फैशन डिजाइनिंग में एक कोर्स को सबसे रोमांचक और शिक्षाप्रद पाठ्यक्रमों में से एक माना जाता है क्योंकि यह डिजाइन क्षेत्र में करियर के ढेर सारे अवसर प्रदान करता है। इसमें कपड़ों की नींव, पैटर्न बनाने, सिलाई, ग्राफिक्स और पोर्टफोलियो विकास जैसे विशाल स्पेक्ट्रम शामिल हैं ताकि छात्रों के अनुभव और प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाया जा सके। छात्रों को व्यापक ज्ञान के साथ-साथ डिजाइन क्षेत्र में एक्सपोजर प्रदान किया जाता है। परिधान निर्माण, कपड़ा डिजाइन, गहने बनाने जैसी विभिन्न वास्तविक समय की परियोजनाएं उन्हें फैशन डिजाइनिंग के मूल सिद्धांतों के बारे में अच्छी तरह से सुसज्जित करती हैं। दुनिया भर के विभिन्न कॉलेज रचनात्मक डिजाइनिंग के लिए व्यावहारिक परियोजनाओं के दोहरे उद्देश्य को पूरा करते हैं और साथ ही साथ उद्योग के लिए अच्छी मात्रा में जोखिम भी। नीचे हम दुनिया भर के शीर्ष फैशन स्कूल को सूचीबद्ध कर रहे हैं जो छात्रों को फैशन डिजाइनिंग में उत्कृष्ट ज्ञान और अनुभव प्रदान करते हैं।

लंदन कॉलेज ऑफ फैशन 

लंदन कॉलेज ऑफ फैशन- दुनिया भर के शीर्ष फैशन स्कूल

यह वैश्विक स्तर पर प्रमुख संस्थानों में से एक है जो स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर असाधारण फैशन शिक्षा प्रदान करता है। यह लघु पाठ्यक्रम, अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम और एकीकृत स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए भी जाना जाता है। एक समृद्ध विरासत रखने और उद्योग में परिवर्तन के लिए ग्रहणशील होने के कारण, विश्वविद्यालय अनुसंधान-आधारित गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में लगातार रहा है और खुद को फैशन के अग्रणी वैश्विक प्रदाता के रूप में स्थापित किया है।

फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, न्यूयॉर्क

फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, न्यूयॉर्क-दुनिया भर के शीर्ष फैशन स्कूल

भारत के शीर्ष फैशन स्कूलों में स्थान पाने वाला यह विश्वविद्यालय फैशन, मार्केटिंग, डिजाइन और प्रौद्योगिकी का बयानबाजी बन गया है। विश्वविद्यालय फैशन उद्योग से संबंधित पाठ्यक्रमों की अधिकता प्रदान करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में विश्वविद्यालयों की व्यापक प्रणाली के कारण विश्वविद्यालय फैशन उद्योग में कुछ प्रमुख खिलाड़ियों के साथ एक उत्कृष्ट नेटवर्क रखने के लिए जाना जाता है। विश्वविद्यालय द्वारा पेश किए जाने वाले कुछ सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम सौंदर्य प्रसाधन और सुगंध विपणन और प्रबंधन में बीएस और एमएस, एप्लाइड साइंस में एसोसिएट (एएएस), फैशन डिजाइन में बीएफए और एमएफए हैं।

पार्सन्स स्कूल ऑफ़ डिज़ाइन, न्यूयॉर्क-

पार्सन्स स्कूल ऑफ़ डिज़ाइन, न्यूयॉर्क–दुनिया भर के शीर्ष फैशन स्कूल

न्यूयॉर्क के सबसे प्रमुख डिज़ाइन स्कूलों में से एक, एक निजी कला और डिज़ाइन स्कूल है, जिसे विश्व स्तर पर फैशन के लिए शीर्ष स्कूलों में स्थान दिया गया है। विश्वविद्यालय अपने छात्रों को उद्योग भागीदारों और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध समुदायों के साथ सहयोग करने में सक्षम बनाता है जिससे उनके कौशल और ज्ञान को समृद्ध किया जा सके। कॉलेज पेशेवर और साथ ही सर्टिफिकेट कोर्स एएएस फैशन डिजाइन, एएएस फैशन मार्केटिंग और कम्युनिकेशन, सर्टिफिकेट इन फैशन बिजनेस (ऑनलाइन), सर्टिफिकेट इन फैशन डिजाइन, बीएफए फैशन डिजाइन, एमएफए फैशन डिजाइन और सोसाइटी और भी बहुत कुछ प्रदान करते हैं।

 

सेंट्रल सेंट मार्टिन, न्यूयॉर्क-

सेंट्रल सेंट मार्टिन, न्यूयॉर्क- दुनिया भर के शीर्ष फैशन स्कूल

सेंट्रल सेंट मार्टिन, न्यूयॉर्क- यूनिवर्सिटी ऑफ आर्ट्स लंदन का एक घटक कॉलेज, यह दुनिया में एक उच्च रैंक वाला सार्वजनिक तृतीयक कला विद्यालय है। वे फैशन, नाटक, कला, इंटीरियर डिजाइनिंग, और बहुत कुछ में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तरों पर विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों की पेशकश के लिए जाने जाते हैं। उनकी उत्कृष्ट शिक्षण प्रक्रिया और एक्सपोजर ने उन्हें दुनिया भर में एक अग्रणी फैशन स्कूल के रूप में स्थापित करने में मदद की है। उम्मीदवारों के विभिन्न हितों को ध्यान में रखते हुए, उन्होंने सभी स्तरों पर इच्छुक फैशन डिजाइनरों के लिए कार्यक्रम तैयार किए हैं। छात्रों द्वारा चुने गए कुछ सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में बीए (ऑनर्स) फैशन: बुना हुआ कपड़ा के साथ फैशन डिजाइन, बीए (ऑनर्स) फैशन: मार्केटिंग के साथ फैशन डिजाइन, बीए (ऑनर्स) फैशन संचार: फैशन पत्रकारिता, एमए फैशन, एमए फैशन संचार आदि शामिल हैं।

आल्टो यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ़ आर्ट्स, डिज़ाइन और आर्किटेक्च

आल्टो यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ़ आर्ट्स, डिज़ाइन और आर्किटेक्च -दुनिया भर के शीर्ष फैशन स्कूल

फ़िनलैंड: यह डिज़ाइन, कला और वास्तुकला में शिक्षा प्रदान करने वाले प्रमुख संस्थानों में से एक है। विश्वविद्यालय अपने शीर्ष उद्योग सहयोग और अनुसंधान गतिविधियों के लिए जाना जाता है जो छात्रों को चुनौतीपूर्ण परियोजनाओं को लेने के लिए अच्छी तरह से प्रस्तुत करता है। फैशन के इच्छुक लोग कॉलेज द्वारा पेश किए जाने वाले कार्यक्रमों जैसे डिजाइन, फैशन, सह-डिजाइन, डिजाइन नेतृत्व, या सतत विकास में से चुन सकते हैं। स्नातक और मास्टर दोनों स्तरों पर उनके कार्यक्रम छात्रों को उनके कलात्मक कौशल के साथ-साथ सामरिक और अनुसंधान कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

ESMOND-दुनिया भर के शीर्ष फैशन स्कूल

ESMOND-दुनिया भर के शीर्ष फैशन स्कूल

ESMOND -फ्रांस का एक निजी विश्वविद्यालय है जिसने पेरिस, ल्यों, बोर्डो, रूबैक्स और रेनेस जैसे कई रणनीतिक स्थानों में अपनी शाखाएँ स्थापित की हैं। फैशन और प्रबंधन के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए इसे प्रमुखता मिली। उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले कई कार्यक्रमों के माध्यम से, वे अपने छात्रों को तकनीकी कौशल से लैस करने के साथ-साथ अपनी रचनात्मक क्षमताओं को परिष्कृत करना चाहते हैं। कुछ प्रमुख विषय जो सिखाए जाते हैं वे हैं फैशन स्केचिंग, चित्रण, प्रवृत्ति पूर्वानुमान, वस्त्र, कला और पोशाक का इतिहास, सीएओ, फोटोशॉप, फैशन के लिए 3डी और अंग्रेजी में एमएओ पैटर्नमेकिंग और भी बहुत कुछ।

इंस्टिट्यूट यूरोप डी डिज़ाइन, मिलान-

इंस्टिट्यूट यूरोप डी डिज़ाइन, मिलान-दुनिया भर के शीर्ष फैशन स्कूल

मिलान में स्थित, विश्वविद्यालय दुनिया की चार प्रमुख फैशन राजधानी में से एक है और स्पेन और ब्राजील में भी अपनी शाखाओं का विस्तार किया है। वे फैशन के क्षेत्र में कई तरह के पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं जैसे डिजाइन, फैशन, दृश्य संचार और प्रबंधन कई भाषाओं में – अंग्रेजी, इतालवी, स्पेनिश और पुर्तगाली, और अन्य पाठ्यक्रमों की अधिकता जिसमें से छात्र अपनी रुचि के अनुसार चुन सकते हैं . फैशन और कला के केंद्र में पूरी तरह से मौजूद है। परिसर का रणनीतिक कॉलेज एक प्रमुख लाभ के रूप में कार्य करता है क्योंकि यह छात्रों को उत्कृष्ट कार्य की कल्पना करने और बनाने में मदद करता है।

इंस्टिट्यूट मारांगोनी, मिलान

इंस्टिट्यूट मारांगोनी, मिलान- दुनिया भर के शीर्ष फैशन स्कूल

एक और शीर्ष क्रम का फैशन कॉलेज जिसने लंदन में भी अपनी शाखा स्थापित की है। विश्वविद्यालय कई अंडर-ग्रेजुएशन, पोस्ट-ग्रेजुएशन, और इंटीरियर डिजाइन, औद्योगिक डिजाइन, और दूसरों के बीच दृश्य डिजाइन के लघु पाठ्यक्रम क्षेत्रों की पेशकश करता है। कार्यक्रमों का उद्देश्य लगातार अद्यतन अध्ययन और शोध सामग्री प्रदान करके उपयुक्त उपकरणों और आगामी रुझानों का संपूर्ण ज्ञान प्रदान करना है। नवीन विचारों के निर्बाध प्रवाह को आरंभ करने के लिए छात्रों के पास उनके निपटान प्रयोगशालाओं, कक्षाओं, कैफे और मुक्त कार्यक्षेत्र हैं।

बंका गाकेन, टोक्यो-

बंका गाकेन, टोक्यो- दुनिया भर के शीर्ष फैशन स्कूल

बंका गाकुएन फैशन स्कूल एक प्रमुख फैशन स्कूल है और एशिया का सर्वोच्च रैंक वाला फैशन स्कूल है। दुनिया की शीर्ष 10 फैशन राजधानियों में से एक, यह अपने छात्रों को असाधारण ईस्ट-वेस्ट फ्यूजन, टोक्यो की सहस्राब्दी पीढ़ी के अवांट-गार्डे डिजाइनरों, देश की कला और शैली के विकास और बहुत कुछ तक पहुंचने का पर्याप्त अवसर देता है। बंका फैशन कॉलेज स्नातक स्तर पर फैशन निर्माण, डिजाइन और फैशन प्रबंधन जैसे विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

पोलीमिडा, इटली-

पोलीमिडा, इटली- दुनिया भर के शीर्ष फैशन स्कूल

पोलीमिडा, इटली- शानदार शहर फ्लोरेंस में स्थित इस विश्वविद्यालय को फैशन के लिए शीर्ष 20 अग्रणी कॉलेजों में स्थान दिया गया है। वे स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। स्नातक स्तर पर, कार्यक्रम मुख्य रूप से चार शाखाओं के अंतर्गत होते हैं – फैशन डिजाइन, फैशन व्यवसाय, कला निर्देशन और डिजाइन प्रबंधन। मास्टर स्तर पर, छात्रों को निटवेअर डिज़ाइन, बैग डिज़ाइन, फ़ैशन मर्चेंडाइजिंग और ख़रीदना, फ़ैशन ट्रेंड फोरकास्टिंग, क्रिएटिव डायरेक्शन जैसे कुछ नाम रखने के लिए और भी व्यापक रेंज से चुनने को मिलता है। छात्रों को कुछ शीर्ष फैशन शो में शामिल होने और प्रमुख फैशन ब्रांडों के साथ इंटर्न करने का भी अवसर मिलता है।यदि आप एक सफल फैशन डिजाइनर बनने के लिए आवश्यक शीर्ष कौशल के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version