“स्वास्थ्य ही धन है” एक पुरानी कहावत का पालन भारतीय स्वास्थ्य स्टार्टअप अक्षर और भावना में कर रहे हैं। स्वास्थ्य एक ऐसी चीज है जिसे किसी भी राज्य में नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, इन स्वास्थ्य स्टार्टअप की सफलता का एक मजबूत आधार है। 

भारत में हेल्थकेयर इंडस्ट्री का मार्केट शेयर तेजी से बढ़ रहा है। भारत में, वंचित लोगों का एक वर्ग है जो बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं से भी वंचित हैं, उस स्थिति में स्वास्थ्य स्टार्टअप मददगार होते हैं। स्वास्थ्य स्टार्टअप मरीजों और चिकित्सा सुविधाओं के बीच अंतर को कम करने में मदद करेंगे। इन हेल्थकेयर स्टार्टअप्स का मुख्य उद्देश्य उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करना और भारत के दूर-दराज के इलाकों तक अपनी पहुंच बढ़ाना और जरूरतमंदों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के बीच की खाई को पाटकर एक नेटवर्क बनाना है। 

कई स्वास्थ्य तकनीक स्टार्टअप हैं जो स्वास्थ्य सेवा उद्योग में उभरे हैं और प्रौद्योगिकी के व्यापक उपयोग के साथ स्वास्थ्य सेवाओं को फिर से परिभाषित कर रहे हैं। इस लेख में, हम स्वास्थ्य सेवा उद्योग में कुछ होनहार और सफल स्वास्थ्य तकनीक स्टार्टअप के बारे में बात करने जा रहे हैं। 

चलिए, शुरू करते हैं। 

नेटमेड्स – “भारत की फार्मेसी” 

नेटमेड्स – “भारत की फार्मेसी” 

नेटमेड्स को भारत की फार्मेसी के रूप में भी जाना जाता है जो भारत में सबसे बड़े स्वास्थ्य स्टार्टअप में से एक है। नेटमेड्स अग्रणी ऑनलाइन फार्मेसियों में से एक है जो लाखों ग्राहकों को दवा और अन्य स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों की खरीदारी में आसानी प्रदान करती है। Netmeds की स्थापना वर्ष 2010 में प्रदीप दाधा ने की थी। यह देश भर में फैले 14 से अधिक रसद केंद्रों द्वारा समर्थित है। 

डॉकप्लेक्सस 

डॉकप्लेक्सस 

Docplexus डॉक्टरों के लिए सबसे बड़े हेल्थ टेक स्टार्टअप या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में से एक है, जहां वे भारत में सभी विशिष्टताओं के अन्य डॉक्टरों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ संवाद कर सकते हैं। डॉक्टर प्लेक्सस की स्थापना वर्ष 2014 में फणीश चंद्र ने की थी। Doc plexus Coliquio का एक पार्टनर प्लेटफॉर्म है, जो जर्मनी स्थित ऑनलाइन हेल्थकेयर नेटवर्क है। इसके सदस्य के रूप में 380000 डॉक्टर हैं। डॉ मुकेश फार्मर डॉक्टर प्लेक्सस के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) हैं। 

3Hcare – भारत में स्वास्थ्य सेवा स्टार्टअप 

3Hcare 

3Hcare दिल्ली स्थित एक हेल्थकेयर स्टार्टअप है जो स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के लिए एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस प्रदान करता है। 3HCare में, 3H का अर्थ है मदद, स्वास्थ्य और खुशी जनता को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करना। 3Hcare की स्थापना CA (डॉ.) रुचि गुप्ता ने की है। 

ई-किनकेयर 

ई-किनकेयर 

eKincare हैदराबाद में स्थित एक हेल्थकेयर स्टार्टअप है। यह एक अभिनव स्टार्टअप है जो सभी स्वास्थ्य देखभाल रिकॉर्ड को रिकॉर्ड करता है और उन्हें क्लाउड पर संग्रहीत करता है जहां से उपयोगकर्ता उन्हें कभी भी, कहीं भी पीसी या मोबाइल डिवाइस के माध्यम से एक्सेस कर सकता है। इसकी स्थापना वर्ष 2014 में किरण कलाकुंतला ने की थी। 

प्रैक्टो 

प्रैक्टो 

प्रैक्टो या प्रैक्टो टेक्नोलॉजीज प्रा। Ltd. बैंगलोर में स्थित एक हेल्थ टेक स्टार्टअप है। प्रैक्टो की स्थापना वर्ष 2008 में हुई थी। स्टार्टअप के संस्थापक शशांक एनडी और अभिनव लाल हैं। यह रोगियों को डॉक्टरों के साथ अपॉइंटमेंट तय करने में मदद करता है और डिजिटल रूप से अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को रिकॉर्ड करने के लिए एक ऑनलाइन मंच भी प्रदान करता है। इस स्टार्टअप ने रूसी अरबपति यूरी मिलनर जैसे हाई प्रोफाइल निवेशकों से निवेश हासिल किया है। 

लाइब्रेट 

लाइब्रेट 

लाइब्रेट एक हेल्थ टेक स्टार्टअप है जो एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रदान करता है जिसके माध्यम से मरीज डॉक्टर से ऑनलाइन जुड़ सकते हैं या अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं या चिकित्सा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। स्टार्टअप को वर्ष 2013 में लॉन्च किया गया था और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। लाइब्रेट के संस्थापक सौरभ अरोड़ा और राहुल नारंग हैं। हालाँकि इसे एक ऐप और वेब पोर्टल के रूप में शुरू किया गया था, लेकिन इसने ऑनलाइन लैब परीक्षण सेवा प्रदान करने वाली लाइब्रेट लैब+ भी लॉन्च की। स्टार्टअप के कुछ प्रमुख निवेशक रतन टाटा, टाइगर ग्लोबल आदि हैं। 

फ़ार्मेसी – भारत में स्वास्थ्य सेवा स्टार्टअप 

फ़ार्मेसी 

आसानी से सुलभ चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से Pharmeasy सबसे लोकप्रिय भारतीय स्वास्थ्य स्टार्टअप में से एक है। Pharmeasy की स्थापना वर्ष 2015 में हुई थी। इस अनूठे स्टार्टअप के संस्थापक धर्मिल शेठ, डॉ. धवल शाह हैं। मुंबई का यह स्टार्टअप आठ शहरों जैसे दिल्ली, नोएडा, मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता, पुणे, जयपुर और अहमदाबाद में काम करता है। 

क्योरफिट – भारत में स्वास्थ्य सेवा स्टार्टअप 

क्योरफिट 

क्योर फिट या क्योरफिट हेल्थकेयर प्रा। Ltd एक हेल्थकेयर स्टार्टअप है जिसका मुख्यालय बेंगलुरु में है। क्योर फिट की स्थापना वर्ष 2016 में हुई थी। क्योर फिट के संस्थापक मुकेश बंसल (मिंत्रा के सह-संस्थापक और अंकित नागोरी (फ्लिपकार्ट के पूर्व मुख्य व्यवसाय अधिकारी) हैं। यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों चैनलों का उपयोग करता है। 

Healthkart 

Healthkart 

Healthkart एक युवा हेल्थकेयर स्टार्टअप है जो हरियाणा के गुरुग्राम क्षेत्र में स्थित है। इसकी स्थापना वर्ष 2011 में समीर माहेश्वरी और प्रशांत टंडन ने की थी। यह विभिन्न स्वास्थ्य देखभाल उत्पाद प्रदान करता है जैसे पोषण की खुराक, मधुमेह की आपूर्ति, आदि। हेल्थकार्ट उत्पादों की प्रामाणिकता का आश्वासन देता है। इसकी वेबसाइट पर 200 से अधिक विक्रेता सूचीबद्ध हैं। 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version