यहाँ सिक्किम के कुछ बेस्ट राजनीतिक नेता हैं –

1. प्रेम सिंह तमांग


पीएस गोले के रूप में भी प्रसिद्ध, प्रेम सिंह तमांग सिक्किम के सबसे प्रसिद्ध राजनेताओं में से एक हैं और सिक्किम के सबसे बड़े विपक्षी दल के संस्थापक हैं, जिसे वर्ष 2014 में स्थापित सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के रूप में जाना जाता है और उन्होंने 32 में से 10 सीटें जीती हैं। उसी वर्ष सिक्किम राज्य विधान सभा में सीटें। वह सामाजिक कार्यों में रुचि के कारण राजनीति में शामिल हुए और अध्यक्ष के रूप में एसकेएम पार्टी का सफलतापूर्वक नेतृत्व कर रहे हैं।

प्रेम सिंह तमांग |सिक्किम के बेस्ट राजनेता |

2. प्रेम दास राय


प्रेम दास राय सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) पार्टी के सिक्किम के सबसे प्रमुख और सक्रिय राजनेताओं में से एक हैं। एक राजनेता होने के अलावा वे पेशे से एक शिक्षाविद्, सलाहकार और व्यवसायी हैं और सिक्किम निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं और वर्तमान में एंटी-ड्रग्स पर संचालन समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्य करते हैं और एसडीएफ पार्टी के महासचिव भी थे। वह हर क्षेत्र में सिक्किम के समग्र विकास पर ध्यान देते हैं।

प्रेम दास राय |सिक्किम के बेस्ट राजनेता |

3. पवन चामलिंग


पवन चामलिंग सिक्किम के एक प्रसिद्ध राजनेता हैं जो सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) पार्टी के संस्थापक अध्यक्ष हैं और वर्तमान में सिक्किम के 5 वें मुख्यमंत्री के रूप में सफलतापूर्वक 5 बार मुख्यमंत्री के रूप में कार्य कर रहे हैं और सभी में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले मुख्यमंत्री हैं। देश। उन्होंने एसडीएफ पार्टी को खोजने से पहले उद्योग मंत्री के रूप में भी काम किया है।

पवन चामलिंग |सिक्किम के बेस्ट राजनेता |

4. बिराज अधिकारी


बिराज अधिकारी सिक्किम के प्रसिद्ध राजनेताओं में से एक हैं, जिन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की सिक्किम शाखा के महासचिव के रूप में कार्य किया, जिसे सिक्किम प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एसपीसीसी) के रूप में जाना जाता है और 2006 तक एसपीसीसी के सदस्य थे। भंडारी के नेतृत्व के मुद्दों के बाद, अधिकारी एसपीसीसी छोड़ दिया और सिक्किम हिमालयी राज्य परिषद (एसएचआरपी) के प्रवक्ता के रूप में शामिल हो गए और फिर एसएचआरपी छोड़ दिया और 10 अक्टूबर 2008 में सिक्किम नेशनल पीपुल्स पार्टी (एसएनपीपी) की स्थापना की। इस प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता और राजनेता ने एचएसपी के उम्मीदवार के रूप में रेनॉक निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

बिराज अधिकारी |सिक्किम के बेस्ट राजनेता |

5. विलंब नामग्याल बरफुंगपा


विलंब नामग्याल बरफुंगपा सिक्किम के एक प्रसिद्ध राजनेता हैं जिनका जन्म वर्ष 1965 में हुआ था और वर्तमान में वे सिक्किम नेशनल पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष हैं और रुमटेक निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और वर्तमान में गंगटोक निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। एसएनपीपी को भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा सूचीबद्ध नहीं किए जाने के कारण, उन्होंने एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा है और सिक्किम विधान सभा चुनाव में दूसरे सबसे ज्यादा घोषित संपत्ति वाले उम्मीदवार हैं।

विलंब नामग्याल बरफुंगपा |सिक्किम के बेस्ट राजनेता |

6. नर बहादुर भंडारी


नर बहादुर भंडारी का जन्म 5 अक्टूबर 1940 को हुआ था और उन्होंने 18 अक्टूबर 1979 से 11 मई 1984 तक सिक्किम के दूसरे मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया और सिक्किम संग्राम परिषद पार्टी के संस्थापक नेता थे। आधुनिक सिक्किम के वास्तुकार के रूप में भी जाना जाता है, भंडारी ने अपनी मृत्यु तक भारतीय नेपाली भाषा परिषद के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया और भारत के संविधान की 8 वीं अनुसूची में नेपाली भाषा को शामिल करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है।

नर बहादुर भंडारी |सिक्किम के बेस्ट राजनेता |

7. लाल बहादुर बसने


लाल बहादुर बसनेत का जन्म 17 दिसंबर 1926 को सिक्किम में हुआ था और बाद में उन्होंने अपनी बुनियादी शिक्षा के लिए राज्य छोड़ दिया और बाद में भारतीय सेना में शामिल हो गए और बाद में अपने वरिष्ठों को उनके भ्रष्ट आचरण के बारे में खुले पत्र के कारण कोर्ट-मार्शल कर दिया गया। सेना छोड़ने के बाद, वह सिक्किम राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए और बाद में उन्होंने छोड़ दिया और वर्ष 1969 में सिक्किम जनता पार्टी की स्थापना की और वर्ष 1979 का चुनाव जीतने के बाद सिक्किम विधान सभा के उपाध्यक्ष के रूप में चुने गए।

लाल बहादुर बसने |सिक्किम के बेस्ट राजनेता |

8. अथुप लेपचा


अथुप लेप्चा सिक्किम के एक राजनीतिक नेता हैं, वे “तीस्ता के प्रभावित नागरिकों” के अध्यक्ष हैं और हमरो सिक्किम पार्टी के उपाध्यक्ष हैं। 1979 में, वह जोंगू निर्वाचन क्षेत्र से एक उम्मीदवार के रूप में खड़े हुए और उन्होंने सिक्किम के माननीय मुख्यमंत्री काजी लेंडुप दोरजी को हराया। उन्हें वन और पर्यावरण राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। 1984 में वह भंडारी विरोधी नेताओं में से एक थे। 1985 में वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में खड़े हुए लेकिन सोनम चोडा लेपचा से हार गए।

अथुप लेपचा |सिक्किम के बेस्ट राजनेता |

9. काजी लेंडुप दोर्जी


काजी लहेंदुप दोरजी को काजी लहेंडुप दोरजी खंगसरपा के नाम से भी जाना जाता है, जो सिक्किम के पहले मुख्यमंत्री थे। उन्होंने 1975 से 1979 तक मुख्यमंत्री के रूप में अपना कार्यकाल जारी रखा। उनका जन्म 11 अक्टूबर 1904 को सिक्किम के पाक्योंग में हुआ था।
उन्होंने 1975 से पहले सिक्किम राष्ट्रीय कांग्रेस के साथ अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की, 1975 के बाद पार्टी का नाम बदलकर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस कर दिया गया

काजी लेंडुप दोर्जी |सिक्किम के बेस्ट राजनेता |

10. एन. बी. खातीवाड़ा


नर बहादुर खातीवाड़ा सिक्किम के एक राजनेता हैं जिन्होंने 1974 में डेनमार्क निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव जीता था। 1979 में उन्होंने सिक्किम के विधान सभा चुनाव से टेमी-तरकू सीट जीती। 1989 के बाद उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के रूप में टेमी-तरकू की सीट से चुनाव लड़ा। 1999 में उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में दार्जिलिंग की सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा और 24% मतों के साथ दूसरे नंबर पर रहे। एक बार फिर उन्होंने 2014 में सिक्किम की सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ा। वह एक बड़े दावेदार के रूप में उभर रहे हैं और अन्य दलों के साथ सहयोगी बनाकर पार्टी का आधार भी स्थापित कर रहे हैं।

एन. बी. खातीवाड़ा |सिक्किम के बेस्ट राजनेता |

आशा है कि लेख मददगार होगा! धन्यवाद!

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version