भारत को गहनों के डिजाइन और बकाया की समृद्ध विरासत के लिए जाना जाता है। ज्वैलरी डिजाइनिंग, पहले के समय में एक कौशल के रूप में माना जाता था, जिसे पीढ़ियों से बेहतरीन कलात्मक विशेषज्ञता के साथ पारित किया गया था। यह एक अत्यधिक संरक्षित पेशा माना जाता था जो परिवार के भीतर चलता था। आभूषण, भारतीय संस्कृति में हमेशा परंपरा का विषय रहा है। उन्हें ब्राइडल, मैक्सिमम और इन्वेस्टमेंट पीस माना जाता है, जिसे बाद की पीढ़ियों को दिया जा सकता है। भारत में आभूषण उद्योग एक विशाल दर से बढ़ रहा है क्योंकि भारतीय उपभोक्ता अधिक से अधिक ब्रांड के प्रति जागरूक होते जा रहे हैं। यह गहने ब्रांडों के स्पेक्ट्रम में परिलक्षित होता है जो वर्तमान में भारतीय बाजार में सौंदर्य और महलनुमा डिजाइनों से भर रहे हैं। लोगों को इस बात का अहसास हो गया है कि एक स्टेटमेंट पीस के कारण गहनों में आपके पूरे लुक को वह धार देने की शक्ति होती है और निश्चित रूप से यह आपके स्टाइल फैक्टर को एक पायदान ऊपर ले जा सकता है। आइये जानते हैं भारत में शीर्ष ज्वेलरी ब्रांड के बारे में

तनिष्क

तनिष्क-भारत में शीर्ष ज्वेलरी ब्रांड

​​यह सबसे लोकप्रिय और भरोसेमंद ज्वेलरी में से एक है और टाटा कंपनी और टिडको द्वारा समर्थित है। बैंगलोर में मुख्यालय, उनके अच्छी गुणवत्ता वाले हीरे और कीमती आभूषण इसे भारत में गहनों के शीर्ष ब्रांडों में से एक बनाते हैं। ब्रांड के पास हीरे की एक आकर्षक और विशाल रेंज है, जिसे कामकाजी महिलाओं के लिए मिया, शादी के खंड के लिए रिवाह जैसे विभिन्न खंडों में विभाजित किया गया है।

पीसी चंद्रा

पीसी चंद्रा -भारत में शीर्ष ज्वेलरी ब्रांड

ज्वैलरी उद्योग में यह ब्रांड अपने सोने और पारंपरिक हीरे के गहनों के व्यापक संग्रह के कारण एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। उनका संग्रह सहस्राब्दी डिजाइनों के साथ पारंपरिक, सदियों पुराने डिजाइनों का एक आदर्श समामेलन है, यही वजह है कि यह बाकी हिस्सों से अलग है।

रिवाह ज्वैलरी

रिवाह ज्वैलरी- भारत में शीर्ष ज्वेलरी ब्रांड

यह एक और प्रसिद्ध ज्वेलरी ब्रांड है जिसने अपने बेदाग डिजाइन और गहनों के पैटर्न के साथ खुद के लिए एक जगह बनाई है। रिवाह ज्वेलरी अपने ग्राहकों के लिए गहनों का एक विस्तृत संग्रह लेकर आया है जो कि उत्कृष्ट है और अत्यधिक किफायती है। गहनों ने अपने भव्य डिजाइनों के कारण लोकप्रियता हासिल की जो पारंपरिक स्पर्श के साथ आधुनिक कृतियों का एक असाधारण मिश्रण हैं।

टीबीजेड

टीबीजेड- भारत में शीर्ष ज्वेलरी ब्रांड

त्रिभोवनदास भीमजी झवेरी, जिसे टीबीजेड के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय ज्वेलरी ब्रांड है, जिसने काफी पहचान हासिल की है और यह भारत के प्रमुख ज्वेलरी ब्रांडों में से एक है। वर्ष 1864 में स्थापित, इसने मुंबई में अपना पहला स्टोर खोला और जल्द ही पूरे देश में फैल गया। वर्तमान में, पूरे भारत में इसके 30 शोरूम हैं। उनके पास लगभग हर अवसर के लिए सुरुचिपूर्ण और अद्वितीय डिजाइनों की एक विशाल श्रृंखला है। शादी हो या मीटिंग या दोस्तों के साथ शाम की सैर, उनकी असाधारण गुणवत्ता और बेदाग ज्वेलरी आपको निराश नहीं करेगी।

कल्याण ज्वैलर्स

कल्याण ज्वैलर्स – भारत में शीर्ष ज्वेलरी ब्रांड

वर्ष 1993 में स्थापित, इसका मुख्यालय केरल में है और इसने प्रमुख शहरों में 100 से अधिक शोरूम के साथ देश भर में एक मजबूत उपस्थिति बनाई है। कंपनी का आदर्श वाक्य नैतिक और पारदर्शी व्यवसाय है जिसने उन्हें भारतीय बाजार में अपना नाम बनाने और विकसित करने में मदद की है। गहनों के डिजाइन में एक असाधारण संग्रह होने के अलावा, वे सुरुचिपूर्ण कल्याण साड़ियों, कल्याण संग्रह, कल्याण रेशम और डेवलपर्स के व्यवसाय में भी हैं।

मालाबार गोल्ड एंड ज्वैलरी

मालाबार गोल्ड एंड ज्वैलरी- भारत में शीर्ष ज्वेलरी ब्रांड

यह एक और स्वदेशी ज्वेलरी ब्रांड है जिसे 1993 में स्थापित किया गया था और जल्द ही इसे भारतीय बाजार में भारी पहचान मिली। सोने से लेकर हीरे से लेकर कीमती रत्नों और पत्थरों तक के गहनों के उनके सुरुचिपूर्ण और महलनुमा संग्रह ने इस को महिलाओं के बीच -पसंदीदा बना दिया। भारत में 200 शोरूम में फैले हुए, उनके बीआईएस और हॉलमार्क गुणवत्ता चिह्न ब्रांड को और भी अधिक विश्वसनीय और भरोसेमंद बनाते हैं।

Joyalukkas

Joyalukkas – भारत में शीर्ष ज्वेलरी ब्रांड

Joyalukkas – वर्ष 1987 में अपनी स्थापना के बाद से, ब्रांड ने जबरदस्त विस्तार किया है और दुनिया भर में अपने पैर जमा लिए हैं। वे ‘कस्टमर इज द किंग’ कहावत में दृढ़ विश्वास रखते हैं और इसलिए अपने ग्राहकों को गहनों के संग्रह और महलनुमा डिजाइनों में एकतरफा अनुभव प्रदान करने के लिए समर्पित हैं।

Senco Jewellers

Senco Jewellers- भारत में शीर्ष ज्वेलरी ब्रांड

Senco Jewellers- इस ज्वेलरी ब्रांड की पांच दशकों से अधिक की विरासत है और इसे 1994 में कोलकाता में स्थापित किया गया था। कोलकाता शहर परिष्कृत कला और शिल्प कौशल के लिए जाना जाता है और यह भारत के सर्वश्रेष्ठ शिल्पकारों का घर है। बंगाली कारीगरों के सावधानीपूर्वक डिजाइन और शिल्प कौशल के कारण सेन्को ज्वैलर्स भारतीय बाजार में एक प्रमुख व्यापारिक खिलाड़ी बन गए हैं। वे सस्ती विलासिता के बेदाग टुकड़ों को डिजाइन करने और ग्राहकों तक लाने में मदद करते हैं। Senco के पास हर अवसर और महिलाओं के आयु वर्ग के लिए गहनों के संग्रह और डिज़ाइन सूट की एक विस्तृत श्रृंखला है।टाइप्स ऑफ़ नेकलैस के बारे में जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version