का प्रबंधन पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किया जाता है। आईएचएम शिमला हिमाचल प्रदेश के होटल प्रबंधन के प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक है जो हिमाचल प्रदेश की लुभावनी सुंदरता के बीच अध्ययन का एक पूरी तरह से स्वस्थ वातावरण प्रदान करता है। यह हिमाचल प्रदेश के शिमला में स्थित है। कॉलेज द्वारा पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रम हैं- बी.एससी हॉस्पिटैलिटी एंड होटल मैनेजमेंट, फूड एंड बेवरेज सर्विस में डिप्लोमा और फूड प्रोडक्शन में डिप्लोमा। आईएचएम शिमला  को NCHMCT (नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी) द्वारा अनुमोदित किया गया है।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान


हिमाचल प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ कॉलेज: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हिमाचल सरकार और भारत सरकार के संयुक्त प्रयास का परिणाम है। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना 1986 में हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में हुई थी। संस्थान इंजीनियरिंग, विज्ञान और अन्य संबद्ध विषयों में स्नातक, मास्टर और डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान करता है।

हिमाचल डेंटल कॉलेज

हिमाचल प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ कॉलेज: हिमाचल डेंटल कॉलेज

हिमाचल डेंटल कॉलेज की स्थापना वर्ष 1994-95 में हिमाचल प्रदेश के सुंदरनगर में हुई थी। यह एक निजी विश्वविद्यालय है जिसे हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा अनुमोदित किया गया है। बीडीएस और एमडीएस इनके द्वारा पेश किए जाने वाले लोकप्रिय पाठ्यक्रम है। हिमाचल डेंटल कॉलेज सुंदर नगर को एचडीसी सुंदर नगर के नाम से भी जाना जाता है, जो हिमाचल प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ डेंटल कॉलेजों में से एक है।

शूलिनी यूनिवर्सिटी ऑफ बायोटेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट साइंसेज

हिमाचल प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ कॉलेज: जैव प्रौद्योगिकी और प्रबंधन विज्ञान

शूलिनी यूनिवर्सिटी ऑफ बायोटेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट साइंसेज भारत के सर्वश्रेष्ठ बायोटेक संस्थानों में से एक है। इसे आमतौर पर शूलनी विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता है जिसने 2009 के वर्ष में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। यह हिमाचल प्रदेश के कसौली पहाड़ियों में स्थित है। यह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी), पीसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त है, और एनएएसी द्वारा मान्यता प्राप्त है। जैव प्रौद्योगिकी और प्रबंधन विज्ञान में स्नातक, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की पेशकश के अलावा, यह डॉक्टरेट पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।

शूलिनी विश्वविद्यालय में फार्मास्युटिकल साइंसेज स्कूल

हिमाचल प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ कॉलेज: शूलिनी विश्वविद्यालय में फार्मास्युटिकल साइंसेज स्कूल

शूलिनी विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज शिमला की पहाड़ियों में छात्रों के लिए एक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है। यह हिमाचल प्रदेश में उपलब्ध सर्वोत्तम फार्मा संस्थानों में से एक है। फार्मेसी स्कूल की दृष्टि कुशल फार्मेसी पेशेवरों को तैयार करना है जो समाज की सेवा कर सकते हैं और उद्योग की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। एनआईआरएफ रैंकिंग हासिल करने वाला यह हिमाचल प्रदेश का एकमात्र फार्मा स्कूल है। कॉलेज द्वारा पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रम बी फार्मेसी, बी फार्मेसी (लेटरल एंट्री), एम फार्मेसी फार्मास्यूटिक्स, एम फार्मेसी फार्माकोलॉजी, एम फार्मेसी फार्मास्युटिकल केमिस्ट्री, पीएच.डी. औषधि विज्ञान।

राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट)


हिमाचल प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ कॉलेज: निफ्ट

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) भारत के सबसे प्रतिष्ठित फैशन संस्थानों में से एक है। यह वर्ष 2009 में अस्तित्व में आया। इसे भारत की कपड़ा मंत्रालय, सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है। यह हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा घाटी में स्थित है। एनआईएफटी द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न पाठ्यक्रम हैं जैसे बी डीईएस, बीएफ टेक, एमएफएम, आदि। यह कपड़ा उद्योग के कई क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

शूलिनी फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज एंड लिबरल आर्ट्स

हिमाचल प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ कॉलेज: शूलिनी विश्वविद्यालय

शूलिनी फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज एंड लिबरल आर्ट्स भारत में उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूलों में से एक है। यह एक ऐसे मॉडल पर काम करता है जहां अकादमिक और उद्योग के साथ सहयोग करता है। प्रबंधन विज्ञान और उदार कला बीबीए, बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र, बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम जैसे एमए अंग्रेजी साहित्य और पीएचडी, प्रबंधन विज्ञान और अर्थशास्त्र जैसे कई स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है।  दृष्टि है – “2030 तक विश्व स्तर पर मांग वाला बिजनेस स्कूल बनना”।

भोजिया डेंटल कॉलेज

हिमाचल प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ कॉलेज: भोजिया डेंटल कॉलेज

भोजिया डेंटल कॉलेज हिमाचल प्रदेश के सबसे अच्छे कॉलेजों में से एक है। यह हिमाचल प्रदेश के बद्दी शहर में स्थित एक निजी कॉलेज है। भोजिया डेंटल कॉलेज में एक बहुत ही खूबसूरती से डिजाइन किया गया परिसर है जिसमें कई शिक्षण विभाग और प्रयोगशालाएं शामिल हैं। भोजिया डेंटल कॉलेज हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त है और ग्रेड “बी” एनएएसी द्वारा मान्यता प्राप्त है।

ये भी पढें:-

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version