यहाँ राजस्थान में करने के लिए शीर्ष 46 चीजें हैं –

1. आउटबैक नैला, जयपुर में साहसिक साइकिलिंग

साइकिलिंग राजस्थान में पर्यटकों की सबसे पसंदीदा बाहरी गतिविधियों में से एक है। खूबसूरत जगहों पर साइकिल चलाना और पहाड़ी इलाकों में रोमांच का अनुभव करना पर्यटकों को रोमांचित कर देता है। यह गतिविधि क्षेत्र के अज्ञात हिस्सों का पता लगाने और संस्कृति और परंपराओं के बारे में जानने की पेशकश करती है क्योंकि यह हमें सच्चे राजस्थान के अंदर जाने के लिए प्रदान करती है।

आउटबैक नैला | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

2. कुम्भलगढ़ में हेरिटेज डे आउट

यह पर्यटन कंपनियों द्वारा पेश किया जाने वाला एक पैकेज है जो पर्यटकों को कुंभलगढ़, विशेष रूप से कुंभलगढ़ किले में विरासत स्थलों की कला और संस्कृति की सुंदरता का पता लगाने की पेशकश करता है। यह इन प्रसिद्ध विरासत स्थलों के इतिहास के बारे में गहन ज्ञान प्रदान करता है और लोगों को यह जानने में मदद करता है कि बीते युग में शाही लोगों की जीवन शैली कैसी थी।

कुम्भलगढ़ में हेरिटेज डे आउट | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

3. रणथंभौर की दिन की यात्रा

रणथंभौर जयपुर के पास घूमने के लिए जरूरी जगहों में से एक है। रणथंभौर की खूबसूरत वास्तुकला को देखने के साथ-साथ रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान में 4 घंटे की जंगल सफारी पर बंगाल के बाघों और अन्य जंगली जानवरों को देखने के रोमांचकारी अवसर का आनंद लेने के लिए लोग जयपुर की यात्रा पर जाते हैं, जो इसे बनाता है। अपने आगंतुकों के लिए एक यादगार एक दिवसीय यात्रा।

रणथंभौर की दिन की यात्रा | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

4. जयपुर सिटी टूर | जयपुर दर्शनीय स्थलों की यात्रा

जयपुर कला, संस्कृति और इतिहास से भरी जगह है। यह पर्यटन के लिए राजस्थान के हॉटस्पॉट शहरों में से एक है। यह दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर्यटकों को जयपुर शहर के खूबसूरत किलों, महलों, झीलों और उद्यानों का पता लगाने की अनुमति देती है। लोग इस अद्भुत शहर की अद्भुत सुंदरता को इस दौरे की मदद से देखते हैं जहां पर्यटक गाइड भी आगंतुकों को जयपुर के स्थानों के बारे में ज्ञान प्रदान करने में मदद करते हैं और इस खूबसूरत जगह की सुंदरता और रॉयल्टी का अनुभव करने में मदद करते हैं।

जयपुर सिटी टूर | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

5. जवाई सागर बांध के पास राजस्थान में बुटीक स्टे

यह राजस्थान में ठहरने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ एक बहुत ही आरामदायक प्रवास प्रदान करता है। आसपास के झील का सुंदर और शानदार परिदृश्य इस जगह में और अधिक मज़ा जोड़ता है और इसके आगंतुकों को राजस्थान की थकाऊ यात्रा से आराम करने में मदद करता है। यह कॉर्पोरेट और पारिवारिक यात्राओं दोनों के लिए उपयुक्त है जो इसे सप्ताहांत यात्राओं के लिए अपने दोस्तों और परिवार के साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए एक आदर्श गंतव्य बनाता है।

जवाई सागर बांध के पास राजस्थान में बुटीक स्टे | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

6. जयपुर नाइट टूर

समृद्ध संस्कृति, कला, विरासत स्थलों और इतिहास के अलावा, यह अनोखा शहर अपने स्वादिष्ट भोजन के लिए भी प्रसिद्ध है जो इस आकर्षक जगह को लोगों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। आपको इस शहर के स्ट्रीट फूड का स्वाद चखने से नहीं चूकना चाहिए। यह नाइट फ़ूड टूर अपने आगंतुकों को 3 घंटे के लिए जयपुर के स्ट्रीट फ़ूड के व्यंजनों का स्वाद लेने और शहर के स्ट्रीट फ़ूड के बारे में जानने का मौका देता है। यह भोजन प्रेमियों के लिए स्वर्ग है।

जयपुर नाइट टूर | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

7. झालाना सफारी जयपुर

झालाना सफारी जयपुर में करने के लिए साहसिक चीजों में से एक है क्योंकि यह हमें झालाना लेपर्ड रिजर्व के अछूते हिस्सों का पता लगाने की अनुमति देता है। लोगों ने प्राकृतिक सुंदरता की प्रशंसा करने और विविध वन्यजीव पर्यटन देखने के लिए यहां घंटों बिताए। यह तेंदुए और अन्य जंगली जानवरों जैसे हाथी, चीता और बाघों को देखने के लिए एक आदर्श स्थान है जो पर्यटकों को रोमांचित करता है। पहले यह शाही लोगों के लिए शिकार का स्थान था और अब सफारी का आनंद लेने के लिए शहर के बीच में सबसे अनुकूल स्थान है।

झालाना सफारी जयपुर | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

8. जयपुर नाइट साइक्लिंग टूर

जयपुर दिन के साथ-साथ रातों में भी एक बहुत ही अद्भुत और अद्भुत शहर है। इस अद्भुत शहर की नाइटलाइफ़ और सुंदरता का पता लगाने के लिए पर्यटक रात में साइकिल यात्रा के लिए जाते हैं। आप प्रतिष्ठित विरासत स्थलों को आकर्षक रूप से चमकते हुए एक शानदार दृश्य के साथ देख सकते हैं जो आंखों के लिए एक उपचार है। लोग इस साइकिलिंग टूर के दौरान रात के बाजार में स्ट्रीट फूड का भी लुत्फ उठाते हैं। आप शहर को एक नई रोशनी में देखेंगे और इस खूबसूरत शहर का एक बहुत ही अलग नजरिया होगा।

जयपुर नाइट साइक्लिंग टूर | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

9.नाहरगढ़ में रात के खाने के साथ आमेर में लाइट एंड साउंड शो

यह उन यादगार चीजों में से एक है जो आप इस चमत्कारी जगह में अनुभव करेंगे। लोग हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में लाइट एंड साउंड शो का आनंद लेते हैं, साथ ही पूरे शहर के शांत ईगल दृश्य वाले सबसे खूबसूरत होटलों में रात के खाने में अद्भुत राजस्थानी व्यंजन का आनंद लेते हैं।

राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

10. जयपुर फोटोग्राफी टूर

जयपुर अजूबों की जगह है। इसमें कई प्रसिद्ध विरासत स्थल हैं जैसे मंदिर, किले, महल, झीलें, उद्यान और कई अन्य पर्यटक आकर्षण। यह दौरा उन लोगों के लिए एक ट्रीट है जो फोटोग्राफी से प्यार करते हैं क्योंकि यह एक अत्यधिक फोटोजेनिक शहर है। यह सबसे अच्छा और अनोखा दौरा होगा जहां आप न केवल इन खूबसूरत जगहों की तस्वीरें लेंगे बल्कि पर्यटक गाइड की मदद से इसकी सुंदरता और इतिहास का पता लगाएंगे।

जयपुर फोटोग्राफी टूर | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

11. उदयपुर शहर में पैदल यात्रा

यह माना जाता है कि किसी स्थान की वास्तविकता का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि उस स्थान की गलियों के बीच घूमकर उस स्थान का भ्रमण किया जाए। यह दौरा पर्यटकों को दर्शनीय स्थलों के आकर्षण के साथ-साथ स्थानीय जीवन को अच्छी तरह से देखने का अवसर देता है। इस दौरे की मदद से, आप वास्तविक राजस्थान और इस जगह की कला और संस्कृति को जान पाएंगे और आपको स्थानीय दुकानों से खरीदारी करने की पेशकश करेंगे जो एक बहुत ही अनूठा और सुंदर अनुभव होगा।

उदयपुर शहर में पैदल यात्रा | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

12. सरिस्का की डे ट्रिप

यह एक दिवसीय यात्रा उन पर्यटकों के लिए एक बिल्कुल नया और अनूठा अनुभव है जो जैव विविधता वाले हॉटस्पॉट में जंगल का अनुभव कर रहे हैं। यह यात्रा आपको इस हरे भरे क्षेत्र के वनस्पतियों और जीवों का पता लगाने में मदद करके सरिस्का के विशाल पारिस्थितिकी तंत्र को देखने की पेशकश करती है। यह सफारी एक मंत्रमुग्ध करने वाली चीज है जहां आप विभिन्न पौधों और जंगली जानवरों के लिए पूरे दिन दर्शनीय स्थलों की यात्रा करते हैं।

सरिस्का की डे ट्रिप | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

13. जयपुर रणथंभौर डे आउट

रणथंभौर राजस्थान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह अपने आगंतुकों को लकड़बग्घा, शेर, हाथी, जंगली सूअर, बाघ और कई अन्य जंगली जानवरों के प्राकृतिक आवासों का पता लगाने की अनुमति देता है। यह पर्यटकों को अपने हरे भरे परिवेश का एक यादगार प्राकृतिक दृश्य भी प्रदान करता है। लोग इस अद्भुत जगह में एक कार में एक दिन बिताते हैं और एक यादगार जंगल सफारी करते हैं।

जयपुर रणथंभौर डे आउट | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

14. पुष्कर में रॉक क्लाइंबिंग

रॉक क्लाइम्बिंग सबसे प्रसिद्ध साहसिक गतिविधियों में से एक है जो पुष्कर में पर्यटक कंपनियों द्वारा पेश की जाती है। यह उन लोगों के लिए है जो एड्रेनालाईन रश करना पसंद करते हैं और कुछ अलग और जोखिम भरा काम करते हैं। पूरे दिन विरासत स्थलों को देखने के अलावा कुछ अनोखा करने की कोशिश करने के लिए आगंतुकों द्वारा की जाने वाली यह एक बहुत ही सुखद बाहरी गतिविधि है। यदि आप एक साहसी व्यक्ति हैं और कुछ अलग करने की कोशिश करना चाहते हैं और मज़े करना चाहते हैं तो आपको इस अद्भुत गतिविधि को याद नहीं करना चाहिए।

पुष्कर में रॉक क्लाइंबिंग | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

15.सांभर के लिए मोटर साइकिल यात्रा

मोटर साइकिल ट्रिप उन युवाओं द्वारा की जाने वाली सबसे पसंदीदा गतिविधियों में से एक है जो एक यात्रा के लिए जाते हैं क्योंकि सड़कों के माध्यम से रोमांचकारी सवारी उनके लिए सबसे पसंदीदा रोमांच में से एक है। यह यात्रा आपको चमकदार रॉयल एनफील्ड बाइक की सवारी करने और सांभर जाने और राजस्थान के इस विचित्र शहर का पता लगाने की पेशकश करती है। इस ट्रिप के दौरान आप उन जगहों की खूबसूरती को देख सकते हैं जहां आप जाते हैं और अपने दोस्तों के साथ बाइक की सवारी करते हुए पूरी ट्रिप का आनंद उठा सकते हैं।

सांभर के लिए मोटर साइकिल यात्रा | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

16. जयपुर की रात्रि पर्यटन यात्रा

जयपुर हमारे देश में ही नहीं बल्कि दुनिया भर से इस शानदार शहर को देखने के लिए एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है। यह रात के दर्शनीय स्थलों की यात्रा आपको प्रसिद्ध विरासत स्थलों, महलों, किलों, मंदिरों का पता लगाने और पुराने शहर के माध्यम से रात की रोशनी में एक अलग दृष्टिकोण के साथ ड्राइविंग करने की अनुमति देती है। यह टूर आपको कुछ चौंकाने वाले स्थानों की खोज करने में मदद करेगा और आप अपने पर्यटक गाइड द्वारा उनके बारे में अनसुनी कहानियां सुनेंगे।

जयपुर की रात्रि पर्यटन यात्रा | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

17. नाव की सवारी के साथ उदयपुर घाट पर चलना

इस खूबसूरत शहर की संकरी गलियों और घाटों से घूमना उदयपुर के लोगों के लिए एक बेजोड़ अनुभव है जिसे राजस्थान में सुंदरता के नखलिस्तान के रूप में जाना जाता है। इस शहर के घाटों से घूमते हुए खूबसूरत जगहों और प्रकृति की अद्भुत सुंदरता को देखना बहुत ही मंत्रमुग्ध कर देने वाला है और मन को शांत करता है। नदियों के किनारे लंबी सैर करने के बाद, पिछोला झील की प्रतिष्ठित नाव की सवारी एक बिल्कुल नया अनुभव है जो आपको कुछ खूबसूरत आकर्षण प्रदान करता है।

राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

18. विंटेज कार द्वारा जयपुर हेरिटेज टूर

जयपुर शाही इतिहास से भरा शहर है जिसमें कई किले, हवेलियां, महल और बगीचे हैं। पुराने जमाने के लोगों के जीवन के शाही अनुभव का अनुभव करने के लिए एक विंटेज कार में इन खूबसूरत विरासत स्थानों की खोज करना कार प्रेमियों के लिए एक इलाज है। यह जयपुर में याद नहीं की जाने वाली गतिविधियों में से एक है क्योंकि आपको विंटेज कार पर सवारी करने को मिलेगी, जो लोगों को केवल देखने को मिलती है और साथ ही शहर की खोज में यात्रा करना आनंद के अतिरिक्त है।

विंटेज कार द्वारा जयपुर हेरिटेज टूर | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

19. जयपुर, जोधपुर में डिनर के साथ कैमल सफारी

राजस्थान रेगिस्तान का राज्य है और ऊंट इस रेगिस्तान के जहाज हैं। राजस्थान आने वाले पर्यटक इस राज्य के रेगिस्तानों को देखने का मौका नहीं छोड़ते। ऊंटों पर यात्रा करना और इस सुनसान सुंदरता को देखना सबसे अच्छी चीजों में से एक है। रेगिस्तान की एक थकाऊ यात्रा के बाद, पर्यटक कई होटलों द्वारा पेश किए जाने वाले रेगिस्तान में कुछ अद्भुत और स्वादिष्ट राजस्थानी व्यंजन प्राप्त कर सकते हैं। रेगिस्तान के बीच खुले आसमान में रात का भोजन करना राजस्थान में आपके द्वारा अनुभव की जाने वाली सबसे अच्छी अविस्मरणीय यादों में से एक है।

राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

20. बिश्नोई विलेज सफारी, जोधपुर

बिश्नोई विलेज सफारी राजस्थान में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है क्योंकि यह आगंतुकों को राजस्थान की समृद्ध संस्कृति और परंपरा का पता लगाने की पेशकश करती है। इसे जोधपुर के राजाओं ने अपने पर्यटकों को इस खूबसूरत गांव का पर्यटन प्रदान करने और आदिवासी लोगों की जीवन शैली को देखने के लिए शुरू किया था। यह गांव हरियाली और विदेशी वन्य जीवन से भरा हुआ है। यह स्थान कई शानदार दृश्य देता है जो आगंतुकों की आंखों के लिए एक इलाज है।

जोधपुर | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

21. टिब्बा पर रात्रिभोज, जोधपुर

राजस्थान की धरती पर रात के खाने की इस अद्भुत शैली का अनुभव करें। टिब्बा पर डिनर कुछ अनोखा और रोमांटिक है। चाँद आप पर अपनी रोशनी बरसाएगा, टीलों पर बैठकर आपको एक अद्भुत एहसास होगा, जोधपुर की बहती हवा में रात का खाना और भी स्वादिष्ट हो जाएगा।

टिब्बा पर रात्रिभोज, जोधपुर | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

22. डेजर्ट जीप सफारी, जोधपुर

रेगिस्तान का पता लगाने के लिए सबसे अच्छी सफारी में से एक जीप सफारी है। आप इसका आनंद लेंगे क्योंकि जीप चालक आपको डुबकी लगाने जा रहा है और आप खुली जीप में बैठे होंगे। यह सफारी सूरज की छटा और रेत के विशाल झिलमिलाते समुद्र को देखने का सबसे अच्छा तरीका है।

डेजर्ट जीप सफारी, जोधपुर | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

23. जयपुर का शॉपिंग टूर

खरीदारी एक जरूरी चीज है जो हर कोई किसी पर्यटन स्थल पर जाते समय यादगार चीजें और स्मारिका अपने साथ ले जाने के लिए करता था। जोहरी बाजार, त्रिपोलिया बाजार और चौरा रास्ता जयपुर के कुछ बेहतरीन बाजार हैं, जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए।

जयपुर का शॉपिंग टूर | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

24. जोधपुर में पैराग्लाइडिंग

क्या आपने कभी खुले आसमान में पंछी की तरह उड़ने की इच्छा की है? आपके लिए सुनहरा मौका है, जोधपुर में पैराग्लाइडिंग आपको वो अनुभव देगी। यह रोमांचकारी साहसिक कार्य आपको पूरे जोधपुर का 360-डिग्री विहंगम दृश्य और जीवन भर के अनुभव में एक बार प्रदान करेगा।

जोधपुर में पैराग्लाइडिंग | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

25. बीकानेर पर्यटन स्थलों का भ्रमण

एक प्रसिद्ध स्थान जो अपने स्थापत्य भवनों के लिए प्रसिद्ध है। आप बीकानेर में विभिन्न स्थलों जैसे भंडारसर मंदिर, जूनागढ़ किला, ऊंट केंद्र और कई अन्य स्थलों को देखने की योजना बना सकते हैं। इन जगहों के पीछे की कहानियों का अन्वेषण करें।

बीकानेर पर्यटन स्थलों का भ्रमण | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

26. जोधपुर का ई-बाइक टूर

ई-बाइक शहर को एक्सप्लोर करने का एक अलग और अनोखा स्टाइल है, आप अपने दोस्तों के साथ इस ई-बाइक से शहर को एक्सप्लोर कर सकते हैं। मेहरानगढ़ किला, राव जोधा रॉक गार्डन, तूरजी का झालरा और जोधपुर के अन्य स्थानों जैसे कुछ प्रसिद्ध स्थानों को देखना न भूलें।

जोधपुर का ई-बाइक टूर | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

27. जोधपुर प्रामाणिक गृह भोजन अनुभव

रेस्तरां और कैफे के अलावा, आप इस प्रामाणिक घरेलू भोजन का अनुभव कर सकते हैं। जैसे किसी राज्य का असली स्वाद गांव के घर से ही आता है। राजस्थानी खाना बनाने का असली अंदाज यहां देखा जा सकता है और इसका स्वाद और भी मनभावन होगा. जोधपुर के गांव में ट्राई करें ये अनोखी चीज।

जोधपुर प्रामाणिक गृह भोजन अनुभव | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

28. ऊंट सफारी के साथ जोधपुर में कैम्पिंग

आपने कैंपिंग को जंगल में देखा होगा, यह कैंपिंग थोड़ी अलग और दिलचस्प है। आप थार रेगिस्तान में डेरा डाले रहेंगे और गांव के लोग आपको गैर-मादक पेय के साथ स्वादिष्ट व्यंजन पेश करेंगे। उनका स्वागत करने का अंदाज आपका दिल जीत लेगा, आप कालबेलिया डांस के साथ अलाव और स्नैक्स का लुत्फ उठा पाएंगे, इसके बाद आपकी ऊंट सफारी शुरू हो जाएगी। यह आपके लिए अब तक का सबसे अद्भुत शिविर होगा।

ऊंट सफारी के साथ जोधपुर में कैम्पिंग | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

29. आधा दिन ग्रामीण सफारी और गुढ़ा झील में पक्षी देखना

यह ग्राम सफारी आपको कला और हस्तशिल्प की दुनिया में ले जाएगी। सालावास गांव, बुनकरों का गांव। कुम्हारों और ब्लॉक मुद्रकों का गांव काकानी गांव। गुढ़ा गांव, जहां आपको दुर्लभ प्रजाति के पक्षी देखने को मिलेंगे।

गुढ़ा झील में पक्षी देखना | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

30. पुष्कर में पेंटबॉल

क्या आप कभी युद्ध क्षेत्र का सामना करना चाहते हैं? या यदि आप युद्ध क्षेत्र में फायरिंग का अनुभव करना चाहते हैं, तो यह आश्चर्यजनक खेल आपको वह अनुभव प्रदान करने के लिए है। आपके पास पेंटबॉल की गोलियों और सुरक्षा सूट के साथ एक बंदूक होगी, आपको बस अपने प्रतिद्वंद्वी को मारना है। पुष्कर में करना एक मजेदार और आश्चर्यजनक चीज होगी।

पुष्कर में पेंटबॉल | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

31. पुष्कर . में क्वाड बाइकिंग

पुष्कर के बाहरी इलाके में क्वाड बाइकिंग गतिविधियाँ हैं, यदि आप कुछ साहसिक और रोमांचकारी करना चाहते हैं, तो यह क्वाड बाइकिंग आपके साहसिक कौशल को सबसे आगे बढ़ाने की प्रतीक्षा कर रही है। आप आजीवन निहारने के लिए अद्भुत वीर तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं।

पुष्कर . में क्वाड बाइकिंग |राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

32. टाई एंड डाई वर्कशॉप, जयपुर

वह कार्यशाला जो आपको प्राचीन कलाकृतियों और भरपूर आनंद की ओर ले जाएगी। इसमें आपको विभिन्न रंगों जैसे पीला, नारंगी, भूरा, नीला, गुलाबी आदि के निष्कर्षण के बारे में हमारे आसपास से सीखने को मिलेगा। आपको शिबोरी टाई डाई और नेचुरल डाइंग को कवर करते हुए ब्लॉक पेंटिंग भी सीखने को मिलेगी।

टाई एंड डाई वर्कशॉप, जयपुर | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

33. जयपुर में हॉट एयर बैलून की सवारी

साहसिक यात्रा आपको आजीवन संजोने का एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला अनुभव प्रदान करती है। यह सवारी सुबह जल्दी और देर शाम को आयोजित की जाती है क्योंकि इस समय की हवा की गति गतिविधि के लिए अनुकूल होती है। यह सवारी आपको किलों, महलों, झीलों और पहाड़ों पर ले जाएगी, यह एक लुभावनी दर्शनीय स्थलों की सवारी होगी।

जयपुर में हॉट एयर बैलून की सवारी | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

34. अजमेर की दिन की यात्रा- पुष्कर

अजमेर से पुष्कर के बीच कई जगहें देखने लायक हैं। रोमांचक शाही महलों, हवेलियों, मंदिरों और झीलों। यात्रा के दीवाने हो जाएंगे आप अजमेर के किलों से लेकर संग्रहालय, मंदिरों और पुष्कर की झीलों तक सभी ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करेंगे।

अजमेर की दिन की यात्रा- पुष्कर | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

35. जयपुर में वाटर वैली ट्रेक

अगर आपको ट्रेकिंग पसंद है या आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो यह जगह आपके लिए बेस्ट है। ट्रेकिंग उसी जगह यानी जल महल पर शुरू और खत्म होगी। आप प्रकृति के खूबसूरत नजारों खासकर विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों के साथ घने जंगल में ट्रेकिंग करेंगे। अंत में, आप जल निकाय तक पहुंचेंगे और एक सुंदर झील के लिए खोल दिए जाएंगे।

जयपुर में वाटर वैली ट्रेक | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

36. जैसलमेर पर्यटन स्थलों का भ्रमण भ्रमण

गोल्डन सिटी, जिसमें थार मरुस्थल है, यह आपको अपनी जगहों और बहते हुए सुनहरे टीलों से मंत्रमुग्ध कर देगा। सुनहरे बलुआ पत्थरों के मनमोहक महल हैं, हवेलियाँ, झीलें, मंदिर उन्हें देखने से नहीं चूकते। और सुनहरी थार रेगिस्तान में ऊंट की सवारी का अंतिम लेकिन कम से कम अनुभव नहीं है।

जैसलमेर पर्यटन स्थलों का भ्रमण | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

37. पुष्कर में इवनिंग हेरिटेज वॉक

पुष्कर अपनी विरासत, गांव और धार्मिक स्थलों को देखने के लिए एक अद्भुत शहर है। आपको पवित्र पुष्कर झील की यात्रा अवश्य करनी चाहिए जो 500 से अधिक मंदिरों से घिरी हुई है। आप कुछ प्रसिद्ध मंदिरों की यात्रा कर सकते हैं जो राजपूत और तमिल के स्थापत्य मिश्रण को दर्शाएंगे। पुष्कर में भी अद्भुत रोमांच हैं, इसे देखें।

पुष्कर में इवनिंग हेरिटेज वॉक | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

38. कुंबलगढ़ रणकपुर मंदिर वाक

उदयपुर में देखने के लिए कई जगह हैं, कुंबलगढ़ किले से शुरू होकर, आप विभिन्न स्थानों से घूम सकते हैं, दोपहर के भोजन और नाश्ते के लिए कैफे और रेस्तरां में जा सकते हैं। प्राचीन भारतीय धर्म के सबसे बड़े और सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों रणकपुर मंदिर में आप अपनी यात्रा को रोक सकते हैं।

कुंबलगढ़ रणकपुर मंदिर वाक | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

39. प्रेतवाधित भानगढ़ की डे ट्रिप

अगर आप कुछ चुनौतीपूर्ण और अलग करना चाहते हैं, तो आप भारत की सबसे प्रेतवाधित जगह यानि भानगढ़ किला की यात्रा कर सकते हैं। इसे सुबह देखने की सलाह दी जाती है, ऐसी कई कहानियां हैं कि कुछ अपसामान्य गतिविधियों के कारण रात में वहां कोई नहीं बचा था। इसके अलावा भानगढ़ किला एक बेहतरीन वास्तुकला है जो देखने लायक है और साथ ही आप किले जैसे बाजारों और गांवों के पास के कुछ क्षेत्रों की यात्रा कर सकते हैं।

प्रेतवाधित भानगढ़ की डे ट्रिप | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

40. जयपुर ब्लू पॉटरी टूर

एक फैक्ट्री जो ब्लू पॉटरी बनाती है, इस फैक्ट्री का दौरा आपको कुछ नया सिखाएगा। कारखाने का ज्ञान प्राप्त करने के लिए आप पर्यवेक्षकों, श्रमिकों और उनके वरिष्ठों से मिल सकते हैं। मास्टर क्राफ्ट्समैन आपको ब्लू पॉटरी बनाने की कला सिखाएगा।

जयपुर ब्लू पॉटरी टूर | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

41. ट्रेकिंग और वाइल्डलाइफ वॉक-इन कुंभलगढ़ किला और अभयारण्य

कुम्भलगढ़ किला जो दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी किले की दीवारों के रूप में प्रसिद्ध है, यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। यह किला कुंभलगढ़ वन्यजीव अभयारण्य के करीब है, जिसमें प्रकृति की कई अद्भुत रचनाएं हैं जंगली सूअर, मृग, सुस्त भालू, तेंदुआ और कई पक्षियों की प्रजातियों के लिए भी प्रसिद्ध है। एक गाइड के साथ इस अद्भुत अभयारण्य पर ट्रेक करना आपको रोमांचकारी अनुभव देगा।

ट्रेकिंग | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

42. जयपुर में जिप लाइनिंग

यह मन-उड़ाने वाला साहसिक खेल लुभावनी है, आप पूरी सुरक्षा के साथ एक झुके हुए तार से बंधे रहेंगे और आप एक ऊँचे स्थान से मैदानी स्थान पर तीव्र गति से स्लाइड करेंगे जहाँ आप उतरेंगे। यह सवारी आपके रोंगटे खड़े कर देगी, यह एक अद्भुत अनुभव होगा।

जयपुर में जिप लाइनिंग | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

43. जयपुर में इवनिंग हेरिटेज वॉक: वोकेशन एंड आर्टिसन ट्रेल

किसी भी शहर की संस्कृति का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसके स्ट्रीट मार्केट का पता लगाया जाए, आपको सभी कला और हस्तशिल्प के काम, पारंपरिक कपड़े और सामान देखने को मिलेंगे। आप अपने टूर की शुरुआत जयपुर के छोटी चौपड़ से कर सकते हैं। विभिन्न दुकानों पर जाएँ, स्थानीय दुकानदारों से मिलें और बात करें क्योंकि बातचीत से आपको किसी विशेष स्थान की विभिन्न कलाओं और संस्कृति को जानने में मदद मिलेगी।

जयपुर में इवनिंग हेरिटेज वॉक | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

44. उदयपुर में हेलीकाप्टर जॉयराइड

यदि आप पूरे उदयपुर शहर का विहंगम दृश्य देखना चाहते हैं तो आप इस सवारी के लिए जा सकते हैं। एक हेलीकॉप्टर की सवारी शहर और उदयपुर के प्रतिष्ठित बिंदुओं को देखने का एक शानदार तरीका है, यह आपको झीलों, मंदिरों, किलों और महलों तक ले जाएगा। झीलों के शहर को आसमान से देखना एक अद्भुत अनुभव होगा।

उदयपुर में हेलीकाप्टर जॉयराइड | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

45. पुष्कर में साहसिक गतिविधियाँ

राजस्थान ऐतिहासिक स्थानों, झीलों, पहाड़ों और सभी से भरा है लेकिन राजस्थान को एक आदर्श पर्यटन स्थल बनाने के लिए कुछ बेहतरीन रोमांच भी हैं। आप एक साहसिक यात्रा की योजना बना सकते हैं, क्वाड बाइकिंग, रॉकेट इजेक्टर, रॉक क्लाइंबिंग, जिप-लाइनिंग और ज़ोरबिंग जैसी कई चीजें हैं। ये गतिविधियाँ परिवारों के लिए भी उपयुक्त हैं, हर कोई इन अद्भुत कारनामों का अनुभव कर सकता है।

पुष्कर में साहसिक गतिविधियाँ | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

​​46. जयपुर में चोखी ढाणी यात्रा

राजस्थान की संस्कृति को जानने के लिए सबसे अच्छी जगह, यह जगह आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाएगी। यह राजस्थानी संस्कृति, राजस्थानी कला, राजस्थान की विरासत का मिश्रण है, आपको गाँव की जीवन शैली देखने और अनुभव करने को मिलेगी। महान राजस्थानी व्यंजन आपके चोखी ढाणी टूर में चाँद और सितारे जोड़ देंगे, दाल के साथ देसी घी में चूसा हुआ चूरमा और मीठे में चूरमा जैसे व्यंजन आपकी भयानक यात्रा को पूरा करेंगे।

जयपुर में चोखी ढाणी यात्रा | राजस्थान में करने के लिए अच्छी चीजें |

आशा है लेख रोचक होगा! धन्यवाद!

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version