हमने सिक्किम राज्य के कॉलेजो के बारे में बताया है | जो सिक्किम के बेस्ट कॉलेज है|

यहाँ सिक्किम के कुछ बेस्ट 10 कॉलेज हैं –

1. हिमालयन फार्मेसी संस्थान, गंगटोक


एचपीआई के रूप में भी जाना जाता है, यह फार्मेसी के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करने के लिए वर्ष 1990 में स्थापित किया गया था। यह पूर्वी सिक्किम, गंगटोक में स्थित है और हिमालयी रेंज में पाए जाने वाले दुर्लभ औषधीय पौधों के उपयोग की खोज के विचार से बनाया गया है। यह अग्रणी, स्वतंत्र और स्व-वित्तपोषित संस्थान सबसे अच्छे स्थानों में से एक है जो फार्मेसी के क्षेत्र में विश्व स्तरीय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करता है।

हिमालयन फार्मेसी संस्थान |सिक्किम में बेस्ट कॉलेज |

2. भारतीय विश्वविद्यालय के चार्टर्ड वित्तीय विश्लेषकों का संस्थान


ICFAI विश्वविद्यालय के रूप में भी जाना जाता है, UGC द्वारा मान्यता प्राप्त इस संस्थान की स्थापना वर्ष 2004 में हुई थी। 17 एकड़ से अधिक में फैले इस विश्वविद्यालय में अपने छात्रों को उनकी शिक्षा में मदद करने के लिए हर सुविधा और अनुकूल शैक्षणिक वातावरण है। कक्षाएं हर आधुनिक सुविधा से सुसज्जित हैं जो बीबीए, बीसीए, बी.एससी, बीए, एमबीए, एलएल जैसे विभिन्न पाठ्यक्रमों की सहायता से वाणिज्य, कानून, विज्ञान, कला और प्रबंधन के क्षेत्र में यूजी और पीजी स्तर की शिक्षा प्रदान करती हैं। बी और भी बहुत कुछ।

भारतीय विश्वविद्यालय के चार्टर्ड वित्तीय विश्लेषकों का संस्थान |सिक्किम में बेस्ट कॉलेज |

3. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, सिक्किम


एनआईटी सिक्किम की स्थापना वर्ष 2010 में रवंगला, सिक्किम में एक स्वायत्त सरकारी संस्थान के रूप में इंजीनियरिंग और इसकी विभिन्न विभिन्न शाखाओं के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करने के लिए की गई थी। इस विश्वविद्यालय को भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में घोषित किया गया है और यह भारत में 31 एनआईटी के उपहारों में से एक है। यह संस्थान अपने विभिन्न यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों जैसे बी.टेक, एम.टेक, एम. एससी और पीएचडी के माध्यम से कंप्यूटर साइंस, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल और कई अन्य शाखाओं में विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करता है। यूजीसी, एमओई और एआईसीटीई से संबद्ध इस संस्थान में प्रवेश विशुद्ध रूप से जेईई, गेट और जैम परीक्षाओं में प्राप्त रैंक के आधार पर होता है।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान | सिक्किम में बेस्ट कॉलेज |

4. सिक्किम सरकार। महाविद्यालय|


शांत और शांत वातावरण में स्थित, सिक्किम गवर्नमेंट बी.एड कॉलेज हरी-भरी हरियाली के बीच सोरेंग, सिक्किम में स्थित है और शिक्षा के क्षेत्र में डिग्री प्रदान करने वाले भारत के लोकप्रिय कॉलेजों में से एक है। यह वर्ष 2009 में स्थापित किया गया था और इसे राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (NCTE) द्वारा मान्यता प्राप्त है।

सिक्किम सरकार। सिक्किम में बेस्ट कॉलेज |

5. सिक्किम मणिपाल आयुर्विज्ञान संस्थान, गंगटोक


SMIMS मेडिकल के क्षेत्र में अध्ययन के लिए एक संस्थान है और इसे गंगटोक के शीर्ष निजी संस्थानों में से एक माना जाता है। यह वर्ष 2000 में सिक्किम मणिपाल विश्वविद्यालय के एक घटक कॉलेज के रूप में स्थापित किया गया था। यह सिक्किम में मेडिकल के अध्ययन के लिए सर्वश्रेष्ठ निजी कॉलेजों में से एक के रूप में जाना जाता है, जिसमें छात्रों के लिए हर आधुनिक सुविधा और विश्व स्तरीय संकाय हैं। इस संस्थान द्वारा पेश किए जाने वाले कुछ लोकप्रिय पाठ्यक्रम एमबीबीएस और एमडी हैं और यह 2 धाराओं में 13 और पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इस संस्थान में प्रवेश विशुद्ध रूप से NEET परीक्षा पर आधारित है।

सिक्किम मणिपाल आयुर्विज्ञान संस्थान | सिक्किम में बेस्ट कॉलेज |

6. सिक्किम मणिपाल प्रौद्योगिकी संस्थान


SMIT सिक्किम मणिपाल विश्वविद्यालय का एक निजी घटक कॉलेज है जिसकी स्थापना वर्ष 1997 में हुई थी और यह इंजीनियरिंग के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करने के लिए सिक्किम के मजीतर में स्थित है। यह भारत में 7वें शीर्ष निजी इंजीनियरिंग संस्थान के रूप में जाना जाता है जो 37 से अधिक पाठ्यक्रमों में विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करता है और इसमें सभी आधुनिक सुविधाएं हैं। यह संस्थान NAAC द्वारा मान्यता प्राप्त है और UGC और AICTE द्वारा अनुमोदित है। 33 एकड़ के क्षेत्र में फैले इस संस्थान द्वारा पेश किए जाने वाले कुछ पाठ्यक्रम बी.टेक, एम.टेक, बी.टेक (लेटरल), बीबीए, एमबीए, बीसीए, एमसीए, एम. एससी इन फिजिक्स केमिस्ट्री एंड मैथ्स हैं। इस कॉलेज में प्रवेश संबंधित राष्ट्रीय परीक्षाओं जैसे जेईई और गेट में प्राप्त रैंक के आधार पर होता है।

सिक्किम मणिपाल प्रौद्योगिकी संस्थान |सिक्किम में बेस्ट 10 कॉलेज |

7. जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान


DIET के रूप में लोकप्रिय, यह संस्थान तथांगचेन, राजभवन, सिक्किम में स्थित है और शिक्षकों को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए वर्ष 2010 में स्थापित किया गया था। यह 3 सरकारी शिक्षक शिक्षा संस्थानों में से एक है जो प्रशिक्षण प्रदान करने और 2 वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित करने में मदद करता है जिसे डी.ईएल.एड के रूप में जाना जाता है और शिक्षकों और एचएम के लिए अल्पकालिक प्रशिक्षण और अभिविन्यास कार्यक्रम है।

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान |सिक्किम में बेस्ट 10 कॉलेज |

8. प्रबंधन विश्वविद्यालय में एकीकृत शिक्षण के लिए पूर्वी संस्थान


EILM विश्वविद्यालय सिक्किम के जोरेथांग में स्थित एक निजी विश्वविद्यालय है, जिसे भारत के सर्वश्रेष्ठ निजी MBA संस्थानों में से एक के रूप में जाना जाता है। यह यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त है और अपने छात्रों को प्रबंधन डिग्री प्रदान करता है और इस उत्तेजक और चुनौतीपूर्ण माहौल में एक उन्नत चरण में बढ़ने और अपने कौशल में सुधार करने का एक रोमांचक अवसर प्रदान करता है। यह मार्केटिंग मैनेजमेंट, लॉ, होटल मैनेजमेंट, टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में यूजी और पीजी डिग्री शिक्षा भी प्रदान करता है और इस तरह इसे सिक्किम में विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करने वाले सर्वश्रेष्ठ निजी संस्थानों में से एक बनाता है।

प्रबंधन विश्वविद्यालय में एकीकृत शिक्षण के लिए पूर्वी संस्थान | सिक्किम में बेस्ट 10 कॉलेज |

9. हरकामया कॉलेज ऑफ एजुकेशन


एचसीई गंगटोक, सिक्किम में स्थित एक निजी संस्थान है जिसकी स्थापना वर्ष 1968 में हुई थी और सिक्किम विश्वविद्यालय के तहत शिक्षक प्रशिक्षण के लिए एनसीटीई द्वारा अनुमोदित है। यह कॉलेज बैचलर ऑफ एजुकेशन और मास्टर ऑफ एजुकेशन के क्षेत्र में डिग्री प्रदान करता है। पहाड़ियों के बीच शांत और शांत वातावरण में स्थित यह कॉलेज छात्रों को मार्गदर्शन, निर्देश और सहायता देकर सफलता प्राप्त करने में मदद करता है।

हरकामया कॉलेज ऑफ एजुकेशन |सिक्किम में बेस्ट 10 कॉलेज |

10. उन्नत तकनीकी प्रशिक्षण केंद्र


एटीटीसी के रूप में भी जाना जाता है, यह राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के लिए बरडांग, सिंगतम, सिक्किम में प्रमुख राष्ट्रीय संस्थानों में से एक है। यह वर्ष 2008 में स्थापित किया गया था और एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित है। इस संस्थान द्वारा प्रस्तावित पाठ्यक्रम कृषि में बी.एससी, बी.ई/बी. विश्व स्तरीय संकायों और सभी आधुनिक सुविधाओं की मदद से सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग में टेक।

उन्नत तकनीकी प्रशिक्षण केंद्र | सिक्किम में बेस्ट 10 कॉलेज |

आशा है कि लेख मददगार होगा! धन्यवाद!

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version