मणिपुर भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में से एक है। इस लेख में, हम मणिपुर के कुछ प्रसिद्ध भारतीय राजनेताओं के बारे में बात करने जा रहे हैं। मणिपुर में प्रमुख राजनीतिक दल में INC (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस), भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) और मणिपुर पीपुल्स पार्टी (MPP) शामिल हैं।

यहाँ मणिपुर के कुछ प्रसिद्ध नेता हैं:-

नोंगथोम्बम बीरेन सिंह

नोंगथोम्बम बीरेन सिंह

नोंगथोम्बमबीरेन सिंह या एन. बीरेन सिंह मणिपुर राज्य के लोकप्रिय भारतीय राजनेताओं में से एक हैं। एन. बीरेन सिंह मणिपुर के वर्तमान मुख्यमंत्री भी हैं। उनका जन्म 1 जनवरी 1960 को हुआ था। वह पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी हैं और एक पत्रकार के रूप में भी काम करते हैं।

वर्ष 2002 में, उन्होंने डेमोक्रेटिक रिवोल्यूशनरी पीपल्स पार्टी में शामिल होकर अपनी राजनीतिक यात्रा में पहला कदम उठाया। 2002 में, वह पहली बार मणिपुर विधान सभा में हिंगांग निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए थे। बाद में, वह कांग्रेस में चले गए फिर 2016 में वे भाजपा में शामिल हो गए और भाजपा मणिपुर विधानमंडल के नेता बने और 2017 में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उन्हें 2018 में देश के लिए उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए चैंपियंस ऑफ चेंज से सम्मानित किया गया।

किम गंगटे

मणिपुर के राजनेता | किम गंगटे

किम गंगटे मणिपुर के एक लोकप्रिय भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। किम गंगटे का जन्म 30 अक्टूबर 1963 को मणिपुर के उयुंगमाखोंग में हुआ था। 1998 में, वह लोकसभा में चुनी गईं, लेकिन अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा उनके खिलाफ पारित अविश्वास प्रस्ताव के कारण अपनी सीट हार गईं। अगले ही साल वह चुनाव हार गईं। फिर उन्होंने अपने राजनीतिक सफर से ब्रेक लिया और साल 2017 में वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं। वह एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में और मानवाधिकारों के लिए काम करने वाली महिलाओं के लिए एक प्रेरणा हैं।

लीशेम्बा सनाजाओबा

लीशेम्बा सनजाओबा (मणिपुर के राजनेता)

लीशेम्बा सनाजाओबा पूर्वोत्तर भारत के मणिपुर राज्य की एक लोकप्रिय भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। सनाजाओबा मणिपुर के एक नाममात्र के राजा हैं और मणिपुर के अंतिम राजा महाराजा बोधचंद्र सिंह के वंशज हैं। हालांकि वह कानूनी सम्राट नहीं है लेकिन फिर भी कई अनुष्ठानों के प्रतीकात्मक प्रमुख के रूप में कार्य करता है। वह भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए हैं। हाल ही में उन्हें मणिपुर से राज्यसभा (उच्च सदन) के सदस्य के रूप में चुना गया है।

युमनाम जॉयकुमार सिंह

युमनाम जॉयकुमार सिंह

युमनामजॉयकुमार सिंह मणिपुर के एक लोकप्रिय भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। उनका जन्म 1 जनवरी 1955 को हुआ था। वह वर्तमान में भाजपा और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की गठबंधन सरकार में मणिपुर के उपमुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत हैं। उपमुख्यमंत्री बनने से पहले वह पूर्व पुलिस निदेशक थे। वह नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के विधायक दल के नेता हैं।

मोइरंगथेम नारा सिंह

मोइरंगथेम नारा सिंह

मोइरंगथेम नारा सिंह या डॉ. मोइरंगथेम नारा सिंह मणिपुर के एक लोकप्रिय भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। डॉ. नारा का जन्म 27 मई 1949 को मणिपुर के तेंथा गांव में हुआ था। उन्होंने 1973 के वर्ष में भाकपा (भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी) में शामिल होकर अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की और मणिपुर की विधान सभा के सदस्य के रूप में चुने गए।

पोनम ब्रोजेन

पोनम ब्रोजेन (मणिपुर के राजनेता)

पोनमब्रोजेन  मणिपुर की एक प्रसिद्ध भारतीय राजनीतिक नेता हैं। 2012 के वर्ष में, पोनमब्रोजेन पहली बार आईएनसी (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस) से वांगजिंग तेंथा निर्वाचन क्षेत्र से मणिपुर विधान सभा के सदस्य के रूप में चुने गए थे। हाल ही में उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए।

गैखंगम गंगेमी

मणिपुर के राजनेता | गैखंगम गंगेमी

गैखंगम गंगेमी भारत के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर के एक लोकप्रिय भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य गायखंगम गंगेमी का जन्म 12 नवंबर 1950 को हुआ था। गैखंगम गंगमेई की राजनीतिक यात्रा काफी लंबी है। उन्होंने पूर्व में मणिपुर के उपमुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया है।

तेल्वुम थंगज़लम हाओकि

तेल्वुम थंगज़लम हाओकि

तेल्वुम थंगज़लम हाओकि उत्तरी राज्य मणिपुर के एक प्रसिद्ध राजनीतिक भारतीय नेता हैं। उन्हें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार के रूप में हेंगलप निर्वाचन क्षेत्र से मणिपुर विधान सभा के सदस्य के रूप में चुना गया था। उन्होंने हिल एरिया कमेटी के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। हाल ही में उन्होंने इस्तीफा दे दिया और INC (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस) में शामिल हो गए।

लंगपोक्लकपम जयंत कुमार सिंह


लंगपोक्लकपम जयंत कुमार सिंह

जयंतकुमार सिंह भारत के मणिपुर राज्य के प्रसिद्ध भारतीय राजनेताओं में से एक हैं। उनका जन्म 3 फरवरी 1959 को मणिपुर के पिशुमथोंग ओइनमलेइकाई में हुआ था। वह एक प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता हैं। वह नेशनल पीपुल्स पार्टी से जुड़े हुए हैं। उन्हें 2017 में कीशमथोंग से मणिपुर की विधान सभा में सदस्य के रूप में चुना गया था।

निर्वाचन क्षेत्र की सीट: वह वर्तमान में भाजपा और एनपीपी की गठबंधन सरकार में स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, कानून और विधायी, कला और संस्कृति मंत्री के रूप में कार्यरत हैं।

अल्फ्रेड कान-नगम आर्थर

अल्फ्रेड कान-नगम आर्थर

अल्फ्रेड कान-नगम आर्थर मणिपुर के प्रसिद्ध भारतीय राजनेताओं में से एक हैं। उनका जन्म 10 दिसंबर 1946 को मणिपुर के शांगशाक उखरूल में हुआ था। वह मणिपुर के पूर्व राजनेता एएस आर्थर के बेटे हैं। वह समाज के उत्थान के लिए काम करने वाले और INC (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस) से जुड़े एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं। उन्होंने 2012 के वर्ष में विधान सभा के लिए अपना पहला चुनाव लड़ा लेकिन हार गए। बाद में 2017 में वे जीते और उखरुल निर्वाचन क्षेत्र से मणिपुर विधान सभा के सदस्य के रूप में चुने गए।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version