कानपुर पूरे उत्तर प्रदेश में औद्योगीकरण का केंद्र रहा है। कई उद्योग और कारखाने यहाँ समय के साथ विकसित हुए हैं और अस्तित्व में हैं। इस प्रकार, उत्तर प्रदेश की राजनीति में श्रम कानून और अधिकार एक ज्वलंत मुद्दा रहा है। कई नेता, जो राष्ट्रीय नेता बन गए, श्रमिक संघों से निकले हैं और कानपुर से मेयर और संसद सदस्य रहे हैं। कानपुर ने उत्तर प्रदेश की राजनीति में भी अहम भूमिका निभाई है। मुरली मनोहर जोशी और आरिफ मोहम्मद खान जैसे नेता कानपुर के नहीं थे, फिर भी उन्होंने कानपुर से सांसद के रूप में कार्य किया और कानपुर की राजनीति और विकास में महत्वपूर्ण साबित हुए। तो आइए जानते हैं कानपुर शहर के शीर्ष राजनेताओं के बारे में। यहाँ कानपुर के शीर्ष राजनेता के बारे में बताया गया है |

श्रीप्रकाश जायसवाल – कानपुर के शीर्ष राजनेता

75 वर्ष की आयु, वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का प्रतिनिधित्व करने वाले एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह 1999 से 2014 तक INC उम्मीदवार के रूप में लोकसभा में संसद सदस्य थे। उन्होंने 2004 में भारत सरकार में गृह राज्य मंत्री और 2011 से 2014 तक कोयला मंत्री के रूप में कार्य किया है।

श्रीप्रकाश जायसवाल – कानपुर के शीर्ष राजनेता

मनोहर लाली – कानपुर के शीर्ष राजनेता

वह एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो 1977-80 के बीच 6वीं लोकसभा में भारतीय लोक दल के उम्मीदवार के रूप में कानपुर का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। उन्होंने 1970-71 के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार में श्रम, न्याय और परिवहन मंत्री के रूप में भी कार्य किया, जब वे भारतीय क्रांति दल के उम्मीदवार थे। शैक्षणिक मोर्चे पर, उन्होंने बी.ए. और एल.एल.बी. कॉलेजों से फिर आगरा विश्वविद्यालय से संबद्ध।

मनोहर लाल – कानपुर के शीर्ष राजनेता

एस.एम. बनर्जी

वह एक पूर्व भारतीय राजनेता और ट्रेड यूनियनिस्ट थे। उन्होंने लोकसभा में 20 साल तक कानपुर का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 1957, 1962, 1967 और 1971 में एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में भारतीय आम चुनाव जीते। वह श्रमिक संघों के मोर्चे पर सक्रिय थे और मजदूरों और श्रमिकों की मांगों के लिए कई हड़तालों में सक्रिय रूप से भाग लिया।

एस.एम. बनर्जी- कानपुर के शीर्ष राजनेता

जगतवीर सिंह द्रोण

आयु 81, वह भारतीय सेना में एक सेवानिवृत्त कप्तान हैं। वह 1990 में भाजपा के सदस्य के रूप में राजनीति में शामिल हुए। फिर 2 साल तक वह कानपुर बीजेपी के जिलाध्यक्ष रहे। वह 10वीं, 11वीं और 12वीं लोकसभा में 3 बार सांसद रहे हैं। अपने कार्यकाल के दौरान, वह भारत सरकार के परामर्श के लिए विभिन्न समितियों के सदस्य रहे हैं। वे 2012-17 तक कानपुर के माननीय मेयर भी रहे।

जगतवीर सिंग द्रोण

हरिहर नाथ शास्त्री – कानपुर के शीर्ष राजनेता

वह एक पूर्व भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के थे। वह 1952-53 के दौरान कानपुर निर्वाचन क्षेत्र से पहले सांसद थे। वे 1936-39 और 1946-47 के दौरान उत्तर प्रदेश विधान सभा के सदस्य भी रहे। वे 1933-35 में अखिल भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे। वह एक सक्रिय श्रमिक नेता थे और 1948 में भारतीय राष्ट्रीय रेलवे श्रमिक संघ के पहले अध्यक्ष थे।

सुभाषिनी अली – कानपुर के शीर्ष राजनेता

72 वर्ष की आयु, वह भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह 1989-91 के दौरान कानपुर से सांसद रहीं। वह वर्तमान में अखिल भारतीय लोकतांत्रिक महिला संघ की अध्यक्ष हैं। वह एक सक्रिय ट्रेड यूनियनिस्ट भी रही हैं और कभी कानपुर की राजनीति में बहुत प्रभावशाली थीं।

सुभाषिनी अली
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version