इस लेख में राजस्थान के अच्छे राजनेता के बारे में बताया गया है |

1. अशोक गहलोत

अशोक गहलोत | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

राजस्थान के वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जन्म 3 मई 1951 को हुआ था। यह तीसरी बार सीएम का पद संभाला है, इससे पहले वे दिसंबर 1998 से 2003 और 2008 से 2013 तक राजस्थान के सीएम थे। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) पार्टी और इसके राष्ट्रीय महासचिव भी हैं, वे मार्च 2018 से 23 जनवरी 2019 तक संगठनों और प्रशिक्षण के प्रभारी थे। राजस्थान के विधायक के रूप में, वे जोधपुर के सरदारपुरा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने 1977 में राजनीति में प्रवेश किया लेकिन वोटों के बड़े अंतर से कई बार हार गए, 1998 में कांग्रेस ने चुनाव जीता और अशोक गहलोत को पहली बार राजस्थान का मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया। अशोक एक मध्यमवर्गीय परिवार से आता है, वह विज्ञान है और कानून में स्नातक भी अर्थशास्त्र में एमए की डिग्री रखता है। राजनीति में आने से पहले वह एक जादूगर थे।

2. वैभव गहलोत

वैभव गहलोत | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

वैभव गहलोत भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) पार्टी से संबंधित हैं और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं, वे वर्तमान सीएम अशोक गहलोत के पुत्र हैं। वैभव का जन्म 2 जून 1980 को हुआ था। उन्होंने ILS लॉ कॉलेज, पुणे से कानून में स्नातक किया है और उनके पास कार रेंटल व्यवसाय और परामर्श है। उनके पिता नहीं चाहते थे कि वह राजनीति में आएं लेकिन उन्होंने दो बार अपने पिता से संपर्क किया, दूसरी बार उनके पिता ने सहमति व्यक्त की। उन्होंने 2004 में युवा कांग्रेस में शामिल होकर राजनीति में प्रवेश किया, 2010 में वे राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य बने। उन्हें 2014 में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। जोधपुर से, निर्वाचन क्षेत्र कांग्रेस ने उन्हें अपने लोकसभा उम्मीदवार के रूप में घोषित किया।

3. सचिन पायलट

सचिन पायलट | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

सचिन पायलट जो राजस्थान के उपमुख्यमंत्री थे, उनका जन्म 7 सितंबर 1977 को हुआ था। वर्तमान में, वे कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री हैं, वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से संबंधित हैं और अजमेर, राजस्थान के निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। 2009 में, वह अजमेर के लिए भारतीय संसद के सदस्य थे और सबसे कम उम्र के संसद सदस्य बने। वह दिवंगत कांग्रेस नेता राजेश पायलट के पुत्र हैं जो भारत के केंद्रीय मंत्री थे। उन्होंने बी.ए., मार्केटिंग में डिप्लोमा किया है और उन्होंने यूएसए से एमबीए भी किया है। राजनीति में आने से पहले उन्होंने दो साल तक ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन के दिल्ली ब्यूरो और अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निगम जनरल मोटर्स में काम किया।

4. वसुंधरा राजे

वसुंधरा राजे | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

भारतीय जनता पार्टी की वर्तमान राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे का जन्म 8 मार्च 1953 को हुआ था। वह 2003 से 2008 तक राजस्थान की 13 वीं मुख्यमंत्री भी थीं और 2013 से 11 दिसंबर 2018 तक, वह पहली महिला बनीं। राजस्थान में सीएम पद वह धौलपुर शाही परिवार की मुखिया और अभिनय रानी हैं। उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय, मुंबई से संबद्ध सोफिया कॉलेज से अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। उन्होंने 1984 में राजनीति में प्रवेश किया, शुरुआत में, वह भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य थीं। वसुंधरा राजे युवा मोर्चा, राजस्थान भाजपा की उपाध्यक्ष थीं, उन्हें धौलपुर से 8वीं राजस्थान विधानसभा की सदस्य के रूप में भी चुना गया था। 2018 में बीजेपी के चुनाव हारने के बाद उन्होंने राजस्थान के सीएम के रूप में पद छोड़ दिया।

5. सुमेधा नंद सरस्वती

सुमेधा नंद सरस्वती | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

स्वामी सुमेधानंद सरस्वती, भारतीय जनता पार्टी और आर्य समाज के सदस्य। उनका जन्म 1 अक्टूबर 1951 को रोहतक में हुआ था। उन्होंने चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संस्कृत में स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त की है। सुमेधानंद सरस्वती एक साधु (हिंदू भिक्षु) हैं जिन्होंने एक वैदिक आश्रम की स्थापना की थी। सरस्वती सर्व देशिक आर्य प्रतिनिधि सभा की कार्यकारी अध्यक्ष हैं, जो दिल्ली स्थित संगठन है जो आर्य समाज से संबद्ध है। उन्होंने 1989 में बाबा रामदेव की मांग पर राजनीति में प्रवेश किया, भाजपा ने घोषणा की कि सरस्वती सीकर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगी। उन्होंने “गाय बचाओ” (गौरक्ष) और “शराब निषेध” आदि जैसे कई आंदोलनों में भाग लिया है। उन्होंने जेपी आंदोलन में भी योगदान दिया है।

6. सुखबीर सिंह जौनपुरिया

सुखबीर सिंह जौनपुरिया | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

गुरुग्राम स्थित रियल एस्टेट SSGroup के मालिक सुखबीर सिंह जौनपुरिया का जन्म 18 अक्टूबर 1957 को दिल्ली, भारत में हुआ था। वह भाजपा से ताल्लुक रखते हैं और वर्तमान में राजस्थान के टोंक-सवाई माधोपुर से सांसद हैं। वह हरियाणा विधान सभा के एक स्वतंत्र सदस्य भी हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को हराया जो पूर्व संसद सदस्य थे।

7. सुभाष चंद्र बहेरिया

सुभाष चंद्र बहेरिया | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

राजस्थान के एक राजनेता सुभाष चंद्र बहेरिया का जन्म 17 दिसंबर 1956 को हुआ था। वह 1996 और 2014 में भीलवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र से दो बार लोकसभा के सदस्य के रूप में चुने गए थे। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से संबंधित हैं, 2003 में उन्हें राजस्थान के भीलवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र से विधायक के रूप में चुना गया था। वह एक उद्योगपति, चार्टर्ड एकाउंटेंट और व्यवसायी भी हैं, वह भीलवाड़ा की सबसे बड़ी कपड़ों की इकाइयों में से एक उद्योग ‘स्वस्तिक’ के मालिक हैं।

8. संतोष अहलावती

संतोष अहलावती | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

संतोष अहलावत, राजस्थान, भारत के एक राजनेता, का जन्म 6 जुलाई 1963 को हुआ था। 2014 से 2019 तक वह झुंझुनू निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा की सदस्य थीं और 2013 में वे सूरजगढ़ से विधान सभा के रूप में चुनी गईं। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से ताल्लुक रखती हैं। उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र में परास्नातक किया है और एक शिक्षक के रूप में शिक्षा के क्षेत्र में भी काम किया है। उन्होंने 2014 में राजनीति में प्रवेश किया और संसद सदस्य बनीं, वह झुंझुनू से पहली महिला सांसद भी थीं। अब वह शैक्षिक क्षेत्र, राजनीतिक क्षेत्र में काम करती है और वह एक सामाजिक कार्यकर्ता भी है।

9. रामचरण बोहरा

रामचरण बोहरा | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

राजस्थान के जयपुर निर्वाचन क्षेत्र से रामचरण बोहरा का जन्म 1 जुलाई 1956 को हुआ था। वे 1995 में जयपुर जिले के जिला परिषद के रूप में चुने गए थे, अब वे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के हैं। बोहरा 2014 से विभिन्न संसदीय समितियों के सदस्य हैं। उन्होंने उच्च माध्यमिक तक पढ़ाई की है और वे एक कृषक हैं। उन्होंने 1983 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में शामिल होकर राजनीति में प्रवेश किया।

10. राज्यवर्धन सिंह राठौर

राज्यवर्धन सिंह राठौर | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

राज्यवर्धन सिंह राठौर का जन्म 29 जनवरी 1970 को हुआ था, वह एक पेशेवर भारतीय निशानेबाज हैं, जिन्होंने 2004 के ओलंपिक खेलों में भी रजत पदक जीता है, उन्होंने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में भी भाग लिया और कई पदक जीते। वह सेना में थे और सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद 2005 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था और शूटिंग के बाद उन्होंने 2014 में भारतीय जनता पार्टी से संसद सदस्य के रूप में राजनीति में प्रवेश किया। नवंबर में उन्हें सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। मंत्रालय के लिए स्वतंत्र प्रभार के साथ राठौर 2017 में युवा मामलों और खेल के कैबिनेट मंत्री थे।

11. राजपाल सिंह शेखावाटी

राजपाल सिंह शेखावाटी | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

राजपाल सिंह शेखावत भारतीय जनता पार्टी के राजस्थान के सक्रिय और प्रमुख राजनेताओं में से एक हैं। उनका जन्म 12 नवंबर 1962 को राजस्थान के एक सुदूरवर्ती गाँव पचर, सीकर में हुआ था। वह राज्य के शीर्ष उद्योगपतियों में से एक के रूप में उभरे और बाद में वर्ष 1990 में बानी पार्क निर्वाचन क्षेत्र से राजस्थान राज्य विधानसभा चुनाव लड़कर सक्रिय राजनीति में प्रवेश किया, लेकिन आपातकाल के कारण, उन्हें वर्ष 1992 में बर्खास्त कर दिया गया। बाद में 1993 में, उन्होंने फिर से चुनाव लड़ा और 10 वीं राज्य विधानसभा के लिए चुने गए। वर्ष 2008 में उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र को झोटवाड़ा में बदलकर चुनाव लड़ा और 2013 में उसी स्थान से फिर से जीत हासिल की। वर्तमान में, वह उद्योग मंत्रालय, डीएमआईसी और एनआरआई मामलों और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय में पद पर हैं।

12. राजेंद्र राठौर

राजेंद्र सिंह राठौर | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

राजेंद्र सिंह राठौर भारतीय जनता पार्टी के एक भारतीय राजनेता हैं, जिनका जन्म 21 अप्रैल 1955 को राजस्थान के चुरू जिले के हरपलसर नामक एक छोटे से गाँव में हुआ था। उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत वर्ष 1979 में राजस्थान विश्वविद्यालय में छात्र संघ के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने के बाद की थी। यह राजनेता चुरू निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और वर्तमान में राजस्थान विधान सभा में छठे कार्यकाल में विपक्ष के उप नेता के रूप में अपने निर्वाचन क्षेत्र की सेवा कर रहे हैं। वह राजस्थान सरकार में ग्रामीण विकास, संसदीय कार्य, पंचायती राज और चुनाव मंत्री भी हैं और राज्य की सत्ता संरचना में तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने वर्ष 1990,1993,1998,2003, और 2013 में लगातार अपने निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की है।

13. राहुल कस्वानी

राहुल कस्वानी | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

राहुल कस्वां भारतीय जनता पार्टी के एक भारतीय राजनेता हैं जिनका जन्म 20 जनवरी 1977 को सादुलपुर, राजगढ़, राजस्थान में हुआ था। यह राजनेता चुरू निर्वाचन क्षेत्र से 16 वीं लोकसभा के सदस्य थे और राजस्थान के सबसे कम उम्र के सांसद हैं और राजस्थान की 25 सीटों में से 6 वें उच्चतम मार्जिन विजेता का रैंक प्राप्त किया, वर्ष 2014 में 2 के रिकॉर्ड अंतर से जीतकर सांसद बने, बसपा के अभिनेश महर्षि को 94,739 वोटों से हराया। वह राम सिंह कस्वां के पुत्र हैं जो लगातार 4 बार चुरू से सांसद रहे हैं और कमला कस्वां भी उसी क्षेत्र से विधायक रह चुकी हैं।

14. पी पी चौधरी

पी पी चौधरी | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

पी. पी. चौधरी या प्रेम प्रकाश चौधरी वर्ष 2014 से लोकसभा के सदस्य के रूप में भारतीय जनता पार्टी के एक प्रसिद्ध राजनेता हैं। उनका जन्म 12 जुलाई 1953 को भावी गांव, जोधपुर, राजस्थान में हुआ था। उन्होंने वर्ष 2014 में पाटिल लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय आम चुनाव जीता है और वर्ष 2019 में फिर से उसी स्थान से जीत हासिल की है। वर्तमान में, वह विदेश मामलों की स्थायी संसदीय समिति के अध्यक्ष हैं और व्यापार सलाहकार समिति, गृह मंत्रालय, सलाहकार समिति, लोकसभा, भारत सरकार, सामान्य प्रयोजन समिति और व्यक्तिगत डेटा संरक्षण पर संयुक्त समिति के एक महत्वपूर्ण सदस्य भी हैं। बिल (2019)। वह केंद्रीय कानून और न्याय राज्य मंत्री के रूप में कार्यरत हैं।

15. ओम बिरला

ओम बिरला | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

ओम बिरला 16 वीं लोकसभा में कोटा-बूंदी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले संसद सदस्य हैं और लोकसभा के 17 वें और वर्तमान अध्यक्ष हैं। यह सक्रिय राजनेता 23 नवंबर 1962 को पैदा हुआ था और भारतीय जनता पार्टी से संबंधित है। 57 वर्षीय यह राजनेता 3 बार कोटा दक्षिण से राजस्थान विधान सभा के सदस्य रहे। वह उन राजनेताओं में से एक हैं जिनकी समाज सेवा में इतनी दिलचस्पी है। उन्होंने विभिन्न माध्यमों से जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए रास्ते से हटकर भी कई अच्छे काम किए हैं। उन्होंने कैंसर रोगियों, थैलेसीमिया रोगियों की मदद की है, विकलांग लोगों के लिए मुफ्त ट्राइसाइकिल, व्हीलचेयर और श्रवण यंत्र उपलब्ध कराए हैं, इत्यादि। उन्हें पर्यावरण की भी चिंता है और इसके लिए उन्होंने प्रदूषण कम करने के लिए कोटा में 1 लाख पेड़ लगाने के लिए एक प्रमुख ग्रीन कोटा वन अभियान चलाया। वह नेहरू युवा केंद्र की मदद से ग्रामीण क्षेत्रों में सांस्कृतिक और खेल कार्यक्रम आयोजित करके प्रतिभाओं को भी बढ़ावा देते हैं। उन्होंने बारा जिले जैसे राजस्थान के आदिवासी क्षेत्रों में बेरोजगारी और कुपोषण को दूर करने के मिशन का भी नेतृत्व किया।

16. निहालचंदो

निहालचंदो | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

निहाल चंद चौहान को निहालचंद मेघवाल के नाम से भी जाना जाता है, जो भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं, जो वर्तमान में 2014 से गंगानगर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए लोकसभा के सदस्य हैं। वे वर्ष 1996-1997 और 1999-2009 के बीच एक ही निर्वाचन क्षेत्र से 4 बार सांसद चुने गए। यह भारतीय राजनेता व्यवसाय से एक कृषक है और गांवों के बुनियादी ढांचे के विकास और सामुदायिक संपत्ति के विकास के क्षेत्र में योगदान देने में गहरी दिलचस्पी रखता है। उन्होंने सड़कों के विकास और सैनिटाइजेशन की दिशा में भी काम किया है. उनका जन्म मेघवाल एससी परिवार में हुआ था और उनके पिता बेगा राम भी रायसिंहनगर से स्वतंत्र पार्टी के विधायक थे।

17. मानशंकर निनाम

मानशंकर निनाम | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

मनशंकर निनामा एक प्रसिद्ध भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जिनका जन्म 15 अक्टूबर 1959 को राजस्थान के बांसवाड़ा में कांजी का गड़ा घाटोल नामक एक छोटे से गाँव में हुआ था। यह 60 वर्षीय राजनेता भारतीय जनता पार्टी से ताल्लुक रखते हैं और सक्रिय राजनीति में प्रवेश करने से पहले एक कृषक थे। उन्होंने वर्ष 2014 में बांसवाड़ा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय आम चुनाव जीता है और वर्ष 2014-2019 से संसद सदस्य के रूप में कार्य किया है। वे वर्ष 1981 से 1995 तक स्थानीय निकायों के सदस्य रहे और सामाजिक कार्यों से सक्रिय रूप से जुड़े रहे। उन्होंने सामाजिक कारण और सामाजिक न्याय से संबंधित मुद्दों को उठाकर सामाजिक विकास में योगदान दिया है। मानशंकर निनामा कृषि मंत्रालय और ग्रामीण विकास, सलाहकार समिति की स्थायी समिति के सदस्य हैं। वह वर्ष 2005 में घाटों के प्रधान और वर्ष 2000 में बांसवाड़ा की जिला परिषद के सदस्य भी थे। यह राजनेता संगीत और खेल में भी रुचि रखता है और इसलिए कबड्डी और फुटबॉल और लोक गीतों जैसे खेलों को बढ़ावा देने में मदद करता है।

18. कृष्णेंद्र कौर

कृष्णेंद्र कौर | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

दीपा के रूप में भी प्रसिद्ध, कृष्णेंद्र कौर राजस्थान में नदबई विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाली 3 बार विधान सभा सदस्य हैं। उनका जन्म 10 अप्रैल 1954 को भरतपुर में हुआ था। वह महाराजा मान सिंह की बेटी हैं और इसलिए राजस्थान की एक प्रख्यात राजनीतिज्ञ हैं। उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत वर्ष 1954 में की थी, जब वह 8 वीं राजस्थान विधानसभा के लिए चुनी गईं और वर्ष 1990 में फिर से चुनी गईं, लेकिन बाद में इस्तीफा दे दिया और वर्ष 1991 में भरतपुर निर्वाचन क्षेत्र से 10 वीं लोकसभा के लिए चुनाव लड़ा। वह भी थीं वसुंधरा राजे सरकार में पर्यटन मंत्री और राजस्थान विधानसभा के 12वें, 13वें और 14वें चुनाव में बार-बार चुने गए। शाही परिवार से होने के कारण, उन्हें घुड़सवारी, भ्रमण, शूटिंग, पेंटिंग और जनसंपर्क में विशेष रुचि है। सबसे पहले, वह वर्ष 1985 में एक निर्दलीय विधायक थीं। बाद में, उन्होंने वर्ष 1990 में जनता दल के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और बाद में वर्ष 1991 में भाजपा के टिकट के साथ भरतपुर से सांसद बनीं।

19. किरण माहेश्वरी

किरण माहेश्वरी | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

29 अक्टूबर 1961 को उदयपुर, राजस्थान में जन्मी किरण माहेश्वरी एक प्रमुख भारतीय राजनीतिज्ञ और सामाजिक कार्यकर्ता हैं, जिन्होंने 14 वीं लोकसभा में उदयपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए संसद सदस्य के रूप में कार्य किया है और बाद में वर्ष 2009 में अजमेर से 15 वीं लोकसभा चुनाव हार गए। बाद में, उन्होंने दिसंबर 2013 में राजसमंद विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और फिर से विधायक के रूप में चुनी गईं। वह भारतीय जनता पार्टी से ताल्लुक रखती हैं और राजस्थान सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री भी हैं। उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत तब की जब वह विश्व हिंदू परिषद की गंगाजल यात्रा में महज 24 साल की थीं। उन्होंने वर्ष 1994 में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए महिला सहकारी बैंक की भी स्थापना की और यहां कई सामाजिक कार्यों के लिए जाना जाता है और चारभुजा पदयात्रा जैसे कई कार्यों में अग्रणी भूमिका निभाई, बलात्कार, हत्या के अपराधी को मौत की सजा दी जानी चाहिए। मासूम बालिक और सर्व समाज सामूहिक विवाह।

20. ज्योति मिर्धा

ज्योति मिर्धा | राजस्थान के अच्छे राजनेता |

ज्योति मिर्धा एक भारतीय महिला राजनीतिज्ञ हैं जिनका जन्म 26 जुलाई 1972 को नई दिल्ली में हुआ था। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में नागौर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए वर्ष 2009-2014 के दौरान 15 वीं लोकसभा के लिए संसद सदस्य के रूप में चुनी गईं। वह एक प्रमुख राजनेता नाथूराम मिर्धा की पोती हैं। उसके पास एमबीबीएस की डिग्री है और जैसा कि वह चिकित्सा क्षेत्र से संबंधित है, वर्ष 2009 में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के लिए एक उत्साही के रूप में, उसने फार्मास्युटिकल दवाओं पर खुदरा कीमतों को कम करने का प्रस्ताव रखा और दवा कंपनियों द्वारा डॉक्टरों को रिश्वत दिए जाने की चिंता भी व्यक्त की। और लोगों की मदद के लिए कई सवाल उठाए। वह वर्ष 2009 में महिला सशक्तिकरण समिति की सदस्य, 2012 में अप्रैल 2014 तक कृषि समिति की सदस्य और संस्थान निकाय, एम्स, नई दिल्ली की पूर्व सदस्य भी रहीं। वह वर्ष 2014 में नागौर निर्वाचन क्षेत्र की सीट भाजपा के सीआर चौधरी से 75000 मतों से हार गईं।

आशा है कि लेख मददगार था! धन्यवाद!

राजस्थान के शीर्ष 20 प्रसिद्ध किलो के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version